[टॉप 15] किचन के लिए सबसे अच्छा मिक्सर ग्राइंडर | Top 15 Best Mixer Grinder In Hindi

सबसे अच्छा मिक्सर: आज मिक्सर ग्राइंडर या मिक्सी रसोई का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है। जो काम लोग पहले पत्थर पर भारी मशक्कत से 10–15 मिनट में करते थे वो आज एक स्विच ऑन करने भर से हो जाता है। वो फिर चाहे मसाला पीसना हो या दही बड़े बनाने के लिए दाल या फिर कुछ स्वादिष्ट मिल्क शेक बनाना हो सब कुछ बड़ा ही आसान हो गया है।

लेकिन यदि आप पहली बार मिक्सर खरीद रहे हैं तो आपके लिए यह काम काफी ट्रिकी हो सकता है। क्योंकि मार्केट में कई तरह के मिक्सर ग्राइंडर उपलब्ध हैं कोई 500 वॉट का मिक्सर है तो कोई 150 वॉट का किसी का रोटेशन पर मिनट ज्यादा है तो किसी का कम। ये सब मिक्सी अलग–अलग तरह के लोगों और परिवार की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है। 

इसीलिए आज मैं ले कर के आया हूं 15 सबसे अच्छा मिक्सर ग्राइंडर की लिस्ट जिसमें हम आपको यह भी बताएंगे कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन सा मिक्सर ग्राइंडर आपके लिए है सबसे बेस्ट। अगर आप किचन से सम्बंधित अन्य चीज़ें जैसे प्रेशर कूकर, सब्जी काटने के लिए चाकू या इंडक्शन हीटर खरीदना चाहते हैं तो हमने इनसब चीज़ो की भी लिस्ट आपके लिए बनाई है।

Table of Contents

1. COOKWELL बुलेट मिक्सर ग्राइंडर

अगर आपके परिवार में 2-3 लोग हैं या फिर आप अकेले रहते हैं तो कुकवेल बुलेट मिक्सर ग्राइंडर आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह एक छोटा पावरफुल, काफी हल्का और सबसे सस्ता मिक्सर ग्राइंडर है जो काफी पोर्टेबल है। 

इसमें आप 3-4 लोगों के लिए चटनी आराम से बना सकते हैं साथ ही आप इसका इस्तेमाल रोजाना सब्जियों में पड़ने वाले मसाले जैसे अदरक लहसुन भी पीस सकते हैं। अगर आप कुछ खास जैसे पनीर या चिकन मसाला बना रहे हैं और उसमे आप टमाटर का पेस्ट बनाकर डालना चाहते हैं तो वो भी इसमें आसानी से हो जाएगा। 

इस ग्राइंडर का इस्तेमाल आप सब्जियां चॉप करने के लिए भी कर सकते हैं। छोटा सा यह मिक्सर ग्राइंडर आपके किचन के लिए ऑल इन वन सलूशन है। 

COOKWELL बुलेट मिक्सर ग्राइंडर 600 W

इस ग्राइंडर की विशेषताएं: 

  1. यह ग्राइंडर छोटा, हल्का और पतला है जिससे इसे हैंडल करना आसान हो जाता है और साथ ही यह किचन में ज्यादा जगह भी ही लेता। 
  2. इस ग्राइंडर के साथ आपको 3 जार मिल जाता है जिसका आप अलग अलग जरूरतों के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  3. COOKWELL बुलेट मिक्सर ग्राइंडर 600 वॉट पावर consume करता है जो की इसके साइज के हिसाब से काफी पावरफुल है। 

अवगुण:

  1. अगर आपका बड़ा परिवार है तो यह मिक्सर ग्राइंडर काफी छोटा पड़ जाएगा। 

2.  Bajaj Rex 500-वॉट मिक्सर ग्राइंडर

यदि आप कम बजट में एक अच्छे मिक्सर ग्राइंडर की तलाश कर रहे हैं तो बजाज का यह मिक्सर ग्राइंडर आपके लिए बेस्ट है। मिक्सर ग्राइंडर आपको लगभग 2000 की रेंज में पर जाता है जो कि काफी सस्ता है।

बजाज एक जानी-मानी कंपनी है तो आपको प्रोडक्ट पर तो कोई शंका नहीं होनी चाहिए। प्रोडक्ट के साथ आपको 1 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

अगर आपका परिवार बड़ा है तो भी आप इस मिक्सर ग्राइंडर को खरीद सकते हैं। इसके साथ आपको 3 जार मिल जाता है जो कि 0.3 से लेकर सवा लीटर तक की कैपेसिटी वाला है। अर्थात इसमें आप एक साथ सवा लीटर तक सब्जी या फल ग्राइंड कर सकते हैं। 

इस मिक्सर में ग्राइंड करने के लिए दो मजबूत stainless-steel के ब्लेड दिए हुए हैं जो सूखी या तरल किसी भी चीज को क्राइम करने में सक्षम है।

Bajaj Rex 500-वॉट मिक्सर ग्राइंडर

इस मिक्सर की विशेषताएँ:

  1. कम बजट में काफी अच्छा मिक्सर ग्राइंडर आपको मिल जाता है।
  2. इस मिक्सर ग्राइंडर के साथ आपको बजाज का भरोसा और 1 साल की वारंटी भी मिलती है।
  3. यह मिक्सर ग्राइंडर 500 वाट की है जो कि अपने बजट के हिसाब से काफी सही है।

अवगुण: 

  1. इसकी बिल्ड क्वालिटी कुछ खास नहीं है तथा इसका मोटर भी उतना पावरफुल नहीं है।

3. Philips HL7756/00 750 – वॉट –

Philips आज के समय मे एक जाना माना नाम है और रसोई के कामों को सरल बनाने में ये बहुत ही अहम भूमिका निभा रहा है। आज मिक्सर ग्राइंडर की मदद से गृहिणी बहुत कम समय में किचन को कामों को निपटा लेती है।

