3 से 5 साल के बच्चों के लिए 10 सबसे अच्छी किड्स साइकिल | Top 10 Bicycles For Kids

कुछ खेल कुछ चीजें कुछ ऐक्टिविटी ऐसी होती हैं। जो बचपन से ही हमारे ऐडवेंचर में शामिल होती है और जिसका असर हमारे फिटनेस हमारी हाइट और वेट पर भी पुरा पुरा पड़ता है। ज़ी हा आपने बिल्कुल सही समझा यहां हम बात कर रहे हैं साइकलिंग कि हम में से अधिकांश लोगों ने बचपन में साइकिल जरूर चलाया होगा। 

हालांकि हमारे टाइम में साइकिल से इतने वेरिएशन और मॉडल नहीं मिलते थे। जैसा कि आज के छोटे बच्चों के साइकिल में देखने को मिलती है जिस में रंग बिरंगे फूल होते हैं टॉय लगे होते हैं बॉटल स्टैंड और भी न जाने क्या-क्या खैर चलिए वर्तमान में आते हैं और बात करते हैं 5 साल तक के बच्चे के लिए बेहतरीन साइकिल के बारे में। 

दोस्तों अगर आपका बच्चा छोटा है और आप अपने बच्चे के लिए एक बेहतरीन साइकिल खरीदना चाहते हैं जो एक हाई क्वालिटी प्रोडक्ट होने के साथ ही आपके बजट में भी परफेक्टली फिट बैठे तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं। 

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको पांच साल तक के बच्चों के लिए सबसे अच्छी किड्स साइकिल के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। अगर आप भी इन साइकिल के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं। –

किड्स साइकिल क्या होता है?

दोस्तों वैसे तो साइकिल कई प्रकार के होते हैं मगर यहां हम विशेष करके किड्स साइकिल के बारे में बात कर रहे हैं। किड्स साइकिल बेसिकली आम साइकल्स की तरह ही होता है मगर उसके शेप मटेरियल और वजन को बच्चों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। इस तरह कि सभी साइकिल किड्स साइकिल के कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं।

बच्चों की साइकिल चलाने के फायदे –

  1. दोस्तो पूरी शरीर का सबसे अच्छा एक्सरसाइज होता है साइकिल चलाना जब भी आपका बच्चा साइकिल के लिए बोले तो आप उसकी बात को बिल्कुल मत काटिए।
  2. क्योंकि आजकल के बच्चे आउटडोर गेम्स नहीं खेलते हैं अगर वह साइकिल भी चला लेते हैं दिन में तो भी उनका बहुत अच्छा एक्सरसाइज हो जाता है।
  3. साइकिल चलाने से बच्चे तनावमुक्त भी रहते हैं जब भी उन पर पढ़ाई का प्रेशर रहे और उन्हें समझ ना आए कि वह क्या कर रहे हैं। तब बच्चे जरूर थोड़ी देर साइकिल चलाएं ऐसे में उनका जो तनाव है वह थोड़ा कम होगा और तनाव कम होने के साथ-साथ उन्हें क्या करना चाहिए या क्या नहीं इस बात पर खुले मन से विचार कर सकेंगे।
  4. बच्चों का फ्रेंड सर्किल बढ़ेगा बाकी बच्चों के साथ उनकी फ्रेंडशिप होगी जो साइकिल चलाते हैं उनके साथ वह कंपटीशन करेंगे ऐसे में उनका व्यवहार और भी अच्छा होता जाएगा।
  5. बच्चों का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है किसी भी तरह की प्रॉब्लम हार्ट संबंधित और शरीर से संबंधित नहीं होती है।
  6. बच्चों की हड्डियां मजबूत होगी वजन कंट्रोल होगा और किसी भी तरह की हाइपरटेंशन की प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

छोटे बच्चों की साइकिल खरीदते वक्त ध्यान देने योग्य बातें –

दोस्तों जब भी आप बच्चों के लिए साइकिल खरीदते हैं तो साइकिल उसकी कंपनी उसके कलर डिजाइन और खूबसूरती सब पर भरपूर ध्यान देते हैं। लेकिन इन सबके अलावा कुछ और भी महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका ध्यान हमे बच्चों के लिए साइकिल खरीदते समय देना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन चीजों का ध्यान रखकर हम अपने बच्चों के लिए एक अच्छी साइकिल खरीद सकते हैं। –

