डार्क सर्कल के लिए 15 सबसे अच्छी क्रीम | Top 15 Best Creams For Dark Circle

डार्क सर्कल के लिए क्रीम: खुबसूरत व दाग धब्बों से मुक्त त्वचा अब किसे नही पसन्द आती। हर कोई यह चाहता है की उसके चेहरे का ग्लो सदा बरकरार रहे और उस ग्लोविंग फेस पर अनचाहे दाग धब्बे न हो, लेकिन आज के व्यस्तता पूर्ण जीवन एवं प्रदूषित पर्यावरण के माहौल में ऐसा कहाँ हो पाता है। 

मर्द हो या औरत, आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर व्यक्ति को काम के सिलसिले में बाहर आना जाना पड़ता है लगातार कम्प्यूटर के आगे बैठे रहने , सही खानपान न होने या नींद पुरी ना होने की वजह हमे हमारे चेहरे पर दाने, दाग धब्बे एवं आंखों के नीचे डार्क सर्कल , झुरियां या फिर ड्राई आई जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

आज लगभग एक बड़ी संख्या में लोग इन सब परेशानियों से ग्रस्त हैं और तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस पर पैसे खर्च कर रहे हैं हालांकि उन्हे इससे कुछ खास फ़ायदा देखने को नही मिलता। लेकिन अगर कुछ अच्छी व भरोसेमंद क्रीम या अन्य प्रॉडक्ट्स के बारे में सही जानकारी हो तो इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

इसलिए आज के इस Article मे हम आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन आई क्रीम में बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसे पढ़कर आप अपने लिए एक डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम का चयन कर सके और काले घेरे , झुर्रियों , पपी आई , ड्राई आई जैसे रोजाना की समस्या से निजात पा सके। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

डार्क सर्कल क्या होते है‌?

डार्क सर्कल्स के क्रीम के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है आखिर ये डार्क सर्कल्स होते क्या है और इनके होने का कारण मुख्य रूप से क्या है। डार्क सर्कल्स अब एक प्रकार कि बीमारी के रूप में सामने आई है जो आपके आँखों के नीचे की त्वचा को आपके चेहरे के रंग से गेहरा बना देती है और आँखों के आस पास की चमक को छीन लेती है, इसे ही डार्क सर्कल य काले घेरे कहा जाता है। 

बढ़ती उम्र के साथ अगर आपको ये समस्या होती है तो उसे साधारण माना जा सकता है लेकिन अगर कम उम्र में ही आपको डार्क सर्कल होने लगे हैं तो इसे बीमारी कहेंगे। ज़रूरत है की समय रहते इस पर ध्यान दिया जाये और अपने चेहरे को इससे बचाया जाये ताकि काले घेरे आपकी सुंदरता के आड़े न आये।

Dark Circles होने के मुख्य कारण क्या है?

डार्क सर्कल होने के निम्नलिखित कारण हो सकते है जो इस प्रकार हैं-

  • पानी हमें कई बीमारियों से बचाता है, पर कई बार हम इस वाक्य को भूल जाते हैं और कम पानी पीते हैं, ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए क्योंकि पानी की कमी से ब्लड सरक्युलेशन रूक जाता है और इससे कई संस्याये जन्म लेती हैं और इन्ही में से एक है आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल होना। 
  • डार्क सर्कल जेनेटिक कारणों से भी होता है इसलिए इसकी कोई मुख्य वजह नही होती। अगर डार्क सर्कल जेनेटिक है तो इसे जड़ से खत्म करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन चिकित्सक से परामर्श कर या कोई अच्छी क्रीम का उपयोग कर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • कई लोगों को मादक पदार्थ के सेवन की आदत होती है मगर जब ये आदत लत में तब्दील हो जाती है तब भी आपको डार्क सर्कल हो जाते हैं।
  • सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा पर असर पड़ता है इसलिए ज्यादा देर तक धूप में रहने से बचना चाहिए क्योंकि ये भी हमारी आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे का एक कारण होता है।
  • इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में लोगों को देर रात तक जागने की आदत होती है जिसके कारण नींद में खलल पड़ती है और बहुत लोगों देर् रात तक लैपटॉप आदि पर काम करने के कारण पुरी नींद नही ले पाते जिससे उनकी आँखों प्रयोग असर पड़ता है और वो डार्क सर्कल का रूप ली लेते हैं।

अब हम आपको कुछ बेहतरीन आई डार्क सर्कल्स क्रीम के बारे मे बताने जा रहे है।

1. Olay Eyes Ultimate Eye Cream –

इस लिस्ट मे हम सबसे पहले बात करेंगे Olay Company के अंडर आई क्रीम के बारे मे। आजकल बहुत कम उम्र के लोगो को भी झुर्रियों आंखों के नीचे काले घेरे और आंखों मे सुजन आदि की समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है। इसका मुख्य कारण है हमारी दिनचर्या और हमारे त्वचा मे हो रही जरुरी पोषक तत्वो की कमी। 

