रक्षाबंधन में बहन को देने 10 सबसे बेस्ट गिफ्ट 2022 | Top 10 Best Rakshabandhan Gift For Sister 2022

अगर आप भी अपनी बहन के लिए बेहतरीन गिफ्ट की तलाश में है तो हमारा आज का यह आर्टिकल आप ही के लिए है। रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम के सबसे बड़े प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। कहते हैं कि एक भाई से ज्यादा अच्छी तरह से अपनी बहन को कोई नहीं समझ सकता है। 

बहनें कितना भी मस्ती करें कुछ भी नाटक करें लेकिन वह अपने भाइयों से बहुत प्यार करती है। ठीक इसी तरह भाई भी अपनी बहनों से कितना भी झगड़ा करें कितना भी पंगा करें लेकिन जब भी बहनों को जरूरत होती है वह हमेशा साथ देने के लिए सबसे आगे खड़े होते हैं।

इसी तरह प्यार भरे नोकझोंक के साथ यह प्यारा सा रिश्ता जिंदगी भर यूं ही चलता रहता है। हम सभी जानते हैं की आने वाले कुछ दिनों में राखी का त्यौहार पड़ने वाला है। जाहिर है भाई बहन दोनों जोश और से इसकी तैयारियां कर रहे होंगे। 

जहां बहने अपने भाई के लिए सबसे बेस्ट राखी और की फेवरेट डिश और मिठाइयों की तैयारियों में लगी होंगी। वही भाई इस राखी के त्यौहार में अपनी बहन को क्या गिफ्ट दें जो सबसे बेस्ट गिफ्ट हो जिसे देखकर वह खुशी से उछल पड़े। इसीलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको रक्षाबंधन में बहन के लिए 10 सबसे बेस्ट गिफ्ट के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। –

रक्षाबंधन में बहन के लिए गिफ्ट कैसे चुनें?

दोस्तों राखी के इस त्योहार पर हर भाई अपनी बहन को सबसे बेस्ट गिफ्ट देना चाहता है। हालांकि बहनों की पसंद का गिफ्ट खरीदना भाइयों के लिए थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है और इसके लिए भाई हर मुमकिन कोशिश करते हैं जिससे उनका गिफ्ट सबसे बेस्ट गिफ्ट साबित हो। 

आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिन को ध्यान में रखकर आप अपनी बहन के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट ले सकते हैं। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित कुछ पॉइंट को ध्यान में रखते हैं तो आप अपनी बहन के लिए एक परफेक्ट गिफ्ट खरीद पाएंगे। –

1 – बहनों की पसंद का रखें खास ख्याल –

दोस्तों जैसा कि हमने पहले ही कहा कि एक भाई अपनी बहन को सबसे अच्छी तरीके से समझता है उसकी पसंद नापसंद इन सभी छोटी छोटी बारी क्यों का ध्यान रखता है। ठीक इसी तरह गिफ्ट के मामले में भी भाइयों को अपनी बहन की पसंद का खास तौर पर ख्याल रखना चाहिए। 

गिफ्ट के तौर पर उन्हें क्या पसंद है या फिर उन्हें क्या जरूरत का सामान चाहिए आदि बातों को ध्यान में रखकर 5 से 7 चीजों की लिस्ट तैयार कर ले और उसी के हिसाब से कोई एक सबसे गिफ्ट अपनी बहन के लिए खरीदने ले।

2 – उम्र का भी ध्यान रहे –

जब भी आप अपनी बहन के लिए गिफ्ट लेने जाए इस बात को ध्यान रखें कि आपकी बहन की उम्र क्या है। क्योंकि लड़कियों की उम्र के हिसाब से उनकी पसंद नापसंद बदलती रहती है जहां छोटी लड़कियों को टेडी बेयर पेंसिल बॉक्स चॉकलेट पसंद आते हैं। 

वहीं पर कुछ को आप इयररिंग्स नेकलेस सेट आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही दोस्तों कुछ ऐसे गिफ्ट्स होते हैं जो हर उम्र के लोगों को पसंद आते हैं जैसे कि चॉकलेट्स हैंड वॉच ड्रेसेस और पर्स वगैरह।

