पतंजलि के 20 सबसे बेस्ट प्रॉडक्ट इन हिंदी | Patanjali Best Products List In Hindi

पतंजलि प्रोडक्ट्स लिस्ट इन हिंदी: पतंजली कम्पनी ने आज बुलंदियों के उस शिखर को छु लिया है, जहाँ तक पहुँचने के लिए कई कंपनियां निरंतर प्रयास कर रही हैं। आज हमारे पास अनगिनत ब्रांड के प्रोडक्ट खरीदने के आपशन हैं। 

पर हमारा झुकाव उस ब्रांड की ओर ज्यादा रहता है जहाँ हमे लगभग सभी ज़रूरत के सामान मिल जाये।हम एक ही कम्पनी के हर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं जो हमें एफेक्ट् न करे। 

बात अगर पतंजलि कि करे तो ये नाम सुनते ही बाबा राम देव का चेहरा हमारे आँखों के समक्ष पहले आता है क्योंकि वो लगातार पतंजलि के प्रोडक्ट के प्रचार करते नजर आते है और उन्होंने इस ब्रांड की शुरुआत भी की है। 

पर क्या आप जानते है बाबा रामदेव अकेले नही हैं जो इस ब्रांड के संस्थापक है इसमे एक नाम और भी सामने आता है जो आचार्य बालकृष्ण का है। आपने इन्हें भी बाबा रामदेव के साथ टीवी पर अवश्य देखा होगा। 

पतंजलि आयुर्वेद को सन् 2006 में शुरू किया गया था तब से लेकर अब तक ये कम्पनी ग्रो करती ही नजर आ रही है। आज की तारीख में पतंजलि के ग्राहकों की संख्या 105 बीलियन के करीब है। 

आज हर कोई पतंजलि के प्रोडक्ट खरीदना को प्राथमिकता देता है इसके पीछे की वजह है की इसके उत्पाद आयुर्वेदिक होने के साथ साथ सस्ते दामों में मिल जाता है।

साथ ही कम्पनी का दावा है की इसमे किसी भी प्रकार के केमिकल् का उपयोग नही किया जाता बल्कि उत्पादन का निर्माण जड़ी बूटियों के मिश्रण से बनाया जाता है। 

आज इस लिस्ट में हमने 20 ऐसे पतंजलि प्रोडक्ट हिंदी को शामिल किया है जो आपके रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीज़े हैं और उपयोगी भी है। इसलिए हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

पतंजलि प्रोडक्ट्स लिस्ट इन हिंदी


1. पतंजलि अश्वगंधा :-

अश्वगंधा का एक आयुर्वेदीक जड़ी बूटी के रूप में माना जाता है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और अगर व्यक्ति को किसी प्रकार का तनाव है तो उसे तनाव मुक्त रखता है। 

पतंजलि अश्वगंधा शरीर में चुस्ती प्रदान करता है एवं आप हर पल ऊर्जा वान महसूस करते हैं। अगर आप अपने वजन में वृद्धि लाना चाहते हैं तो ये आयुर्वेदीक औषधि आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। 

इस प्रोडक्ट को अपने डेली रुटिन में शामिल करने से आपको कई लाभ होगा और साथ ही ये बिल्कुल प्राकृतिक व आतुर्वेदिक है जिससे साइड इफेल्ट्स जैसी कोई समस्या नही होती तो भी व्यक्ति इस औषधि को चिंता मुक्त होकर ले सकता है।

पतंजलि अश्वगंधा की विशेषताएं –

  1. स्वास्थ को बेहतर बनाने में मदद करता हैं
  2. अच्छी नींद आती है एवं हल्का महसूस करते हैं
  3. शरीर को भीतर से मजबूती प्रदान करता है
  4. पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

2. पतंजलि केश कांति :-

आजकल बालों के झड़ने की समस्या बहुत बढ़ गई, तकरीबन हर व्यक्ति इस परेशानी से जूझता मिल ही जायेगा, चाहे वो लड़का हो, लड़की हो, बच्चा हो या बढ़ा हो अगर आपके साथ भी ऐसी की प्रॉब्लम है तो पतंजलि केश कांति आपके बालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