  1. फ्रेम – बच्चों के साइकिल की फ्रेम बहुत ही फिनिशिंग और उचित भार सह सके और कोई भी फ्रेम मुडे ना यानी फ्रेम की मजबूती और उसके आकार पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
  2. पहिया  – हमेशा ही ध्यान देना चाहिए कि पहने जो तीलिया लगी है वह तीलियां मुड़ी ना हो वह हमेशा सीधी हो। जहां से तीलिया मोड़ी होंगी वहां से पहले के अंदर जो रिंग होता है वह टेढ़ी होने का चांस रहता है।
  3. बायरबेलिंग – बच्चों के साइकिल को लेते समय उसको चला कर देखना बहुत जरूरी है और यह ध्यान देना है कि इसकी बायरबेलिंग में से कोई आवाज न निकले अगर उसमें से कोई भी आवाज आती है तो इसका मतलब उसमें कोई ना कोई गड़बड़ी जरूर है। उसके अंदर जो कटोरी लगी होती है उसको ध्यान से देखें कि वह कहीं से किसी ना हो कहीं से मुड़ी ना हो अगर ऐसा होगा तभी वहां से आवाज आएगी।
  4. गियर नाभि – यह साइकिल के पिछले पहिए में लगाई जाती है इसे भी आसानी से चेक किया जा सकता है पिछले पहिए को जब चलाया जाएगा तो अपने आप ही ब्रेक लग जाएगा तबयह सही रहता है।
  5. फ्री विल – जब भी हम पैदल चलाते हैं तो कई बार चैन उतर जाती है तो यह चेक करना है कि जब भी पैदल चलाएं तो वह बार-बार चैन उतरे ना पूरी साइकिल किसी चेन पर आधारित होती है।
  6. टायर – टायर को भी घुमा कर चला कर अवश्य चेक करें कि इसका रिंग या अंदर की कोई भी हिस्से को पुराना न लगाया गया हो और किसी प्रकार का कोई आवाज ना आता हो।

1 – R for Rabbit Velocity 14 inch Bicycle for Kids –

दोस्तों अगर आप भी अपने बच्चे के लिए साइकिल खरीदना चाहते हैं और कंपनी और साइकिल के मॉडल को लेकर कन्फ्यूजन में है तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए है‌। क्योंकि यहां हम जिस साइकिल कि बात कर रहे हैं वो आपके बच्चे के एक बहुत ही सही च्वाइस है। 

अगर आपका बच्चा 5 से 7 साल तक की उम्र का है तो आप यह साइकिल खरीद सकते हैं। यह साइकिल देखने में बहुत ही आकर्षक है रेड और ब्लैक कलर में काम्बिनेश में उपलब्ध बहुत ही लो बजट प्रोडक्ट है। 

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि शुरुआत में जब आपका बच्चा ये साइकिल सीख रहा हो तब आप इसके एक्स्ट्रा विकल्स को लगे रहने दे और जब साइकिल को सीख जाए और खुद चलाने लगे तो आप ही विकल्स को निकाल भी सकते हैं। 

अगर हम बात करें इसके फ्रेम कि तो स्टील बॉडी से निर्मित ये साइकिल बहुत ही ज्यादा टिकाऊ है और इसके टायर कि ऊंचाई लगभग 14 इंच और इसके टायर की डिजाइन भी बहुत ही बेहतरीन तरीके से की गई है। बच्चों के आराम के लिए सीट कुशन के साथ लगाया गया है जिससे बच्चा ज्यादा देर तक बैठने पर भी आरामदायक महसूस करें। 

उसके साथ ही छोटा सा सपोर्ट सिस्टम भी दिया गया है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

गुण –

  1. 5 साल तक के बच्चों के लिए उपलब्ध यह साइकिल बहुत ही बेहतरीन कलर और आकर्षक फीचर्स के साथ आती है।
  2. टायर की ऊंचाई जो है वह 14 इंच के लगभग है जिससे बच्चे का पैर आसानी से जमीन तक पहुंच जाता है।
  3. 3 से 5 साल तक का बच्चा चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों ही इस साइकिल को चला सकते हैं।
  4. इसका फ्रेम स्टील से बनाया गया है जो मजबूत स्टील है।
  5. साइकिल के ऊपर वैलोसिटी और आर फॉर रैबिट का परफेक्ट स्पीकर भी लगाया गया है जो बच्चों को बहुत आकर्षक लगता है।