3 – काम का हो गिफ्ट –

दोस्तों ने सिर्फ अपनी बहन बल्कि अन्य किसी के भी लिए हमें गिफ्ट लेने से पहले इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए कि हमारे द्वारा दिया गया गिफ्ट अगले के इस्तेमाल में आएगा या फिर नहीं। गिफ्ट के रूप में कुछ भी उठा कर दे देना बुद्धिमानी नहीं होती है। 

गिफ्ट देते समय उस गिफ्ट का अपना मतलब और उसकी जरूरत है या फिर नहीं यह भी समझना बहुत आवश्यक है। अगर आपकी बहन घर से काम कर रही हैं तो आपकी बहन के लिए लैपटॉप टेबलेट या फिर इनके कवर और टेबल वगैरह भी एक बहुत ही बेहतरीन और यूज़फुल गिफ्ट हो सकते हैं।

4 – बहन को भी रखें साथ –

दोस्तों पर खासतौर पर आप अपनी बहन के लिए ही गिफ्ट लेने जा रहे हैं तो अगर आप उसे साथ लेकर जाएंगे तो वह अपने हिसाब से अपना गिफ्ट खरीद पाएंगी। इससे आपके पैसे भी सही जगह इन्वेस्ट होंगे आपकी बहन भी खुश रहेगी और आपको भी संतुष्टि होगी। 

अगर आप अपने मन से कोई गिफ्ट खाते हैं और आपकी बहन को नहीं पसंद आता है तो ऐसी स्थिति में न सिर्फ आपको बुरा लगेगा बल्कि आपकी बहन को भी तकलीफ हो सकती है और पैसे जो बर्बाद होंगे सो अलग। इसलिए कभी भी अपनी बहन के लिए गिफ्ट खरीदते समय हमेशा उसको साथ लेकर जाएं।

5 – क्रेडिट नोट्स –

दोस्तों जो भाई बहन साथ रहते हैं। उनके पास साथ जाकर शॉपिंग करने का ऑप्शन होता है मगर कुछ भाई-बहन ऐसे भी होते हैं। जो चाह कर भी ऐसे खास मौके पर एक दूसरे से नहीं मिल पाते हैं। ऐसी स्थिति में अपनी बहन के लिए गिफ्ट खरीदने से पहले जिस भी स्टोर से आप गिफ्ट ले रहे हैं। 

उस स्टोर से प्रोडक्ट के रिटर्न पॉलिसी और एक्सचेंज पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह से समझ ले। जिससे कि अगर आपकी बहन को गिफ्ट नहीं पसंद आता है या फिर अगर कोई साइज इश्यूज होती है तो वह इसे आसानी से एक्सचेंज कर सकती हैं।

6 – हैन्ड रिटेन नोट्स –

दोस्तों मगर कई बार ऐसा होता है कि या तो हमारा गिफ्ट समय से नहीं पहुंचता या फिर हमारे द्वारा लिया गया गिफ्ट हमारे भाई बहन को नहीं पसंद आता है। गिफ्ट कितना महंगा हैं यह बात मायने नहीं रखती है गिफ्ट में कितना अपनापन है यह बात बहुत मायने रखती है। 

अक्सर ऐसा होता है कि महंगे से महंगे तोहफे भी हमारे भाई बहन के चेहरे पर वो मुस्कान नहीं ला पाती है। जो हाथ से बनाए हुए गिफ्ट्स चॉकलेट केक और नोट पर लिखे एक मैसेज से मिलती है। 

इसलिए अगर आपको अपने भाई बहन के लिए कुछ गिफ्ट समझ में नहीं आ रहा है तो आप अपने हाथ से ग्रीटिंग कार्ड्स वगैरह बनाकर और उस पर अपना प्यार भरा संदेश लिखकर भी उन्हें दे सकते हैं। इन सबके अलावा आप अपनी बहन के लिए अपने हाथ से कुछ मीठा या फिर उसके पसंद की कोई डिश बना कर भी उसको दे सकते हैं।

रक्षा बंधन में बहन को क्या गिफ्ट दें?