इस ऑयल को अपना कर आप अपने झड़ते बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये तेल सूरजमुखी के तेल, गेहूं के बीजों का तेल, एलोवेरा के तेल और भृंगराज के तेलों से मिलकर बना है जो हमारे बालों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता है। 

इस तेल के लगातार प्रयोग से न सिर्फ आपके बाल गिरना कम होते हैं बल्कि अंदर से भी मजबूत रहते हैं हैं और साथ ही आपके बालों को एक साथ कई तेलों के पोषक तत्व मात्र एक तेल से ही प्राप्त हो जाते हैं।

पतंजलि केश कांति की विशेषताएं :-

  1. पतंजलि के हर प्रोडक्ट में से इसे पहला स्थान प्राप्त है एवं इसके ग्राहक भी भारी तादाद में हैं।
  2. कई तेलों के गुण सिर्फ एक तेल में
  3. बालों को पोषण प्रदान करता है व गिरने से रोकता है
  4. किफ़ायती मूल्य पर बेस्ट हेयर ऑयल 

3. पतंजलि दंत कांति :-

पतंजलि दंत कांति एक टूथपेस्ट है जो बहुत प्रसिद्ध है एवं मार्केट में हमेशा डिमांड में बना रहता है। इस पेस्ट की बाजार में आने की बाद से इस उत्पाद की बिक्री तेजी से होनी लगी इसका कारण ये है की पतंजलि दंत कांति दांतों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है और किफ़ायती दाम पर उपलब्ध हो जाता है। 

इस पेस्ट में लौग, हल्दी, नीम, बबूल, वज्रान्ति, पुदीना, अकरकरा और तोमर आदि के गुण मौजूद है जिससे मसूड़ों की सड़न, सासँ की बद्बु जैसी समयाओं से मुक्ति मिलती है और आपके दांत मजबूत व चमकदार रहते हैं। पतंजलि दंत कांति एक आयुर्वेदीक मंजन है जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

पतंजलि दंत कांति

पतंजलि दंत कांति कि विशेषताएं –

  1. लाखों लोगों द्वारा खरीदे जाने वाला प्रोडक्ट
  2. आयुर्वेदीक औषधि के रूप में बेस्ट टूथपेस्ट
  3. नियमित रूप से इस्तेमाल करने से दांतों के दर्द आदि से छुटकारा
  4. स्वस्थ व मजबूत दांतों का उपहार

4. पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम :-

पतंजलि की ये मॉइस्चराइजर क्रीम त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हैं और ये स्किन की भीतरी हिस्सों में समा कर घण्टों तक नमी बरकरार रखता है।

सर्दियों के लिए  पतंजलि मौश्चराइजर क्रीम बेहतरीन विकल्प है। इस क्रीम को बनाने के लिए  शिया मक्खन, जैतून का तेल और कैमोमाइल का प्रयोग किया जाता है। 

ये बाकी मॉइस्चराइजरक्रीम की तुलना में ज्यादा असरदार एवं कारगर है। जैसा की आप जानते है पतंजलि का हर प्रोडक्ट आयुर्वेदीक होता है और इसमे  केमिकल जैसा कुछ नही होता, ठीक इसी प्रकार इसमे भी किसी तरह के घातक रसायन पदार्थों का प्रयोग नही किया गया है।

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम की विशेषताएँ –

  1. स्किन को लम्बे समय तक Hydrated रखता है 
  2. शिया मक्खन, जैतून का तेल और कैमोमाइल जैसे तत्वों का मिश्रण
  3. त्वचा को कोमल व मुलायम बनाने में सहायक
  4. ग्राहकों का कम्पनी पर सालों का भरोसा