इन्ही सब बातो को मद्देनजर रखते हुए ब्युटी इंडस्ट्री के प्रेस्टीजियस कंपनी ओले ने एक विशेष प्रकार के आईं क्रीम को तैयार किया है। ओले ने इस आई क्रीम को हमारे आंखों के संवेदनशील क्षेत्रों को ध्यान मे रखते हुए तैयार किया है। 

पेप्टाइड्स और जरूरी विटामिन से भरपूर ओले का यह लाइट वेट आई क्रीम न सिर्फ आपकी त्वचा मे असमय होने वाली झुरियां और फाइन लाइन्स से निजात दिलाने मे आपकी मदद करता है। चूंकि इस आई क्रीम को रंग को निखारने वाले तकनीक के साथ तैयार किया गया है इसलिए यह क्रीम एक कंसीलर के रुप मे कार्य कर आपकी त्वचा के रंगत मे भी सुधार करता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

डार्क सर्किल और झुर्रियों के लिए ओले अल्टीमेट आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. इसका प्रयोग करने से पहले त्वचा को किसी अच्छे फेसवाश से अच्छी तरह से साफ कर लें।
  2. इसके पश्चात थोड़े से क्रीम को अपनी उंगलियों पर लेना है।
  3. अब आंखों के बाहरी हिस्से मे चारो तरफ हल्के हाथो से मसाज करके उसे सुखाएं।

गुण –

  1. पेप्टाइड्स और विटामिन से युक्त यह आई क्रीम त्वचा को नमी प्रदान कर उसे हाइड्रेट करने का काम करता है।
  2. इसका बेहतरीन तकनीक असमय आंखों के नीचे होने वाले झुर्रियो और फाइन लाइन्स को रोकने मे सहायक।
  3. प्रत्येक त्वचा हेतु उपयुक्त कंसीलर की भुमिका निभाता है।

अवगुण –

  1. आंखो के साथ डायरेक्ट कांटेक्ट मे आने से बचें।

2. Biotique Bio Almond Soothing And Nourishing Eye Cream –

आज के समय मे बॉयोटिक कंपनी को कौन नही जानता है। 100 प्रतिशत नैचुरल प्रोडक्ट बनाने के लिस्ट मे इस कंपनी ने अपनी विशेष जगह बना ली है। बात करे बॉयोटिक के इस अंडर आई क्रीम के बारे मे तो यह आपके आंखो के नीचे से न सिर्फ डार्क सर्कल्स बल्कि आंखो के नीचे होने वाले सूजन से छुटकारा पाने और आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने मे आपकी मदद करता है। 

इसमे प्राकृतिक तत्व जैसे की बादाम का तेल , सुरजमुखी का तेल इन सबके साथ साथ विटामिन ई और एंटी आक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा मे मौजूद है। जो आपके आंखो के नीचे होने वाले काले घेरे , सूजन और ड्राइनेस से निजात पाने मे बहुत ही सहायक है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Biotique बादाम अंडर आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. आपको सबसे पहले थोड़े से क्रीम को अपनी उंगलियों पर लेना है।
  2. उसके पश्चात धीरे धीरे उसे अपने आंखो के नीचे लगाना है। फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  3. आप सुबह और शाम दोनो टाइम इसका प्रयोग कर सकते है।

गुण –

  1. इसमे उपस्थित बादाम और सुरजमुखी का तेल त्वचा पर काले घेरो को बढ़ने नही देता है।
  2. इसमे उपस्थित विटामिन ई आंखो के सूजन को कम करता है।
  3. स्किन को हाइड्रेट कर उन्हे नमी प्रदान करता है।

अवगुण –

  1. इसका प्रयोग करते वक्त बहुत ही ध्यान रखें। अन्यथा आंखों में जाने पर आंखो के लाल होने , खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती है।

3. Plum Bright Years Under Eye Recovery Gel –

ये तो हम सभी जानते है कि हमारे पुरे शरीर मे हमारी आंखें सबसे ज्यादा संवेदनशील होती है। जिसकी वजह से हम चाहकर भी किसी प्रोडक्ट का प्रयोग नही कर पाते है खासकर की ऐसे प्रोडक्ट जो हमारी आंखो या फिर त्वचा से संबंधित होती है। 

क्योंकि हमे डर होता है कि कहीं किसी तरह का कोई रिएक्शन या साइड इफेक्ट्स हो गया तो , मगर अब आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही है क्योंकि आपके इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए Plum Company एक ऐसा अंडर आई जेल लेकर आया है जो खासतौर पर आपकी आंखों के आसपास के संवेदनशील क्षेत्रों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। 

