टॉप 10 रात में खाने के लिए भारीतय वेज डिनर रेसिपी | Top 10 Indian Veg Recipe In Hindi

भारीतय वेज डिनर रेसिपी: दोस्तों, स्वादिष्ट भोजन किसे पसंद नहीं होता? कुछ व्यंजन तो ऐसे होते हैं जिनका नाम सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हमें उन पसंदीदा पकवानों को बनाने की विधि नहीं मालूम होती। ऐसे में या तो हम कुछ और बनाते हैं या फिर बाज़ार से मंगाकर खाते हैं। 

मगर ये तो हम सभी जानते हैं कि बाहर का खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ख़ैर अब आप अपना पसंदीदा व्यंजन खुद अपने किचन में बना सकेंगे। हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे व्यंजनों की रेसिपी, जिन्हें अधिकतर लोग पसंद करते हैं। 

तो फिर फटाफट तैयार हो जाइए लज़ीज़ पकवान बनाने के लिए। इसलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले बहुत ही स्वादिष्ट भारीतय वेज डिनर रेसिपी के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं।

टॉप 10 वेज डिनर रेसिपी

लोग अक्सर कहते हैं कि वेज रेसिपी में सिर्फ घास फूस होता है लेकिन ऐसा नहीं है। वेज में भी बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपीज होती हैं।

1- आलू मटर –

दोस्तों आज हम बना रहे हैं आलू मटर की सब्जी जो खाने में बेहद लज़ीज़ है और देखने में भी बहुत ही लाजवाब होती है। अगर इस सब्जी का मजा ठंडी में लिया जाए तो वह और भी अच्छा लगता है क्योंकि ठंडी में हरी मटर बहुत अच्छी आती है और आलू भी नया होता है जिसे इसे बनाता है और भी स्वादिष्ट तो आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या क्या सामान की जरूरत पड़ेगी (4 लोगों के लिए )

सामग्री – 1 kg आलू उबला हुआ, 4 टमाटर बड़ा साइज का, 4 प्याज़ मीडियम साइज का, 4 से 6 लहसुन की कली, 5 से 6 हरी मिर्च, हरी धनिया 1/2,  1 टेबल स्पून जीरा, 1टेबल स्पून हल्दी, 1 टेबल स्पून गरम मसाला, 2 टेबलस्पून धनिया पाउडर, 1 टीस्पून कसूरी मेथी, हाफ केजी हरी मटर, 2 तेजपत्ता, नमक स्वाद अनुसार, कुकिंग के लिए वेजिटेबल आयल

कुकिंग टाइम – 20 मिनट

बनाने की विधि – 

दोस्तों इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले उबले हुए आलू को बड़े-बड़े पीस में काट लेंना है। उसके बाद गैस ऑन करके उस पर एक कढ़ाई रखें और वेजिटेबल ऑयल डालें, जब ऑयल हल्का गर्म हो जाए तब उसमें जीरा डालें। अब जैसे ही जीरा चटकने लगे तो उसमें तेजपत्ता और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। 

जब हरी मिर्च हल्की लाल हो जाए तब उसमें कटी हुई महीन प्याज डालें, और इसके साथ ही कुटी हुई लहसुन डालें जैसे ही यह दोनों हल्का लाल हो जाए तब इसमें सारे मसाले डालें और इसके साथ ही इसमें बिल्कुल थोड़ा सा पानी भी जरुर डालें लगभग दो स्पून। 

अब गैस को बिल्कुल धीमा कर दें और लगातार इसको चलाते रहे। जैसे ही ये मसाला तेल छोड़ दे और अच्छी तरह से भून जाए। तब इसमे महीन महीन कटे हुए टमाटर डालें और टमाटर के गलने के बाद आलू और मटर डाल दें। अब दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर ढक्क्न से ढक दें 2 मिनट बाद इसमें नमक डालकर अच्छे से मिक्स करके थोड़ा सा पानी डालकर ढक दें। 

अब ठीक 5 मिनट बाद जब इसे चलाएं तो देख ले कि इसका ग्रेवी गाढ़ा हो गई है कि नहीं जब लगे की ग्रेवी गाढ़ा हो गया है मटर पक गई है। तब इसे गैस बंद करके उतार ले और कसूरी मेथी को रगड़ कर ऊपर से छिड़क दें इसके साथ ही बारिक कटी धनिया कि पत्ती भी ऊपर से डाल दे। इसे रोटी या पुडी के साथ इसे सर्व करें।


