मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी | All Makeup Kit Name List in Hindi

मेकअप सामान नाम लिस्ट: खूबसूरत दिखने की चाह आखिर किसे नही होती, आज हर महिला, हर लड़की अपने चेहरे को लेकर बहुत सजग होती हैं और अपनी स्किन का काफी ध्यान भी रखती है। 

अगर बात करें ब्यूटी पार्लर की तो वो वहाँ जाकर हज़ारों रुपये भी खर्च करती हैं तो ऐसे में अगर आपको मेकअप के कुछ सही प्रोडक्ट्स की जानकारी हो तो इससे ज्यादा अच्छा आपके लिए आखिर क्या होगा। आप Beauty Parlour के लम्बे बिलों से बच जायेंगी और कम खर्च में घर पर ही आराम से मेकअप कर पाएंगी। 

आज हम आपको कुछ ऐसे मेकअप का सामान के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नामों से बहुत सी औरतें पहले से वाक़िफ़ होंगी उनको इन आइटम्स के बारे में और बहुत कुछ जानने को मिलेगा और जो नहीं होंगी उन्हें मेकअप के लिए कौन कौन से प्रोडक्ट्स ज़रूरी होते हैं इसकी जा॓नकारी हासिल होगी। 

इसलिए आज के इस लेख मेें हम आपको उन मेकअप के सामान की लिस्ट के नाम जिनके इस्तेमाल से आप पा सकती हैं गलोइंग स्किन, बेदाग चेहरा और सुन्दर त्वचा बारे मे बताने वाले है‌ इसलिए हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। –

Skin Tone के प्रकार –

Beauty Products के बारे में जानने से पहले आपका यह जानना बेहद जरूरी है Skin Tone कितने प्रकार के होते है। क्योंकि बिना सही Skin Tone जाने आप अपने लिए सही Beauty Products का चुनाव नही कर सकते है।  

बहुत सी महिलाएँ अपने मेकअप का तो खास ध्यान रखती हैं पर कभी कभी उन्हें अपने स्किन टोन की सही जानकारी नहीं होती। जानकारी के अभाव में वो अपने स्किन टोन से अलग प्रोडक्ट्स का चयन कर उसे इस्तेमाल करने लग जाती हैं।

और गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण उनके मेकअप में वो लाइनिंग व खूबसूरती नहीं आ पाती जो सही स्किन टोन का चुनाव करके आ सकती थी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुल 5 स्किन टोनस् होते हैं।

1. Fair Skin Tone

अगर आपकी त्वचा बहुत फेयर है तो आपके लिए लाइट व ब्राइट कलर के कौमपैक्ट व कंसिलर बेस्ट आपशन होगा एवं इसके प्रयोग से आपके चेहरे पर एक नई चमक आ जायेगी।

2. गेहूआँ स्किन टोन – 

जैसे की नाम से ही पता चल रहा होगा होगा। गेहूआँ यानी की गेहूँ के रंग की त्वचा, ये कलर न बहुत डार्क होता न बहुत लाइट। अगर आपकी स्किन टोन भी गेहुए रंग की है तो उसके अनुसार आप अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चयन कर सकती हैं।

3. साँवली त्वचा –  

साँवले रंग वाली औरतें भी काफी अट्रैक्टिव लगती हैं और थोड़े मेकअप के बाद उनका चेहरा और खिल उठता है। इस स्किन टोन के प्रोडक्ट्स में कई शेड्स आते हैं जिन में बस थोड़ा बहुत फर्क होता है। तो अगर आपका रंग सावला है तो अपने कलर से मिलते कौम पैक्ट चुने।

4. येलो स्किन टोन – 

कुछ लोगों की त्वचा हल्के पील रंग में होती है एवं बाजार में इस रंग के फेस पाओडर व पैन केक उपलब्ध होते हैं तो आप अपनी स्किन से मिलते जुलते ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज कर सकती हैं।

5. डार्क स्किन टोन टोन – 

डार्क स्किन टोन यानी की गहरा रंग। मार्केट में कई नम्बर के अनुसार प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं, आप अपने स्किन टोन से मेल खाता रंग चुनकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अपने स्किन टोन के हिसाब से मिलता जुलता प्रोडक्ट्स ज्यादा अच्छा होता क्योंकि ये आपकी त्वचा के अनुसार उसी रंग में पूरी तरह से समा जाता है। जिस से मेकअप उगने जैसा कोई सीन नही होता।

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी

ऊपर हमने जानकारी दी स्किन टोन के प्रकार के बारे में अब हम आपको बताने वाले जरुरी मेकअप सामान और उनके उपयोग के बारे मे मगर उससे पहले एक नजर डालते है हमारे आज के Beauty Products के लिस्ट पर तो चलिए शुरू करते है। –

1. Setting Powder (सेटिंग पाउडर ): 

मेकअप सामान नाम लिस्ट में सबसे पहला नंबर आता है सेटिंग पाउडर का। Setting Powder लम्बे समय तक मेकअप को रखता है बरकरार : जब आपको किसी शादी, पार्टी या अन्य किसी फंक्शन आदि में जाना में जाना होता है तो आपके दिमाग में सबसे पहला ख्याल मेक अप का आता है, कैसे अच्छा मेकअप करें एवंएवं वो अधिक समय तक आप के चेहरे पर टिके। 

तो आइये जानते है Setting Powder के उपयोग से आप का मेकअप लम्बे वक़्त तक कैसे टिकता है। Setting Powder आपके चेहरे से ऑयल की मात्रा को कम करता है और उसे एक मैट लुक प्रदान करता है। 

मेकअप Setting Powder आमतौर पर एक साधारण पाउडर की तरह ही होता है फर्क सिर्फ इतना होता है की ये सफेद रंग होने के बजाय स्किन टोन के शेड्स के हिसाब से आता है। आप अपने स्किन टोन के अनुसार इस पाउडर का सिलेक्शन कर सकते हैं।

Setting Powder

कैसे करें इसका प्रयोग : 

  1. आप इसे नाक पर अप्लाई करते हुए आँखों के नीचे तक लगा सकती हैं और स्किन के जिस जिस एरिया को गहरा करना चाहती हैं वहाँ लगा सकती हैं। 
  2. आप इसे लगाते समय ब्रश या स्पन्ज का प्रयोग कर सकती हैं। इसे लगाने के बाद आप की त्वचा पैची नहीं लगती एवं ऑयल फ्री रहती है। 
  3. मेक अप में इसके इस्तेमाल से आपका मेकअप घंटों तक सेट रहता है। और रेडनेस आदि की समस्या से आपके चेहरे को बचाता है। इसे लगाने से आपके चेहरे पर मैट फिनिशिंग आ जाती है।