इसका निरंतर प्रयोग आपको आंखों के आसपास के काले घेरों को कम करने मे सहायता प्रदान करता है। इसमे उपस्थित आर्गन ऑयल प्लांट बेटन और ऑलिव ऑयल त्वचा को हाइड्रेट करता है और यह बात चिकित्सकीय रुप से भी प्रमाणित है। 

यह पुरी तरह शाकाहारी है इसमे किसी भी तरह के मांसाहार चीजों का प्रयोग नही किया गया है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पैकेट को पुनर्नवीकरण कर सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Plum Bright Years अंडर आई रिकवरी जेल

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. आपको सबसे पहले मटर के दाने बराबर क्रीम अपनी उंगलियों पर लेना है।
  2. अब आंखों के बाहरी हिस्से मे चारो तरफ हल्के हाथो से मसाज करके उसे सुखाएं।
  3. कही बाहर जाने या फिर सोने के 15 – 20 मिनट पहले इसका प्रयोग करें।

गुण –

  1. उपयोग करने मे आसान एक से दो हफ्ते के भीतर परिणाम दिखाएं।
  2. इसमे उपस्थित प्राकृतिक तत्व और ऑर्गेनिक ऐलोविरा का रस काले घेरो को कम कर संवेदनशील त्वचा को शांति प्रदान करता है।
  3. यह पूरी तरह से 100% शुद्ध शाकाहारी और पैराबेन-मुक्त है।
  4. त्वचा की गहराइयो मे जाकर सुस्त और हल्की त्वचा की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है।

अवगुण – 

  1. बाकी आई क्रीम की अपेक्षा इसका मुल्य अधिक है और इसकी मात्रा भी बहुत कम है।

4 . mCaffeine Naked And Raw Coffee Under Eye Cream –

अरे भाई डार्क सर्कल की बात हो और एम कैफिन का जिक्र ना हो ये भला कैसे मुमकिन है। डार्क सर्कल के बेहतरीन क्रीम के लिस्ट मे शामिल और FDA से मान्यता प्राप्त एम कैफिन के इस अंडर आई क्रीम मे प्राकृतिक तत्व जैसे की – विटामिन ई , बादाम का तेल, कॉफी, वॉटर लिल्ली, और कैफिन आदि मुख्य रूप से शामिल है। 

यह क्रीम आपके आंखों के नीचे से काले घेरे को हटाने के साथ साथ आपके स्किन को माश्चराइज भी करती है। जिससे आपकी त्वचा ड्राई न हो और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहे‌। इसके साथ ही क्रीम आपके आंखों के पफनेस को कम कर उसे चमक भी प्रदान करती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

MCaffeine कॉफ़ी अंडर आई क्रीम

इसका उपयोग कैसे करे –

  1. आपको सबसे पहले मटर के दाने बराबर क्रीम अपनी उंगलियों पर लेना है।
  2. उसके पश्चात धीरे धीरे उसे अपने आंखो के नीचे लगाना है। फिर उसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  3. क्रीम लगाते वक्त ध्यान रहे कि यह क्रीम आंखो मे न जाए।
  4. बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इसका प्रयोग करे।

गुण –

  1. एमकैफिन मे उपस्थित विटामिन-ई आपकी त्वचा को सुर्य की किरणों से होने वाली नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। 
  2. आपकी त्वचा जैसी भी हो यह क्रीम उसे हाइड्रेट रखने मे सहायक होता है।
  3. इसमे उपस्थित हायलूरॉनिक एसिड आपकी त्वचा मे असमय होने वाले झुर्रियो और फाइन लाइन्स को रोकने मे सहायता प्रदान करता है।

अवगुण –

  1. इस क्रीम को बाकी क्रीम की अपेक्षा अपना असर दिखाने मे थोड़ा वक्त लगता है।

5. Honest Eye Choice Cream Dark Circles Solution –

क्या आप भी आंखों के नीचे काले घेरे झुर्रियों आदि की समस्या से जूझ रहे है। अगर हां तो आप  Honest Choice का आई क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते है। 

कैफ़ीन , ऐलोवेरा , ककड़ी , अनानास , और नींबू जैसे प्राकृतिक तत्वों से भरपूर यह एंटी-एजिंग क्रीम न सिर्फ आपके आंखों के डार्क सर्कल को कम करने में सहायक ब्लकि यह त्वचा के रिंकल्स , लालीमा , और ड्राइनेस को नमी प्रदान कर मृत कोशिकाओं हटाने और त्वचा को कोमल और तरोताजा बनाए रखने मे भी मुख्य भूमिका निभाता है। 

जहां कैफ़ीन आपकी ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है वही नींबू , खीरा और ककड़ी जैसे प्राकृतिक तत्व त्वचा को निखारने और आंखों को ठडंक प्रदान करते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Honest Choice महिलाओं और पुरुषों के लिए काले घेरों के लिए आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. इसका प्रयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
  2. इसके पश्चात उचित मात्रा मे इस जेल को अपनी उंगलियों पर ले।
  3. अब आंखों को बंद करके उनके बाहरी हिस्से मे चारो तरफ हल्के हाथो से गोलाकार गति मे मालिश करे।
  4. अपनी हथेलियों को आपस मे रगड़ कर उसकी गर्मी से आंखो की सिकाई करें।