5. पतंजलि ऐलोवेरा जेल :-

खुबसूरत त्वचा का राज छुपा है पतंजलि के ऐलोवेरा जेल में। चाहे चेहरे पर मसाज करना हा या शरीर की सौन्दर्यता बढ़ानी हो, दोनों के लिए पतंजलि ऐलोवेरा जेल बेस्ट है। चेहरे के साथ साथ आप इसका प्रयोग बॉडी मसाज के लिए भी कर सकते हैं। 

स्नान करने से 15 मिनट पहले आप इसकी मदद से पुरे शरीर का मसाज कर कर सकते हैं और स्नान के बाद आपको इसे लगाने का रिज़ल्ट खुद नजर आयेगा। ये एक जाना माना प्रोडक्ट हैं और बड़ी तादाद में लोगों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है। 

अगर आपको रिंकलस्, पिंपल्स या स्पोट्स जैसी कोई समस्या है तो इसके इस्तेमाल से आपको इन सभी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है और त्वचा सुंदर व कोमल रहती है।

पतंजलि ऐलोवेरा जेल

पतंजलि ऐलोवेरा जेल की विशेषताएँ –

  1. यदि आपके बाल झड़ते है या ड्रैण्डरफ जैसी की प्रॉब्लम है तब भी आप इस जेल का प्रयोग कर सकते हैं
  2. ये एक हर्बल प्रोडक्ट है 
  3. हमारी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करती है
  4. पतंजलि का ये ऐलोवरा जेल त्वचा को खुर्दुरे पन और दाग धब्बों जैसी समस्याओं से बचाता है

6. पतंजलि ब्रह्मी वटी :-

पतंजलि ब्रह्मी वटी एक औषधि है जो टेबलेट फॉर्म में आती है एवं इसके सेवन से आप हेल्थी रहते हैं और भरपूर नींद आती है। अगर आपको नींद ने आने जैसी कोई समस्या है तो पतंजलि का ये प्रोडक्ट आपके लिए बेस्ट है। 

इस कैप्सयूल में Pushkarmool, Praval pishti, Brahmi, Silver calcine, Ustukhuddus,, Shankhpushpi, Vaca, Ashwagandha, Jatamansi, Moti pishti जैसे इंगरिडिएंट्स शामिल है।

पतंजलि ब्रह्मी वटी

पतंजलि ब्रह्मी वटी की विशेषताएँ –

  1. सोते समय नींद में कोई खलल नही पड़ती एवं अच्छी नींद आती है
  2. migrain के मरीजों के लिए भी कारगर है एवं मेमोरी पावर बढ़ाने में भी मदद करता है
  3. शरीर के साथ साथ मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है
  4. इस टेबलेट में साइड इफेक्ट जैसी कोई समस्या नही है

7. पतंजलि देशी गाय का घी –

पतंजलि देशी गाय का घी का ऐड तो आपने टीवी पर अवश्य देखा होगा जिसमे पहलवान सुशिल कुमार नजर आ रहे हैं। पतंजलि का या घी काफी मशहूर है और आज लाखों लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। ये घी पूर्ण रूप से शुद्ध है एवं इसमे कई गुण शामिल है। 

इसको बहुत साफ सफाई से तैयार किया गया है और कोई मिलावट नही की गई है और ना ही किसी रसायन क प्रयोग किया गया है।

पतंजलि देसी घी खाने से आप तमाम रोगों से मुक्त रहते हैं और अगर पहले से कोई बीमारी हैं तो उससे लड़ने के लिए आपको क्षमता प्रदानी करती है।

पतंजलि देशी गाय का घी

पतंजलि देशी गाय का घी कि विशेषताएँ –

  1. पतंजलि देसी घी में है शुद्धता का प्रमाण
  2. ये पूरी तरह से सुरक्षित है और की मिलावट नही है
  3. प्रतिरोधक क्षमता को रखती है मजबूत
  4. गंभीर बीमारी से लड़ने में कारगर

8. पतंजलि तेजस बॉडी लोशन –

पतंजलि का तेजस बॉडी लोशन अखरोट, बादाम, जैतून, तिल, सोयाबीन, अरंडी, सरसों और सूरजमुखी के तेलों के मिश्रण से तैयार किया गया हैं जो पूर्ण रूप से प्राकृतिक है। 

