डिनर में बनाने के लिए टॉप 10 नॉनवेज डिनर रेसिपी | Top 10 Non-veg Dinner Recipe in Hindi

भारत में नॉन-वेज यानी मांसहार की शुरुआत देश पर इस्लामिक शाशन में शुरू हुई। फिर मुग़ल काल में मांस और भारतीय मसाले को मिलकर कई तरह के जायकेदार और मासलेदार व्यंजन बनाये गए। आज अपने देश में हम जितने भी मांसाहार के व्यंजन देखते या खाते हैं उनमें से ज्यादातर मुग़ल काल में बनने शुरू हुए।  उससे पहले हमारे देश में ज्यादातर लोग शाकाहार का ही सेवन करते थे। 

खैर नॉन-वेज खानों का इतिहास चाहे जो रहा हो आज देश में एक बड़ी आबादी नॉन-वेज खाना पसंद करती है। एक ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कंपनी के डाटा के अनुसार बिरयानी देश में सबसे ज्यादा आर्डर की जाने वाली डिश है। 

तो चलिए आज जानते हैं टॉप 10 नॉनवेज डिनर रेसिपी के बारे में जो आप घर पर भी बहुत ही कम समय और कम मेहनत में बना सकते हैं। 


1- बटर चिकेन –

बटर चिकेन स्वाद मे लाजवाब और पंजाबियों की सबसे पसंदीदा रेसिपी है। आइये जानते है इस  2 लोगों के लिए बटर चिकेन बनाने के लिए हमें किन किन सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी।

बटर चिकेन

सामग्री – आधा किलो खूब अच्छे से धुला हुआ फ्रेश चिकन, दही 200 ग्राम, अदरक का पेस्ट 1 टेबलस्पून, लहसुन का पेस्ट 1 टेबल स्पून, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 1 टेबलस्पून, 4 से 5 टेबलस्पून तेल, मक्खन लगभग 50 ग्राम, 4 मीडियम साइज का प्याज महीन कटा हुआ, चार टमाटर प्यूरी किया हुआ, काजू सौफ और बदाम एक टेबल स्पून बराबर, कटी हुई लाल मिर्च, 1 टेबलस्पून 25 ग्राम काजू का पेस्ट और नमक स्वाद अनुसार।

कूकिंग टाइम – 40 मिनट

बनाने की विधि – चिकन मैली नेशन की विधि – सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह से धो लें फिर उसमें दही को अच्छे से फेट कर मिक्स कर दें। उसके बाद उसमें लहसुन अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर और नमक को मिला कर आधे घंटे के लिए अलग रख दे।

ग्रेवी बनाने की विधि – 

सबसे पहले 4 से 5 टेबलस्पून तेल डालें और तेल के गर्म होते ही उसमें बटर डालें और बटर को अच्छी तरह से मेल्ट होने दे। अब प्याज डालकर उस प्याज को हल्का भूरा होने तक भून ले और फिर टमाटर डालकर उसको अच्छे से गलने तक पकने दें। 

अब इसके बाद इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर के अच्छी तरह से मिक्स करें और पकने के दे। अब इस मिक्सचर को मिक्सी मे ब्लेंड करें। अब उसी पैन मे चिकन और मिक्सचर डालें और पानी डालकर थोड़ी देर पकने दें। 

जैसे ही वह पक जाए उसके बाद कसूरी मेथी गरम मसाला और टमाटर की प्योरी डाले और डालकर अच्छे से मिक्स करें। बची हुई मक्खन को भी ग्रेवी में डाल दें आवश्यकता के अनुसार पानी डाले हैं और फिर पकाएं जब मसाला पुरी तरह से तेल छोड़ दे और बटर ऊपर आ जाए तो समझ लीजिए कि मसाला पक गया है अब इसके ऊपर धनिया और अमूल क्रीम डालकर गरमा गरम रोटी और चावल के साथ सर्व करें।


2 – चिकन करी –

दोस्तों अगर आप वेजिटेरियन खाना बहुत पसंद करते हैं और उसमें भी आप चिकन के बहुत शौकीन हैं। तो चिकन करी कि ये डिनर रेसिपी आपके लिए बहुत ही अच्छी और आसान रेसिपी है। 

आइए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में जिसे आप बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं। 2 लोगों के लिए के लिए चिकन करी बनाने के लिए किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है।