गुण –

  1. इस अंडर आई क्रीम मे उपस्थित शुद्ध प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा को सुर्य की किरणों से होने वाली क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है। 
  2. आंखो के डार्क सर्कल्स , त्वचा की झुर्रियो , पफी आई और सूखी त्वचा से निजात दिलाने मे सहायक।
  3. एक हफ्ते के भीतर परिणाम दिखाएं।
  4. प्राकृतिक तत्वों से भरपूर किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नही।

अवगुण –

  1. हो सकता है पहली बार प्रयोग करने मे आपको हल्के जलन का अनुभव हो अगर ऐसा हो तो हफ्ते मे एक या दो बार से अधिक उपयोग ना करें। गंभीर समस्या होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।

6. Vital Organics Under Eye Cream –

जैसा कि नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ये एक पुर्ण रुप से आर्गेनिक क्रीम है। काले घेरो से निजात दिलाने की लिस्ट मे Vital Organics ने अपनी विशेष जगह बनाई है और सदियो से आप जैसे ग्राहको का भरोसा जीता है। 

Vital Organics के अंडर आई क्रीम मे हमारे प्रकृति के इन बेहतरीन आयुर्वेदिक तत्वो जैसे कि फूलों के अर्क , गुलाब का तेल , सीड ऑयल और हिबिस्कस फ्लॉवर एक्स्ट्रैक्ट तत्वो के मिश्रण से तैयार किया गया है। इस प्राकृतिक आई क्रीम मे प्रचुर मात्रा मे विटामिन C, E शामिल है। इस क्रीम का दैनिक रुप से मालिश आंखो के काले घेरे , आंखो के सिकुड़ने , सुजन , मृत कोशिकाओं को हटाने और फाइन लाइन्स को कोमलता प्रदान करने मे सहायक सिद्ध होता है। 

इतना ही नही इसकी मदद से आपकी स्किन टोन भी पहले से बेहतर हो सकती है और आप अपने आंखो के नीचे होने वाले काले घेरो से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Vital Organics अंडर आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. माइश्चर का प्रयोग करने के बाद आपको सबसे पहले मटर के दाने बराबर क्रीम अपनी आंखों के नीचे लगाना है।
  2. अब आंखो के नीचे और ब्रो बोन पर अपने उंगलियों से धीरे धीरे मसाज करके क्रीम को त्वचा मे अवशोषित होने दे।
  3. रोजाना सुबह और शाम दोनो टाइम इसका प्रयोग कर सकते है।

गुण –

  1. यह आई क्रीम नॉनस्टिकी होनेे के साथ साथ हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त है।
  2. इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखो के काले घेरो , झाई और सूजन को कम करने के साथ साथ उन्हे ताजगी प्रदान करने मे मदद करता है।
  3. पुर्ण रुप से प्राकृतिक तत्वों से भरपूर।
  4. यह आंखो को पोषित कर उन्हे गहराई से नमी प्रदान करता है।

अवगुण –

  1. इसके परिणाम प्राप्त होने मे थोड़ा समय लग सकता है। 

7. Dot And Key Skincare Retinol Caffeine Eye Cream –

Dot & Key Company की यह आई क्रीम आपकी आंखो के नीचे के काले घेरे , झाई और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याओ को दूर करने का प्रबल दावा करती है। विटामिन्स कैफ़ीन और एंटी आक्सीडेंट से भरपूर इस आई क्रीम का रोजाना प्रयोग आपको आंखो के डार्क सर्कल्स , रिंकल्स , सूजन और ड्राई आई जैसी समस्याओ से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।

इसके साथ ही यह आंखो को पोषित करने क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करने मे मदद करता है। जिससे आंखो मे होने वाले थकान और सुजन मे बहुत राहत होती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Dot & Key रेटिनॉल + कैफीन आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. आपको सबसे पहले मटर के दाने बराबर क्रीम अपनी उंगलियों पर लेना है।
  2. अब आंखों के बाहरी हिस्से मे चारो तरफ हल्के हाथो से मसाज करके उसे त्वचा द्वारा अवशोषित होने दे।
  3. सोने के 15 – 20 मिनट पहले इसका प्रयोग करें और लगाने के बाद इसे रात भर छोड़ दें।
  4. बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इसका प्रयोग करे।

गुण –

  1. यह क्रिमी लेयर आई क्रीम आपके त्वचा की गहराइयो मे जाकर कोशिकाओं को पोषित कर उन्हे नमी प्रदान कर हाइड्रेट रहने मे मदद करती है।
  2. इस आई क्रीम का रोजाना प्रयोग आपको आंखो के डार्क सर्कल्स , रिंकल्स , सूजन और ड्राई आई जैसी समस्याओ से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है।
  3. इस लाइटवेट आई क्रीम को हर तरह के लोगो के द्वारा प्रयोग किया जा सकता है।