2 – भिंडी मसाला –

दोस्तों सादा भिंडी तो हम सभी बनाते हैं और खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी मसालेदार भिंडी ट्राई किया है। सच में इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और देखने में भी यह बहुत ही यंम्मी लगता है तो आइये जानते है कि 4 लोगों के लिए किन किन सामान की जरूरत पड़ेगी।

भिंडी मसाला

सामग्री – भिंडी आधा किलो धूली हुई और लंबे लंबे आकार में कटी हुई, एक कटोरी दही, 1 टेबलस्पून गरम मसाला, एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर, 2 टेबलस्पून धनिया पाउडर, एक टेबल स्पून जीरा, चार से पांच हरी मिर्च कटी हुई, चार से पांच प्याज छोटे छोटे आकार में कटा हुआ, 6 से 7 लहसुन की कलियां, 2 से 3 टमाटर छोटे छोटे आकार में कटे हुए, कुकिंग के लिए वेजिटेबल ऑयल और हरी धनिया डेकोरेशन के लिए।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले गैस ऑन करके उस पर कढ़ाई रखें फिर उसमें वेजिटेबल ऑयल डालें ज़ब ऑयल गरम हो जाए। तब उसमें कटी हुई भिंडी डालकर फ्राई करें और उस भिंडी को फ्राई करके निकालने के बाद दोबारा से थोड़ा वेजिटेबल आयल डाले और जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा का तड़का लगाएं।  

और उसके बाद उसमे हरी मिर्च और कटी हुई लहसुन की कलियां डालें, जब वह लाल हो जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का लाल होने तक भूने ले। 

उसके बाद उसमें कटे हुए टमाटर डालें और टमाटर गलने तक भुने। सभी मसाले को डालें और हल्का पानी डालकर भुने और जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो उसमे दही को डालें और दही के साथ ही नमक भी डालें दे। 

अब इसे 2 मिनट के लिए ढक दें उसके बाद उसमें फ्राई भिंडी को डालकर 5 मिनट तक पकाएं। जब दही और मसाले अच्छे तरह भिंडी में मिल जाए तब गैस को बंद करके कटी हुई धनिया डालकर इसे रोटी या फिर चावल के साथ सर्व करें।


3 – जीरा राइस –

दोस्तों इस बात से तो आप सब भी सहमत होंगे कि जीरा राइस हर ग्रेवी के साथ खाने में बहुत मजेदार लगता है। अब चाहे वह कोई पनीर की मिक्स ग्रेवी हो या फिर और कोई ग्रेवी वाली सब्जी या फिर फ्राई दाल हो जीरा राइस हर किसी के साथ परफेक्टली फिट बैठती है और अधिकतर लोगों को पसंद भी आती है। तो आइए जानते हैं कि जिस तरह से हम जीरा राइस बना सकते हैं चार लोगों के लिए –

जीरा राइस

सामग्री –  आधा किलो बासमती राइस पहले से साफ किया और 15 मिनट भिगोया हुआ, 2 टेबल स्पून जीरा, 2 टेबलस्पून वेजिटेबल राइस, चार से पांच कालीमिर्च के दाने, 8 लॉन्ग के दाने, नमक स्वाद अनुसार, 4 टेबलस्पून शुद्ध देसी घी, तीन तेजपत्ता और इसे बनाने के लिए एक राइस कुकर।

कुकिंग टाइम – 20 मिनट

बनाने की विधि –

 इसके लिए सबसे पहले गैस ऑन करके अपने राइस कुकर को गैस पर चढ़ाएं और जब वह हल्का गर्म हो जाए तो उसमें देसी घी डाले, घी गरम हो जाए तब उसमें जीरा और तेज पत्ते का तड़का लगाएं। जब जीरा हल्का लाल हो जाए तो उसमें लॉन्ग और काली मिर्च डालें, जब ये हल्का भून जाए तब इसमें अंदाजा से पानी डालें। 

