मेथी दाना खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान | Benefits, Uses & Side-Effects Of Fenugreek seeds in Hindi

मेथी का दाना हम सभी के सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आयुर्वेद बहुत सारी समस्याओं के लिए मेथी महत्वपूर्ण मानता है और इससे संबंधित कई सारे पाउडर और चूरन भी बनाए जाते हैं। जहां मेथी दाना हमारी रसोई की जान है वहां हमारे शरीर में छुपी बहुत सारी विकृतियों का समाधान भी है कहते हैं ना कई सारी औषधियां हमारी रसोई में मौजूद रहते हैं औषधियों में से एक मेथी भी है मेथी का जो तेल होता है।

 उसमें किसी भी प्रकार की गांठ बनने से रोकने के लिए एक तरह का महत्वपूर्ण तत्व पाया जाता है आजकल हम सभी देख रहे हैं कि लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं लोगों का लिवर फंक्शन गड़बड़ हो रहा है आंखें कमजोर हो रही है बाल भी झड़ने से रुक नहीं रहे हैं साथ ही शरीर बहुत शिथिल होता जा रहा है तो इन सभी समस्याओं का समाधान छिपा है मेथी में। 

रोज सुबह उठने के बाद अगर बासी मुंह मेथी का सेवन किया जाए तो यह रामबाण है हमारी सेहत के लिए हमारी आंखों के लिए इसके औषधीय गुण तो शायद सभी जानते होंगे लेकिन थोड़ी लापरवाही करते हैं और इसका सही इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मेथी के दाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते है।


मेथी खाने के फायदे –

चलिए अब हम आपको मेथी दाने से होने वाले विभिन्न प्रकार के फायदो के बारे मे बताते है। जो की निम्नलिखित है। –

  1. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए मेथी के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है इसे अगर हम चाहें तो पाउडर बनवा कर सुबह शाम एक चम्मच सेवन कर सकते हैं।
  2. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए यह मेथी का पाउडर बहुत ही फायदेमंद है अगर रात में भी गाया जाए लगभग एक चम्मच के बराबर सुबह इसके पानी को पी लिया जाए तो भी यह बहुत फायदेमंद है।
  3. बच्चा होने के बाद यदि महिलाएं मेथी का सेवन करती हैं तो उनके शरीर में जो एंटीटॉक्सिन रूपी गंदगी होती है वह साफ होती है और उन्हें अंदर से मजबूती प्रदान करता है।
  4. एक तरह की गुनोरिया की बीमारी होती है उसमें मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है आयुर्वेद भी इसको प्रेफर करता है इस बीमारी में।
  5. पेचिश की बीमारी में भी मेथी बहुत फायदेमंद होता है।
  6. डायबिटीज को भी नियंत्रण करता है मेथी मेथी का पाउडर फॉर्म डायबिटीज कंट्रोल में लाभदायक है
  7. यदि शरीर में किसी प्रकार का दर्द है और कमजोरी महसूस होती है मेथी के पाउडर का  सेवन करते हैं तो दर्द में आराम मिलता है और कमजोरी पेट कम महसूस होती है।
  8. मेथी दाने में स्किन रैशेज  संबंधित समस्या भी दूर होती है। हरी मेथी के पत्ते और उसका एड्रेस स्किन एलर्जी में बहुत कारगर है
  9. हार्ट संबंधी बीमारी में मेथी बहुत ही ज्यादा कारगर होता है।
  10. यदि कान बह रहा हो उसमें भी फायदेमंद साबित हो रहा है।
  11. बालों की संबंधित कोई भी समस्या बाल का झड़ना डैंड्रफ संबंधी समस्या और रूखापन इन सभी का इलाज है मेथी।
  12. आंखों की रोशनी के लिए भी मेथी दाने को बहुत फायदेमंद माना जाता है।

मेथी के उपयोग –

मेथी के उपयोग

मेथी दाना सिर्फ भारतीय मसालों का हिस्सा ही नहीं है अपितु यह हमारे जीवन के लिए एक बहुमूल्य औषधि है। जिसका उपयोग निम्नलिखित स्थानों पर किया जाता है।

1- ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। –

इसका उपयोग हम शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करते हैं इसके पाउडर फॉर्म को रोज सुबह बासी मुंह एक चम्मच सेवन करने से शुगर लेवल कम हो जाता है मेथी दाना इंसुलिन बनाता है जो शरीर में शुगर लेवल को कम करता है यह टाइप टू डायबिटीज का कारगर इलाज है 

2 – वजन को कंट्रोल करने में –

अगर रात को भी गाकर इसके पानी को सुबह पिया जाए तो यह वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है एक चम्मच मेथी रात को भी गाया जाए और सुबह फूलने के बाद इसके पानी को छानकर पी लिया जाए और इसको सलाद में प्रयोग करके खाया जाए तो यह काफी हद तक वजन को कम करता है।

3 – इम्यूनिटी बूस्टर और इनफेक्शन कंट्रोल करता है। –

लिवर संबंधी इन्फेक्शन आजकल हर किसी को परेशान कर रहा है खानपान बहुत प्रदूषित हो गया है अगर एक चम्मच मेथी का पाउडर खाना खाने से आधे घंटे पहले खाया जाए गुनगुने पानी से तू ही काफी हद तक इंफेक्शन को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