अवगुण –

  1. बाकि ब्रांडेड आई क्रीम की अपेक्षा इसका मुल्य अधिक है और क्रीम की मात्रा भी बाकियो से कम है।

8. Pilgrim Retinol Under Eye Cream – 

डार्क सर्कल्स के बेस्ट क्रीम के आप्शन मे Pilgrim Company का यह आई क्रीम भी शामिल है। बाकि क्रीम तरह इस क्रीम के उपयोग से भी आपके आंखों के आसपास मे होने वाली समस्यायों डार्क सर्कल्स , झुर्रियों और सूखेपन आदि से छुटकारा पाने मे बहुत मददगार है‌। 

मगर इसमे एक बहुत ही खास खूबी छुपी है और वो यह है कि यह एंटी एजिंग आई क्रीम बढ़ती उम्र के साथ हमारी पतली होती त्वचा और पफी आई को रोकता है। जिससे फाइन लाइन्स मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना उत्पन्न होने पाएं। उच्च खनिजो के गुणो से भरपूर यह क्रीम त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे चमकदार बनाने मे मदद करता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Pilgrim Retinol अंडर आई क्रीम

इसका प्रयोग कैसे करे?

  1. इसका प्रयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
  2. इसके पश्चात उचित मात्रा मे इस क्रीम को अपनी उंगलियों पर ले।
  3. अब आंखों को बंद करके उनके बाहरी हिस्से मे चारो तरफ हल्के हाथो से गोलाकार गति मे मालिश करे।

गुण –

  1. यह आई क्रीम पैराबेन, सल्फेट, खनिज तेल और अन्य कठोर रसायनों से बिल्कुल मुक्त है।
  2. आंखो को काले घेरों से मुक्त कर उनके आसपास की स्किन को पतला होने से रोकता है। इसके साथ ही कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है।
  3. इससे थकी और सूजी हुई आंखो को बड़ा आराम मिलता है‌। आप अपनी आवश्यकताओ के अनुसार या जब भी आपकी स्किन को माश्चराइज होने की जरूरत महसूस हो आप इसका प्रयोग कर सकते है।

अवगुण –

  1. इसकी गंध थोड़ी तेज हो सकती है।

9. Bezzie Under Eye Cream:-

डार्क सर्कल अब एक सामान्य समस्या बन चुकी है और अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको Bezzie Under Eye Cream इस्तेमाल करना चाहिए, आपकी आंखो की संवेदनशीलता को समझते हुए विशेष रूप से तैयार किए गए इस क्रीम में एलोवेरा, कॉफ़ी, खीरा, निंबू, विटामिन e एवं हयालुरोनिक एसिड जैसे तत्त्व शामिल हैं। 

ये तत्त्व आपके चेहरे की रंगत में निखार लाने में मदद करते है एवं हयालुरोनिक एसिड फ़ाइन लाईन एवं झुर्रियों को जड़ से मिटाता है। इसमे मौजूद सभी तत्त्व आपकी स्किन के लिए अति लाभकारी है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Bezzie अंडर आई क्रीम

इसका उपयोग कैसे करें :-

  1. इस क्रीम का इस्तेमाल नियमित रूप से सोने से पहले करना चाहिए, इसे इस्तेमाल करने के लिए अपनी उंगलियों पर आई जेल को कुछ मात्रा में निकाले 
  2. उसके बाद हल्के हाथों से आँखों के नीचे अप्लाय करना शुरू करें, ध्यान रहे की क्रीम को इस प्रकार से लगाया जाये की इससे अच्छी तरह से आइज़ के आस पास की स्किन की मसाज हो जाए और क्रीम अवशोषित हो जाए।

गुण:

  1. इसमे मौजूद हयालुरोनिक एसिड आपके चेहरे पर आने वाली फ़ाइन लाईन्स एवं झुर्रियों को रोकने में सहायक है।
  2. एलोवेरा, कॉफ़ी, खीरा और निंबू आपकी चेहरे की रंगत को बढ़ाते हैं एवं इक नई चमक प्रदान करते हैं।
  3. उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाले स्पोट्स को भी कम करता हैं और त्वचा को जवां रखता है।

अवगुण: 

  1. बहुत कम उम्र वालों को इस क्रीम के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

10. Mamaearth Electronic Eye Massager –

आज के समय मे मामाअर्थ ब्युटी प्रोडेक्ट के क्षेत्र मे एक बहुत ही जाना पहचाना नाम है। आज हर घर मे इसने अपनी जगह बना ली है। चाहे आई क्रीम हो या फिर फेस क्रिम यह ब्रांड लोगो की पहली पसंद बन चुका है। 