2. Setting Spray (सेटिंग स्प्रे): 

मेकअप setting spray का इस्तेमाल मेकअप के अंत में किया जाता है। ये एक लिकविड फॉर्म में होता है जिसे मेक सेट करने के लिए लगाया जाता है। इसके प्रयोग से आपका मेकअप एक परफेक्ट शेप में आ जाता है और हर जगह से फिक्स लगता, इसका एक फ़ायदा ये भी है की इसे लगाने से आप एक अलग रिजल्ट पाएंगे। 

कभी कभी ऐसा भी होता हैं आपने पुरा मेकअप कर लिया लेकिन कहीं पाउडर ज्यादा लग रहा है तो कहीं कम ये इसी ज्यादा कम वाली शेड को न शेड में लाता है एवं मेकअप को फिक्स करता है। आपको बता दें की setting powder को मेकअप फिक्सचर के नाम से भी जाना जाता है।

Setting Spray

Setting Spray को इस्तेमाल करने का तरीका :

  1. इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है, जब आप अपना पुरा मेकअप खत्म कर ले तो अंत में इसे अपने पुरे फेस पर स्प्रे करें
  2. स्प्रे करने के बाद एक समान मिला ले क्योंकि ये आपकी त्वचा को मोश्चोराइज कर उसे नमी प्रदान करता है तो जिन की स्किन ड्राई है ये उनके लिए बेस्ट आप्शन है। 
  3. सर्द मौसमों में मेकअप के बाद इसका उपयोग ज़रूरी हो जाता है क्योंकि सर्दियों में अधिकतर लोगों को स्किन सुस्क पड़ जाती है तो उसे नमी की आवश्यता होती है और ये Setting Makeup Spray आपके Makeup को कम्प्लीट करता है।

3. Makeup Brush Set (मेकअप ब्रश किट ):

बात अगर मेकअप ब्रश की करे तो यहाँ आपको बर्शों की तमाम वैराइटी मिलती है क्योंकि हर एक ब्रश का अलग यूज होता है। 

मेकअप ब्रश सेट में आपको ब्रश का एक कम्प्लीट पैकेट मिलता है जिसमें आई शैडो के प्रयोग के लिए अलग ब्रश आता है, ब्ल्शर के लिए अलग ब्रश का इस्तेमाल करते हैं फेस के लिए अलग ब्रश का इस्तेमाल करते हैं एवं आपके आइब्रो को गहरा काला और आकर्षक बनाने के लिए अलग ब्रश आता है। 

अलग अलग ब्रशों के नाम – कंसीलर ब्रश, कंटूरिंग ब्रश, फाउंडेशन ब्रश, लिप ब्रश, आई लाइनर ब्रश, ब्लशर ब्रश, आई शैडो ब्रश, फेस पाउडर ब्रश आदि।

Makeup Brush Set

मेकअप ब्रश सेट का इस्तेमाल कैसे करें –

  1. हर ब्रश से पहले उससे एक नाम जुड़ा है जिससे ये पता लगता है की कौन सा ब्रश कौन से ब्यूटी प्रोडक्टस के साथ प्रयोग होता है। 
  2. आप अपने चेहरे को जिस हिसाब से शेप देना चाहते हैं वैसे कर सकते हैं, यदि आप अपनी नाक को थोड़ी नुकीली व पतली दिखाना चाहते हैं तो वहाँ कंसिलर ब्रश की मदद से थोड़ा सा डार्क शेड दें और अन्य मेकअप ब्रषों की सहायता से इसका प्रयोग अपने चेहरे  पर करे अंत में आई शैडो लगाए फिर बलशर लगाए और पाए रौनक भरी त्वचा। 
  3. मेकअप ब्रश वाकई आपके चेहरे को एक परफेक्ट शेप देने के लिए बहुत उपयोगी होता है। 

4. Beauty Blender (ब्यूटी ब्लेंडर) :

जैसा की नाम से पता चल रहा होगा Beauty Blender, इस ब्लेंडर की मदद से मेकअप को ब्लेंड किया जाता है ताकि मेकअप आसानी से लगाया जा सके। ये एक स्पंज होता है जिसका शेप ओवल या अंडाकार की तरह होता है। 

ब्लेंडर की मदद से आप का मेकअप खुर्दुरा नहीं लगता, अक्सर आपने देखा होगा की अभी भी बहुत से लोग है जो मेकअप तो करते है पर इन प्रोडक्ट्स को यूज़ करने का सही तरीका न मालूम होने की कारण लोगों की बीच कभी कभी उन्हें ऐसी सिचुएशन फेस करनी होती जिससे उन्हें अच्छा महसूस नही होता। 

उदाहरण के तौर पर यदि किसी महिला का मेकअप उग रहा है यानी उसका फेस का टोन एक समान नही लग रहा ऐसे में उन्हें दूसरी महिलाएं टोक देती हैं। तो अगर आप ऐसा नही चाहती हैं तो बारीकी से जाने हर एक प्रोडक्ट के बारे में।

Beauty Blender

Beauty Blender का उपयोग :

ये एक बहुत उपयोगी स्पंज है जिसे आप बड़ी आसानी से कैरी कर सकती है एवं समय मिलने पर यूज कर सकती हैं। तो आइये अब जानते हैं इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं। 

  1. Beauty Blender की सहायता से आप कन्सिलर, पैनकेक, फाउंडेशन एवं हाईलाइटर आदि लगा सकते हैं और ये आपके चेहरे पर सेट हो जाता है और अच्छे से मेकअप ब्लेंड हो जाता है। 
  2. पर ध्यान रहे आपको अपने ब्लेंडर को हमेशा क्लीन रखना होगा, इसके लिए आपको गर्म पानी करना है और उसे उसमे भिगोकर तबतक रखना हैं जबतक उसमें से क्रीम फाउंडेशन आदि की परत न खत्म हो जाए।

5. Makeup Case ( मेकअप केस ) :

मेकअप को लेकर हर लड़की की अपनी अलग-अलग पसंद होती है। कोई कुछ लगाता है तो कोई कुछ मगर इसमे बस एक चीज कॉमन होता है कि हर लड़की के पास उसका खुद का मेकअप किट सेट या मेकअप केस होता ही है। 

जिसमें वह अपने पसंदीदा मेकअप से संबंधित टूल्स रखती है। पहले के समय मे लोग अपने Makeup Case को इतना महत्व नही देते थे। मगर आज लोग मेकअप के साथ साथ मेकअप किट और मेकअप केस को भी बहुत महत्व देते हैं क्योंकि मेकअप किट उन्हें और खूबसूरत बनाने मे उनकी ज्यादा मदद करता है। 

मेकअप केस एक बड़े बॉक्स की तरह होता है जो डिज़ाइनर होने के साथ साथ काफी खूबसूरत भी लगता है। इसमें अलग-अलग छोटे छोटे जगह बने होते इसमे आप अपने सारे कॉस्मेटिक आईटमस को सुरक्षित रख सकते हैं।

Makeup Case

Makeup Case के प्रकार –

आज के समय में आपको मार्केट में मेकअप किट की बहुत ढेर सारी वैराइटीज देखने को मिल जाएगी। 

जैसे कि मेकअप के सामानों के लिए अलग-अलग कलर शेप और डिजाइन मगर अब मार्केट में इसके साथ ही साथ ज्वैलरी चूड़ी रिंग ईयरिंग और आपके बाकि सभी ऐसेसरीज को रखने होते भी बहुत से किट उपलब्ध है।


6. Face Compact ( फेस कॉम्पैक्ट ):

आज के समय में लगभग हर कोई ही अपने फेस पर फेस पाउडर का प्रयोग करता है और मेकअप के लिए फेस कौमपैक्ट एक ज़रूरी प्रोडक्ट होता है। इसका चुनाव हमेशा अपने स्किन के अनुसार ही करे Face Compact का मुख्य भूमिका आपके Skin Tone को बढ़ाने , मेकअप को फिक्स करने और उन्हें होल्ड करने के लिए किया जाता है।

Face Compact

Face Compact का प्रयोग –

क्रीम कन्सीलर वह फाउंडेशन लगाने के बाद मेकअप को चेहरे पर अच्छी तरह से सेट करने एवं अपने स्किन को और भी फ्लॉलेस बनाने हेतु फेस कंपैक्ट का प्रयोग किया जाता है। 

इसका प्रयोग न सिर्फ चेहरे ब्लिक गर्दन पर भी करना चाहिए इसे लगाते वक्त स्पान्ज की मदद से डैब और ब्लेंड करना चाहिए। 

जिससे कि यह आपके चेहरे पर अच्छे से मिल जाता है और चेहरे की सभी दरारे भर जाती है  आपके फेस पर एक अलग ग्लो दिखता जिससे आपका चेहरा संगमरमर की तरह त्वचा चमकती रहती है।


7. Primer (Skin Eye Both) (प्राइमर)

अगर ये कहा जाए कि प्राइमर के अभाव में आपका मेकअप कीट है अधूरा तो आपको थोड़ा अजीब लगेगा मगर ये सच है। प्राइमर मेकअप में उतना ही ज़रूरी होता है जितना किसी ज़मीन की सतह को चिकना बनाने के लिए सीमेंट का। 

मेकअप लगाने से पहले प्राइमर का प्रयोग करके चेहरे को मुलायम एवं चिकना बनाया जाता है। प्राइमर के प्रयोग से आपका मेकअप घंटों बरकरार रहता है एवं प्राइमर आपकी त्वचा व मेकअप के बीच एक स्ट्रांग लेयर का कार्य करता है। 

इसकी सहायता से धूल, मिट्टी या अन्य चीज़े आपके चेहरे पर प्रवेश कर अंदर तक नही समा सकते हैं। आपकी त्वचा पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। 

तो अगर आपको सिम्प्ली तैयार होना है या किसी पार्टी के लिए तैयार होना हैं मेकअप से पूर्व प्राइमर का इस्तेमाल करें ही क्योंकि इसकी इसकी कमी आपके मेकअप को प्रभावित कर सकती है।

Primer

प्राइमर का इस्तेमाल कैसे करें :

  1. सबसे पहले चेहरे को अच्छे से फेस वाश से धो लें फिर साफ तौलिये से अपने फेस को पोछ ले। 
  2. उसके बाद टोनर का प्रयोग कर कॉटन से साफ कर ले, अब जब आपके फेस की गंदगी अच्छे से बाहर आ जायेगी तो इसपर प्राइमर अप्लाई करें। 
  3. ध्यान रहे की प्राइमर लगाने की तुर्नत बाद मेकअप नहीं लगाना है, 5 मिनट तक अपने फेस को वैसे ही छोड़ दें ताकि प्राइमर आपके चेहरे पर अच्छे से बैठ जाये और जब आप इसपर कोई beauty product लगाए तब वो अपना असर दिखाये।

8. Colour Foundation Concealer Palette (कलर फाउंडेशन कंसीलर पैलेट) 

जैसा की आप जानती हैं हर व्यक्ति की स्किन टोन अलग होती है ठीक उसी प्रकार फाउंडेशन एवं कन्सिलर में भी कई टोन आते है। फाउंडेशन लिक्विड फार्म मे ही आता हैं ओर इसमें कई कलर्स उपलब्ध होते हैं। 

अब बात करते हैँ कंसिलर की तो एक तो ये स्टिक फॉर्म में लिपस्टिक के जैसा होता है और अब तो यह लिक्विड पैक भी बाजारों में मिलने लगा है। 

Colors Foundation Concealer Palette

Concealer Palette में कई अलग रँगों के कन्सिलर उपलब्ध होते हैं। इस पैलेट का उपयोग अधिकतर ब्यूटी पार्लर में होता है क्योंकि वहाँ एक नहीं अनेक लोगों का मेकअप करना होता है और हर महिला की स्किन टोन के अनुसार हल्के गहरे रंगों के कन्सिलर उपलब्ध होते हैं। 


9. Contouring Palette (कंटूरिंग पैलेट):

Contouring का प्रयोग मुख्त प्रयोग चेहरे के Features को Highlight करने हेतु प्रयोग किया जाता है। सामान्य भाषा चेहरे की हडि्डयों जैसे की नाक की टोडी की गाल और आईब्रो की हड्डियों को Highlights करने के लिए किया जाता है। 

Contouring Palette के अंतर्गत आपको Contour, Highlighter, Bronzer  और Concealer और विभिन्न तरह के कुछ ब्रशेज भी मिलते है जिनका प्रयोग चेहरे के अलग-अलग स्थानों के लिए किया जाता है। ध्यान रहे ब्रश के सेट आपके द्वारा चुने गए कंपनी पर निर्भर करता है हर कंपनी यह उपलब्ध नही करवाती है।

Contouring Palette

Contouring Palette का प्रयोग –

  1. Makeup के दौरान कुछ कुछ स्थानों पर कुछ रेखायें खींचनी पड़ती है ये Contouring Palette उसी के प्रयोग में आता है। 
  2. और इस पैलेट में उपस्थित ब्रश आपकी सहायता करता है इसके अलावा Contour, Highlighter, Bronzer  और Concealer आदी भी मौजूद होते हैं।

10. Eyeshadow (ऑय शैडो):

कौन नही चाहता कि उसकी आंखे खुबसूरत लगे। पहले के समय मे इसके लिए लोग तरह तरह के जतन करते थे। मगर अब यह इतना मुश्किल काम भी नही है आँखों को कलरफुल बनाने के लिए आई शैडो का इस्तेमाल किया जाता है।

Eyeshadow

इसका प्रयोग कैसे करे –

  1. जब आप आँखों को छोड़कर चेहरे के अन्य स्थानों के मेकअप प्रकिया को खत्म कर लें तब इसे पलकों के ऊपर लगाया जाता है। 
  2. आप जिस शेप में अपने आखों को दिखाना चाहती हैं उसके अनुसार इसे अप्लाई कर सकती हैं। 
  3. सिर्फ एक शेड ही नहीं बल्कि आप अपने ड्रेस के हिसाब से आई शैडो के कलर को चुनकर 2,3 शेड का इस्तेमाल आराम से कर सकती।
  4.  इसे लगाने के लिए आई शैडो ब्रश आता है जिसकी मदद से आप आसानी से इसे अप्लाई कर सकती हैं।

11. Basic Lipstick Palette (बेसिक लिपस्टिक पैलेट):

स्टिक वाली लिपस्टिक से तो आप सभी भली प्रकार से वाकिफ होंगें मग़र कया आपने Palette Lipsticks का जिक्र सूना हैं। अगर नहीं तो हम बताते है कि आखिर ये किस टाइप की Lipsticks होती है। 

दरसल ये Lipstick एक ही Palette में कई रंगों के साथ उपलब्ध होती है या फिर आसान शब्दों में कहें की आपको एक साथ मल्टी कलर्स वाली Lipstick मिल जाती है। जिसे आप अपने अलग अलग रंगों के ड्रेसेस के साथ मैच करके लगा सकते हैं।

Basic Lipstick Palette

Basic Lipstick Palette का प्रयोग –

  1. यह भी बिल्कुल सामान्य लिपस्टिक की तरह होता है बस इसमें आपको एक साथ कई अलग-अलग शेड्स मिल जाते है। 
  2. इनकी क्वान्टिटी कम होती है और इनका प्रयोग करते समय हमे अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है अन्यथा इनके टूटने का डर होता है।

12. Makeup Sponges (मेकअप स्पंज) :

दोस्तोअक्सर हम लोग देखते हैं कुछ लोग मेकअप तो बहुत अच्छा करते है मगर सही तरह से न मिलने की वजह से उनका पुरा लुक खराब हो जाता है। 

यहाँ मेकअपपर सबसे बड़ी भूमिका निभाता है आपका मेकअप स्पंज स्पंज को ब्लेंडर के नाम से भी जाना जाता है ये दोनों का कार्य लगभग एक ही है। बस नामों में फ़ासला है। इसमे आपको कई प्रकार के साइज व शेप मिल जायेंगे। इसे फेस पाउडर, कंसिलर, पैन केक आदी लगाने के लिए यूज किया जाता है।

Makeup Sponges

मेकअप स्पंज का प्रयोग –

  1. मेकअप करना बहुत बड़ी बात नही है जितना उस मेकअप को अच्छे से करके एक समानता प्रदान करना है। 
  2. जो कि आपके मेकअप स्पंज करता है अण्डा कार या ओवल शेप का यह मेकअप स्पंज के प्रयोग से अपने मेकअप को अच्छे से ब्लेंड करें। 
  3. इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखे कि किसी भी प्रोडक्ट को सीधे मेकअप स्पंज पर डालकर प्रयोग न करें अन्यथा यह ठीक तरह से काम नही करेगा।

13. Sindoor और Bindi (सिंदूर और बिंदी ): 

सिंदूर का एक कतरा बन जाता है आप का गहना सिंदूर और बिंदी महिला का पूर्ण श्रृंगार होता है इसके बिना आप का मेकअप संपूर्ण नहीं माना जाता। अगर आप एक शादी शुदा महिला हैं तो थोड़ा बहुत मेकअप कर के सिर्फ सिंदूर और बिंदी लगा लें तो आपका चेहरा एक नई चमक के साथ खिल जाता है।

 जैसा की हम सब जानते हैं इसे लगाने का तरीका बेहद आसान होता है, हर कोई इसे बड़ी आसानी से लगा सकता है। और शादी शुदा महिलाएं तो इसे हर वक़्त लगाए ही रखती हैं।

Sindoor

बिंदी के प्रकार-

जब आप किसी कॉस्मेटिक की दुकान पर जाती होंगी तो आपने वहाँ अक्सर देखा होगा की तमाम तरह की डिज़ाइनर बिंदी वहाँ उपलब्ध होती है। 

वैसे तो औरतें ज्यादातर  सादी बिंदी लगाती हैं लेकिन ओकेजनली वो फैन्सी बिंदिया लगानी पसन्द करती हैं, ये कई अलग अलग षेपस् में भी आती है, नग वाली भी आती है और आपको कलरफुल नग में भी बिंदी मिल बजायेगी। इन बिंदियों की एक खास बात ये है की आपके माथे पर लगने के बाद आपको हर दिन से अलग एवं आकर्षक दिखाती हैं।


14.  Body Mist (बॉडी मिस्ट) :

DEO व Perfume के नाम से तो लगभग हर कोई वाक़िफ़ होगा पर क्या आपने कभी Body Mist के बारे में सुना है। अगर नही तो आज जानिए आखिर इसका क्या उपयोग है। फूलों की तरह महकने वाला ये Body Mist एक तरह से परफ्यूम का ही काम करता लेकिन ये परफ्यूम नही होता। 

Body Mist

ये काफी खूबसूरत बोतलों में बाजार में उपलब्ध होता है और इसमे कई रंग भी आते हैं। इसकी बोतल ग्राहकों को बहुत आकर्षित करने वाली होती है। 

महिलाएं इसे आराम से अपने साथ अपने पर्स में कैरी कर सकती हैं एवं पुरे दिन तरों ताज़ा महसूस कर सकती हैं। अगर आपने इसे अब तक इस्तेमाल नही किया है तो एक बार आपको इसे ट्राई करके अवश्य देखना चाहिए।


15. Bronzer (ब्रोंज़र):

खूबसूरत दिखने की चाह में आज लोग कौन कौन से जतन नही करते है। जिसको ध्यान में रखते हुए अब तो Beauty Industry मे अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स को बनाया जा रहा है। इसी लिस्ट में से एक है ब्रोंजर आप में से बहुत से लोगो को इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी नही होगी। 

इसका प्रयोग मुख्त प्रयोग गल स्किन को शाइनर दिखाने के लिए किया जाता है मगर आप इसका प्रयोग डायरेक्ट नही कर सकते है। 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने चेहरे पर एक बेस तैयार करना होता है उसके बाद ही आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। आप इसे कंधे और गर्दन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको बहुत ही नैचुरल और ग्लोइंग लुक देने मे काफी मददगार साबित हो सकता है।

Bronzer

ब्रोंजर का इस्तेमाल –

  1. चेहरे को ब्राइट दिखाने के लिए किया जाता है, मेकअप के दौरान ये प्रोडक्ट ज़रूरी सा हो जाता है। 
  2. आपको बता दे की प्रायः Bronzer का प्रयोग दिन में ही करना चाहिए क्योंकि सूरज की अनावश्यक किरणें हमारी त्वचा प्रयोग पड़कर उसे बेजान व डार्क कर देते हैं और मेकअप अपना असर नहीं दिखा पाता इसलिए धुप से अपनी स्किन को बचाने के लिए इसे यूज़ करना चाहिए। 
  3. आप इसका प्रयोग एक दिन में दो बार से ज्यादा नही कर सकते हैं।

16. Lip Gloss (लिप ग्लॉस) :

यह भी एक तरह के लिक्विड लिपस्टिक और लिप बाम की तरह होता है। लेकिन मूलतः लिप ग्लॉस का प्रयोग प्रायः होठों को उभारने एवं उनपर शाइनिंग लाने के लिए किया जाता है। जब आप का पूरा मेकअप अच्छे से कम्प्लीट हो जाए तो अंत में आप इस को अप्लाई करें। 

Lip Gloss

Lip Gloss को इस्तेमाल करने का तरीका-

  1. इसे लगाना बहुत ही आसान है, यदि आप चाहे तो लिपस्टिक लगाने के कुछ टाइम बाद भी इसे लगा सकते हैं नही तो सिर्फ लिप ग्लॉस का शाइन पाना चाहते हैं तो इसे लगाने से पहले लिप बाम या पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करने के बाद लिप ग्लॉस को अप्लाई कर सकते हैं। 
  2. अगर आप के होठ बहुत सुखे व बेजान हैं तो बिना पेट्रोलियम जेली का प्रयोग किये आपको लिप ग्लॉस कतई नही लगाना चाहिए वरना आपके चेहरे का पूरा लुक खराब हो जायेगा।

17. Lipstick (लिपस्टिक):

लिपस्टिक तो महिलाओं की सबसे ज़रूरी फ़ैशन ऐसेसरिज में शामिल है, ये आपके मेकअप में एक नई जान डालने का काम करती हैं या यूं कहें तो अपने अनगिनत खूबसूरत रंगों से आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाती हैं। 

आज कल मार्केट में न्यूड शेड लिपस्टिक का एक अलग फैशन सामने आया है और इसकी डिमांड भी काफी बढ़ी है। इसमे भी आपको आपके पसन्दीदा कलर्स मिल जायेंगे।

Lipstick

लिपस्टिक को फैलने से बचाये-

बहुत से लोग जब लिपस्टिक लगाते है उसे वक़्त तो उनकी लिपस्टिक सुरक्षित रहती है मगर धीरे धीरे वह फैल जाती है और फिर ये देखने में अच्छा नही लगता और आपके अच्छे खासे मेकअप पर भी एफेक्ट कर सकता है। 

तो अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो जाने इसे अप्लाई करने का सही तरीका अगर आप चाहते हैं की आपको लिपस्टिक लम्बे समय तक टिके और फैलने का खतरा न हो तो सबसे पहले होठों पर बेस लगाए इसे आप ब्रश की सहायता से भो लगा सकते हैं नहीं तो अपनी उंगलियों की मदद से भी थपथपा सकते हैं। 

इसके कुछ मिनट बाद होठों को लिप लाइनर की मदद से आउट लाइन कर फिर इसके भीतरी हिस्से मे लिपस्टिक को अप्लाई करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी लिपस्टिक सुबह से लेकर शाम तक बरकरार रहेगी बल्कि आपकी होठों को एक परफेक्ट शेप भी मिल जायेगा एवं आपके होठ हाय लाइट होंगे।


18. Makeup Applicators (मेकअप ऍप्लिकेटर्स ):

अगर आपको मेकअप करना पसंद है तो आपके किट में Makeup Applicators का होना अनिवार्य है। मेकअप ऐपलिकेटर मेकअप लगाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसकी नाना प्रकार की वराइटिस एवं शेपस उपलब्ध हैं। 

Makeup Applicators

हर एक मेकअप ऐपलिकेटर अलग अलग प्रोडक्टस के लिए बना होता है। आप जिस प्रकार का ऐपलिकेटर खरीद रहे हैं उस हिसाब से इसकी कीमत निर्धारित होती है, इसकी शुरुआती मार्केट प्राइज 50 रुपये से है।


19. Eyebrow Kit (ऑयब्रो किट) – 

आप में से अधिकतर लोग हर दूसरे हफ्ते अपने Eyebrows को बनवाती होगी। अगर आप चाहते है कि आपके चेहरे का हर पोर्शन खूबसूरत लगे तो आपको अपने Eyebrow का भी खास ख्याल रखना होता है। काली काली घुमावदार भौंहें किसे नही पसंद आती है। 

यह आपके खुबसूरती को बढ़ाने और कम करने दोनो मे ही महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है। जिस तरह से हम अपने चेहरे को हाईलाइट करने हेतु विभिन्न तरह के टूल्स का प्रयोग करते है ठीक उसी तरह हमे अपने भौंहों को खूबसूरत बनाने के लिए भी अलग-अलग तरह के टूल्स की आवश्यकता पड़ती है। 

Eyebrow Kit

हर लड़की के Makeup Kit में Eyebrows Kit तो जरूर होना चाहिए। इस किट में अलग-अलग कंपनियों के द्वारा अलग-अलग चीजें प्रदान की जाती है। मगर मुख्यत इस किट में Eyebrows Pencil, Eyebrows Thread और Eyebrows Brush आदि शामिल होते है।

Eye Brow Kit का प्रयोग –

  1. Eyebrow Kit का प्रयोग मुख्यत Eyebrows को Highlights, Dark और Shape प्रदान करने के लिए किए जाते है।

20. Eyeliner (ऑयलाइनर ):

इस बात से तो आप भी इंकार नही करेंगे की चेहरे की सारी रौनक तो आँखों से ही होती है, ऐसे में अगर आप अपनी आँखों को खूबसूरत और आकर्षक दिखाना चाहती हैं तो आई लाइनर से अच्छा एक बहुत ही अच्छा आप्शन हो सकता है। 

आज के समय में बाजारों में तरह तरह के रंग बिरंगे कलरफुल शाइनिंग वाले आईलाइनर देखने को मिलते हैं। इसका मुख्य कार्य आपके आंखों को हाईलाइट करना होता है आज कल तो सामान्यत महिलाएं इसका प्रयोग करती ही हैं चाहे उन्हें सिम्प्ली बाहर जाना हो या ओकेजनली। 

Eyeliner

आई लाइनर का प्रयोग –

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि आज मार्केट में कई तरह के आईं लाइनर मिल जाएंगे। यह लिक्विड और स्टिक दोनों तरह के होते है। लिक्विड की अपेक्षा स्टिक जो पेंसिल नुमा होता है उसे लगाना ज़्यादा आसान होता है। 

लाइनर लगाने के भी कई तरीके होता हैं कुछ लोग इसे पतले लेयर में लगाते हैं तो कुछ लोग आँखों को बड़ा दिखाने के लिए इसे साइड से निकालते हैं एवं इससे आंखों की खूबसूरती वाकई कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। 

कुछ लोगों को साइड से विकं निकालना बहुत पसंद होता है लाइनर वैसे तो कई रेंज में मिल जाता है पर इसकी स्टार्टिंग प्राइज़ 50 रुपये तक से शुरू होती है।


21. Makeup Blusher (मेकअप ब्लशर):

अगर आप चाहते हैं कि किसी पार्टी या फग्शन में आपके गाल बहुत ही शाइन करें और आपके ओवर ऑल मेकअप को देखकर लोग काम्पलिमेट दिए बिना ना रह पाए तो आपको सही तरीके से ब्लशर का प्रयोग करना आना चाहिए। 

ब्लशर आपके मेकअप का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है जो कि आपके मेकअप को पुरा करता है। जैसा की नाम से ही पता चलता है बल्शर तो इसे लगाने से आपका चेहरा ब्ल्श यानी की ग्लो करता है मुख्यत बल्शर का प्रयोग गालों पर किया जाता हैं। 

इसके साथ ही हाईलाइटर को भी शामिल करें और यह देखने में काफी यह काफी आकर्षक प्रतीत होता है। ब्लशर तीन प्रकार के होते है पाउडर , लिक्विड और आखिरी मे केक और मोम बेस ब्लश।

Makeup Blusher

ब्लशर का प्रयोग –

यह बात सच है कि ब्लशर के प्रयोग से आपके लुक में चार चांद लग जाता है आप और भी खूबसूरत दिखते हैं मगर एक सच यह भी है कि अगर इसका सही से प्रयोग ना हो तो यह आपके पुरे मेकअप को बर्बाद कर देता है। 

इसलिए ब्लशर का प्रयोग करते वक्त अपने स्किन टोन और चेहरे के शेप को अच्छे से समझ लें और उसी के अनुसार इसका चयन करें। जब आपके मेकअप की फिनिशिंग हो गई तो इसे लगाना चाहिए।


22. Liquid Lipsticks (लिक्विड लिपस्टिक):

Lipsticks में वैसे तो kaiie सारी वैराइटीज आती है पर इन सबमें लिक्विड लिपस्टिक की बात ही अलग होती है। इसकी एक खासियत ये है की ये लिपस्टिक जल्दी छुटती नहीं, चाहे आप खाना खा रहे हैं पानी पी रहे हैं लेकिन इससे आपकी लिपस्टिक पर कोई असर नही होता, ये 5 से 6 घंटे तक वैसे ही बरकरार रहती है। 

Liquid Lipsticks

अगर आप लम्बे समय तक ब्रेक नही ले सकती या बार बार लिपस्टिक नही लगाना चाहती तो इसका प्रयोग आपको करना ही चाहिए। अगर आपका बजट ज्यादा नही है तो मार्केट में 199 रुपए के रेंज में भी ब्रांडेड कंपनियों के लिपस्टिक मौजूद हैं आप अपनी पसंद अनुसार इनमें से कोई ले सकती है।

Liquid Lipstick का प्रयोग –

लिक्विड लिपस्टिक का प्रयोग करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है जिससे यह लिप के बाहर फैले नहीं और इसे लगाने के बाद कुछ सेकंड तक अपने लिप को न हिलाए न मैश करें जिससे यह सुख सके।


23. Lip Liner (लिप लाइनर):

जब बात हो लिप्स की और लिप लाइनर का जिक्र ना हो भला ये कैसे मुमकिन है। लिप लाइनर को बहुत से लोग लिप पेंसिल के रुप मे भी जानते है। इसका मुख्य कार्य आपके लिप्स के वॉल्यूम को बढ़ाना और उन्हें हाईलाइट करना होता है। 

इसकी मदद से आपके लिपस्टिक फैलते नही है और आपके लिप्स को मिलता है बेहतरीन लुक। ऐसा हम नही बल्कि ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है इतना ही नही उनका यह भी मानना है कि लिप मेकअप के लिए लिपलाइनर का आपके होठों के लिए प्राइमर और मौश्चराइजर की बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। 

Lip Liner

Lip Liner का प्रयोग –

लिप के भीतरी हिस्से पर लिपस्टिक अप्लाई करने से पूर्व होठों को लिप लाइनर की मदद से एक शेप में लाया जाता है ताकि लिपस्टिक फैले न एवं होठों के हिस्से से बाहर न लग जाए। इसे लगाने से आपके होठ सुंदर और उभरे हुए नजर आते हैं।


24. Lip Balm (लिप बाम):

अब धीरे धीरे सर्दियां आ रही है और मार्केट मे लिप बाम की बिक्री और भी तेज हो रही है। क्योंकि क्या बच्चा क्या बुढ़ा इसका प्रयोग तकरीबन हर व्यक्ति करता है और सर्दियों में इसकी डिमांड बढ़ जाती है क्योंकि सर्द मौसम में आपके होठ सुस्क पड़ जाते हैं और उन्हें कोमल व मुलायम रखने के लिए लिप बाम की आवश्यलता पड़ती है। 

Lip Balm

वैसे लिप बाम को लिपस्टिक लगाने से पहले भो लगा सकते हैं ताकि आपके होठ मोश्चाराइजर रहे मगर हा यह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

Lip Balm का प्रयोग –

जिस तरह से आप लिपस्टिक का प्रयोग करते है ठीक उसी तरह आपको लिप बाम का प्रयोग करना होता है। मगर आप इसका प्रयोग सामान्य दिनों में भी इसका प्रयोग कर सकते है क्योंकि इसके प्रयोग से आपके होठों की सुंदरता और चमक बनी रहती है मगर हा यह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। जिससे आपके होठों की किसी तरह का कोई नुकसान न पहोंचे।


25. Kajal (काजल):

कहते है बस थोड़ा सा काजल आपके व्यक्तिव में निखार ला देता है और काजल आपको दुसरो की नजर से भी बचाता है। तो इसके बगैर एक औरत का श्रृंगार कभी पुरा नही हो सकता। काजल को सुरमा, कोहल एवं कोल आदि शब्दों से भी जाना जाता है। 

पहले के समय मे लोग घर पर ही काजल बनाकर लगाते थे जिससे उनकी आंखें खूबसूरत होने के साथ-साथ स्वस्थ भी होती थी। मगर आजकल मार्केट मे हमे काजल के कई स्वरुप देखने को मिलते है। जिसमे सबसे ज्यादा प्रचलित पेंसिल काजल है जिसका उपयोग करना बहुत अधिक सरल होता है।

Kajal

काजल लगाने के 2 तरीके-

  1. काजल लगाना बेहद ही आसान है आप इसे दो तरह से आँखों में भर सकती हैं। पहला तो आप सबको पता होगा, बस काजल पेंसिल को मेकअप के बाद आँखों में लगा लेना। 
  2. और दूसरा तरीका जो है उस सी आपके काजल को फैलने का खतरा बिल्कुल नही रहता है। 
  3. आप सबसे पहले लाइनर पेंसिल से आँखों के नीचे आउट लाइन कर सकते हैं उसके सुख जाने के तुरंत बाद इसमे काजल भर सकते हैं। ऐसा करने आप का काजल घण्टों सुरक्षित रहेगा।

26. Mascara (Good Quality) (मस्कारा) :

हर किसी को भरी भरी पलकें बहुत भांति लोग इसके लिए कई जतन भी करते है। आपके इसी काम को आसान बनाने का कार्य करती है मस्कारा मस्कारा का काम आपकी पलकों को सुंदर व घना दिखाना होता है। 

आप लाइनर लगाने के बाद इसका प्रयोग कर सकते है और इसे लगाने का एक फायदा ये भी होता है की आपकी आँख पहले से और बड़ी दिखने लगती हैं। मार्केट में 100 रुपए के रेंज में अच्छा मस्कारा उपलब्ध है आप चाहे तो ऑनलाइन भी चेक कर सकते है।

Mascara

Mascara का प्रयोग –

मस्कारा लगाना कोई बहुत कठिन बात नही है आप आराम से इसकी ब्रश की सहायता से धीरे धीरे अपने पलको पर प्रयोग कर सकते है। मगर हा हमेशा अच्छी क्वालिटी का मस्कारा ही लगाए। साथ ही मस्कारा लेते वक्त उसके ब्रश को जरूर चेक कर लें। 


27. Nail Paint (नेल पेंट):

अब तक हमने चेहरे की तो खूब बातें कर ली पर महिलाओं के श्रृंगार का एक एहम हिस्सा नेल पेंट भी होता है जब बात आती है अपने नेल्स की खूबसूरती पर चार चांद लगाने की तो हम सीधे नेल पेंट की ओर रुख कर लेते है। 

जो हर हर लड़की व महिला को पसन्द होता है। आज तो नेल पेंट में भी कई प्रकार व अनगिनत कलर आते हैं। आपको इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अपनी स्किन टोन के अनुसार ही नेलपेंट का चुनाव करें। जहां तक रही इसके प्राइज की बात तो 50 रुपए मे ब्रांडेड कंपनियों के नेल पेंट मार्केट मे उपलब्ध है।

Nail Paint

Nail Paint के प्रकार –

आजकल मार्केट मे मैट नेल पेंट का लोगों के बीच एक अलग ही क्रेज़ है एवं ये डिमांड में रहता है। इसके साथ ही अब लोगों के अंदर नेल आर्ट करवाने का या करने का बहुत अधिक क्रेज है इसलिए तो मार्केट मे आर्टिफिशियल नेल्स भी मिल रहे हैं आप अपनी नाखुनो के साइज अनुसार इसे ले सकते है।


28. Hand Cream (हैंड क्रीम )

हम सब अपनी पहली प्रियोरिटी हमारे चेहरे को देते है मगर उसके साथ साथ हमे अपने शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कि पैर नाखुनो और खासकर की हाथों का भी विशेष ध्यान देना चाहिए। 

क्योंकि चेहरे के साथ साथ हमारे हाथ भी लोगों के नजर मे आते हैं। हर काम के लिए हमें अपने हाथों की आवश्यकता होती है साथ ही साथ हम दिन भर मे न जाने कितने बार अपने हाथों को वॉश करते है जिससे हमारे हाथ समय से पहले ही रुखे और बेजान हो जाते है।

जैसे हम चेहरे को रुखा होने से बचाने के लिए फेस क्रीम लगाते हैं वैसे ही इन सबसे हाथ को बचाने का सबसे बेहतरीन उपाय है Hand Cream जो हमारे हाथों की त्वचा को न सिर्फ रुखे और बेजान होने से बचाता बल्कि उन्हें माश्चराइज कर नमी भी प्रदान करता है।

Hand Cream

Hand Cream का प्रयोग –

Hand Cream का प्रयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले अच्छी तरह से इसका प्रयोग करें। 

मार्केट में विभिन्न प्रकार के अलग-अलग Hand Cream मौजूद हैं आप अपनी त्वचा और सुविधा के अनुसार उनका चयन कर सकते है।


29. Moisturizer (मॉइस्चराइजर) –

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमें समय से खाने-पीने की सुध ही नही होती है। जिस वजह से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नही मिल पाते है जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। 

इस कारण रुखी खुरदरी त्वचा आदी जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसलिए अपनी त्वचा को Hydrate और Moisturize रखने के लिए हमें Moisturizer का प्रयोग करना चाहिए जिससे हमारी त्वचा के समस्याओं से निजात पा सकते है। 

Moisturizer एक विशेष तरह का Cream या Lotion होता है जो हमारे त्वचा की Dryness और Roughness कम कर उसे नमी देता है।

Moisturizer

Moisturizer का प्रयोग –

अपनी त्वचा को नमी और जरुरी पोषण देने हेतु हम Moisturizer का प्रयोग करते है किन्तु अगर हम सही तरह से इसका प्रयोग नही करते है तो हमे इसका पुरा लाभ नही प्राप्त होता है। 

इसलिए हमें Moisturizer को लगाने के बाद इसे अच्छी तरह से मिलना चाहिए जिससे यह सब जगह अच्छे से फैल जाए। 

इसका चयन हमेशा अपनी त्वचा के हिसाब से ही करें अन्यथा यह नुकसान कर सकता है। आजकल तो मार्केट में कई तरह के SPF वाले Face और Body Moisturizer उपलब्ध है जो Sunscreen का भी काम करते है।


30. Tonner Scrubs (टोनर स्क्रब्स ) –

अगर आप अपने त्वचा को हमेशा जवां और सुंदर दिखाने की चाह रखते है तो आपको Tonner Scrubs का प्रयोग करना चाहिए। यह आपके Skin PH को बैलेंस कर आपके त्वचा के सेल्स को डेड होने से बचाता है। 

और आपको एक टोन अधिक निखार प्रदान करता है। इसके साथ ही यह आपके त्वचा को Hydrate और Moisturize करता है। 

Tonner Scrubs

इसके रोजाना प्रयोग से आपकी त्वचा से संबंधित डलनेस और रफनेस जैसी समस्याओ का सामना नही करना पड़ता है और आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली रहती है। 

Tonner Scrubs का प्रयोग –

इसका प्रयोग प्रतिदिन सुबह करना चाहिए जिससे कि आपके पोर्स दिन भर टाइट रहते हैं और आपको कील मुहांसो जैसी समस्याओ का सामना नही करना पड़ता है।


31. Matt Lipsticks (मैट लिपस्टिक)-

Makeup की बात बिना लिपस्टिक के तो अधूरी है। इस बात से ये तो आप सब भी सहमत होंगे क्योंकि लिपस्टिक आपके पुरे Makeup को Highlight करने का काम करता है। 

आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें लिपस्टिक के डार्क शेड्स बहुत भाते हैं मगर उन्हें पता ही नही होता है कि इस तरह के शेड्स वास्तव मे लिपस्टिक के किस वैरायटी में मिलते हैं तो अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि Matt Lipsticks के सभी शेड्स डार्क और शाइन मुक्त होते है। 

Matt Lipsticks

यह देखने में भी बहुत सोबर और क्लासी क्योंकि अधिकतर लोग शाइनी और लिक्विड लिपस्टिक को लगाना नहीं पसंद करते हैं। उनके लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन आप्शन साबित हो सकता है। जहां तक रही बात इसके स्टे करने की तो यह एक लम्बे समय तक आपके लिप्स पर वैसे ही बरकरार रहता है। 

बस ध्यान रहे कि अगर आपको Dry Lips जैसी समस्याएं हैं या फिर ठंड में आपके लिप्स हार्ड हो जाते हैं तो आप Matt Lipsticks का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। उस स्थिति में इसका प्रयोग न सिर्फ आपके समस्याओं को बढ़ाएगा बल्कि आपके पुरे लुक को भी खराब कर देगा।


निष्कर्ष –

आज के इस Article मे हमने आपको उन सभी महत्वपूर्ण Beauty Products के बारे में जानकारी प्रदान की है जिनका आपके मेकअप किट में होना अनिवार्य है। 

यह सभी Beauty Products आपके खूबसूरती को और निखारने का काम करते है बशर्ते इनका प्रयोग सावधानी के साथ किया जाए तो इसलिए किसी भी तरह के कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेने से पहले अपने स्किन टोन के बारे में अवश्य पता कर लें या फिर किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

जिसकी सहायता से आप अपने लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव कर अपनी खूबसूरती को और निखार सकते है। हम आशा करते है कि आपको हमारा आज का यह Article जरुर पसंद आया होगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न 1. सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है?

उत्तर – आजकल बाजार में कई अच्छे अच्छे ब्रांड के फाउंडेशन उपलब्ध है इसलिए हम किसी एक के बारे में नही कह सकते क्योंकि हर व्यक्ति अपनी स्किन टोन के हिसाब से अपने फाउंडेशन को चुनता है और मार्केट में महंगे से महंगे टिकाऊ फाउंडेशन आसानी से मिल जाते हैं। 

आप अपनी स्किन के लिए कोई भी ब्रांडेड फाउंडेशन को खरीद सकती हैं पर हाँ आपको अपनी त्वचा के हिसाब से फाउंडेशन लेना चाहिए। इसके लिए ये बेहद ज़रूरी है की फाउंडेशन का चुनाव करने से पूर्व अपनी स्किन के प्रकार को अच्छे से जान ले।

प्रश्न 2. मेकअप की शुरुआत कैसे करें?

उत्तर – यदि आप पार्लर में हैं और कस्टमर का मेकअप कर रही हैं तो आपको सबसे पहले अपने कस्टमर से उनके स्किन टोन की जानकारी लेनी होगी और उनसे कंसल्ट करना होगा। और यदि आपको अपने चेहरे पर मेकअप लगाना है और रॉयल लूक पाना है तो सबसे पहले फेस क्लीन करना चाहिए। 

चेहरा साफ़ करने लिए आप स्किन टोनर की मदद ले सकते हैं एवं इसके बाद आपको अपने चेहरे पर प्राइमार लगाना है एवं प्राइमार लगाने के बाद 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे, इसके बाद ही बेस आदि लगाए ताकि आपकी त्वचा मेकअप के लिए तैयार हो जाए।

प्रश्न 3. लाइट मेकअप कैसे होता है?

उत्तर – लाइट मेकअप पार्टी मेकअप से थोड़ा अलग होता है। इसलिए जब भी आप लाइट मेकअप की शुरूआत करें तो उन चीजों के इस्तेमाल से बचे जो डार्क मेकअप में इस्तेमाल होती है। 

लाइट मेकअप के लिए आपको सबसे पहले तो स्किन की सफाई करनी होती है और इसके बाद कुछ प्रोडक्ट लगाने पड़ते हैं जैसे- टोनर, पैनकेक, फेस पाउडर लाइट लिबस्टिक, काजल, मस्कारा आदि।

प्रश्न 4. सांवले रंग पर कौन सा फाउंडेशन लगाना चाहिए?

उत्तर: सांवले रंग की त्वचा पर कभी भी अपनी त्वचा से हल्का रंग का फाउंडेशन अप्लाई न करें इससे आप गोरी लगने के बजाए आपका सांवलापन और उभर आएगा। इसलिए सांवली त्वचा पर हमेशा त्वचा के रंग से एक-दो शेड गहरा रंग के फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। खासकर रिच गोल्डन टोन वाला फाउंडेशन आपके लिए बेस्ट होगा। 

Leave a Comment