गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने के कुछ घरेलू उपाय

चेहरा आपके व्यक्तित्व को आईना होता है मगर तेज गर्मी और झुलसा देने वाली धूप इस सब के चेहरे पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं तेज गर्मी धूप की वजह से चेहरे की रंगत ढल जाती है पिंपल आगे निकल आते हैं। ऐसे में महिलाएं गर्मियों के मौसम में अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए तमाम तरह के उपाय करती हैं।

 धूप में निकलने से पहले कोई चेहरा बांधता है तो कोई सनस्क्रीन निक लगा कर घर से बाहर निकलता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी में चेहरे की देखभाल (chehre ki dekhbhal kaise kare) करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे चलिए शुरू करते हैं। –

गर्मियों में चेहरे की देखभाल ऐसे करें, अपनाएं ये घरेलू उपाय –

1 – ज्यादा से ज्यादा पानी पिए –

paani piye

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिये। स्वस्थ और खूबसूरत चेहरे का राज़ पानी में छिपा होता है। आप जितनी ज्यादा मात्रा में पानी पियेंगे आपके चेहरे पर खूब निखार आएगा।

2 – सोने से पहले मेकअप रिमूव करना न भूलें – 

makeup remove karen

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम बाहर से आते हैं और मेकअप रिमूव करना भूल जाते हैं। फिर ऐसे हो जाकर सो जाते हैं। सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना मत भूलें। मेकअप रिमूव न करना चेहरे की सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। सोने के लिए जाते वक्त यह सुनिश्चित कर लें कि आप के चेहरे पर किसी भी प्रकार का कोई मेकअप न लगा हो। 

3 – बेसन का फेस पैक करें – 

besan ka face pack

चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने में बेसन का फेस पैक सहायता करता है। बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आप बेसन में थोड़ा टमाटर का रस, थोड़ा दूध मिलाए। इन तीनों को अच्छे से मिला कर अपने चेहरे का उबटन करें। कुछ दिनों में आपको फ़र्क़ नज़र आने लगेगा। आपके चेहरे पर पहले के मुकाबले ज्यादा रौनक आ जायेगी।

3 – हरी सब्जियों का सेवन करें

hari sabjiyan

अच्छा खानपान भी चेहरे को प्रभावित करता है। इस गर्मी में अपने चेहरे की सेहत को अच्छा रखने के लिए खाने का विशेष ध्यान रखें। खाने में हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होती ही हैं साथ ही आपके चेहरे को भी गर्मी के मौसम में राहत प्रदान करती हैं।

4 – एलोवेरा 

एलोवेरा इन हिंदी

दोस्तों एलोवेरा के अनगिनत गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं। एलोवेरा गर्मी के मौसम में चेहरे की देखभाल करता है। इसके लिए आप चाहे तो एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप उसकी पत्ती को बीच से काटकर उसका जेल चेहरे पर लगा सकते हैं। इसको लगाने से टैनिंग खत्म हो जाती है। 

5 – बर्फ़ से सिकाई करें

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे

गर्मी में पिम्पल निकलना एक आम समस्या है। पिम्पल से बचने के लिए हम तमाम तरह के प्रोडक्ट प्रयोग करते हैं। हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा। 

बर्फ़ के छोटे टुकड़े को एक सूती कपड़े में लपेटकर उससे सिकाई करें। ऐसा करने पर आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी और गर्मी की वजह से निकलने वाले पिम्पल भी समाप्त हो जाएंगे।

6 – गेहूँ का फेस पैक

गेहूँ का फेस पैक

गर्मी के मौसम में चेहरे पर डेड स्किन जमा हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरे के छिद्र बन्द हो जाते हैं और फिर चेहरे पर पिम्पल निकलने लगते हैं। इस समस्या से गेहूँ आपको छुटकारा दिला सकता है। आप गेहूँ का फेसपैक रोज़ अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फ़र्क़ नज़र आने लगेगा।