जब पानी उबलने लगे तो इसमें पहले से भिगोया हुआ बासमती राइस डालें और स्वाद अनुसार नमक डालकर कुकर को बंद कर दें। मध्यम आंच पर एक सीटी आने तक पकाएं उसके बाद गैस को बंद करें और 2 से 3 मिनट रुकने के बाद प्रेशर निकालकर ढक्कन को खोल दे और राइस को अच्छी तरह से चला कर उसमें दो चम्मच देसी घी और डाल दें। इससे आपका जीरा राइस बिल्कुल अच्छा और फ्री बनेगा उसके बाद इसे दाल फ्राई या ग्रेवी वाली सब्जी से सर्व करें।


4 – काला चना मसाला –

दोस्तों काला चना बहुत ही प्रोटीन से भरपूर और स्वादिष्ट होता है। आप चने को चाहे जैसे खाएं अगर उबालकर खाना चाहते हैं तो भी खा सकते हैं और अगर सब्जी की तरह बना कर खाना चाहे तो भी खा सकते हैं हर तरीके से आपको प्रोटीन देगा ही और बहुत ही फायदेमंद भी होता है। तो आइए जानते हैं कि 2 लोगों के लिए अगर हमें काला चना बनाना हो तो हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी

काला चना मसाला

कुकिंग टाइम – 15 मिनट

सामग्री –  एक पाव काला चना पहले से भिंगा और उबाला हुआ, 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर टेबल स्पून हल्दी पाउडर एक चुटकी हींग, 1 टेबलस्पून गरम मसाला, दो तेजपत्ता, दो चुटकी काली मिर्च पाउडर, आधा टेबलस्पून काला नमक, सफेद नमक स्वाद अनुसार, चार से पांच लहसुन की कलियां, दो से तीन प्याज मध्यम आकार का छोटा-छोटा कटा हुआ, टमाटर बड़ा छोटा छोटा कटा हुआ, एक नींबू बीच से कटा हुआ, धनिया पाउडर और 2 से 3 टेबल स्पून सरसों का तेल पकाने के लिए और डेकोरेशन के लिए बारीक कटी हुई हरी धनिया।

बनाने की विधि – 

गैस ऑन करके एक कढ़ाई चढ़ाएं उसके बाद उसमें सरसों का तेल डालें और सरसों का तेल गर्म होने पर उसमे जीरा से तड़का लगाएं। उसके बाद उसमें तेजपत्ता और हरी मिर्च और हींग डालें। हरी मिर्च हल्की लाल होने पर लहसुन और प्याज को डालें और लाल होने दे उसके बाद उसमें कटे हुए टमाटर डालें और गलने तक इंतजार करें। 

उसके बाद उसमें सारे मसाले डाले और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरीके से भून ले। जब यह सारा मसाला पककर अच्छी तरीके से तैयार हो जाए तब इसमें पहले से उबले हुए चने को डालकर अच्छी तरीके से मिला ले और कुकर के ढक्कन को बदकर 3 से 4 मिनट तक पकाएं और उसके बाद जब सारा मसाला चने में मिल जाए तब उसको बंद कर दें और नींबू और धनिया को छिड़ककर सर्व करें।


5 – राजमा मसाला –

दोस्तो जब भी रात के डिनर की बात होती है तो हम सभी के जेहन में राजमा का ख्याल जरूर आता है और राजमा का जिक्र हो तो राजमा मसाला को भला हम कैसे भुल सकते हैं। तो चलिए दोस्तो आज के डिनर में तो हम बनाने वाले है राजमा मसाला वो भी दो लोगों को लिए तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

मसाला

सामग्री – 250 ग्राम राजमा एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें, 1 टेबल स्पून जीरा, 1 टेबलस्पून धनिया, लाल मिर्च और हल्दी पाउडर, 1 टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर, दालचीनी बड़ी लायची और तेजपत्ता, दो से तीन बड़े प्याज मध्यम आकार मे कटा हुआ एक, दो टमाटर छोटा-छोटा कटा हुआ, अदरक लहसुन का पेस्ट, दो छोटे चम्मच दूध या फिर क्रीम इसके साथ सरसों का तेल और नमक स्वाद अनुसार।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

भिगोए हुए राजमा को धूलकर उसे आधे से ऊपर पानी और थोड़ी सी नमक डालकर कुकर में दो से तीन सीटी लगा लें। उसके बाद गैस पर एक कढाई चढ़ाएं  उसने सरसों का तेल डालें और तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा दालचीनी तेजपत्ता का तड़का लगाएं, जीरा लाल होने के बाद उसमें कटे हुए प्याज डालकर सुनहरा फ्राई कर लें। 