1- चॉकलेट गिफ्ट –

Chocolates Pack

दोस्तों बहनों के गिफ्ट की इस कड़ी में हम सबसे पहले बात करेंगे चॉकलेट के बारे में क्योंकि चॉकलेट हर किसी की पहली पसंद होती है। चाहे वह बच्चा हो बूढ़ा हो या फिर जवान हो और लड़कियों को तो खासतौर पर चॉकलेट बहुत ज्यादा पसंद होती है। 

ऐसे में रक्षाबंधन पर अगर आप अपनी बहन को चाकलेट्स जैसे कि कैडबरी का सेलिब्रेशन या फिर और कोई कंपनी का सेलिब्रेशन पैक गिफ्ट कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी बहन के लिए खासतौर पर कस्टमाइज चॉकलेट बनवा सकते हैं। जिस पर आप अपना मनपसंद मैसेज भी लिखवा सकते हैं। 

इसके लिए ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जिन पर आप अपनी बहन का नाम लिखकर या थैंक यू लिखकर या हैप्पी रक्षाबंधन लिखवा कर या फिर अन्य कोई स्पेशल मैसेज कस्टमाइज चॉकलेट बनवा सकते हैं। यह आपके बजट में भी आती है और देखने में भी बहुत सुंदर लगती है। 

जहां तक रही इसके टेस्ट की बात तो कस्टमाइज चॉकलेट न सिर्फ देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं। बल्कि खाने में भी बहुत ही यम्मी होते हैं टेस्ट की भी कोई टेंशन नहीं होती है टेस्ट भी आम चॉकलेट की जैसा ही होता है। रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर यह एक बहुत गहरी यादगार छाप छोड़ जाएगी। 

अगर आप अपनी बहन के लिए एक बजट फ्रेंडली गिफ्ट चाहते हैं तो आप अपनी बहन को चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं और अगर आप ऐसे नार्मल चॉकलेट गिफ्ट नही करना चाहते हैं तो भी बहुत सारे तरह-तरह की चॉकलेट मिलते हैं।‌ 

अगर आप ऑफलाइन चॉकलेट लेना चाहते हैं तो आप दुकान पर भी जाकर ले सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन भी अपनी बहन को सरप्राइस गिफ्ट दे सकते हैं।


2 – हैंड बैग और पर्स –

Handbag purse

दोस्तों लड़कियों को अपनी ड्रेस के साथ मैचिंग पर्स लेना बहुत ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में अगर आप अपनी बहन को पर्स गिफ्ट करना चाहते हैं तो ये रक्षाबंधन का सबसे बेहतरीन गिफ्ट साबित हो सकता है। यह भी एक बजट फ्रेंडली है आपके बजट में आसानी से आ सकता है। 

आप चाहे तो एक छोटा सा प्यारा सा हैंड क्लच दे सकते हैं या फिर एक बड़ा और खूब क्लासी डिजाइनर बैग भी जिसे आपकी बहन कॉलेज पार्टी या फिर कैजुअल लुक में कैरी कर सके। जितनी कलर की रिक्वायर्ड हो उस कलर में दे सकते हैं या अगर आप इन सबसे कुछ हटकर देना चाहते है तो आपके लिए कस्टमाइज्ड पर्स का आप्शन भी उपलब्ध है। 

आजकल इसका बहुत ज्यादा ट्रेंड है ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो कस्टमाइज्ड क्लच और पर्स बनाती है। आप अपनी बहन के नाम का क्लच और पर्स बनवा सकते हैं। आजकल पर्स में बहुत सारे ऐसे वराइटी आ गई है बहुत सारे मोती और स्टोन वर्क की साथ डिजाइन की जा रही है। 

ऐसे पर्स पसंद भी बहुत ज्यादा किए जा रहे हैं आप उन्हें भी खरीद कर रक्षाबंधन पर अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं। आजकल कपड़े के साथ ही मैचिंग पर्स भी आ रहे हैं जिस तरह की कुर्तियां आ रही है उसी तरह की पर्स और मॉस्क भी साथ आ रही है‌। आप चाहे तो वैसे भी कस्टमाइज्ड पर्स बनवा सकते हैं।


3 – हेयर केयर किट –

Hair care kit

इस बात से तो आप सब भी सहमत होगी कि लड़कियों को अपने सुंदर बाल बहुत पसंद होते हैं। लड़को से ज्यादा लड़किया अपने बाल का ख्याल और केयर करना पसंद होता है और इन्हीं कारणों से वो हर महीने पार्लर मे हजारो रूपये खर्च कर देती है। ऐसे मे आप अपनी बहन को हेअर केयर किट गिफ्ट कर सकते है। 