अब बात करते है मामाअर्थ के इस मासाजर इन बिल्ट आई क्रीम के बारे मे जिसमेे आपको मिलता है आई क्रीम के साथ साथ मसाजर का मजा। इसमे उपस्थित विटामिन सी , विटामिन बी3 , गोटु कोला और हयालुरोनिक एसिड आपकी त्वचा को सुर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं और उन्हे मजबूत कर चमक प्रदान करने का कार्य करते है। 

इसके साथ ही यह त्वचा की गहराइयो मे जाकर न सिर्फ उन्हे नमी प्रदान करने के साथ साथ उनके कोलेजन उत्पादन मे वृद्धि कर फाइन लाने को बढ़ने से भी रोकता है और इसमे लगे मसाजर का प्रयोग आपके रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक खुबसूरत और शाइनर बनी रहती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Mamaearth इलेक्ट्रॉनिक मसाजर विटामिन C अंडर आई क्रीम

इसका उपयोग कैसे करे –

  1. आपको सबसे पहले मटर के दाने बराबर क्रीम अपनी आंखो के नीचे लगाना है।
  2. अब आपको इस आई क्रीम मे इन बिल्ट इलेक्ट्रॉनिक मसाजर को ऑन करके 2 मिनट तक मसाज करना है।
  3. मसाजर का प्रयोग करने के बाद अब अपने उंगलियों से धीरे धीरे मसाज करके क्रीम को सुखाना है।

गुण –

  1. इसमे इन बिल्ट इलेक्ट्रिक मास्सेजर की मदद से मसाज करने पर बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाती है जिससे आंखों के नीचे होने वाले सूजन से आराम मिलता है।
  2. यह आपकी आंखो को नमी प्रदान कर उन्हे स्वस्थ रखने मे मदद करती है जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्यायों से निजात पाने मे बहुत मदद मिलती है।
  3. मामाअर्थ का यह क्रीम हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त है। इसे अंडर आई क्रीम चर्मरोग के अंतर्गत परीक्षित किया गया है।

अवगुण –

  1. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो कृपया उपयोग करने से पुर्व इसे पैच टेस्ट करके ही इसका प्रयोग करें। अन्यथा आपको आंखों में सूजन और लालीमा की समस्या हो सकती है।

11. Wish Care Collagen Boost Under Eye Cream

अंडर आई क्रीम की लिस्ट में एक नाम Wish Care Collagen Boost Under Eye Cream का भी शामिल है, ये एक ब्रांडेड एवं भरोसेमंद कम्पनी है जिसके प्रोडक्टस अति उत्तम होने के साथ साथ ग्राहकों को अच्छे परिणाम भी देते हैं। 

इस आई क्रीम में बादाम दूध, कैफ़िन, विटामिन सी और डी, हयालुरोनिक एसिड एवं रेटिनाल की भरपूर मात्रा शामिल है जो आपके आँखों के नीचे पड़े काले घेरे को हटाने में मदद करती है और आँखों की चमक लौटाती हैं। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा के फाइन लाइन्स को बढ़ने से रोकने मे भी कारगर है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

WishCare कोलेजन बूस्ट अंडर आई क्रीम

इसका उपयोग कैसे करें

  1. इसे प्रयोग में लाने के लिए आपको सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लेना चाहिए यानी की फेस वाश से चेहरा धो लेना चाहिए 
  2. इसके बाद chehra टावल कि मदद से अच्छे से पोछ ली और इसके बाद क्रीम को अपनी उंगलियों की सहायता से काले घेरे पर लगाए
  3. इसके पश्चात कुछ मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें जब तक की क्रीम अब्सर्ड ने हो जाए

गुण:-

  1. फ़ाइन लाइन से लड़ने में कारगर
  2. फुफ्फस की मात्रा शामिल हैं एवं फुफ्फुस झुर्रियों को हटाने में सहायक माना जाता है
  3. सभी स्किन टाइप के लिए सुटेबल 

अवगुण:- 

  1. सोते वक़्त लगाने से क्रीम अपना असर ज्यादा दिखाती है।

12. Khadi Rishikesh Herbal Under Eye Cream

खादी कंपनी के बारे मे तो आप सब ने भी सुना होगा। खादी आयुर्वेदिक के क्षेत्र मे एक बहुत ही प्रतिष्ठित और विश्वनीय मशहूर ब्रांड है जो सालों से काम कर रही है एवं ग्राहकों द्वारा इस कम्पनी को पसन्द किया जा रहा है यही कारण है इसकी बढ़ती हुई लोकप्रियता का। 

जैसा कि हमने कहा खादी एक ऐसी कम्पनी है जो मुख्य रूप से आयुर्वेदिक, प्राकृतिक एवं हर्बल प्रोडक्टस तैयार करने के लिए प्रसिद्द है एवं इसके सभी प्रोडक्ट के सकारात्मक परिणाम सामने आते है। Khadi Rishikesh Herbal Under Eye Cream की बात की जाए तो यह डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिक क्रीम है। 