2 – Beetle Candy, 14T Kids Cycle with Support Wheels –

कैंडी के रंगों के जैसी रंग बिरंगी दिखने वाली यह साइकिल देखने में बहुत ही आकर्षक और बहुत ही बेहतरीन है और बच्चे तो बेहतरीन रंग को ही देखकर लुभा जाते हैं। एक बार देखने के बाद बच्चों की पहली पसंद बन जा रही है यह साइकिल विटल कैंडी सपोर्ट विल के साथ आती है। 

जिससे बच्चों को साइकिल चलाने में बहुत ही आसानी होती है अगर वह पहली बार इसे चला रहे होते हैं तब भी वह आसानी से चला लेते हैं और गिरते नहीं है। इन विल्स को निकाला भी जा सकता है जब बच्चा पूरी तरह से साइकिल चलाना सीख जाए और उसका पैर जमीन पर आसानी से पहुंच सके और वह सपोर्ट सिस्टम अपने पैर से बना सके तब इन विल्स को निकाल सकते हैं। 

5 से 7 साल तक का बच्चा आसानी से इसे चला सकता है और इसकी सीट की ऊंचाई को बच्चों कि लबाई के हिसाब से सेट किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें एक घंटी भी दी गई है और एक बोतल स्टैंड और एक बास्केट भी दिया गया है। पूरी तरह से कबर चैन सॉकेट है जिस पर बहुत सारे कैंडी के कलरफुल डिजाइन किए गए हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

गुण –

  1. हाई क्वालिटी प्रोडक्ट अच्छे विकल्स और बच्चे के अनुसार सपोर्ट उपलब्ध हैं।
  2. कैंडी की डिजाइन के साथ ही साथ ही बहुत ही आकर्षक हो जाती है
  3. इसकी सीट और हैंडल को बच्चों कि ऊंचाई के हिसाब से सेट किया जा सकता है।
  4. 5 से 7 साल तक के बच्चे इसे आसानी से चला सकते हैं।
  5. आकर्षक रंगों और 5 रेटिंग के साथ उपलब्ध है यह साइकिल

3 – SPEEDBIRD K30 Unisex Kids Bike –

दोस्तों जब बात हो बच्चों के साइकिल कि तो स्पीड बर्ड के इस किड्स बाइक का जिक्र करना तो बनता है। स्पीड बर्ड के 30 यूनिसेक्स किड बाइक देखने में बहुत ही सुंदर है और स्पीडबर्ड कंपनी के द्वारा बनाई गई है। ये किड्स साइकिल 4 से 6 साल तक के बच्चों के लिए उपयुक्त है। 

स्टील बॉडी मैटेरियल और फंकी डिजाइन साथ ब्लू और ब्लैक कलर गियर में ये साइकिल देखने में बहुत ही सुंदर लगती है। इसके वील्स का साइज 16 इंच है इसी स्पेशल फीचर्स में बास्केट दिया गया है। यदि पूरी साइकिल के वजन की बात की जाए तो यह लगभग 11 किलो वजन का बहुत लाइटवेट साइकिल है। 

हालांकि साइकिल कुछ एक जगह में जहां जरूरत है वहां लोहे का भी इस्तेमाल किया गया है। बास्केट इसमें लगाकर नहीं दिया जाएगा अगर बच्चे की इच्छा हो तो वह लगवा भी सकता है। बहुत ही कम प्राइस में इस साइकिल को आप अपने घर ला सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

SPEEDBIRD K30 Unisex Kids Bike

गुण –

  1. मजबूत स्टील बॉडी है और लोहे के इस्तेमाल के साथ ही यह एक टिकाऊ प्रोडक्ट है।
  2. फीचर्स के मामले में भी यह बहुत अच्छा है कलर भी बहुत ही प्यारा है बास्केट एक्स्ट्रा दिया जाता है अगर मन हो तो लगवाए ना मन हो तो ना लगाएं।
  3. इसमें बच्चों कि सुविधा को देखते हुए पीछे बैठने के लिए एक्स्ट्रा सीट भी दिया गया है।
  4. डिस्क ब्रेक भी दिया जाता है इसके साथ ही का पैडेड शीट भी है।
  5. इस लो बजट साइकिल में हाफ चैन कवर और एक्स्ट्रा वील्स भी दिए गए हैं।

4 – Ollmii Neostii 14 Inches Kids Cycle for 2 to 5 Years Boys and Girls Now Almost Fitted –