चिकन करी

सामग्री – आधा किलो चिकन बिल्कुल फ्रेश धुला और कटा हुआ, 4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, पांच प्याज बारीक कटी हुई, चार टमाटर बारीक कटा हुआ, धनिया बारीक कटी हुई, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1 टी स्पून गरम मसाला, एक टेस्पून हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर एचडी फुल, नमक स्वाद अनुसार, लहसुन कली का पेस्ट 1टेबलस्प्यून, अदरक का पेस्ट 1 टेबलस्पून और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग टाइम – 40 मिनट

चिकन मैली नेशन – सबसे पहले चिकन में दही, लहसुन अदरक का पेस्ट के साथ लाल मिर्च और नमक मिलाकर अच्छी तरह से आधे घंटे के लिए अलग रख दें।

ग्रेवी बनाने की विधि – 

ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं अब उस कढ़ाई में सरसों का तेल डालें और थोड़ा बटर डालें। उसके बाद उसमे प्याज डालकर लाल होने तक भुने और प्याज के लाल होते ही टमाटर डाल दे। अब जैसे ही टमाटर गल जाए तो उसमें धनिया पाउडर गरम मसाला पाउडर हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल कर अच्छे से पका लें। 

इसके बाद अब गैस को बंद कर दें और उसको ठंडा होने दें। अब इसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें उधर चिकन को कढ़ाई का तेल गर्म होने पर उसमें डाल दें और जो मिक्सी में अभी जो मिक्सचर तैयार किया है उसे भी इसमें डाल दें उसके बाद उसमें नमक डालकर पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके ढककर पकने दें। 

इसके बाद जब इसमें अच्छी तरह से उबाल आने दें और उसकी करी और चिकन दोनों पक जाए। इस दौरान से बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें ग्रेवी बनी रहे वह पूरी तरह से जले ना जब लगे की अच्छी तरह से चिकन पक गया है तो उसमें बारीक कटी धनिया डालकर गैस से उसे उतार दें और चावल या रोटी के साथ सर्व करें।


3 – रेड चिकन –

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि रेड चिकन किस तरह से बनाया जाता है एक बार रेड चिकन की रेसिपी को जान जाएंगे तो आप रेस्टोरेंट और ढाबा के स्वाद को तो भूल ही जाएंगे। आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए रेड चिकन की रेसिपी बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

रेड चिकन

सामग्री– आधा किलो चिकन, चिकन को पहले से मैरीनेट करके रख ले

दही – आधा कप, अदरक का पेस्ट एक टेबलस्पून, लहसुन मिर्चा का पेस्ट, एक टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर, एक टीस्पून भुना हुआ ज़ीरा पाउडर,एक टीस्पून धनिया पाउडर, एक टीस्पून काली मिर्च पाउडर, आधा टीस्पून गर्म मसाला पाउडर, आधा टी स्पून कसूरी मेथी, लाल फ़ूड कलर 2 पिंच (फूड कलर को अच्छी तरह से एक चम्मच पानी में डालकर मिक्स कर के रख ले), हरी मिर्च 3 से 4 महीन कटी हुई, टोमेटो केचप एक टेबलस्पून, रेड चिल्ली सॉस एक टेबलस्पून, सोया सॉस एक टीस्पून, पुदीना दो टेबलस्पून बारीक कटा हुआ, हरा धनिया दो टेबलस्पून बारीक कटा हुआ, नारियल आधा कप ग्रेट किया हुआ, काजू का पेस्ट 200 ग्राम लगभग, बादाम का पेस्ट 200, ग्राम फ्रेश क्रीम एक छोटी कटोरी, वेजिटेबल ऑइल आधा कप, ग्रेवी बनाने के लिए फ्रेश क्रीम, प्याज़ 2 मीडियम साइज़ की बारीक स्लाइस में काट ले टमाटर 4 मीडियम साइज़ के बारीक कटे हुए और नमक स्वाद अनुसार।

बनाने कि विधि – 

सबसे पहले चिकन को मैरिनेट कर ले एक बाउल में चिकन दही नमक और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके अलग रख ले।

अब सभी मसाले जैसे कि गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, टोमेटो केचप रेड टोमेटो केचप चीली सोया सॉस पुदीना और हरा धनिया डालकर सब चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अब इसमें फ़ूड कलर डाले अब इस पेस्ट को चिकन में अच्छी तरह से मिला करके अलग करके रख ले। 

अब इसके बाद कटे हुए टमाटर को मिक्सर में डाल कर अच्छे से पेस्ट बना लें और नारियल को कढ़ाई में अच्छी तरह से भून ले जब भुना हुआ नारियल ठंडा हो जाए तो एक मिक्सर में नारियल काजू बादाम डालकर अच्छे से पेस्ट बनाएं फिर उसके बाद ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाई मे बटर और तेल डालें। 