ये एक हर्बल अंडर आई क्रीम है जिसमे ग्रीन एप्पल, सोया प्रोटीन , ऐलोवेरा , जॉयफल , ऑलिव ऑयल , सनफ्लावर ऑयल , ऑलमड ऑयल और चंदन के तेल जैसी अछाइयाँ शामिल हैं जो किसी भी प्रोडक्ट को लाभकारी बनाती है। जो डार्क सर्कल्स , रुखी त्वचा , ड्राई आई जैसी समस्याओ से निजात दिलाने के साथ साथ आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

KHADI RISHKESH हर्बल अंडर आई क्रीम जेल

इसका उपयोग कैसे करें

  1. इसके इस्तेमाल के लिए लिए आपको इसे लगाने से पहले और लगाने के कुछ घण्टों पश्चात साफ पानी से चेहरा अवश्य धोना चाहिए
  2. चेहरे को साफ करने के बाद क्रीम की कुछ मात्रा हथेलियों पर ले फिर इसे फेस पर आई के आस पास लगाए
  3. अप्लाय करने के बाद कुछ देर तक हाथों को चेहरे पर फेरते रहे ताकि क्रीम अवशोसित हो जाए

गुण:-

  1. पुर्ण रुप से आयुर्वेदिक केमिकल रहित प्रोडक्ट होने के कारण किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नही।
  2. इस क्रीम के इस्तेमाल सी आँखों के पास की स्किन नर्म व मुलायम रहती है जिससे आँखे चमकती हुई नजर आती है।
  3. एक्ने एवं दानों की संस्याओं भी छुटकारा दिलाने मे उपयोगी।

अवगुण:-

  1. इस क्रीम के अच्छे रिजल्ट के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है

13. Royal Needs Eye Defence Under Eye Cream

Royal Needs कम्पनी के अंडर आई जेल आपके आँखों के नीचे के डार्क सर्कल को कम करने के लिए एक प्रभावशाली क्रीम है एवं इस क्रीम को एक लोकप्रिय ब्रांड बनाती है। और इंटरनेट पर Royal Needs Eye Defence Under Eye Cream को पोसिटीव रिव्युज़ मिले हैं। 

इस क्रीम के साथ आपको एक स्टील रोलर भी मिल रहा है जिसका इस्तेमाल आप डार्क सर्कल को हटाने एवं अच्छे से मसाज करने में उपयोगी है। इस क्रीम को फुफ्फुस, कैफ़िन, हयालुरोनिक एसिड जैसे तत्वों द्वारा तैयार किया गया है।

इस क्रीम को लगाने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे और आँखों की खूबसूरती लौट आयेगी बस शर्त ए है की आपको इसे रोजाना लगाना होगा। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

ROYAL NEEDS,महिलाओं और पुरुषों के लिए डार्क सर्कल के लिए आई क्रीम

इसका उपयोग कैसे करें

  1. अपनी हथेलियों पर क्रीम कि कुछ बूंदे निकाल ले
  2. उसके बाद इसे उन हिस्सों पर लगाए जहाँ डार्क सर्कल है और फ़िर कुछ देर मसाज करें
  3. कुछ घण्टों बाद चेहरा धो ले और मसाज के लिए स्टील रोलर की मदद ले, इससे आपको राहत मिलेगी

गुण:-

  1. थकी हुई आँखों को आराम पहुचाता है
  2. नो केमिकल व् ना साइड इफेक्ट
  3. सभी प्रकार की त्वचा के लियेे लाभकारी

अवगुण

  1. बच्चों द्वारा प्रयोग नही किया जा सकता है।

14. Beardo Vitamin C Under Eye Cream Serum –

Beardo’s Vitamin C अंडर आई सीरम एक्शन अंडर आई क्रीम मे ऐलोवेरा , खीरा , कॉफी , विच हेजल और ग्रीन टी जैसे गुण शामिल है ये सभी तत्व आंखो के बढ़ते डार्क सर्कल को जड़ से हटाती है और आँखों की खोई हुई चमक लौटाती है। 

और इसमें मौजूद विटामिन C की खूबियां त्वचा के भीतर तक समा कर काले घेरे को गायब कर देती है।  क्लियर, ग्लोविंग और चमकदार अंडर आई त्वचा पाने के लिए आप इस अंडर आई क्रीम को रोजाना 2 बार प्रयोग कर सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Beardo विटामिन C अंडर आई सीरम

इसका उपयोग कैसे करें

  1. क्रीम लगाने से पूर्व चेहरे को फेस वाश से धो ले 
  2. टावल से पानी को साफ करने ली जब चेहरा अच्छे से क्लीन हो जाए तब क्रीम को डार्क सर्कल के स्थान पर लगाएं
  3. इसके पश्चात आराम आराम से हाथों की मदद से कुछ देर तक मसाज करें