4 – लैक्टिक लेडीज के लिए फायदेमंद है।

जो मां बच्चे को अपना दूध पिलाती है उनके लिए मेथी दाना बहुत फायदेमंद है  मेथी दाना में  गेलेक्टेगोग्यु पाया जाता है जो दूध बढ़ाने की क्षमता रखता है दूध पिलाने वाली मां दिन में दो बार इसका सेवन करने से अच्छी तरह से दूध होता है और वह बच्चे को पिला करती है वह मेथी दाने को चाहे पाउडर फॉर्म में ले सकती है चाहे उसको उबालकर उसके पानी को पी सकती है कई बार तो बच्चा होने के बाद मां को  लड्डू भी खिलाए जाते हैं

5 – कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। –

मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल जो बॉडी के लिए फायदेमंद है उनको बनाता है हम अपनी सुविधानुसार चाहे जैसे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6 – बालों के लिए फायदेमंद –

दही और मेथी के पेस्ट को बालों में लगाने से बाल चमकीले और मुलायम होते हैं मेथी दाने को रात भर भी गाली सुबह पीसकर दही में मिला ले फिर से एक मास्क की तरह बालों पर लगाएं आधा घंटा रहने दे फिर बाल को शैंपू कर लें ऐसा हर हफ्ते में एक बार करने से फायदा होगा डैंड्रफ भी नहीं रहता है और बाल बढ़ते भी हैं 


मेथी को कैसे प्रयोग करें –

चीज कोई भी हो अगर हम उसका सही तरह से उपयोग करते है तो वो हमारे शरीर को और अधिक फायदे पहुंचाता है। इसलिए हमे हर चीज के उपयोग करने की सही जानकारी होनी चाहिए तभी हम उस चीज का अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है। इसी तरह निम्नलिखित तरीकों से मेथी का प्रयोग करना से या शरीर को अधिक लाभ पहुंचाता है।

  1. सब्जी में तड़के के साथ मेंथी का प्रयोग कर सकते है।
  2. इसे भूनकर इसका पाउडर बनाकर भी प्रयोग कर सकते है।
  3. बिना भुने भी पाउडर बनाकर प्रयोग कर सकते है।
  4. रात को भीगा कर पानी भी इसका पी सकते है।
  5. भीगा हुआ अंकुरित मेथी सलाद में प्रयोग करके खा सकते है।
  6. भीगा कर इसका पेस्ट बनाकर दही के साथ सैलेड बनाकर भी खा सकते है।
  7. उबालकर भी पी सकते हैं मेथी दाने को पानी में बिल्कुल हर्बल टी की तरह भी प्रयोग किया जाता है।

आइए जानते हैं मेथी दाने की कुछ नुकसान के बारे में –

कहते हैं ना अति सर्वत्र वर्जयेत यानी किसी भी चीज की अति या ज्यादा मात्रा नुकसानदायक होती है। 1 दिन में एक से डेढ़ चम्मच से ज्यादा मेथी दाने का सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा आयुर्वेद की वेद आचार्य कहते है। अगर आप पाउडर फॉर्म में भी ले रहे हैं तो एक चम्मच ही ले इसका अधिक सेवन डायरिया गैस संबंधी समस्याओं से परेशान कर सकता है तो सावधान रहें सतर्क रहें।

निष्कर्ष –

मैं आपसे कहना चाहूंगी कि मेथी को सिर्फ अपने किचन में ही शामिल नहीं बल्कि अपनी रोज की दिनचर्या में भी शामिल करें ताकि आप कई तरह की समस्याओं का समाधान पा सके। आजकल हर कोई अंग्रेजी दवाओं के चक्कर में फस रहा है।

वो कहते हैं ना एक बार अगर एलोपैथिक दवा शुरू हो जाती है उसको बंद करने का नंबर नहीं आता तो क्यों ना हम पहले से ही सतर्क रहें और हमेशा अपनी रूटीन में मेथी को शामिल करें कि हमें मेथी का यूज करना है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मेथी के दाने से संबंधित जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। 

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. मेथी की तासीर क्या है?

उत्तर – मेथी की तासीर बहुत ही गर्म मानी जाती है इसलिए इसका अधिकतर प्रयोग सर्दियों के मौसम में किया जाता है।

प्रश्न 2. क्या वज़न बढ़ाने के लिए मेथी का पानी अच्छा होता है?

उत्तर – जी हां ये बिल्कुल सच है की वज़न बढ़ाने के लिए मेथी का पानी अच्छा होता है। क्योंकि जहां यह वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है वही इसकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा भी सकते हैं। का मुख्य कारण है ज्यादा भूख लगना क्योंकि कुछ लोगों को मेथी के पानी पीने से अधिक भूख लगती है जिससे वह अधिक खाना खाते हैं और उनका वजन बढ़ जाता है।

प्रश्न 3. शुगर होने पर मेथी का दाना कैसे खाएं?

उत्तर – अगर आपको शुगर की समस्या है तो आप मेथी के दाने को भिगोकर रात भर छोड़ दें और सुबह उसे छानकर पी लें क्योंकि इससे शुगर कंट्रोल होता है।

Leave a Comment