7 – ताजे फलों का जूस पिए

ताजे फलों का जूस

दोस्तों आपका खानपान जितना अच्छा होगा, आपका चेहरा भी उतना ही चमकदार होगा। गर्मी के मौसम में रोज़ ताजे फलों के जूस का सेवन करें। इससे आपके चेहरे की सेहत अच्छी रहती है। पिम्पल्स आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है।

8 – टमाटर चीनी से स्क्रब करें

टमाटर चीनी से स्क्रब

चेहरे से डेड स्किन को रिमूव करना सबसे मुश्किल काम होता है। अगर आप अपने घर पर घरेलू उपायों की मदद से चेहरे की डेड स्किन हटाना चाहते हैं तो टमाटर इसमें आपकी मदद कर सकता है। 

टमाटर को बीच से काटकर उस पर चीनी के दाने डालें। अब इस टमाटर से अपने चेहरे का स्क्रब करें। ऐसा करने से आपके चेहरे की डेड स्किन रिमूव हो जाएगी। यह स्क्रब पिम्पल आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। 

9 – साफ पानी से चेहरा धुलें

साफ पानी से चेहरा धुलें

गर्मी के मौसम में चेहरे से पसीना निकलता है। हम बार- बार पसीना पोछते हैं मगर वह पूरी तरह से चेहरे से साफ नहीं हो पाता है। इस कारण वह डेड स्किन की वजह बनता है।

ऐसे में आप दिन में कम से कम 5 – 6 बार साफ पानी से मुँह धुलें। मुँह धुलते वक़्त यह ध्यान रखें कि आप हर बार फेस वॉश या फिर साबुन का प्रयोग न करें। सिर्फ साफ पानी से चेहरा धुलें। 

चेहरे को देखभाल करने के फायदे – 

1. डेड स्किन से छुटकारा – 

चेहरे की देखभाल करने से चेहरे में चमक आती है। डेड स्किन रिमूव हो जाती है। चेहरा खिला हुआ नजर आता है। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। 

2. चेहरे पर निखार – 

चेहरे और आपके बाकी शरीर का स्वास्थ्य का परस्पर सम्बंधित होता है। अगर आपके शरीर की सेहत अच्छी नहीं होगी तो इसका असर आपके चेहरे पर भी पड़ेगा। हरी साग सब्जियों का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है साथ ही चेहरे को भी निखारता है।

3. झुर्रियाँ नहीं आतीं – 

चेहरे की देखभाल करने से चेहरा अच्छा रहता है और आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आतीं। आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आ जाती है। इसका कारण चेहरे की सही तरीके से देखभाल न करना होता है। अगर आप उम्र से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते तो चेहरे की अच्छे से देखभाल करें।

4. सूर्य की खतरनाक किरणों से बचाव – 

अगर आप अपने चेहरे की देखभाल करते हैं तो यह आपको सूर्य की खतरनाक किरणों से बचाता है। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना, एलोवेरा जेल लगाना ये कुछ घरेलू उपाय आपके चेहरे को सूर्य की खतरनाक किरणों से बचाते हैं। इन किरणों का हमारे चेहरे, आँखें आदि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

5. मुँहासों भी हो सकते हैं ठीक 

अगर आप रेगुलर चेहरे की देखभाल करते हैं तो ऊपर बताए गए घरेलू उपाय आपको मुँहासे की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। 

निष्कर्ष –

हमने ऊपर आपको गर्मी के मौसम में चेहरे की देखभाल करने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आप गर्मी के मौसम में अपने चेहरे के निखार को बरकरार रख सकते हैं। एलोवेरा, बेसन, दूध आदि चीजें तो सभी के घरों में उपलब्ध होती हैं। 

गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन शरीर और चेहरा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं कुछ छोटी – छोटी आदतों को अपनाकर आप अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। 

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको उम्मीद है कि गर्मी में चेहरे की देखभाल करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानकारी प्रदान कि उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल पसंद बेहद आया होगा। ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जरूर आइए हमारे साथ धन्यवाद।

Leave a Comment