गुण :-

  1. केमिकल मुक्त प्रोडक्ट व एंटी-पॉल्यूशन प्रोटेक्शन
  2. लाभकारी तत्वों के मिश्रण से तैयार
  3. सभी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त

अवगुण:-  

  1. इस क्रीम के बेहतर रिजल्ट्स के देखने के लिए आपको थोड़ा देना होगा

15. The Man Company Under Eye Gel

आज के समय मे हर कोई The Man Company के बेहतरीन प्रोडक्ट्स को लेना चाहता क्योकि इस कंपनी की मार्केट में एक अच्छी ख्याति है एवं लोगों के बीच ये एक लोकप्रिय ब्रांड बन कर उभरा है।

  डार्क सर्कल की समस्या बात करे तो उसके लिए The Man Company Under Eye Gel एक फायदेमंद प्रोडक्ट साबित हो सकता है, स्टील रोलर के साथ आने वाले इस द मैन कंपनी अंडर ऑय जेल में प्राकृतिक गुण शामिल है जैसे फुफ्फुस, कैफ़िन, हयालुरोनिक एसिड आदि। 

ये सभी प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा की गहराई में पहुँच कर अपना असर दिखाते हैं और आपकी चेहरे पर आये काले घेरे को मिटाने का कार्य करते हैं। अगर आपको डार्क सर्कल जैसी समस्या से निजात पानी है तो ये क्रीम आपके लिए अच्छा एक  विकल्प साबित हो सकती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

The Man Company अंडर आई जेल

इसका उपयोग कैसे करें

  1. क्रीम के इस्तेमाल से पहले चेहरे को धो ली और पोछ ले
  2. अच्छे से पानी को आँखों के आस पास से साफ कर लें उसके बाद आईने में उन स्थानों को देखे जहाँ डार्क स्पॉट और डार्क सर्कल है
  3. उन जगहों पर क्रीम अप्लाय करें एवं हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपके ब्लड सरक्युलेशन में भी वृद्धि होगी और डार्क सर्कल की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगा।

गुण:- 

  1. आपकी त्वचा कि रंगत को उजागर बनाने में मददगार।
  2. इस जेल में स्टील रोलर भी मिल रहा है जिसके माध्यम से आप आँखों के निचले हिस्सों में मसाज कर सकते हैं
  3. ये एक लाइट वेट फोर्मयुलेशन के साथ मौजूद है एवं SLS & Paraben मुक्त है।

अवगुण:- 

  1. बच्चों को अगर डार्क सर्कल को समस्या हैं तो वो इसे यूज न करें इसके विपरीत डॉक्टर से कन्सल्ट करें।

निष्कर्ष – 

डार्क सर्कल अब एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिससे हर एज ग्रुप का व्यक्ति ग्रस्त है। ये बीमारी उम्र देखकर नही आती बल्कि इसके कुछ कारण होते है जो आपने शुरुआत की लाइन्स में जाना होगा। अगर वक़्त रहते इस समस्या पर ध्यान दिया जाए तो आप अपनी त्वचा की रौनक और आँखों की चमक दोबारा से पा सकते हैं और डार्क सर्कल की समस्या से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते हैं। 

इसके लिए आपको मात्र कुछ क्रीम का प्रयोग करना है, आपने इस Article में उन सभी बेहतरीन अंडर आई क्रीम के बारे में जाना होगा जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी आँखों की खूबसूरती को बरकरार रख सकते है। 

हमे उम्मीद है की आपको हमारा आज का ये Article बहुत पसंद आया होगा और इस लेख में आपको आई क्रीम से संबंधित पर्याप्त जानकारी मिलने के साथ आपने इनको इस्तेमाल के तरीके और खूबियों के बारे में जाना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. कम से कम कितने दिनों तक अंडर आई क्रीम का प्रयोग करना चाहिए?

उत्तर – अंडर आई क्रीम का प्रयोग पुर्ण रुप से आपकी आंखो की स्थिति के सुधार पर निर्भर करता है। आपको अपनी आंखो के डार्क सर्कल्स के कम होने के अनुसार ही इनका प्रयोग करना चाहिए।

प्रश्न 2. डार्क सर्कल्स के लिए कौन सी क्रीम बेस्ट है?

उत्तर – ऊपर दिए गए सभी क्रीम बेस्ट है आप अपनी बजट और जरुरत के हिसाब से इनका चयन कर सकते है।

प्रश्न 3. आई क्रीम से क्या फायदा है?

उत्तर – आई क्रीम मे जरुरी मात्रा मे एंटी आक्सीडेंट और अन्य विटामिन पाए जाते है। जो हमारी आंखो के नीचे से काले घेरे को हटाने , उस एरिया की त्वचा को पहले जैसे चमकदार बनाने और झुर्रियों को हटाने मे हमारी मदद करते है।