लुधियाना के सबसे बड़ी साइकिल फैक्ट्री में बनने वाली यह Ollmii Neostii कंपनी की यह साइकिल बहुत ही बेहतरीन और बजट फ्रेंडली है। स्काई ब्लू और ब्लैक कलर में देखने वाली यह साइकिल बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद है। 

इसके फीचर्स की अगर बात की जाए तो पीछे बैठने के लिए एक चीज और इसकी एक गद्देदार सीट आने की तरफ से एक बास्केट और ऊंचा हैंडल साथ में दो एक्स्ट्रा व्हील्स भी दिए गए हैं। टाइडल के साथ-साथ दो डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं। 

85 % साइकिल पहले से ही तैयार मिलती है क्योंकि पेडल आगे का टायर बॉक्स पीछे की सीट यह सब चीजें तुरंत ही इंस्टॉल करनी होती।  4 से 5 साल तक की लड़का या लड़की के लिए सबसे लिए यह उपयुक्त साइकिल है यह और रेटिंग के मामले में इसे वेबसाइट पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

पांच से 7 फीट तक की बच्चे से आसानी से चला सकते है और आगे की पहिया और पीछे की पहले की डिजाइन भी बहुत ही बढ़िया की गई है। इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

इस साइकिल को बच्चों कि सेफ्टी का ध्यान रखते हुए। इसके फ्रेम को स्टील से बहुत ही मजबूती के साथ बनाया हुआ है।

  1. यह लो बजट में आने वाला एक हाई क्वालिटी प्रोडक्ट है।
  2. इसकी सीट गद्देदार है पैडल के साथ डिस्क ब्रेक दिया गया है।
  3. पीछे बैठने के लिए एक एक्स्ट्रा सीट और आगे के लिए बास्केट भी दिया गया है।

5 – Lifelong Foxy 20T Cycle (Blue) I Ideal For : Kids (5-8 Years) –

दोस्तों आखिर में अब बात करते हैं लाइफ लॉग कंपनी के इस किड्स साइकिल T20 के बारे में कलर फीचर डिजाइन से यह बहुत ही बेहतरीन है। 5 से 8 साल के बच्चों के लिए यह साइकिल सबसे उपयुक्त है और लड़का और लड़की दोनों ही इसे चला सकते हैं। 

पीछे बैठने के लिए एक्स्ट्रा सीट दिया गया है और चूंकि यह साइकिल सेल्फ असेंबल है इसलिए किसी के ऊंचाई  हिसाब से इसको आराम से एडजस्ट किया जा सकता है। इसकी पेंट क्वालिटी भी बहुत ही अच्छी है और इसके पेंट में मैट फिनिश है। 

इसने अपनी क्वालिटी टेस्ट बहुत अच्छे से पास किए हैं और कंपनी के हिसाब से टायर में बेहतर ग्रीप दिया गया है जिसे आसानी से किसी भी तरह के रास्तों पर चलाया जा सकता है। 

लंबी अवधि तक चलने वाला टायर यात्रा को अच्छा बनाता है। इसके साथ ही इसके ब्रेक को बनाए रखने के लिए मेडगार्ड  हेड ब्रेक और फ्रंट ब्रेक भी दिया गया है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

  1. साइकिल का कलर बहुत ही सुंदर है और उस कलर पर फ़ोक्सी की T 20 प्रिंट भी बहुत प्यारा है।
  2. टूल किट में स्पेनर और एलियन की इसके साथ दिया जा रहा है।
  3. हथे के पास सॉफ्ट रबर दिया गया है और पैडेड सीट दी गई है।
  4. इस 12270 किलो वजन के साइकिल इस सुपर स्ट्रांग स्टील का फ्रेम है।

6 – Kraasa Spider Kids Cycle for 3 to 5 Years –

दोस्तों बच्चों की दुनिया कार्टून के इर्द-गिर्द ही घूमा करती है और आपने बच्चों को देखा होगा कि कार्टून के कलेक्शन इकट्ठा करते हुए। टी-शर्ट भी वह कार्टून की ही पहनते हैं और टिफिन बॉक्स भी उन्हें कार्टून का ही चाहिए यहां तक कि बैग और पेंसिल बॉक्स तक वह कार्टून के ही लिया करते हैं। 