जब तेल गरम हो जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज भूने फिर मैरिनेट चिकन के डाल दे और फिर चिकन को तेज आंच पर 15 मिनट तक पकाएं। जब चिकन लगे कि चिकन पक गया है। 

टमाटर की प्यूरी और ड्राई फ्रूट का मिक्सचर भी उस पर डाल दें और मिक्स कर ले। अब इसे तब तक पकाएं जब तक कि चिकन तेल ना छोड़ दे। अब 20 से 25 मिनट के बाद इस पर फुल क्रीम मिल्क डालें और 2 मिनट तक ढककर पकाएं आपका रेट चिकन बन कर तैयार है।


4 – बिरयानी –

दोस्तो जब भी नॉनवेज डिनर की बात होती है तो हमारे ज़ेहन में जो सबसे पहला ख्याल जो आता है। वह होता है बिरयानी का और जो लोग नॉनवेज हैं वह इसको बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए बिरयानी बनाने के लिए हमें किन किन किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

बिरयानी

सामग्री – आधा किलो बासमती चावल साफ किया हुआ और पहले से भीगोया हुआ, 750 ग्राम चिकन पहले से धुला हुआ कटा हुआ, चार से पांच हरी इलायची चार से पांच बड़ी इलायची, एक पाव तक दही, चार प्याज बारीक कटा हुआ 4 टमाटर बारीक कटा हुआ, 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, अदरक लहसुन का पेस्ट 4 बड़े चम्मच, बिरयानी मसाला 2 बड़े चम्मच, केवड़ा इतर एक चम्मच, खाने का रंग लगभग 1 पिंच, 3 बडे चम्मच कटी हुई धनिया की पत्तियां, 2 बड़े चम्मच पुदीने की पत्तियां और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग का टाइम – आधा घंटा

बनाने की विधि – 

एक पैन में घी गर्म करें और उसमें कटा हुआ प्याज, हरी इलायची खड़ी इलायची डालकर लाल कर ले और फिर इसमें चिकन डालकर अच्छी तरह से भून ले जब चिकन अच्छी तरह से हो जाए तब इसमें टमाटर अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्ची दही और बिरयानी मसाला डाले और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। चिकन सॉफ्ट हो जाए तो गैस को बंद कर दें फिर एक अलग बर्तन में चावल को अच्छी तरह से उबालकर पकाले और छानकर अलग कर ले। 

अब एक गहरे तले वाले बर्तन को गैस पर चढ़ाएं और इसके बाद कलर को पानी में घोलकर रखें, फिर एक परत चावल की डाले और एक परत चीकन की डाले और रंग वाला पानी छिड़के ठीक इसी तरह दूसरी और तीसरी परत भी बना लें। 

आखरी में धनिया और पुदीना के पत्ते डालें और केवड़ा इत्र डालकर ढक्कन को ढक दें हो सके तो ढक्कन के ऊपर 2 से 4 जलता हुआ कोयला रखें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक होने दे गैस बंद कर दे आपकी बिरयानी तैयार है।


5 – क्रिस्पी फ्राइड चिकन –

दोस्तों अगर कोई नॉन वेजिटेरियन है तो फ्राइड चिकन का नाम उसके ज़बान सबसे पहले आता है। वैसे भी आजकल लोग खाने में फ्राइड चिकन को ज्यादा पसंद करते हैं। तो आइए आज हम बात करते हैं फ्राई चिकन की रेसिपी के बारे में 2 लोगों के लिए अगर हम फ्राई चिकन बनाते हैं तो हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है।

सामग्री – आधा किलो चिकन के टुकड़े कटे हुए, डीप फ्राई करने के लिए वेजिटेबल ऑयल, चिकन मेरी रेशम के लिए 2 टीस्पून अदरक का पेस्ट और दो टीस्पून लहसुन का पेस्ट, 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1 टीस्पून गरम मसाला पाउडर, आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, ए टीस्पून बड़ी इलायची, 1 टीस्पून छोटी इलायची पाउडर, ए टीस्पून लोंग पाउडर, सजाने के लिए कुछ नींबू के टुकड़े और धनिया की पत्तियां और नमक स्वाद अनुसार।