अब अदरक लहसुन का पेस्ट और इसके साथ ही एक कटी हुई हरी मिर्च डालें और दो से तीन मिनट तक हुन ले। अब इसके बाद टमाटर डालें और टमाटर गलने लगे तो उसमें जीरा पाउडर लाल मिर्च पाउडर और धनियां पाउडर और आवश्यकता के अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से सब मिला लें और 1 से 2 मिनट तक और भुने।

अब इसमें उबला हुआ राजमा डालकर अच्छी तरह से मिला लें फिर इसमें पानी डालें और कुछ राजमा को मैश करके मिलाएं। इसके बाद इसे पांच से छः मिनट तक ढककर पका ले और इसके बाद दूध या फिर क्रिम को डालें और दो से तीन मिनट तक और ढककर पकाएं। अब इस पर बारीक कटी हरी धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।


6 – पालक खिचड़ी –

दोस्तो पालक की खिचड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। जब आपका मन कुछ हल्का मगर कुछ शानदार डिनर का हो तो पालक खिचड़ी आपके लिए एक बेहतरीन आप्शन हो सकता है। आइए जानते हैं कि हमें 2 लोगों के लिए पालक की खिचड़ी बनाने के लिए किन-किन सामाग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी।

पालक खिचड़ी

सामग्री – एक कप धूलि हुई अरहर की दाल, आधा कप चावल, दो कप महीन कटा हुआ पालक, एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर, 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर, 4 से 5 लहसुन की कलियां, 3-4 हरी मिर्च, दो लाल खड़ी साबुत मिर्च, एक चुटकी हींग, 1 टेबल स्पून जीरा, एक बड़ा कटा हुआ टमाटर, 2 टेबलस्पून सरसों का तेल तड़का लगाने के लिए और नमक स्वाद अनुसार।

कुकिंग टाइम – 20 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले गैस ऑन करके उस पर एक प्रेशर कुकर रखेंगे गर्म होने के लिए फिर धुली हुई अरहर की दाल चावल डालकर और उसके साथ कटी हुई पालक और जरूरत के अनुसार पानी भी डालेंगे। अब इसमे हल्दी पाउडर धनिया पाउडर और टमाटर डालेंगे इसके साथ ही स्वाद अनुसार नमक डालकर कुकर को बंद कर देंगे। 

अब इसमें धीमी आंच पर दो सिटी आने के बाद अपने आप प्रेशर खोलने तक इंतजार करेंगे। प्रेशर खुलने के बाद उसे अच्छी तरह चलाएंगे और एक अलग पैन में तड़के के लिए तेल डालकर गर्म होने देंगे। फिर उसके बाद उसमे हरी मिर्ची और जीरा का तड़का देंगे और अब लहसुन एक चुटकी हींग और फिर लाल मिर्च डाल देंगे। 

जैसे ही तड़का हल्का लाल हो जाएगा ढक्कन बंद करके तड़का लगाएंगे और फिर मिक्स करेंगे। लिजिए हो गया आपका स्वादिष्ट पालक खिचड़ी तैयार अब इसे पापड़ घी और अचार के साथ सर्व करेंगे।


7 – वेज बिरयानी –

दोस्तों अगर हम वेज में शाही खाने की गिनती करें तो वेज बिरयानी उसमें सबसे पसंदीदा और सबसे शाही खाना होता है। अधिकतर लोग वेज बिरयानी अपने घरों में बनाते हैं शादी हो या पार्टी वेज बिरयानी तो जरूर ही बनती है।

अक्सर करके ठंडी  में अगर हम यह बिरयानी बनाए तो ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि उस समय सभी तरह की साग और सब्जियां मौजूद होती हैं जिसे वेज बिरयानी में डालकर और भी टेस्ट बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए वेज बिरयानी बनाने के लिए हमें क्या-क्या सामान की जरूरत पड़ सकती है