ये सभी प्राकृतिक तत्वों के गुण आपको सिर्फ एक प्रोडक्ट में मिल जाता है और इस लोशन के प्रयोग से आपकी त्वचा का रुखापन दूर हो जाता है और त्वचा में नई जान आ जाती है। 

पतंजलि तेजस बॉडी लोशन मसाज की लिए एक अच्छा विकल्प है और सर्दियों के लिए भी, क्योंकि सर्दियों में हम ज्यादा तर नमीयुक्त चीजों क प्रयोग करते हैं।

पतंजलि तेजस बॉडी लोशन

पतंजलि तेजस बॉडी लोशन की विशेषताएँ –

  1. अधिक लोगों द्वारा यूज़ किये जाने वाला जाना माना प्रोडक्ट
  2. त्वचा की गहराई में उतर कर लम्बे समय तक नमी प्रदान करता है
  3. स्किन को नर्म बनाने में मदद करता है
  4. आकर्षक एवं मनमोहक खुशबू से युक्त

9. पतंजलि च्यवनप्राश :-

जैसा की आप जानते होंगे की च्यवनप्राश हमारे बेहतर स्वास्थ के लिए कितना उपयोगी होता है, इसके सेवन से आपका खून साफ रहता है और पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। 

अगर पतंजलि च्यवनप्राश की बात करें तो इसमे पूर्ण रूप से आयुर्वेदीक गुण पाए जाते हैं, जैसे अश्वगंधा, पीपली, दालचीनी, आंवला, मुश्ता, दशमूल, तेजपत्र और वंशलोचन आदि और ये तत्व स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। 

आप च्यवनप्राश की खुराक लेने के लिए डॉ से सलाह मशवरा कर सकते हैं क्योंकि इसकी खुराक उम्र के हिसाब से तय होती है। 

पतंजलि च्यवनप्राश

पतंजलि च्यवनप्राश की विशेषताएँ –

  1. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है
  2. अनेक रोगों सी लड़ने में सहायक
  3. शरीर को स्वस्थ रखता है
  4. बीपी के मरीज़ों को इसके सेवन से लाभ होता है

10. पतंजलि हर्बल चाय :-

पतंजलि की ये हर्बल चाय पीसी हुई पत्तियों के रूप में आती है जो दिव्य पेय हर्बल चाय के नाम से जाता से प्रसिद्ध है। ये पूरी तरह से नेचरल है एवं आयुर्वेदीक इंगरिडिएंट्स से मिलकर बनाने है। 

आपको इसे बनाने के लिए पानी में डालकर उबालना होता है और आप चाहे तो इसमे थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं इससे चाय का स्वाद बढ़ जायेगा। 

अगर आपको दूध वाली चाय पसन्द है मगर कीन्ही कारणों से आपके लिए सेफ नही हैं उस स्थिति में पतंजलि हर्बल चाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

पतंजलि हर्बल चाय

पतंजलि हर्बल चाय की विशेषताएँ –

  1. चाय की जगह आप पतंजलि दिव्य पेय का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. ब्रांड पर सालों का भरोसा
  3. कम मूल्य पर हर्बल चाय 
  4. बीमार लोगों के लिए गुणकारी औषधि के समान

11. पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :-

अगर आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता लाना चाहती है और ज़िदी दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। 

इसके पहले दिन के प्रयोग से ही आपको फर्क समझ आने लगेगा, और अगर आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करती हैं तो स्किन सम्बन्धित सभी समस्याओं से आपको निजात मिलेगी। 

मुल्तानी मिट्टी की अगर बात करें तो इसे तो कुदरत का उपहार माना जाता है जो स्किन ग्लो बढ़ाने में, त्वचा को खूबसूरत बनाने में पिंपल को जड़ से भगाने में सहायता करता है।

पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक की विशेषताएँ –

  1. पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक आपको दाग धब्बों से राहत दिलाता है 
  2. कुदरती सुंदरता का राज़ है पतंजलि का ये मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
  3. चेहरे का नूर बढ़ाता है
  4. Antioxidants भी मौजूद है जो एंटी एजिंग का भी काम करते हैं

12. पतंजलि दिव्य अर्जुनारिष्ट –

पतंजलि दिव्य अर्जुनारिष्ट पतंजलि के बेहतरीन उत्पादों में से एक है। ये एक औषधि हैं है जिसका कार्य मुख्य रूप से हृदय को रखने का होता है। 

इसका प्रयोग कर हृदय सम्बधित रोगों से आज लाखों लोगों ने निजात पाया है एवं अभी भी भारी मात्रा में ये उत्पाद खरीदा जा रहा है। 

इसे अर्जुन, अंगूर, महुआ व् गुड आदि द्वारा तैयार किया जाता है दिल के बीमारी के लिए कारगर है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो अपने नज़दीकी डॉ से परामर्श कर के आप भी इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पतंजलि दिव्य अर्जुनारिष्ट

पतंजलि दिव्य अर्जुनारिष्ट की विशेषताएँ –

  1. पतंजलि दिव्य अर्जुनारिष्ट हृदय रोग के लिए एक कारगर औषधि है। 
  2. इसे बनाने के लिए कुदरती जड़ी बूटियों को प्रयोग में लाया गया है
  3. ग्राहकों का गुड रिस्पोंस
  4. डीमांडिंग प्रोडक्ट

13. पतंजलि हरड पाचक :-

अगर आपको कब्ज़ या गैस जैसी प्रॉब्लम होती रहती है तो आपको पतंजलि हरड पाचक का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए, क्योंकि ये काफी गुणकारी है और इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है। 

अगर इसके स्वाद की बात की जाये तो स्वाद भी बिल्कुल पाचक की तरह ही होता है, खट्टा मीठा। जिन लोगों ने इसे अपनी रोजमर्रा को ज़िंदगी में शामिल कर के देखा है उनका रिव्यु काफी अच्छा है। 

इस प्रकार कहा जा सकता है की पतंजलि हरड पाचक  ग्राहकों के बीच अपना स्थान बनाने में कामयाब हुआ है और अब तो लोगों के बीच ये और मशहूर हो गया है।

पतंजलि हरड पाचक

पतंजलि हरड पाचक की विशेषताएँ –

  1. स्वाद में है बेमिसाल और कब्ज़ व गैस आदि समस्याओं से दिलाये निजात
  2. डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग रहता है
  3. कम समय में ज्यादा खरीदा जाने वाला प्रोडक्ट
  4. पतंजलि के बेस्ट प्रोडक्ट्स में शामिल

14. पतंजलि सौंदर्य फेसवॉश :-

पतंजलि का ये फेस वाश ऐलोवरा और संतरा के मिश्रण से तैयार किया जाता है। ऐलोवरा हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है और संतरा स्किन के भीतर की गंदगी का सफाया कर कुदरती सौंदर्यता प्रदान करता है, ये दोनों ही हमारी स्किन के लिये काफी लाभकारी होती है। 

खास बात ये है की अगर आपका काम बाहर आने जाने वाला है तो इस फेस वाश के इस्तेमाल से आपकी स्किन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। 

क्योंकि पतंजलि सौंदर्य फेसवॉश सन लाइट में सरवाइव करने के लिए बेस्ट माना जाता है एवं अन्य आयुर्वेदिक फेस वाश की तुलना में ये प्रोडक्ट आपको काफी सस्ते मूल्य पर मिल जाता है, जिसे आप सामान्यतः किसी भी जनरल स्टोर या केमिस्ट शॉप से ले सकते हैं।

पतंजलि सौंदर्य फेसवॉश

पतंजलि सौंदर्य फेसवॉश की विशेषताएँ –

  1. धूप की अनचाहि किरणों से त्वचा की रक्षा करता है
  2. कम प्राइज में अच्छा उत्पाद
  3. यूज़र्स की भारी संख्या
  4. मनमोहक खुशबू के साथ चेहरे का सौदर्य बढ़ाने में भी कारगर