शैम्पू का कॉम्बो सेट, कंडीशनर और आयल सेट, हेयर स्पा हेयर मास्क किट और इन सबके अलावा हेयर ड्रायर हेअर स्ट्रेटनर कर्लर और क्रम्पलर जैसी मशीनें भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह सभी चीजें आपकी बहन को बहुत ज्यादा पसंद आएंगी। 

लड़कियां अपनी हेयर को स्टाइलिंग करने की बहुत शौकीन होती है ऐसे में आप उनको हेयर एसेसरीज भी गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप शैंपू के साथ कंप्लीट हेयर केयर गिफ्ट कर सकते हैं। ताकि आपकी बहन को अपनी हेयर से संबंधित पार्लर न जाना और उसके पैसे बच जाए।


4 – हर्बल मेकअप किट – 

Herbal Makeup kit

दोस्तों एक बार पार्लर में जाकर मेकअप कराने पर न जाने कितने रुपए खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आप अपनी बहन को हर्बल मेकअप किट भी गिफ्ट कर सकते है। वर्तमान समय में मार्केट में बहुत सारे केमिकल मेकअप किट आते हैं और पार्लर में भी जाने पर जो मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है उसमे बहुत सारा कैमिकल होता है। 

अगर आप अपनी प्यारी बहन को बिना केमिकल वाला मेकप किट गिफ्ट करेंगे तो उन्हें काफी अच्छा लगेगा और उनकी त्वचा में किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। हर्बल मेकअप किट बहुत ही अच्छा होता है उसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता। 

इसलिए यह लगभग सभी तरह कि स्किन के लिए सूटेबल होता है और त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है आपकी बहन को गिफ्ट के लिए। वर्तमान समय में बहुत सी कंपनियों के  अलग-अलग तरह और रेंज में हर्बल मेकअप किट मार्केट में उपलब्ध है। 

आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। अगर आप इसे ऑनलाइन मंगा रहे हैं तो आप इसकी रेटिंग देख कर इसे मंगा सकते हैं। 4 प्लस रेटिंग का कोई भी प्रोडक्ट बहुत अच्छा होता है और इस तरह के किट आपको अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर बड़े ही सस्ते में मिल जाते हैं और ऑफलाइन दुकान से भी आप ले सकते हैं। किसी भी पार्लर में या अच्छी मेकअप की शॉप पर भी है उपलब्ध रहता है।


5 – स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड –

Fitness band for girls

आज के स्मार्ट जमाने में अपनी बहन को कुछ स्मार्ट गिफ्ट कीजिए और इसका सबसे अच्छा उदाहरण है स्मार्टफ़ोन वॉच और फिटनेस बैंड भी जो कि आपकी बहन के फिटनेस के लिए भी एक बहुत अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता है। आजकल ट्रेंड है फिटनेस बैंड का घड़ी पहनने के साथ-साथ लोग अपनी फिटनेस को भी वॉच करना चाहते हैं। 

तो आप अपनी बहन की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए उसे यह फिटनेस वॉच गिफ्ट कर सकते हैं। फिटनेस वॉच या फिर यूं कहे कि इस स्मार्ट वॉच में बहुत सारे हेल्थ संबंधी फीचर्स इनबिल्ट होती है। जैसे कि इसमें आप अपना हार्टबीट, पल्स रेट, बीपी और हम कितने कदम पूरे दिन चलते हैं वह भी हम इसमें चेक कर सकते हैं। 

इसके साथ ही हमारी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल और हमारी नींद का सही स्टेटस क्या है इन सभी महत्वपूर्ण बातों को भी यह बताता है। तो इस लिहाज से यह आपके द्वारा आपकी बहन के लिए यह एक बहुत अच्छा उपहार साबित हो सकता है। यह हर तरह के रेंज में मिल जाएगा और आपके बजट में भी आ जाएगा। 

स्मार्ट वॉच भी इसी की श्रेणी में आता है पिक्चर्स में थोड़ी सी इससे अलग होते हैं लेकिन इसके गुण बराबर होते हैं बैंड की ही तरह यह भी देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। यह लगभग सभी तरह के कलर में अवलेबल होता है। आप चाहे तो अपनी बहन को नॉर्मल वॉच भी गिफ्ट कर सकते हैं। हालांकि स्मार्ट बैंड और स्मार्ट वॉच एक बहुत ही स्मार्ट गिफ्ट और स्मार्ट ऑप्शन है।