कुकिंग टाइम – 20 मिनट 

बनाने की विधि – 

चिकन को दो तीन जगह से कट लगा दे ताकि जो मिश्रण है वह अच्छे से चिकन में चला जाए। सभी मसालों क अच्छा सा एक पेस्ट तैयार कर ले। इसके बाद अब उस पेस्ट को चिकन में अच्छी तरह से मिलाकर दो-तीन घंटे के लिए पहले से ही रख दें। 

उसके बाद चिकन को तब तक डीप फ्राई करें जब तक चिकन अच्छे से फ्राई और क्रिस्पी ना हो जाए उसके बाद हरा धनिया और नींबू के कुछ टुकड़े और प्याज के साथ सर्व कर सकते हैं।


6 – तंदूरी चिकन –

दोस्तों हम अक्सर ही चिकन की बहुत सारी रेसिपी बनाते हैं उनमें से एक बहुत ही मशहूर रेसिपी है तंदूरी चिकन जो ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद भी होता है और खाने में भी ये बहुत लजीज भी लगता है। तो आइए जानते हैं कि अगर दो लोगों के लिए हमें चिकन तंदूरी बनाना हो तो हमें क्या-क्या सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

तंदूरी चिकन

सामग्री – आधा किलो चिकन धूला हुआ और चार टुकड़े में अच्छे से कटा हुआ, एक कटोरी दही,  मिर्ची अदरक और लहसुन का एक -एक चम्मच का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर 1 टी स्पून धनिया पाउडर 1 टी स्पून कसूरी मेथी आधा टी स्पून भुना हुआ जीरा एक टी स्पून, गरम मसाला 1 टीस्पून, छोटी इलायची पाउडर 1 टी स्पून, बड़ी इलायची पाउडर 1 टी स्पून, लाल रंग खाने वाला एक पिंच, एक चम्मच चिकन मसाला एक चम्मच चाट मसाला और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

कुकिंग इंस्ट्रूमेंट्स – तंदूर

बनाने की विधि – 

सबसे पहले चिकन को साफ करके अच्छी तरह से धोकर और कट लगाकर अलग से रख दे। उसके बाद एक बाउल लें उसमें दही और बाकि सभी मसाले जैसे कि गरम मसाला धनिया, लाल मिर्च, जीरा, चाट मसाला, चिकन मसाला, काला नमक, सफेद नमक, खड़ी इलायची पाउडर छोटी इलायची पाउडर और सभी मसालों को एक साथ मिला ले। 

फिर उन सभी चिकन के टुकड़ों को इस मसाले में अच्छे से मिक्स कर लें उसके बाद तंदूरी ट्रे पर तेल या रिफाइंड लगाकर इन चिकन के टुकड़ों को उस पर रखिए। अब तदुर को 15 से 20 मिनट के लिए टाइमिंग सेट कर दे और ट्रे को अंदर करके तंदूर बंद कर दे 15 मिनट बाद ट्रे को तदुर से बाहर निकाले। जब चिकन अच्छी तरह से पक जाए तो उसे थोड़ा ठंडा होने दें और नींबू और मिंट की पत्तियों के साथ सर्व करें।


7 – चिकन लॉलीपॉप –

दोस्तों चिकन की लजीज रेसिपी में चिकन लॉलीपॉप भी आता है यह बहुत ही क्रिस्पी और जूसी भारतीय डीश है। भारत के अधिकतर नॉन वेजीटेरियन रेस्टोरेंट में आपको चिकन लॉलीपॉप की रेसिपी मिल जाएगी अगर आप चाहे तो रेस्टोरेंट जैसा ही चिकन लॉलीपॉप अपने घर पर भी बना सकते हैं आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए की रेसिपी के बारे में।

चिकन लॉलीपॉप

सामग्री – कॉर्न फ्लोर लगभग आधा कप, आधा केजी चिकन लेग वाला पीस, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, अदरक लहसुन का पेस्ट, 2 अंडे का बैटर नमक स्वाद अनुसार और डीप फ्राई करने के लिए तेल और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग का समय – 30 मिनट

बनाने की विधि – एक बाउल ले उसमे अंडा, कॉर्नफ्लोर, अदरक लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वाद के अनुसार डालकर एक साथ मिक्स कर ले अब उस मिक्सचर में उसमें चिकन को भी डालकर अच्छी तरह से घोल मे डूबा  ले। 

अब कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें इनको डीप फ्राई कर ले शुरुआत में आज तेज रखें पर बाद में धीमी आंच पर इन्हें अच्छे से पकाएं। अब चिकन के टुकड़े को निकालकर नैपकिन पर रखिए जिससे इसके तेल को वह अच्छी तरह से ऑब्जर्व कर ले सर्व करने से पहले एक बार तेल को फिर से गर्म करें और इसको लाल होने तक अच्छे से फ्राई करें और उसके बाद नींबू प्याज और मिंट से इसे सर्व करें।