15. पतंजलि आवला चटपटा कैंडी –

पतंजलि आवला चटपटा कैंडी एक प्रकार की टॉफी है, Pr ये कोई साधारण टॉफी नही है। इस कैंडी को खाने से आपको बदहजमी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

इसे खाने से आपका स्वास्थ भी अच्छा रहता है क्योंकि इसमे आंवला, जायफल, लौंग, जीरा, दालचीनी, हींग और अजवायन आदि के गुण शामिल हैं। ये सभी तत्त्व पूर्ण रूप से प्राकृतिक है जिससे हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। 

स्वाद के मामले में भी ये टॉफी से भी आगे है, ऐसा बिल्कुल भी नही है की इसमे आयुर्वेदीक चीज़े है तो इसका टेस्ट कड़वा होगा। इसका स्वाद काफी अच्छा और चटपटा है, जो बच्चे और बड़े लगभग सबको पसन्द होता है।

पतंजलि आवला चटपटा कैंडी

पतंजलि आवला चटपटा कैंडी की विशेषताएँ –

  1. पाचन क्रिया अच्छी रहती है
  2. बदहजमी जैसी समस्याओं से छुटकारा 
  3. खाने में स्वादिष्ट
  4. आवला, जायफल, लौंग, जीरा, दालचीनी, हींग और अजवायन के मिश्रण से तैयार किया जाता है

16. पतंजलि कोकोनट ऑयल –

कम कीमत पर यदि आप किसी अच्छे एवं आयुर्वेदीक ऑयल कि तलाश में है तो पतंजलि कोकोनट ऑयल आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

आप इसे आसानी से किसी भी स्टोर से ले सकते है, इसका दाम भी बहुत कम है इसके साथ ही इस तेल में आपको प्राकृतिक गुण मिल जाते है। 

पतंजलि कोकोनट ऑयल की खास बात ये ही की आप इसे कई कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप इसे बालों में भी लगा सकते हैं। 

बॉडी मसाज के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं और सिर्फ यही नही बल्कि खाना बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ये पूरी तरह से शुद्ध एवं सुरक्षित है।

पतंजलि कोकोनट ऑयल

पतंजलि कोकोनट ऑयल की विशेषताएँ –

  1. पतंजलि के प्रोडक्ट में पतंजलि कोकोनट ऑयल की  माँग हमेशा बनी रहती है
  2. तेल एक, काम अनेक
  3. ब्रांड पर पब्लिक का सालों का भरोसा
  4. त्वचा को नमी प्रदान करता है एवं बालों का गिरना कम करता है

17. पतंजलि तेजस तैलम –

पतंजलि तेजस तैलम बादाम, जैतून, अखरोट, सूरजमुखी, तिल, सोयाबीन, मूंगफली, सरसों, अरंड आदि तेल के मेल से बना है। एक ही तेल में आपको तमाम ऑयल के गुण मिल जाते हैं। इस तेल का प्रयोग शारीरिक मसाज और बालों दोनों के लिए किया जा सकता है। 

इसके इस्तेमाल से रखी व बेजान त्वचा को नमी प्राप्त होती है और गिरते बाल झड़ना कम हो जाते है साथ ही आपके बालों को भी मजबूत रखता है और उन्हे चमकदार बनाता है।

पतंजलि तेजस तैलम

पतंजलि तेजस तेल के फायदे –

  1. त्वचा में समा कर उन्हे कोमल व मुलायम बनाता है
  2. ज्यादातर तेल में मिट्टी का तेल मिलाया जाता है लेकिन पतंजलि तेजस तैलम में सिर्फ पौधों से प्राप्त तेल ही मिलाया जाता है। 
  3. सिल्कि घने बाल की प्राप्ति
  4. बालों का घना बनाता है