6 – डिजाइनर कपड़े –

Cloths

दोस्तों ये तो सबसे बड़ी सच्चाई है कि लड़कियों के लिए जब भी कपड़े की बात आती है तो उनके पास कभी भी फेस्टिवल्स पार्टी और किसी भी फंक्शन में कुछ नया पहनने के लिए नहीं होता है। भले उनका बॉर्डर कपड़ों से कितना भी भरा रहे हैं मगर आपने हमेशा सुना होगा कि ‘मैं क्या पहनू मेरी पास तो इस फेस्टिवल में पहनने या फिर उस पार्टी में जाने के लिए कपड़े ही नहीं है। 

ऐसे में अगर आप अपनी बहन को एक सुंदर सा डिजाइनर ड्रेस गिफ्ट करते हैं तो यह बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है आपकी बहन के लिए और यकीन मानिए कपड़ा उन्हें बहुत ज्यादा पसंद आएगा‌। वह जो भी आउटफिट पहनना पसंद करती है चाहे वह सूट हो वेस्टर्न वेयर हो कुर्ती लेगिंग्स प्लाजो हो या फिर साड़ी ही क्यों ना हो उन्हें यह सब बहुत ज्यादा पसंद आएगा। 

आजकल बदलते जमाने के साथ साथ पहनावा भी बदल गया है और हर पहनावे में मॉर्डनाइजेशन आ गया है। आप अगर उनकी पसंद के हिसाब से उन्हें कपड़े गिफ्ट करेंगे तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा और उन्हें बहुत संभाल कर भी रखेगी। और कपड़ा गिफ्ट करना एक बहुत अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है क्योंकि बाकी चीजें तो कुछ दिन ही चलेंगे लेकिन यह कपड़ा सालों साल चलेगा अब जब भी पहनेंगी तो आपके प्यार को हमेशा याद करेंगी।


7 – आर्टिफिशियल फैशनेबल ज्वेलरी –

Artificial Jewellery

दोस्तों आर्टिफिशियल ज्वेलरी का ट्रेंड कभी भी खत्म नहीं होता यह बरसों से चला रहा है और न जाने कब तक चलता ही रहेगा। आप चाहे तो अपनी बहन को एक खूबसूरत सा ज्वेलरी या फिर पेंडेंट ईयररिंग या फिर रिंग और नेकलेस सेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। 

ज्वेलरी सेट में बहुत सारी ज्वेलरी सा जाती है नेकपीस, हाथ के कंगन, ब्रेसलेट, कान के इयररिंग झुमके चांद बाली या कोई भी ऐसी ज्वेलरी जो उन्हें बहुत ज्यादा पसंद आता है या फिर वह बहुत ज्यादा पहनती है आप उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि ज्वेलरी हर लड़की की पहली पसंद होती है। 

हालांकि यह तो उन पर डिपेंड करता है कि वह ज्वैलरी किस तरह की ज्वेलरी पसंद करती है। अब जाहिर है ज्वेलरी में बहुत तरह की ज्वेलरी जाती है ऑक्साइड ज्वेलरी एंटीक ज्वेलरी टेंपल ज्वेलरी उन्हें जिस तरह की ज्वेलरी पसंद है आप उन्हें खरीद कर गिफ्ट कर सकते हैं। 

आजकल मार्केट में कस्टमाइज ज्वेलरी भी बहुत ट्रेंड में है रक्षाबंधन पर राखी के बदले आप उन्हें उनके नाम का ब्रेसलेट दे सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से ऑर्डर करना होगा हालांकि आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं। 

दोस्तों आर्टिफिशियल ज्वेलरी देखने में बहुत ही अच्छी लगती है और इसमें दाम भी कम ही लगता है। यदि किसी ड्रेस की मैचिंग की ज्वेलरी चाहते हैं तो आप उन्हें यह भी खरीदकर गिफ्ट कर सकते हैं।


