कॉफ़ी मेकर मशीन का उपयोग कैसे करें? How To Use Coffee Maker Machine In Hindi

काम का प्रेशर ज्यादा हो या या फिर नींद को भगाना एक कप अच्छी कॉफी हमेशा ही कारगर साबित होती है। अब मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का कॉफी हमेशा ही आपके मुड को रिफ्रेश करने का ही काम करती है। ऑफिस हो या फिर घर कॉफी आजकल आपको हर जगह काफी मेकर देखने को मिल जाएगा और मिले भी क्यो न काफी मेकर में काफी बनाना बहुत आसान जो होता है। 

पर अगर आपने अभी तक कॉफी बनाने की इस मशीन का इस्तेमाल नहीं किया है तो इसे उपयोग में लाने से पहले एक बार इसे प्रयोग करने का तरीका जरूर जान ले। ताकि आपको अपनी कॉफी के टेस्ट के साथ किसी भी तरह का कोई भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करना पड़े। तो चलिए आज के इस Article में हम आपको बताने वाले है‌ कि आप कॉफी मेकर का इस्तेमाल कैसे करे। तो चलिए शुरू करते है। –

कॉफ़ी मेकर मशीन का उपयोग कैसे करें?

मौसम और ओकेजन कोई भी आज के समय में हर जनरेशन हर उम्र के लोग कॉफी की दिवानी होते है और अब तो कॉफी में भी कितनी वैरायटियां आने लगी है और इन्हे आप काफी मेकर मशीन की मदद से आप घर पर ही बना सकते है‌। बस आपको अच्छे से इस मशीन का उपयोग करना आना चाहिए। चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते है कि सामान्य तौर पर काफी मशीन का प्रयोग कैसे कर सकते है।

Step 1 – कॉफी मेकर मशीन में एक फिल्टर बास्केट दिया होता है जिसका इस्तेमाल कॉफी को फिल्टर करने के लिए किया जाता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए इस फिल्टर बास्केट में कॉफी मेकर में इस्तेमाल किए जाने वाले फिल्टर पेपर को रक्खे, कुछ मशीनों में मेश फिल्टर पहले से ही लगा होता है ये फिल्टर पेपर के मुकाबले ज्यादा अच्छा पाया जाता है क्योकी ये एनवायरमेंट फ्रेंडली भी होता है।

Step 2. अब इसके बाद आपको जितनी कॉफी बनानी है उसके अनुसार कॉफी को फिल्टर में डालना है, कॉफी फिल्टर में डालने के लिए आपको पानी और कॉफी का क्या अनुपात या  रखना है ये पता होना चाहिए। कॉफी फिल्टर में डालने के लिए कॉफी मेकर मशीन के साथ स्कूप भी दी जाती है तो आप स्पून की जगह इस स्कूप का इस्तेमाल कर सकते है। उस स्कूप में भरे जाने वाली कॉफी की मात्रा को जानने के लिए पैक पर इंस्ट्रक्शन भी लिखे होते है, तो उन्हें पढ़ लेना चाहिए। जिससे की सही जानकारी मिल सके।

Step 3. अब फिल्टर वाले हिस्से में ही पानी नहीं डालना होता है, पानी के लिए कॉफी मशीन में एक अलग से कॉफी पॉट दी गई होती है जिसमे पानी को डालते है।पानी की मात्रा को उसपर बने मीजरिंग लाइन की मदद से कॉफी और पानी के अनुपात का सही पता चल जाता है। यह कॉफी पॉट ज्यादा तक मशीनों में फिल्टर के ऊपर या खाली जगह पर बनी होती है। पानी उसमे भरने के बाद उसे अपने स्थान पर लगा दे।

Step 4. अब कॉफी मशीन का प्लग ऑन कर दे। अब आने वाली ज्यादातर कॉफी मेकर मशीनों में ऑटोमैटिक ब्रू करने का ऑप्शन होता है पर कुछ में हमे ऑन करना होता है तो ये मशीन पर निर्भर करता है। ऑन करने के बाद कॉफी का अच्छी तरह से ब्रु होने का का इंतजार करे।

Step 5. कॉफी ब्रू होने के बाद, अगर पेपर फिल्टर का इस्तेमाल किया है तो उसे तुरंत ही मशीन से निकाल दे क्युकी अगर उसे ज्यादा देर तक फिल्टर बास्केट में रहने दिया तो वो कॉफी को ज्यादा ही कड़वा कर देंगे जिससे की टेस्ट बदल सकता है और अगर मेश फिल्टर का इस्तेमाल किया है तो बचे हुए कचरे को फिल्टर से बाहर फेक दे और उसे साफ कर लें। लिजिए बस इन कुछ स्टेप्स के बाद ही आपकी फेवरेट कॉफी तैयार हो जाती है। 

आजकल मार्केट में विभिन्न प्रकार की कॉफी मशीन उपलब्ध है,  हर मशीनों के काम करने का तरीका अलग अलग होता है। किसी भी मशीन को इस्तेमाल में लाने से पहले मशीन के बॉक्स या उसके साथ मिले बुकलेट को अवश्य पढ़ ले, क्युकी जानकारी के अभाव में कभी कभी हम मशीन का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते जिससे की मशीन में कोई न कोई तकनीकी गड़बड़ी आ जाती है। 