ऐसे में अगर स्पाइडर मैन के स्कीटर साइकिल की बात करें तो जाहिर है ये भी बच्चों की पहली पसंद ही होगी। यह साइकिल बच्चे से बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।  भारतीय उत्पाद से बनी यह साइकिल आजकल बच्चों कि पहली पसंद बनी हुई है। अगर हम इसके फ्रेम की बात करें तो इसका फ्रेम बहुत ही मजबूत स्टील से बना है। 

14 इंच व्हील की साइज वाले इस साइकिल को 5 साल तक के बच्चे आसानी से चला सकते है। बच्चे का बैलेंस बराबर बना रहे वह गिरे ना इसलिए इसमें सपोर्ट के लिए एक्स्ट्रा व्हील्स भी लगे हैं। इसके साथ ही तो छोटा सा बास्केट स्टोरेज और बोतल का सिपर भी लगाया गया है जिसमें आप बच्चों कि फेवरेट बॉटल भी लगा सकते है। 

आप अपने बच्चों को इस स्टाइलिश साइकिल को गिफ्ट कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं। इसे अभी आर्डर करने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

  1. परफेक्ट बैलेंसिंग साइकिल है एक्स्ट्रा व्हील के कारण बच्चे गिरते नहीं है।
  2. साइकिल को आकर्षक बनाने के लिए स्पाइडर-मैन का स्टिकर भी लगाया गया है।
  3. साइकिल को आकर्षक बनाने के लिए बोतल और बाकी द स्टोरेज लगाया गया है।
  4. सिंगल स्पीड गियर भी इसमें मिलता है।
  5. इसमें जैसे स्टील का इस्तेमाल किया गया है वह काफी मजबूत है और उसी मजबूती के साथ उस फ्रेम को भी डिजाइन किया जाता है।

7 – Omobikes Panda 14T, Kids Cycle –

दोस्तों ओमा बाइक की पांडा साइकिल भी आजकल बहुत ट्रेंड में है और बच्चे उसे भी बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी इसका कलर और डिजाइन बहुत पसंद आ रहा है।  रेड ब्लैक के अलावा इसमें पिंक ग्रीन और ऑरेंज कलर भी अवेलेबल है। 

पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए इस साइकिल को बहुत तेजी से खरीद रहे हैं। इसका फीचर कलर और डिजाइन सब बहुत ही सुंदर है और साथ में जो चैन सॉकेट है उसके ऊपर पांडा का बना हुआ छोटा सा स्टेच्यू इस पुरे साइकिल को और भी आकर्षक लग रहा है। यदि रेटिंग की बात की जाए तो यह 5 प्लस रेटिंग के साथ अमेजॉन में अवेलेबल है। मजबूत फ्रेमिंग के साथ-साथ सपोर्ट के लिए एक्स्ट्रा व्हीकल भी दिए गए हैं। 

इसके साथ ही चेन के ऊपर गार्ड का भी सिस्टम दिया गया है ताकि कपड़े में या पैर में चैन सॉकेट फसे ना और बच्चों को किसी प्रकार की कोई तकलीफ ना हो। अगर आप साइकिल को लेकर सेफ्टी के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इसके साथ ही सेफ्टी ग्रिप कैपिलर ब्रेक और मजबूत हेंडलबार मिलता है। 

अगर इसकी वजन की बात की जाए तो उसका वजन लगभग 15 किलो है बच्चे से चलाते समय आसानी से हैंडल कर सकते हैं। आप आप चाहे तो इस बहुत ही डिजाइनर और चलाने में बहुत ही हल्के साइकिल को अभी ऑर्डर कर सकते हैं। बस इसे अभी ऑर्डर करने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye sabse achhi  cycle

गुण –

  1. 3 से 5 साल तक की उम्र के बच्चे से आराम से चला सकते हैं।
  2. एक्स्ट्रा विकल दिए गए हैं इसलिए बच्चे इसे सीखना भी बहुत आसान है और चलाने में कोई खतरा नहीं है।
  3. कलर कॉन्बिनेशन इसका तीनों बहुत प्यारा है चाहे वह ऑरेंज ब्लैक हो ग्रीन ब्लैक हो या पिंक ब्लैक हो या रेड ब्लैक हो।
  4. अन्य साइकिल कि तरह इसमें भी आकर्षक डिजाइन के साथ नॉन स्लीपरी पैड भी लगाए गए हैं।