वेज बिरयानी

सामग्री –  2 कप बसमती राइस धुला हुआ और पहले से भीगाया हुआ, बिरयानी मसाला, नमक स्वाद अनुसार, खाने वाला कलर लाल एक चुटकी, तेजपत्ता 4-5 लौंग, 8 से 10 इलायची, 2 टेबलस्पून धनिया पाउडर एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर, एक टेबलस्पून गरम मसाला, मौसमी सब्जियां, गाजर बोड़ा शिमला मिर्च टमाटर प्याज पत्ता गोभी (सभी सब्जियां बिल्कुल महीन महीन कटी हुई) 4 टेबलस्पून घी और  नमक स्वाद अनुसार।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले गैस ऑन करके उस पर प्रेशर कुकर रखें उसमें पानी डाले और पानी को उबलने दे। फिर उसमें पहले से भिगोया हुआ बॉसमती चावल डालें बिना ढक्कन लगाए चावल को अच्छी तरह से पकाएं यदि चावल पक जाए और गले ना ऐसी स्थिति में चावल को छान लें और पूरा पानी निकाल दे। 

उसके बाद ठंडे पानी से एक बार चावल को धुले और उसे अलग रख लें। अब इसके बाद एक कढ़ाई चढ़ाना है उसमें घी डालें और गर्म होने दे। अब इसमें जीरा तेजपत्ता का तड़का लगाने के बाद मिर्चा डालें जब ये लाल हो जाए तो फिर कटी हुई प्याज और टमाटर डालें। जैसे ही टमाटर हल्का गल जाए तब उसमे बाकी बचे हुए मसाले जैसे कि लॉन्ग, काली मिर्च, खड़ी इलाइची आदि को कूटकर डालें। उसके बाद उसमें बाकी कटी हुई सब्जियां डालकर अच्छी तरह से चला कर ढक दें।

थोड़ी देर बाद उसमें नमक डालें और फिर से ढक दें जब देखेंगे सब्जी अच्छी तरह से पक गई है तब उसमें बना हुआ राइस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और एक छोटी सी कटोरी में फूड कलर डालकर हल्के से दूध में घोलें और उसमें 1-2 केसर के तार डालें और चावल के ऊपर से छिड़क कर उसे ढक दें थोड़ी देर बाद अच्छे से मिक्स करके गरमागरम सर्व करें।


8 – पनीर टिक्का मसाला –

दोस्तो पनीर सभी तरह के डिशेज में पनीर टिक्का सबसे मशहूर और टेस्टी डिश है और इसको बनाने में भी काफी कम समय लगता है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। अधिकतर लोगों की सबसे ज्यादा पसंद है शादी पार्टियों में भी अधिकतर यही बनता है और खाने को मिलता है आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए अगर पनीर टिक्का बनाना हो तो हमें किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी –

पनीर टिक्का मसाला

सामग्री – पनीर 250 ग्राम लम्बे लम्बे टुकड़े मे काटा हुआ, कॉर्नफ्लोर 4 टेबलस्पून, जीरा पाउडर 1 टेबलस्पून, नमक स्वाद अनुसार,  काली मिर्च का पाउडर आधा टेबलस्पून, फ्राई करने के लिए वेजिटेबल ऑयल, लहसुन मिर्च और अदरक का पेस्ट

कुकिंग टाइम – 15 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले कटे हुए पनीर के टुकड़े में लहसुन मिर्च और अदरक का पेस्ट अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर के लिए साइड रखते हैं। इसके बाद फिर एक कढ़ाई में फ्राई करने के लिए वेजिटेबल ऑयल डाल दें और गैस ऑन कर दे। 

उसके बाद एक कटोरी में पानी लें और उसमें कॉर्न फ्लोर को अच्छी तरह से घोल ले फिर पनीर के ऊपर अच्छी तरह से धनिया पाउडर हल्का सा गरम मसाला और नमक डालकर के अच्छी तरह से मिक्स कर दें और उसे कार्नफ्लोर में लपेटकर डीप फ्राई कर लें जब वो एकदम लाल हो जाए तो उससे कड़ाई से निकाल ले इसके बाद हरी चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।


9 – दाल बाटी चूरमा –

दोस्तो दाल बाटी चूरमा वैसे तो एक परफेक्ट राजस्थानी भोजन है और वहां का सबसे प्रसिद्ध भोज्य पदार्थ भी है स्वाद में लाजवाब और सेहतमंद भी है इसके साथ ही लोगों की पहली पसंद भी बनता जा रहा है। 