8 – स्मार्टफोन लैपटॉप या टैबलेट –

Laptop

दोस्तों अगर आपकी बहन घर से अपने ऑफिस का काम कर रही हैं ऐसे में आप उन्हें लैपटॉप या फिर टेबलेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह एक बहुत ही फायदेमंद और उनके लिए बहुत जरूरत वाला गिफ्ट होगा। वैसे एक अच्छी सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन भी इस राखी पर अच्छा गिफ्ट हो साबित हो सकता है। 

स्मार्टफोन तो आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है उसके साथ ही हर किसी की चाहत भी। अगर आपकी बहन के पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप उसे स्मार्टफोन गिफ्ट कर सकते हैं और अगर है भी तो किसी नए मॉडल का स्मार्टफोन भी गिफ्ट कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन आजकल सभी की आवश्यक आवश्यकता में से एक हो गया है खास तौर पर अगर लड़कियों की बात करें तो लड़कियों की पहली पसंद सबसे अच्छे कैमरा क्वालिटी वाला स्मार्टफोन होता है। इसके साथ ही अगर आपकी बहन टेक्नोसेवी हैं तो आप उन्हें स्मार्टफोन के साथ जो स्मार्ट एसोसरीज आती है वह भी आप दे सकते हैं। 

जैसे कि माइंड ब्लोइंग सेल्फी लेने के लिए एक सेल्फी स्टिक और रील्स बनाने वाला रिंग लाइट और कैमरा स्टैंड भी दे सकते हैं। इस तरह के गिफ्ट  आजकल कि लड़कियों को बहुत ज्यादा पसंद कर रही है। स्मार्टफोन एक बजट फ्रेंडली गिफ्ट है और अब तो अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग बजट में बेहतरीन सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन अवेलेबल है। 

जिस भी मॉडल का डिजाइन का आप देना चाहते हैं आप अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं। यह राखी का बेस्ट गिफ्ट होगा आपकी बहन के लिए और उसे जो भी कलर मॉडल डिजाइन पसंद आए आप उसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से खरीद कर दे सकते हैं।


9 – फोटो फ्रेम –

Photo frame

दोस्तों वक्त बीत जाता है मगर तस्वीरें हमें हमेशा पल की याद दिलाती है। ऐसे में अगर आप अपनी बहन को एक खूबसूरत सी फोटो फ्रेम वह भी अपनी और अपनी बहन की फोटो के साथ गिफ्ट करें तो यह एक अच्छा उपहार हो सकता है बहन को उनकी यादों को संजो कर रखने के लिए। 

जहां तक फोटो फ्रेम की डिजाइन और कलर की बात है तो फोटो फ्रेम हर तरह और हर तरह के बजट में आता है। आपका जो भी बजट हो आप उस हिसाब से फोटो फ्रेम खरीद सकते हैं। अब तो कस्टमाइज्ड फोटो फ्रेम और फोटो कोलाज का भी जमाना आ गया है ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर कस्टमाइज्ड फोटो फ्रेम और फोटो कोलाज बनाई जाती है। 

उसके लिए सिर्फ आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपनी फोटो देनी होगी वह आपको फोटो विद फ्रेम बना कर देंगे। फोटो फ्रेम और फोटो कोलाज देखने में तो खूबसूरत लगता ही है और आपकी बजट में तो बिल्कुल परफेक्ट फिट बैठता है। यह रक्षाबंधन के रूप में शामिल है जो आपकी बहन को बहुत ज्यादा पसंद आएगा। 

इसके साथ ही आजकल वुडन फोटो फ्रेम भी बहुत प्रचलन में है इस पर लकड़ी से कुरेद कर फोटो की डिजाइन बनाई जाती है। इसके लिए भी आपको वेबसाइट पर जाकर अपनी फोटो भेजनी होगी वह फोटो को लकड़ी पर छाप कर एकदम उसी तरह आप को भेजेंगे। यह देखने में बहुत ही यूनिक लगता है और इसका फ्रेम भी सालों साल चलता है। 

कलर फूल फोटो फ्रेम, कोलाज, वॉच फोटो फ्रेम, फैमिली फोटो फ्रेम, जैसे बहुत सारे ऑप्शन है जो आप अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से ऑनलाइन ही ऑर्डर कर सकते हैं या फिर आप इसे अपने नजदीकी मार्केट और गिफ्ट शॉप से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।