8 – R for Rabbit Tiny Toes Rapid Kids Bicycle –

दोस्तों साइकिल का कलर कॉन्बिनेशन और फीचर्स इतना अच्छा है कि एक बार देखने के बाद बच्चे इसे साइकिल को लेने की जिद करते हैं। बच्चों के साथ-साथ बड़ों के भी दिल को लुभा रही है ये साइकिल। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि यह 5 साल के एज ग्रुप में बिकने वाली सबसे ज्यादा साइकिल है। 

अगर इसकी सुरक्षा फीचर्स की बात की जाए तो मैग्नीशियम ऑयल के स्ट्रक्चर पर यह साइकिल बनाई गई है। ताकि बच्चे इसे सुरक्षित रूप से चला सके इसलिए इसके पीछे के टायर में सेफ्टी डिस्क ब्रेक भी दिया गया है। साइकिल चलाते वक्त बच्चे फिसल कर गिरे नहीं इसलिए इस साइकिल में नॉन स्लीपरी पेडल्स भी दिया गया है। 

यदि इसके एक्स्ट्रा फीचर्स की बात करें तो एक बहुत स्ट्रांग हेंडलबार, चेन सॉकेट अच्छी क्वालिटी के विल्स और सेफ्टी ग्रीप मिलता है। इसके साथ ही जहां तक रही बात इस साइकिल के क्वालिटी प्रमाणिकता कि तो यह एक ISO प्रमाणित साइकिल है। आप चाहे तो इस बेहतरीन क्वालिटी वाले साइकिल को अभी आर्डर कर सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

  1. 5 साल तक के बच्चों के लिए एकदम उपयुक्त साइकिल है।
  2. आईएसओ के सुरक्षा प्रमाणित भरोसा है।
  3. इस को इंस्टॉल करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है और काफी कम टाइम में जल्दी से ये तैयार की जा सकती है।
  4. डिस्क ब्रेक के साथ स्ट्रांग हेंडलबार भी दिया गया है। जिससे दुर्घटना कि गुंजाइश न हो।
  5. यदि गियर की बात की जाए तो सिंगल स्पीड गियर है और डिजाइन और ग्राफिक्स में भी यह बहुत ही खूबसूरत है।

9 – Lifelong LLBC1401 Juniors Ride Cycle –

दोस्तों अगर आपको भी अपने बच्चे को साइकिल चलाना सिखाना है या फिर आपका बच्चा थोड़ा बहुत साइकिल धीरे-धीरे चलाता है और उसे अच्छे से चलाना सीखना है। तो आपके बच्चे के लिए ये साइकिल बिल्कुल परफेक्ट है। लाइफ लॉग कंपनी कि जूनियर राइडर साइकिल देखने में भी बहुत अच्छी है और बहुत ही आसानी से इसे चलाना भी सीखा जा सकता है। 

बेहतरीन कलर फीचर और आकर्षक डिजाइन बच्चों के मन को मोह लेती है। यदि वारंटी पीरियड की बात की जाए तो यह 6 महीने की गारंटी के साथ आपको मिलती है। सीट के पीछे बैक का सपोर्ट भी दिया जाता है और इसके साथ एक्स्ट्रा व्हीकल भी दिए गए हैं। 

ताकि बच्चे साइकिल चलाते समय अगर बैलेंस गड़बड भी हो गया तो वह गिरे ना हालांकि इसमें गेयर नहीं है।  साइकिल लेते समय उसे कस्वाते समय इस के पार्ट्स की भी अच्छी तरीके से जांच करना जरूरी है। एमेज़ॉन जैसी वेबसाइट पर इस पर अस्सी परसेंट पॉजिटिव रिव्यू भी मिले हैं। 

कम दाम में यह साइकिल बहुत ही बेहतरीन फीचर्स क्वालिटी और एक अच्छी प्रोडक्ट है। आप चाहे तो इसे अभी खरीद सकते हैं उसे अभी ऑर्डर करने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

  1. इसके अंतर्गत कंपनी के द्वारा आपको 6 महीने की वारंटी भी प्रदान कि जाती है।
  2. इसके बैक रिस्ट सपोर्ट आदि फीचर बहुत ही बेहतरीन है।
  3. गुणवत्तापूर्ण साइकिल है सबसे ज्यादा रेटिंग इसे साइकिल को मिली है।
  4. बहुत ही कम बजट में यह एक हाई क्वालिटी प्रोडक्ट है।
  5. इसके इंस्टालेशन में 10 से 15 मिनट लगते हैं।