आप चाहे तो डिनर के तौर पर अपने घर के लोगों को यह बनाकर भी खिला सकती है। तो बिल्कुल भी टेंशन ना लीजिए और सीखिए और बनाइए चलिए आइए जानते हैं। दोनों के लिए दाल बाटी चूरमा बनाने के लिए हमें किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी –

दाल बाटी चूरमा

सामग्री – बाटी बनाने के लिए – 2 कप का गेहूं का आटा, एक टेबल स्पून नमक, 2 टेबलस्पून देसी घी, पानी आटा गूथने के लिए, आधा टीस्पून बेकिंग पाउडर,

चूरमा बनाने के लिए – 4 टेबलस्पून घी, 3 टेबल स्पून पीसी चीनी, आधा चम्मच इलायची पाउडर, आधा कब कटा हुआ पंचमेवा

दाल के लिए – आधा-आधा भिगाई हुई तीन प्रकार की दाल (चना दाल मसूर दाल और मुंग दाल ) आधा कप पानी, अदरक मिर्चा लहसुन का पेस्ट 1 टेबलस्पून, एक टेबल स्पून जीरा, एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर, 1 टेबल स्पून गरम मसाला, 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर, एक कप बारीक कटा हुआ प्याज और एक कप बारीक कटा हुआ टमाटर, चार बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा टीस्पून लाल मिर्च और नमक स्वादानुसार।

बनाने का समय – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले एक बड़े तसले में आटा ले उसमे नमक और बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और देखेगी लड्डू की तरह बंध रहा है कि नहीं फिर थोड़ा कम पानी डालकर अच्छी तरह से आटे को गूथ ले और आटा थोड़ा कड़ा रखें फिर गेंद की तरह रोल कर ले। 

इसके बाद एक हाथ से निशान बनाए और बिना दबाए आगे की तरफ रोल करें फिर अपने पैन पर बाटी को पकाने के लिए रख दे और बॉटी के ऊपर घी की कुछ बूंदे डालते रहें और घी डालकार इसी तरह और बाटी को भी उलट पलटकर अच्छी तरह से पकाएं। जब ये अच्छी तरह से पक जाए तो गैस को बंद कर दे फिर उसके बाद बाटी को अच्छी तरह से घी में डूबा देना है ताकि वह एकदम मुलायम रहे और इस तरह से बाटी तैयार है।

अब चूरमा बनाने की तैयारी करते हैं पकी हुई बाटी को अच्छे से तोड़ ले और उसे मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें फिर उसमें पिसी हुई चीनी और घी मिलाकर अच्छी तरह से मिलाए और उसमें मेवा मिलाएं चूरमा अच्छे से तैयार है

दाल बनाने की विधि – सभी दलों को अच्छे से धो कर प्रेशर कुकर में डालें और नमक और हल्दी डालकर पानी डाल कर अच्छे से पकाएं और जैसे ही एक पक जाए उसके बाद कुकर को नीचे उतार कर रख दे और प्रेशर निकलने तक इंतजार करें। 

अब एक कड़ाई में घी गर्म करें और उसमें सारे मसाले मिर्जा तेजपत्ता और हींग डालकर अच्छे तरह से पकाएं उसके बाद कटा हुआ प्याज और टमाटर डाले और उसे भी अच्छे से गला कर पकाएं जब ये सब अच्छी तरीके से पक जाए तो पक्की हुई दाल को अच्छे से मैश करें और इसमें मिला दें मिलाने के बाद  2 मिनट तक पकाएं फिर कुकर बंद कर दें। उसके बाद गरमा गरम दाल बाटी चूरमा सर करें।


10 – पालक पनीर – 

दोस्तो पालक पनीर की रेसिपी बहुत ही हेल्दी फूड में काउंट होता है और यह बच्चों और बड़ों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप कहीं भी जाएं रेस्टोरेंट या फिर किसी पार्टी में पालक पनीर आपको जरुर देखने को मिल जाता है। आज हम बिना कही गए घर के डिनर मे ही बनाएंगे ये स्वादिष्ट डिश जो भारत कि सबसे पसंदीदा वेजिटेरियन सब्जी है तो आइए जानते हैं कि 2 लोगों के लिए बनाने के लिए इसकी रेसिपी क्या है।