अगर आप इसे ग्रेवी के साथ खाना चाहते हैं तो इसकी ग्रेवी बनाने का तरीका भी बिल्कुल चिकन करी की ग्रेवी कि तरह ही है। आप चाहे उस तरीके को अपनाकर इसकी ग्रेवी तैयार कर रोटी नॉन या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।


8 – फिश करी – 

जब भी हम बंगाल की तरफ जाएंगे तो हमें फिश की लाजवाब डिश देखने को मिलेंगी और लोग इसे खाते भी हैं बड़े शौक से है। मछली भात वहां का सबसे लोकप्रिय भोजन है और फिश करी भी बहुत ज्यादा पसंद कि जाती है। 

अधिकतर नॉनवेज खाने वाले लोगों को मटन चिकन के साथ ही फिश करी भी बहुत पसंद आती है तो आइए जानते हैं कि 2 लोगों के लिए फिश करी बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत हमें पड़ेगी और किस तरह से इसे बनाया जाता है।

फिश करी

सामग्री – 500 ग्राम मछली रोहू, (अच्छे से धूला और टुकड़ों में कटा हुआ)  एक टेबल स्पून बेसन, एक स्पून हल्दी पाउडर, एक स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, एक स्पून धनिया पाउडर, एक स्पून जीरा पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, दो स्पून के लगभग नींबू का रस, एक टेबल स्पून पानी, दो अदरक की गाठे छोटे-छोटे टुकड़ों में कटी हुई, एक चम्मच हल्दी धनिया, लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर, चार मीडियम आकार का प्याज छोटा-छोटा कटा हुआ, दो मीडियम आकार का टमाटर छोटा कटा हुआ, चार से पांच हरी मिर्च छोटी-छोटी कटी हुई, एक छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, सरसों का तेल के लिए और नमक स्वादानुसार।

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

बनाने की विधि – 

सभी मसाले को एक बाउल में अच्छी तरह से डालें और मिक्स कर लें। उसके बाद उसमें मछली के कटे हुए टुकड़े डालें और उसको भी अच्छी तरह से मिलाकर 30 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब मिक्सर में टमाटर प्याज लहसुन अदरक और मिर्ची डाल कर अच्छे से पेस्ट बना ले। फिर एक कड़ाई गैस पर चढ़ाएं और उसमें तेल डालकर मछली को अच्छी तरह से फ्राई करके निकाल ले। अब इसके बाद फिर कढ़ाई ले उसमें तेल डालें और राई और मिर्च डालकर चटकने दे, अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डाल कर के 20 मिनट तक अच्छी तरह से भूने।

अब सभी मसालों के बचे हुए पाउडर को मिलाकर अच्छी तरह से भूने जब तक कि मसाला अच्छी तरह से पक ना जाए। 3 से 5 कप पानी डालें और उसमें फ्राई मछली डालकर ढककर अच्छी तरह पकाएं। फिर इसके बाद जब ग्रेवी गाढ़ा हो जाए और मछली अच्छी तरीके से पक गई है तो इसमें धनिया पत्ती और कसूरी मेथी डालकर चावल और रोटी के साथ गरमागरम सर्व करें।


9 – फिश फ्राई पकोड़ा –

ये भारत का बहुत ही लाजवाब व्यंजन है अधिकतर लोग नॉन वेजिटेरियन रेसिपी में इसको यह बहुत ज्यादा पसंद होता है। फिश में मौजूदा तत्व और इसमें जो फैटी ओमेगा एसिड पाया जाता है वह भी ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है। आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए कैसे यह तैयार हो सकता है जानते ही इसकी पूरी रेसिपी के बारे मे।

फिश फ्राई पकोड़ा

कुकिंग टाइम – 30 मिनट

सामग्री – आधा किलो के लगभग मछली का मांस, 2 टेबलस्पून नींबू का रस और नमक स्वाद अनुसार

ग्रेवी बनाने के लिए – 200 ग्राम बेसन, पानी, एक चम्मच हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला धनिया पाउडर और चाट मसाला सोडा बॉय कार्बोनेट कि कुछ बूंदे और डीप फ्राई करने के लिए तेल और नमक स्वादानुसार।

बनाने की विधि – 

सबसे पहले मछली की मांस को  निम्बू का रस और नमक मिलाकर अलग रख दें। फिर उसका ग्रेवी बनाएं एक कटोरा ले उसमें बेसन आवश्यकता के अनुसार पानी ले और उसमें सभी गरम मसाला हल्दी जीरा धनिया लाल मिर्च सोडा बॉय कार्बोनेट कि कुछ बूंदे डालकर उसको मिलाकर अच्छा सा घोल बना लें और फिर मछली की एक एक पीस को इस घोल में मिक्स करें उसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करें और इस मछली के टुकड़े को एक-एक करके डीप फ्राई करें उसके बाद हरी चटनी और सॉस के साथ इसे गरमागरम परोसें।


10 – चिकन कीमा आलू –

आइए आप को लेकर चलते हैं हैदराबाद के फेमस चिकन कीमा आलू की रेसिपी की ओर यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और लोगों को बहुत ही लुभाता भी है अगर आप इसे एक बार खा लेते हैं तो उसका स्वाद कभी भूल नहीं पाएंगे। अपने घर आने वाले सभी मेहमानों को भी बनाकर जरूर खिलाएं तो आइए जानते हैं 2 लोगों के लिए इसकी रेसिपी के बारे में।

चिकन कीमा आलू

सामग्री – चिकन कीमा आधा किलो, आलू आधा किलो छोटे टुकड़े मे कटा और धुला हुआ, एक एक चम्मच लाल मिर्च, धनिया, हल्दी, गरम मसाला, और कसूरी मेथी का पाउडर, अब इसके साथ अदरक लहसुन का पेस्ट 2 बड़े चम्मच, चार प्याज बारीक कटे हुए, हरा धनिया कटा हुआ, दो टमाटर बारीक कटे हुए दो हरी मिर्च का पेस्ट, दो चम्मच दही, पानी और नमक स्वाद अनुसार।

कुकिंग टाइम – 40 मिनट

बनाने की विधि – 

चिकन कीमा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कढ़ाई रखकर तेल गर्म करे। उसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डाल कर अच्छे से चलाते हुए भूनें। अब इसमें प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें और फिर हरी मिर्च का पेस्ट और हल्दी का पाउडर डालें। 

अब इसके बाद चिकन कीमा डालकर 2 से 3 मिनट तक अच्छे से भूने। फिर इसमें  लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब ये अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें टमाटर डालकर अच्छी तरह से पकाएं और हल्का नमक स्वादानुसार डालें। 

इसके बाद उसमें दही और आलू डालकर अच्छी तरह से ढककर 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं जब ग्रेवी गाढ़ा हो जाए और लगे कि पक गया है तब इसमें धनिया पाउडर और कसूरी मेथी डालकर 2 से 3 मिनट तक ढककर के छोड़ दें। चावल और रोटी के साथ पर परोसे।


निष्कर्ष:

रोज एक ही तरह का खाना खाने से मन भर जाता है इसलिए कभी कभी कुछ स्पेशल भी खाना चाहिए। हालाँकि अब तो सिर्फ 1 क्लिक में कोई भी डिश 30 घंटे के अंदर घर ही आ जाता है लेकिन फिर भी कोई भी चीज़ ऑनलाइन मंगवाकर खाने में वो मजा नहीं है जो अपने हाथों से बनाकर खाने में है। 

तो ये थे 10 नॉनवेज डिनर रेसिपीज जो आप घर पर भी बना सकते हैं। तो जल्दी से इनमें से कोई एक डिश चुनिए और घर पर बनाइये। और हाँ कमेंट कर जरूर बताइये कि आप कौन सा डिश बनाने वाले हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q1. आज डिनर में क्या बनाएं गूगल?

उत्तर: आज आप डिनर में बटर चिकेन बना सकते हैं। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है और इसे खाकर आपका मन तृप्त हो जाएगा। 

Q2. कुछ चटपटा खाने का मन हो तो क्या बनाएं?

उत्तर: अगर कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप चिकन लॉलीपॉप या फिर क्रिस्पी चिकन फ्राई बना सकते हैं। यह दोनों डिश झटपट बन जाता है और खाने में बहुत ही चटपटा होता है। 

Q3. डिनर में क्या क्या बना सकते हैं?

उत्तर: आप डिनर में बटर चिकन, चिकन भुना मसाला, चिकन गार्लिक, बिरयानी या फिर अगर आप शाकाहारी हैं तो बटर पनीर, शाही पनीर, दम आलू, मसाला भिंडी, कटहल कोरमा इत्यादि डिश बना सकते हैं। 

Leave a Comment