10 – Norman Jr Scandinavia  Kids Bicycle –

जब बात बच्चों के साइकिल कि हो रही हो तो भला हम इस स्टाइलिश साइकिल को कैसे भूल सकते हैं। अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल के लगभग है और आप उसके लिए एक बेहतरीन कलर डिजाइन और फीचर्स वाली साइकिल खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह साइकिल सबसे बेस्ट आप्शन हो सकती है। 

ऐमेज़ॉन पर इस साइकिल को भी लगभग अस्सी परसेंट पॉजिटिव रिव्यू मिल चुके हैं। अगर आप बच्चों की साइकिल लेने जा रहे हैं तो आप इस नॉर्मन जूनियर कि यह साइकिल जरूर सर्च करें। यदि इसके मटेरियल की बात की जाए तो यह एयरोस्पेस ग्रेट मैग्नीशियम आयल से बना है। 

जिसके कारण यह साइकिल बहुत ही मजबूत टिकाऊ और काफी दिनों तक चलने वाली है और लुक वाइस भी यह काफी आकर्षक है। साइकिल के पीछे वाले टायर के साथ सपोर्ट वीकल्स मिलते हैं जो बच्चों को साइकिल चलाते वक्त बहुत ही अच्छा सपोर्ट देते हैं। 

ताकि बच्चों को साइकिल चलाते समय किसी तरह कि कोई परेशानी न हो आगे की तरफ एक छोटा सा बास्केट स्टोरेज भी दिया गया है और पानी के बॉटल के लिए पीछे बॉटल स्टैंड भी इनबिल्ट है। इसकी चीन सॉकेट पर बहुत ही आकर्षक डिजाइन भी बनाया गया है जो देखने में बहुत ही सुंदर लगता है। आप इस माइंड ब्लोइंग साइकिल को अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

bacchon ke liye cycle

गुण –

  1. लड़के और लड़कियों दोनों के लिए यह साइकिल बहुत ही सुंदर और टिकाऊ है
  2. मटेरियल मैग्नीशियम ऑयल का है। 
  3. सिंगल स्पीड गियर है और ब्रेक भी काफी शानदार है।
  4. कैलीपर ब्रेक और सेफ्टीग्रीप के साथ आकर्षक हाफ़ चैन कवर भी दिया गया है।
  5. 5 से 8 साल तक की उम्र के बच्चे आसानी से इसे चला सकते हैं और इसमें सीट और हैंडल को बच्चों के ऊंचाई के हिसाब से थोड़ा सा सेट करना होता है।

निष्कर्ष –

आज बच्चों से संबंधित कोई भी सामान हो साइकिल या फिर कुछ और आपको उसमें वैरीएशन देखने को मिल जाएगे। अब बच्चों के साइकिल कि बात करें तो मार्केट में एक से बढ़कर एक साइकिल मिल रहे हैं जो कि अपने बेहतरीन फिचर्स के लिए जाने जाते हैं और इन सभी साइकिल ओं को बच्चों की सेफ्टी और पसंद को मद्देनजर रखकर डिजाइन किया जाता है। 

इसलिए इसमें दुर्घटना की गुंजाइश भी बहुत कम होती है क्योंकि इसमें अलग से सपोर्ट भी इनबिल्ट रहता है। तो आप बेफिक्र होकर इन्हें आराम से खरीद सकते हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 5 साल तक के छोटे बच्चों के सबसे बेहतरीन और स्टाइलिश साइकिल के बारे में जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। 

उम्मीद है आपको हमारा आजकल आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. छोटे बच्चों की साइकिल की रेट क्या है?

उत्तर – दोस्तों अगर हम छोटे बच्चों की साइकिल की रेट की बात करें तो छोटे बच्चों की साइकिल कम से कम 5 से 7 हजार रुपए के बीच आ जाती है।

प्रश्न 2. बच्चों के लिए सबसे अच्छी साइकिल कौन सी होती है?

उत्तर – दोस्तों अगर हम बात करें बच्चों के लिए सबसे अच्छी साइकिल के बारे में तो ऊपर लिस्ट में दी गई सभी साइकिले एक से बढ़कर एक हैं। आप अपनी पसंद और बजट के अनुसार इन में से किसी भी एक का चयन कर सकते हैं।

प्रश्न 3. साइकिल 1 घंटे में कितने किलोमीटर चलती है?

उत्तर – दोस्तों सामान्यतः साइकिल की बात करें 1 घंटे में 10 से 12 किलोमीटर का सफर तय करती है।

Leave a Comment