पालक पनीर

सामग्री – 200 ग्राम पनीर टुकड़ों में कटा हुआ, एक पाव पालक का तैयार किया गया पेस्ट, दो प्याज छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, दो टमाटर का प्युरी, 2 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, 3-4 हरी मिर्च महीन कटी हुई, 2 टेबलस्पून पालक पनीर मसाला, एक टेबल स्पून हल्दी पाउडर, टेबल स्पून धनिया पाउडर, एक टेबलस्पून गरम मसाला, 1 टीस्पून कसूरी मेथी, 2 टेबलस्पून फ्रेश क्रीम, 6 से 7 नग काजू के टुकड़ों का पेस्ट, दो तेजपत्ता, एक चम्मच जीरा, 50 ग्राम बटर, फ्राई के लिए वेजिटेबल ऑयल और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

सबसे पहले गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं उसमें वेजिटेबल ऑयल डाले और पनीर के टुकड़ों को अच्छे से फ्राई करें ध्यान रखें कि पनीर के टुकड़े चिपके ना और बहुत ज्यादा लाल ना हो उसके बाद उन्हें अलग निकाल ले। फिर उसमें से जो फ्राई तिल है वह अलग निकाल कर रख ले और उसमे बटर डालें। 

जब बटर अच्छी तरह से पिघल जाए तो उसमें मिर्चा डालें जीरा डालें जब यह चटकने लगे तो तेजपत्ता डालें फिर उसके बाद उसमें प्याज डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूने। 

अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और उसके साथ साथ हल्दी पाउडर, गरम मसाला, पालक पनीर मसाला, धनिया पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर तेल छोड़ने तक अच्छी तरह से भून लें। 

अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें जब पूरा मसाला अच्छी तरह से भून जाए और पानी बिल्कुल खत्म हो होकर मसाला रह जाए तो काजू का पेस्ट भी ऐड करें। जब यह अच्छी तरह से भून जाए तो पालक का जो पेस्ट पहले से बना कर रखा है वह उसे डालकर दो-तीन मिनट तक ढककर और पकाएं। 

उसके बाद उसमें थोड़ा गर्म पानी और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं और दोबारा से 5 से 10 मिनट तक पकाएं। जब लगे की ग्रेवी पूरी तरह से तैयार हो गई है तब उसने पहले से फ्राई पनीर डाल दे पांच 10 मिनट तक के लिए धीमी आंच में ढककर छोड़ दें। 10 मिनट के बाद उसमें फ्रेश क्रीम और कसूरी मेथी मिलाकर गरमा गरम नान या चावल के साथ सर्व करें।


निष्कर्ष –

दोस्तों, ये थीं कुछ भारीतय वेज डिनर रेसिपी। जिन्हें पढ़कर आप आसानी से अपने घर पर ये स्वादिष्ट व्यंजन पका सकते हैं। हमने आपको वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह की बहुत ही लज़ीज़ डिनर रेसिपी के बारे में बताई हैं। अब आपको अपने फेवरेट व्यंजन को खाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। 

कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो कर के आप इन्हें अब आराम से अपने किचन में पका सकेंगे। ये सेहत के लिहाज से तो अच्छी हैं ही, साथ ही आपके मन को भी भायेंगी। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ बहुत ही पापुलर और माइंड ब्लोइंग डिनर रेसिपीज के बारे में बताने कि कोशिश कि है उम्मीद है आपको हमारा आज का यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. रात के खाने के लिए क्या बनाए?

उत्तर – दोस्तों ऊपर दी गई सभी रेसिपी डिनर रेसिपी के अंतर्गत आती है आप इसमें से वेज और नॉनवेज कोई भी डिनर रेसिपी रात के खाने के लिए बना सकते हैं।

प्रश्न 2. हल्का भोजन कौन सा होता है?

उत्तर – हल्के भोजन के अंतर्गत वह सभी भोजन आते हैं जो खाने में सुपाच्य और हल्के होते है।

प्रश्न 3. रात का खाना खाने के बाद कितनी देर टहलना चाहिए?

उत्तर – दोस्तों जितने भी हेल्थ एक्सपर्ट और डाइटिशियन है वह यही सलाह देते हैं कि रात का खाना खाने के बाद हमें कम से कम 20 मिनट तक जरूर टहलना चाहिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी और अत्यंत लाभदायक होता है।

Leave a Comment