अगर अपने कॉफी मशीन को पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया है और आप मशीन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले मार्केट में उपलब्ध सभी प्रकार के कॉफी मशीनों के बारे में जान ले जिससे की आप नई टेक्नोलॉजी के साथ आई हुए मशीन का इस्तेमाल कर सके।

काफी मेकर मशीन के सफाई का भी रखें विशेष ध्यान –

कई बार इस्तेमाल करने के बाद ऐसा भी होता है की कॉफी मशीन का कोई फंक्शन काम न कर रहा हो ऐसे में घबराने की कोई बात नही है। कॉफी मेकर की सफाई सही से न की जाने पर कॉफी फिल्टर के बॉक्स में अनचाहे मैटेरियल इकट्ठा हो जाते है जिससे की कॉफी का स्वाद चेंज हो जाता है इसीलिए कॉफी फिल्टर की सफाई का खास ध्यान रक्खे। 

कॉफी मशीन की कॉफी पॉट को कभी भी बिना पानी भरे ना ऑन करे क्युकी ऐसा करने पर कॉफी पॉट पर क्रैक भी आ सकती है। और कॉफी तैयार होने के बाद मशीन को साफ जरूर कर ले ताकि जब भी अगली बार आपको कॉफी पीनी हो तो कॉफी मशीन में कोई गंदगी न रहे।

काफी मेकर मशीन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें?

आजकल मार्केट में कई अलग-अलग तरह के एडवांस फीचर्स से लैस ब्रांडेड कॉफी मेकर मशीन उपलब्ध है आप अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से उन्हें खरीद सकते हैं। कॉफी मेकर को खरीदते समय कुछ जरूरी बाते हैं अगर आप उन बातो का ध्यान रखते है तो आप अच्छे टेस्ट के साथ साथ अच्छी क्वांटिटी में कॉफी बना सकते है।

  1. कॉफी मेकर की खरीददारी करते समय उसकी पैकिंग पर आईएसआई मार्क को जरूर चेक करे।
  2. कॉफी मशीन की कैपेसिटी कितनी है इस बात का भी ध्यान होना चाहिए।
  3. कॉफी मेकर में आप किस प्रकार का फिल्टर उसे करना चाहते है ये बात जरूर ध्यान में रखकर ही कॉफी मशीन को खरीदे।
  4. कॉफी मशीन पर कितने साल गारंटी या वारंटी दी जा रही है इस बात को भी देख ले।
  5. काफी मशीन हमेशा ब्रांडेड और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें। लोकल क्वालिटी के काफी मशीन का मोटर जल्दी ख़राब हो जाते है।

इन बातों का भी रखें खास ख्याल –

जितनी ज़रूरी काफी मेकर मशीन है उतनी ही ज़रूरी आपकी काफी का टेस्ट भी है जिसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होती है। काफी बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखे कि आपकी कॉफी का टेस्ट पुरी तरह से आपकी इस्तेमाल की गई कॉफी पाउडर या बीन्स पर डिपेंड करती है‌। 

इसीलिए हमेशा अच्छी और ब्रांडेड कॉफी का ही उपयोग करे। ज्यादातर लोग पाउडर कॉफी के बजाय कॉफी बीन्स को प्रिफर करते हैं क्योकी कॉफी बीन्स जबतक पाउडर में न बदली तब तक उनका टेस्ट और फ्लेवर दोनो ही उनमें पूरी मात्रा में मौजूद होता है। और जैसे ही उन्हें बीन्स से ग्राइंड करके पाउडर में बदला जाता है तो वे हवा के संपर्क में आने की वजह से उसमे रिएक्ट करती है और कुछ फ्लेवर लॉस हो जाता है।

इसीलिए कॉफी बीन्स और पाउडर दोनो को ही एयरटाइट डिब्बे में रखने की सलाह दी जाती है। आप चाहे तो इसे फ्रीज में भी स्टोर करके रख सकते हैं। कुछ लोगो का मानना ये भी है की अगर कॉफी बीन्स को एक वीक के अंदर तक इस्तेमाल में नही लाया जाना है तो उसे एयरटाइट बॉक्स में रख कर के फ्रीजर में स्टोर करे। जिससे की उसकी क्वालिटी वैसे ही बनी रहे।और आप कॉफी जब भी बनाए तो वह उसी रिफ्रेशिंग टेस्ट और फ्लेवर के साथ मिले।

निष्कर्ष –

आज के समय मे दिन हो या रात लोग हर वक्त ही कॉफी पिना पसंद करते है। अब तो कॉफी के एक से बढ़कर एक फ्लेवर भी मार्केट में आ गया है हालांकि इन्हें बनाने के लिए हम सभी काफ़ी मेकर मशीन का हि उपयोग करते है। ऐसे में ये बहुत जरुरी है कि हम काफ़ी और काफ़ी मेकर मशीन से जुड़ी सभी छोटी बड़ी बातों का खास ख्याल रखें। 

जिससे हमारी काफी टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको काफी मेकर मशीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है। हमे उम्मीद है हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ज्ञानवर्धक और लाभकारी सिद्ध होगा।

Leave a Comment