10 – सॉफ्ट टॉय –

Teddy Bear

दोस्तों लड़कियों को सॉफ्ट टॉयज ऐसे खिलौने बहुत ज्यादा पसंद आते हैं। आप अपनी क्यूट सी बहन को टेडी बेयर टेडी पिलो जैसी क्यूट चीजें भी गिफ्ट कर सकते हैं। सॉफ्ट टॉय तो हर किसी को पसंद आता है बहुत सारे लोग इसे सजाने के काम में लाते हैं तो बहुत सारे इससे खेलने लगते हैं। 

आपकी बहन की एज ग्रुप जो वह आप उस हिसाब से उसे सॉफ्ट टॉय दे सकते हैं। अगर आपकी बहन छोटी है तो भी आप उसे टेडी बेयर जैसी चीजें गिफ्ट कर सकते हैं और अगर आपकी बहन बड़ी है तो भी आप उसे कस्टमाइज टेडी पिलो गिफ्ट कर सकते हैं। 

कस्टमाइज टेडी पिलो और कस्टमर कुशन यह सभी आर्डर देने पर ही बनते हैं और आप इसे विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर आप देख सकते हैं और अपनी इच्छानुसार और बजट अनुसार बनवा भी सकते है‌। जिसमें आपको अपनी फोटो देनी होगी जो भी फोटो आप बनवाना चाहते हैं। 

वह फोटो भेज कर आप उस तकिए पर वह फोटो प्रिंट करा सकते हैं यह खराब भी नहीं होता और सालों साल ऐसे ही रहता है। इस राखी गिफ्ट्स के रूप में यह भी एक बहुत यादगार और अच्छी चीज होगी आपकी आपकी प्यारी सी क्यूट सी गुड़िया जैसी बहन के लिए तो देर किस बात कि दोस्तो तो जाइए और हमारे द्वारा बताए गए गिफ्ट्स को अभी आर्डर किजिए।


निष्कर्ष –

दोस्तों आप सभी को रक्षाबंधन पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हम सभी अपने भाई बहन को बहुत प्यार करते हैं और हमेशा चाहते हैं कि उन्हें हम सबसे बेस्ट से बेस्ट गिफ्ट दे सकें। गिफ्ट सिर्फ एक गिफ्ट भर नहीं होता बल्कि वह हमारे भाई बहन के प्रति हमारी भावनाएं होती हैं जो उस में छुपी होती हैं। 

हालांकि इन सब से भी ज्यादा जो महत्वपूर्ण है वह है उम्र भर भाई बहन का साथ जो कि हर बहन के लिए सबसे अनमोल गिफ्ट है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको रक्षाबंधन में बहन के लिए 10 सबसे बेस्ट गिफ्ट के बारे में जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. रक्षाबंधन में बहन को क्या गिफ्ट दे?

उत्तर – दोस्तो आप हमारे द्वारा ऊपर लिस्ट में दिए गए बेस्ट गिफ्ट में से किसी भी एक का चयन कर सकते हैं। आप अपनी बजट और अपनी बहन की पसंद के अनुसार निम्नलिखित में से कोई भी गिफ्ट खरीद सकते हैं।

प्रश्न 2. मुझे अपनी बहन को रक्षाबंधन में क्या देना चाहिए?

उत्तर – आप रक्षाबंधन में अपनी बहन को उसकी पसंद और जरूरत के अनुसार कुछ भी गिफ्ट कर सकते हैं।

प्रश्न 3. क्या रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर खाने-पीने की चीजें भी दे सकते हैं?

उत्तर – जी हां दोस्तों बिल्कुल, आप रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर न सिर्फ खाने पीने की चीजें दे सकते हैं। बल्कि अपनी बहन कि जो भी फेवरेट डिश है या जो भी उसे पसंद है जैसे कि केक चॉकलेट आदि बनाकर भी उसे खिला सकते हैं। 

अगर आपको खाना बनाना नहीं आता है तो आप चाहे तो ऑनलाइन आर्डर करके भी अपनी बहन की पसंद का खाना मंगा सकते हैं। इन सबके अलावा आप अपनी बहन को उसकी फेवरेट कुकीज चॉकलेट केक टॉफी पेस्ट्री चिप्स वगैरह भी गिफ्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment