टॉप 10 सबसे अच्छा बेबी को गोरा करने का आयल| Top 10 Massage Oil For Babies In Hindi

बच्चों को गोरा करने वाला तेल: जब किसी घर में नवजात शिशु का जन्म होता है, उसी पल से उसकी माँ को शिशु के स्वास्थ एवं बेहतर देखभाल की चिंता सताने लगती है। वो बच्चे की हर छोटी बड़ी ज़रूरत का संपूर्ण ध्यान रखती है और अपने बच्चे की परवरिश में कोई कसर नही छोड़ना चाहती, इसके लिए वह हर मुमकिन कोशिश करती हैं जिससे उनका बच्चा चुस्त एवं तंदरुस्त रहे। 

जैसा कि हम जानते हैं की बच्चे छोटे होते है तो वह कुछ भी बताने में असमर्थ रहते हैं किन्तु रोने से वह अपनी परेशानी ज़ाहिर करते हैं।

एक औरत जब माँ हो जाने के एहसास से परिचित हो जाती है तो उसके भीतर मातृत्व शक्ति आ जाती है एवं उसका रोम रोम ममता से भर जाता है। इस मातृत्व शक्ति के माध्यम से उसे उस नन्ही सी जान के रोने भर से आभास हो जाता है की उसका बच्चा तकलीफ में है। 

ऐसी अवस्था मे हर माँ अपने शिशु की ज़रूरत का प्रत्येक सामान काफी सोच समझ कर और बेस्ट खरीदना चाहती हैं ताकि उसकी नाज़ुक त्वचा को कोई हानि न पहुँचे। वैसे तो बच्चे के शरीर पर इस्तेमाल किये जाने वाला प्रोडक्ट पाउडर भी होता है एवं तेल भी और इस लेख में आज हम बेबी ऑयल के विषय पर बात करने वाले हैं। 

इसलिए आज के इस Article मे हम बच्चों के लिए सबसे अच्छा तेल से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। –

Table of Contents

छोटे बच्चों को मालिश की आवश्यकता क्यों होती है? –

छोटे बच्चे की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है जिसके कारण उसे मालिश की आवश्यता होती है । मालिश करने से शिशु के शारीरिक विकास में वृद्धि होती है एवं शरीर मजबूत रहता है और बच्चे का रंग भी साफ होता है।

कुछ अध्ययनों में ये बात सामने आई है की मसाज थेरेपी के अभाव में  शिशु का शरीर कमज़ोर हो जाता है एवं उसका विकास भी रुक जाता है। 

तो ऐसा न हो इसके लिए एक अच्छे तेल से नवजात शिशु की मालिश अति आवश्यक है। मालिश करते समय जब जब माँ अपने बच्चे का स्पर्श करती है तो बच्चे को भी इसका एहसास होता है एवं अपनी माँ का छुवन को वो झट से पहचान लेता है। 

इससे वह अपने आप को मेहफ़ूज़ मानता है एवं मालिश कराते समय शिशु को सुखद अनुभूति होती है जिससे उसके रक्त संचार में वृद्धि होती है। मालिश करने से बच्चे की हड्डियां एवं मांसपेशियां मजबूत होती है और उन्हे बढ़ने में भी मदद मिलती है। 

अगर आप ने किसी बच्चे की परवरिश उसके जन्म से देखा होगा तो ये ज़रूर नोटिस किया होगा की दादी, नानी हर रोज़ सुबह शाम उसकी मालिश ज़रूर करती है। शिशु की मालिश की ये परंपरा कोई नई नही है बल्कि सदियों से चली आ रही है, जिसे इस युग की माताओं ने भी बरकरार रखा है।

फर्क बस इतना है की पहले के दौर में में उतनी उपलभदता नहीं थी जो अब हैं। आधुनिक युग में मार्केट में तमाम तरह के बेबी आयल उपलब्ध हैं जो नम्बर वन क्वालिटी के हैं।

छोटे बच्चों की मालिश के लिए किस तरह के तेल का प्रयोग करना चाहिए? –

छोटे बच्चों के तेल का चुनाव करते समय माओं को हमेशा सचेत रहना चाहीए एवं ब्रांडेड ऑयल का प्रयोग करना चाहिये। क्वालिटी आयल को युस करने से पहले तो इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते एवं ये तेल शिशु की त्वचा को कोई नुकसान नही पहुँचाते। 

नवजात की लिए तेल का चयन करते समय आप एक बार डॉक्टर की सर भी परामर्श कर सकते हैं या किसी भी तेल को इस्तेमाल में लाने से पूर्व उसके बारे में अच्छे से जाच पड़ताल कर सकते हैं. तेल के बारे में पहले से हि जान लेने से आपके मन में आयल को लेकर जो भ्रम की स्थिति पैदा हुई है वो भी दूर हो जायेगी तथा आपको अपने बच्चे के लिए सुलभ आयल मिल जायेगा। 

आपने ये तो ज़रूर देखा होगा की जब बच्चे की मालिश की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है तो उसे तुरंत नींद आ जाती है, एवं छोटे बच्चों के लिए ज्यादा नींद बेहद ज़रूरी होती है ऐसे में एक अच्छे मसाज आयल का चुनाव आपके बच्चे की अच्छे स्वास्थ एवं भरपूर नींद में सहायक है। 

जब भी आप अपने शिशु के लिए तेल खरीदने जाये तो जान ले की तेल हल्का हो एवं उसकी खुशबू ज्यादा तेज न हो क्योंकि अधिक ज्यादा महक वाला तेल हर किसी को सूट नही करता साथ ही साथ इससे सर भारी हो जाता है।

तो ऐसा न हो इसके लिए हमेशा नॉर्मल या कम खुशबू वाला तेल ही खरीदें एवं ये भी देख ले की तेल त्वचा को नमी प्रदान करने में कारगर है या नही क्योंकि शिशु की त्वचा शुष्क होती है और उसके लिए उसे नमी की आवश्यकता पड़ती है। आगे हम जानेंगे उन आयलस् के नाम जो आपके नवजात के लिए बेहतरीन विकल्प है।

छोटे बच्चों की मालिश कब और कितनी बार करनी चाहिए? –

वैसे तो छोटे बच्चों को मालिश कब करनी चाहिए ये निश्चित रूप से तय नही है लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है की मासाज के लिए शिशु के जन्म से 10 से 15 दिनों तक रुकना चाहिए और उसके बाद इस प्रक्रिया का आरम्भ करना चाहिए।

आप चाहे तो जन्म के बाद ही मसाज करना शुरू कर सकते हैं, बस ध्यान रहे अपने शिशु के बेहतर स्वास्थ के लिए अच्छे तेल का चयन करे। आपके द्वारा चुने गए बेस्ट तेल आपके बच्चे का पूरा ख्याल रखेंगे एवं उनके शरीरिक एवं मानसिक विकास में वृद्धि होगी। 

अब सवाल आता हैं की पूर्ण रूप से आपको मालिश कब कब करनी चाहिए। आप चाहें तो दिन में दो बार भी शिशु को मसाज थेरेपी दे सकते हैं, नियमित रूप से भी दे सकती हैं और सप्ताह में 3,4 बार भी बच्चे का मसाज कर सकती हैं। 

वैसे तो बच्चा जब छोटा होता है तो उसकी मालिश पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है पर धीरे धीरे जब वह बड़ा होने लगता है तो अधिकतर लोग नियमित रूप से मालिश की प्रक्रिया जारी नही रखते।

वे कभी कभार बच्चे का मसाज कर देते हैं एवं 6,7 वर्ष का होने पर बच्चा अपने बाल्यावस्था में होता है और अपने छोटे मोटे काम खुद कर लेता है और अगर मालिश की बात करे तो वह तेल या लोशन के जरिये अपना मसाज खुद कर लेता है। 

अधिकतम 3 से 4 सालों तक माएँ अपने बच्चे बच्चों की मालिश अवश्य करती हैं क्योंकि ये भी उनके शरीर की ज़रूरतों का एक हिसाब है एवं मालिश करना बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होता है इससे वह बड़ा होकर कमज़ोर नही महसूस करता बल्कि मजबूत एवं फुर्तीला प्रतीत होता है।

और ऐसे बच्चे हर एक्टिविज में पार्ट लेने में रुचि दिखाते हैं, उनका व्यक्तित आलस्य से भरा नजर नही आता अपितु वे हर क्षण ऊर्जावान नजर आते हैं।

नवजात शिशु के लिए बेहतरीन मसाज आयल –

1. Goodness Me Certified Paediatrician Newborns GREENLIFE

अगर आप अपने लाडले या लाडली की नाज़ुक त्वचा कि देखभाल में कोई कमी नही रखना चाहते और उसके शरीर के लिए बेहतरीन तेल की तलाश में हैं तो Goodness Me Certified Paediatrician Newborns GREENLIFE आपके लिया एक अच्छा विकल्प है। 

इस तेल में  बादाम, जैतून, होहोबा, तिल का तेल, आर्गन, सूर्यमुखी जैसे गुण शामिल हैं जो आपके शिशु की पोषण के लिए मददगार हैं। ये तेल parabens, alcohol, petroleum, synthetic fragrance, mineral तेल और silicone से फ्री है जो इस आयल को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाता है एवं ये Paediatrician Certified भी है।

 Online भी इस ऑयल को 4.4 स्टार मिले हैं एवं ग्राहकों के पोस्टिव रिव्यु देखे गये हैं। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

goodnessme Certified Organic Baby Massage & Hair Oil

Goodness Me Certified Paediatrician Newborns GREENLIFE की विशेषताएँ –

  1. शुष्क त्वचा को लम्बे समय तक नम रखने में सहायक 
  2. बेबी के मसाज के लिए बेस्ट आपशन
  3. स्किन को पूर्ण रूप से पोषण प्रदान करती है
  4. हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करती है

2. Mother Sparsh Ayurvedic Massage Extracts –

अगर आप अपने शिशु के रोज़ाना मसाज के लिए लिए किसी अच्छे ऑयल की तलाश में है तो आप की खोज यहाँ समाप्त होती है क्योंकि Mother Sparsh Ayurvedi Massage Extracts आपके बच्चे के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

ये तेल मुख्य Ingredients जैसे एवोकाडो तेल, बादाम  एवं नारियल के तेल से मिल कर बना है, ये सब खूबियां आपको एक साथ एक ही तेल में मिल जायेगी। इस ऑयल से मसाज कर के अपने शिशु की त्वचा को कोमल एवं पोषित करिये। 

ये एक आयुर्वेदिक तेल है जो फ़ायदेमंद जड़ी बूटियों से मिलकर बना है। इसमे आपको आयुर्वेदिक एवं प्राकृतिक दोनों को गुण एक साथ मिल जाते हैं। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Mother Sparsh Ayurvedic Baby Massage Oil

Mother Sparsh Ayurvedic Massage Extracts की विशेषताएँ –

  1. इसके प्रयोग से शीशु को जलन एवं एलर्जी जैसे कोई समस्या नही होती
  2. ये एक लाइट मसाज ऑयल है जो रंग में निखार व चमक लाने में भी कारगर है।
  3. लम्बे समय तक सुखी त्वचा में नमी बरकरार रखती है
  4. ये ऑयल 100% सुरक्षित है

3. Himalaya Baby Massage तेल –

Himalaya Baby Massage तेल ऑलिव ऑयल, अश्वगंधा और एलोवेरा की मेल से युक्त है, ये तत्व एक बेहतर त्वचा के लिए काफी फ़ायदेमंद हैं एवं इन तत्वों में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं।

हिमालया एक प्रसिद्ध ब्रांड है जिसनें सालों से बेहतर प्रोडक्ट का निर्माण कर की ग्राहकों का विश्वास जीता है इसी के चलते ग्राहक इस इस कम्पनी का प्रोडक्ट ज्यादा प्रेफर करते हैं। 

अगर आप भी अपने प्रीमेच्योर बेबी के लिए किसी ऐसे मसाज आयल के तलाश में हैं जो नेचरल व ब्रांडेड हो तो हिमालया बेबी मसाज आयल आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये ऑयल सौम्यता से परिपूर्ण होता है एवं आपके शिशु की त्वचा को कोमल एवं चमकदार बनाता है। 

इस तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी  मौजूद है जो बच्चे को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। इसमे अनेक ऐसी अच्छाइयाँ शामिल है जो हर तरफ से आपके बेबी की लिए बेस्ट है।

Himalaya कम्पनी को अस्तित्व में आये कई साल हो चुके है और इसने लोगों के बीच एक नाम हासिल किया है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Himalaya Face Body Oil Baby Massage Oil

Himalaya Baby Massage तेल को विशेषताएँ –

  1. हिमालया जैसा मशहूर ब्रांड जिसका नाम ही काफी है ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 
  2. एंटीमाइक्रोबियल गुण एवं प्राकृतिक तत्वों जैसे एलोवेरा, ऑलिव ऑयल एवं अश्वगंधा की मौजूदगी
  3. ये तेल काफी लाइट होता है जिसकी स्मेल हार्ड नही होती
  4. चिपचिपे पन से मुक्त 

4. Johnsons Baby तेल Vitamin 500 Ml –

Johnsons एक जाना माना ब्रांड है एवं खासकर के बच्चों के लिए मशहूर है, इसमें बेबिस् की ज़रूरत की हर चीज उपलब्ध होती है चाहे वो सोप हो, क्रीम हो, पाउडर हो या बेबी मसाज आयल हो।

अधिकतर लोग अपने शिशु की नाज़ुक त्वचा के लिए इस ऑयल का प्रयोग करते हैं, वजह है लोगों का कम्पनी पर भरोसा। 

Johnsons Baby का कोई भी प्रोडक्ट हो वो हमेशा शिशु के लिए बेहतरीन माना जाता है और एक बड़ी तादाद में लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

Johnsons baby तेल में कई गुण शामिल होते हैं जो आपके बच्चे के शरीरिक एवं मानसिक विकास में कारगर है एवं ये तेल पूरी तरह से सुरक्षित और प्योर है। 

Johnsons Baby Oil

इस आयल को लगाते ही ये स्किन में भीतर तक समा जाता है एवं इसमें विटामिन E की मात्रा पाई जाती है। इसमे केमिकल जैसे कोई तत्व मौजूद नही होते और नहीं लगाने के बाद बॉडी में चिपचिपा पन होता है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Johnsons-Baby-तेल-Vitamin-500 की विशेषताएँ

  1. केमिकल फ्री ऑयल
  2. आपके शिशु की त्वचा नरम व मुलायम रखने में मददगार
  3. विटामिन E से युक्त एवं मनमोहक खुशबू
  4. इकलौता एवं सालों पुराना ऐसा ब्रांड जो मुख्य रूप से शिशुओं के प्रोडक्ट्स बनाता है।

5. Dabur Baby तेल Hypoallergenic Dermatologically –

ग्रीन कलर के पैक में डाबर का ये बेबी ऑयल आपके शिशु का खास ख्याल रखता है। आपको बता दें की ये एक आयुर्वेदिक तेल है जिसमें कई गुण मौजूद हैं।

खासकर की ये तेल बच्चों के लिए ही बनाया गया है, वैसे तो हर बच्चे को त्वचा सेंसिटिव ही होती है फर्क बस इतना है की किसी की ज्यादा होती है तो किसी की कम होती है।

यदि आपके शिशु की स्किन अधिक सेंसिटिव हैं तो इस तेल से आपको उसकी मालिश करनी चाहिए। ये आयल पुरी तरह से सेफ और सेक्योर है एवं त्वचा की अधरूनी परत में जाकर शिशु को मजबूती प्रदान करता है एवं उसके शरीर को पोषित एवं स्वस्थ रखता है। 

डाबर की कम्पनी 135 सालों से अपनी सेवा प्रदान कर रही है और आज के समय में लगभग प्रत्येक घरों में इस ब्रांड का सामान इस्तेमाल में लाया जाता है चाह वो फेस वाश हो, काजल हो, जेल हो क्रीम हो या फ़िर तेल हो। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Dabur Baby Oil Non - Sticky Baby Massage Oil

Dabur Baby तेल Hypoallergenic Dermatologically की विशेषताएँ –

  1. 135 वर्षों का भरोसा
  2. इस ऑयल से मालिश के बाद नींद जल्दी आ जाती है
  3. केमिकल मुक्त एवं खुशबू युक्त
  4. पूरी तरह से प्योर एवं सिक्योर

6. Mamaearth Soothing Massage तिल बादाम –

नवजात शिशु की त्वचा रुई को तरह नाज़ुक व कोमल होती है और इस कोमलता को सदा बरकरार रखने के लिए आपको अपने बच्चे के लिए एक अच्छे ऑयल की आवश्यकता होती।

बेबी का मालिश करना हर रोज़ ज़रूरी होता है, मालिश के अभाव में बच्चे की हड्डियाँ कमज़ोर हो जाती है और इससे उसके मांसपेशीयों पर भी काफी असर पड़ता है।  

इसलिए शिशु को रोजाना मालिश की ज़रूरत तो है ही साथ ही साथ ये भी ज़रूरी है की उसकी मुलायम त्वचा की मालिश अच्छे तेल से की जाय।

बेबी के मसाज के लिए Mamaearth Soothing Massage तिल बादाम बेस्ट आप्शन है। इसमे कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपके बेबी के अच्छे स्वास्थ के लिए बेहतरीन है। 

Mamaearth Soothing Baby Massage Oil

इस बेबी ऑयल में Sweet बादाम, जोजोबातेल, तिल तेल, olive तेल जैसे कई ऑयलस् की अच्छाइयाँ एक ऑयल में ही मिल जाती है साथ ही vitamins और मिनरल्स के गुण भी इसमे शामिल है।

जिससे उनकी न सिर्फ उनकी हड्डियां मजबूत होती है ब्लकि उनकी त्वचा भी बिल्कुल सौम्य और चमकदार बनी रहती है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Mamaearth Soothing Massage तिल बादाम की विशेषताएँ –

  1. सेंसिटिव स्किन वाले बच्चों के भी पूरी तरह से सुरक्षित है
  2. skin hydration, skin rashes जेसी समस्याओं से निदान प्रदान करता है
  3. ये ऑयल dermatologists द्वारा क्लिनक्लि टेस्टेड है।
  4. Natural Fragrance की खूबी एवं केमिकल मुक्त

7. Moms Co Natural Massage 200ml

Moms Co Natural Massage 200ml का ये ऑयल बेबी के मसाज के लिए अच्छा माना जाता है एवं लोग आज के समय मे इसका इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा पसन्द करते हैं। इस तेल का उपयोग  शिशु की माँसपेशिया, हड्डियाँ एवं जोड़ों के लिए फ़ायदेमंद साबित होता है एवं कोई स्किन समस्या नही होती है। 

ये कुछ खास ingredients जैसे जोजोबा तेल, तिल तेल, बादाम तेल, एवोकाडो तेल से मिलकर बना है जो बेहद लाभकारी है। ये ऑयल न्यू बोर्न के लिए एक अच्छा विकल्प है, अगर आप के घर में भी अभी बच्चे का जन्म हुआ है तो आपको इस तेल का प्रयोग करके अवश्य देख ना चाहिए। 

The Moms Co. Natural Baby Massage Oil

Moms Co Natural Massage 200ml का ये बेबी ऑयल बेबी की त्वचा के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है जो शिशु की स्किन को हर तरह से कोमल, मुलायम एवं मजबूत रखता है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Moms Co Natural Massage 200ml की विशेषताएँ –

  1. हर तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है
  2. मासूम की नाज़ुक त्वचा की नमी घण्टों बरकरार रखता है
  3. मालिश के बाद शिशु चैन की नींद ले पाता है
  4. 100% नेचरल एवं vitamin E से युक्त

8. Dabur Lal Tail 500 ml

डाबर लाल तेल का नाम तो आप बचपन सी सुनते आ रहे होंगे जो शिशु की विकास के लिए काफी कारगर माना जाता है और लोग अपने बच्चों की मालिश इस तेल से करना पसन्द करते हैं।

डाबर कम्पनी आज किसी परिचय का मोहताज नही है, इसके तमाम प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं एवं ब्रांड का नाम देखकर ही लोग एक बार में सामान खरीद लेते हैं। 

एक भरोसेमंद ब्रांड होने के साथ साथ इस ब्रांड का हर प्रोडक्ट काफी अच्छा एवं फायदेमंद होता है। ये तो रही ब्रांड की बातें मगर इस तेल की बात करें तो ये आयल कई अच्चाइयों से युक्त है जैसे आपके शिशु की त्वचा की नमी बरकरार रखता है एवं पोषण प्रदान करता है। डाबर लाल तेल लगाने से आपका बच्चा गोरा भी होता है।

हड्डियों न मांसपेशियों को मजबूत रखता है एवं अध्ययनों के माध्यम से ये बात सामने आई है की जिन बच्चों के मसाज के लिए इस तेल का प्रयोग किया जाता है उनकी वेट और हाइट में दोगुना विकास होता है। 

Dabur Lal Tail Ayurvedic Baby Massage Oil

जैसा की आप जानते होंगे ये एक आयुरवेदिक तेल है जो कई जदियों बूटियों के मिश्रण से मिलकर बना है जो एक बेहतर स्वास्थ के लिए मददगार है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

डाबर लाल तेल की विशेषताएँ –

  1. डाबर ब्रांड का सालों का भरोसा
  2. वेट और हाइट बढ़ाने में अधिक कारगर
  3. आयुर्वेदिक तत्वों के गुण हैं मौजूद
  4. घंटों तक त्वचा की नमी बरकरार रखने में मददगार

9. Chicco Massage तेल 100ml

Chicco कम्पनी का ये ऑयल त्वचा और सर दोनों के लिए उपयुक्त है एवं इसमे parabens रसायन नहीं पाये जाते हैं। इस तेल के प्रयोग से आपके बच्चे के शरीर में वृद्धि होती है और तेज़ी से विकास भी होता है । ये ऑयल rice bran के मेल से बनाया गया है एवं इसमे विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है। 

इस ऑयल की खास बात ये है की इसमे चिप चिप जैसी कोई समस्या नही है जिससे आपका बच्चा कम्फर्टेबल महसूस करेगा एवं भरपूर नींद ली सकेगा। अगर Ingredients की बात करें तो तो इसमे 100% vegetarian origin शामिल है एवं इस ऑयल के इस्तेमाल पर इसकी खुशबू हार्ड नही होती बल्कि आकर्षक होती है। 

Chicco Baby Moments Massage Oil

नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से बच्चे में नई ऊर्जा का विकास होता है एवं उसके शरीर में रक्त संचार तेजी से होता है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Chicco Massage तेल 100ml की विशेषताएँ-

  1. मनमोहक खुशबू से युक्त
  2. रक्त संचार अच्छा रहता है एवं शीशु को पुरा कम्फर्ट मिलता है
  3. अच्छी नींद आती है एवं बच्चा सुकून की नींद लेता है।
  4. क्लिनिकली प्रमाणित

10. Lotus Herbals Eternal Massage 115 ml

लिस्ट अभी खत्म नही हुई है इस बेबी ऑयल की लिस्ट में Lotus Herbals Eternal Massage 115ml का नाम भी शामिल है, ये एक हर्बल बेबी ऑयल है एवं इसमें कई गुण मौजूद हैं। सर्दियाँ लगभग दस्तक दें चुकी हैं और त्वचा को शुष्क एवं बेजान बनाने लगी है ऐसे में बेबी के स्किन का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। 

आपको बता दें की अगर आपने अपने बेबी के लिए गर्मियों में इस तेल का इस्तेमाल किया है और सर्दियों को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आपको बता दें कि ये ऑयल सर्दियों के लिए भी कारगर है।

इस बेबी मसाज ऑयल में कोई हानिकारक तत्त्व मौजूद नही हैं जो त्वचा के लिए harmful हो। बल्कि ये तो ऐसे ingredients के मिश्रण से बना है जो शिशु के शरीर के लिए बेहतर एवं सुलभ है। 

Lotus Herbals Baby+ Eternal Love Baby Massage Oil

इस ऑयल में आपके शीशु को Vitamin A, B1,B2, B6 & E मिलती है जो एक बेहतर स्वास्थ के लिए औषधि की तरह है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Lotus Herbals Eternal Massage 115ml की विशेषताएँ –

  1. पेड़ पौधे , जड़ी-बूटियों, और फूलों के अर्क और भी बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण
  2. Lotus ब्रांड कि विश्वसनीयता
  3. हडि्डयों के साथ साथ रूखी व बेजान त्वचा को भी पोषण प्रदान करता है।
  4. लाइट ऑयल की खूबी

निष्कर्ष –

अगर आपको भी अपने शिशु की लिए तेल का चुनाव करने में दुविधा हो रही थी तो हमारे आज के इस Article के माध्यम से आपने बेस्ट ऑयल के बारे में जाना होगा।

हमने आपकी सुविधा के लिये  कई बेहतरीन ऑयलस् के बारे में जाँच परख कर ये Article तैयार किया है जहाँ आपको तेल से सम्बन्धित हर जानकारी मिल जायेगी।  

अगर आपने इनमे से किसी विशेष तेल का चुनाव कर लिया है तो आप उसके लिंक पर जाकर भी उस  ऑयल को अपने शिशु के लिए खरीद सकते ले सकते है। हमे उम्मीद है की हमारा आज का ये Article आपको बहुत पसन्द आया होगा और बेबी ऑयल को लेकर आपकी दुविधा भी दूर हो गई होगी।

प्रश्न 1. बच्चो को मालिश की आवश्यकता क्यो पड़ती है?

उत्तर – बच्चों के शरीर को विकास और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए उन्हे मालिश की आवश्यकता पड़ती है।

प्रश्न 2. 1 दिन मे नवजात शिशु को कितनी बार मालिश करनी चाहिए?

उत्तर – एक दिन मे नवजात शिशु को कम से कम दो से तीन बार मालिश करनी चाहिए।

प्रश्न 3. नवजात शिशु की मालिश के लिए कौन सा तेल इस्तेमाल करना चाहिए?

उत्तर – आप सरसों , नारियल , जैतून और बादाम के तेल का प्रयोग नवजात शिशु की मालिश के लिए कर सकते है। बस इस बात का विशेष ध्यान रहे कि तेलो का चयन मौसम के अनुसार ही करें।

1 thought on “टॉप 10 सबसे अच्छा बेबी को गोरा करने का आयल| Top 10 Massage Oil For Babies In Hindi”

Leave a Comment