18. पतंजलि शहद –

पतंजलि शहद के सेवन से आपको अच्छे स्वास्थ की प्राप्ति होती है क्योंकि शहद हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी माना गया है।

अगर आपको खरास् या कफ हो जाता है तो पतंजलि हनी का सेवन करने के पश्चात उसका बेहतरीन रिजल्ट आपको खुद दिखेंगे। 

पतंजलि हनी में खनिज, पोषक तत्त्व एवं विटामिन की मात्रा शामिल है जो बॉडी के लिए काफी इफेक्टिव मानी जाती है। ये शहद ऐंटी सेप्टि के लिए बेहतर है। खास बात ये है की आपको ये पतंजलि हनी काफी कम दाम पर मिल जाता है।

पतंजलि शहद

पतंजलि हनी की विशेषताएँ –

  1. मिलावट रहित स्वादिष्ट एवं मीठा स्वाद
  2. खनिज विटामिन एवं पोषक तत्त्व के गुण है शामिल
  3. बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए भी पतंजलि हनी का प्रयोग किया जाता है
  4. किफ़ायती मूल्य

19. पतंजलि नूडल्स –

अगर आपको नूडल्स खाना पसन्द है लेकिन मैदे से बने होने के कारण आपको परहेज करना पड़ता है तो आपको पतंजलि नूडल्स ट्राय करना चाहिए, पतंजलि नूडल्स आटे से बना होता है और आपके स्वास्थ्य पर भी इससे हानिकारक असर नहीं पड़ता।

स्वाद के मामले में भी पतंजलि का नूडल्स अन्य नूडल्स को पछाड़ते हुए नजर आती है और साथ ही इसमे आपको कई फ्लेवर भी मिल जाते हैं। पतंजलि नूडल्स की कीमत भी ज्यादा नही है, मात्र 10 रुपये में आप पतंजलि ब्रांड की मैगी खरीद सकते हैं जो काफी लज़ीज़ होता है।

पतंजलि नूडल्स

पतंजलि नूडल्स की विशेषताएँ –

  1. खाने में स्वादिष्ट
  2. कम्पनी पर लोगों का भरोसा
  3. किफ़ायती मूल्य पर उपलब्ध
  4. मैगी की तरह ही चंद मिनटों में तैयार हो जाती है

20. पतंजलि बादाम पाक –

पतंजलि बादाम पाक एक औषधि के रूप में आती है जिसके नियमित सेवन से ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है एवं आपको मानसिक व शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखता है। 

यदि आप इसे अपने डेली रुटिन में शामिल करते है तो आपको कई लाभ मिल ते है जैसे – यादासत् में बढोतरी होती है, इंम्युनिटी पावर मजबूत रहती है आदि। 

इसके सेवन से हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमता नही है जिससे आपका हृदय पूरी तरह से सुरक्षित रहता है एवं आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं, इसके इस्तेमाल से पहले चिकितस्क से भी परामर्श कर सकते हैं।

पतंजलि बादाम पाक

पतंजलि बादाम पाक की विशेषताएँ –

  1. प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग रहती है
  2. मेमोरी पावर बढ़ती है
  3. विटामिन E जैसे न्यूट्रीऐंट्स हैं शामिल
  4. शरीर को रोगमुक्त रखता है

निष्कर्ष –

आज सिर्फ  देश ही नही बल्कि विदेशों में भी पतंजलि एक बड़ा व विश्वशनीय ब्रांड बन कर सामने आया है। और वहाँ भी इसके उत्पाद को तवज्जो मिल रही है, इसकी वजह है पतंजलि के हर प्रोडक्ट को बिना केमिकल और प्राकृतिक चीजों से बनाया गया है जो न व्यक्ति के लिए लाभकारी है एवं कम्पनी कम मूल्य पर ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी का सामान मुहैया करा रही है। तो आप भी अगर ज्यादा नेचरल सामन का प्रयोग करना चाहते है तो एक बार आपको पतंजलि के प्रोडक्टस युस करके इसके परिणाम अवश्य देखना चाहिये।

Leave a Comment