आप भी यदि अपनी रसोई को लिए एक अच्छे मिक्सर ग्राइंडर की तलाश में है और ब्रांड को लेकर थोड़ी कंफ्यूज हैं तो Philips HL7756/00 750-वॉट आपके किचन के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। 

इस मिक्सर ग्राइंडर का मोटर 750 वाट का है एवं इसके साथ आपका 3 जार प्राप्त होते हैं जिनमे 1 जार (1.5 लीटर) दूसरा जार (1 लीटर) और तीसरा जार  (0.3 लीटर) का है एवं इनमें अलग अलग प्रकार के तत्वों को ग्राइंड किया जा सकता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Philips HL775600 750-वॉट मिक्सर ग्राइंडर

Philips HL7756/00 750 – वॉट की विशेषताएँ :

  1. इसके धारदार ब्लेड किसी भी पदार्थ को बारीकी से मुलायम पिसने में सहायक हैं ।
  2. फिलिप्स ब्रांड का भरोसा एवं 2 साल को वारण्टी
  3. शक्तिशाली 750W टर्बो मोटर एवं टिकाऊपन
  4. मिक्सर के ब्लेड में स्टेनलेस स्टील का का प्रयोग किया गया है जो मिक्सर की क्वालिटी को अधिक समय तक बरकरार रखता है और जंग आदि लगने से बचाता है।

अवगुण – 

  1. पहली बार मिक्सर ग्राइंडर का प्रयोग कर रही है तो हल्का कुछ जलने जैसा महसूस हो सकता है।

4. Bosch TrueMixx Pro 750 – वॉट –

Bosch TrueMixx Pro 750 वॉट का ये शानदार मिक्सर ग्राइंडर बेहतरीन डिज़ाइन के साथ उपलब्ध है और इस मिक्सर में आपको चार भिन्न भिन्न प्रकार के जार मिल रहे हैं उनके नाम है, 1. Chutney Grinding Jar, 2. Wet Grinding Jar, 3. Mixer Grinder jar, 4. Plastic Blender Jar इन सभी जारों का प्रयोग आप अलग अलग लज़ीज़ पकवानों एवं शरबत आदि के लिए कर सकती है। 

इस मिक्सर की खास बात ये है की इसमे ग्राइंड किया हुआ हर खाध पदार्थ बारीकी रूप में हो जाता है। अगर इसके मटेरियल की बात करें तो ब्लैक कलर के इस मिक्सर में प्लास्टिक का प्रयोग किया गया है और इसके ब्लेड निर्माण में स्टेनल स्टील का प्रयोग किया गया है जो इन ब्लेड्स को जंगरोधी रखने में कारगर मानी जाती है और बड़े परिवार के लिए Bosch TrueMixx Pro 750-वॉट बेस्ट आप्शन है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Bosch TrueMixx Pro 750-वॉट का मिक्सर ग्राइंडर

Bosch TrueMixx Pro की विशेषताएँ :

  1. हाई परफ़ॉर्मेंस ग्राइंडिंग के लिए शक्तिशाली 750 W 2-C सीरीज़़ HI फ्लक्स मोटर 
  2. उपकरण पर 2 वर्ष की वारण्टी
  3. स्टेनलेस स्टील का ब्लेड सुखी व सख़्त खाद पदार्थो को भी महीन पिसने में सहायक है।
  4. दिखने में आकर्षक, लीड लॉक की सुविधा एवं इस्तेमाल में आसान।

अवगुण –

  1. बाकी सबकी अपेक्षा दाम थोड़ा अधिक है।

5. Sujata डायनामिक्स DX 900 – वॉट –

आप सबने Sujata इससे बेहतर मिक्सर ग्राइंडर नही आता स्लोगन तो सुना ही होगा। ये तो हम सभी जानते है कि Mixer Grinder किचन का एक बहुत ही ज़रूरी उपकरण होता है जो दैनिक जीवन मे किचन के कामों को सरल बनाने के लिए उपयुक्त है। 

यही कारण है की मिक्सर ग्राइंडर खरीदने से पूर्व उसकी क्वालिटी का खास ख्याल रखा जाता है, तो अगर आप अपने किचन के लिए एक अच्छी क्वालिटी का मिक्सर ग्राइंडर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको Sujata डायनामिक्स DX 900-वॉट खरीदना चाहिए। 

इस उपकरण में रिसाव जैसी कोई समस्या नही रहती एवं इसमे लगे ब्लेड को बनाने में स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया गया है जो इसे जंग लगने से मुक्त रखती है एवं लम्बे समय तक इसका टिकाऊपन बरकरार रहता है। सुजाता यह मिक्सर ग्राइंडर 900 वाट का है एवं इसकी क्वालिटी में आपको कोई संदेह न होना चाहिए क्योंकि सुजाता ब्रांड भी काफी फेमस व विश्वसनीय है। 

इस मिक्स ग्राइंडर का रंग वाइट कलर है जो इसे काफी आकर्षक बनाता है जो आपके किचन के लिए एक परफेक्ट मैच हो सकता है, तो फिर देर किस बात की। अपने किचन के लिए जल्द लाइये Sujata डायनामिक्स DX 900-वॉट मिक्सर और अपने रोजमर्रा की कार्यों को बनाइये आसान। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Sujata डायनामिक्स DX 900-वॉट मिक्सर ग्राइंडर के साथ 3 जार

Sujata डायनामिक्स DX 900-वॉट की विशेषताएँ :

  1. 3 स्टेनलेस स्टील से बने जार जो अलग अलग चीजों को बारीकी से पिसने में कारगर है
  2. ग्राहकों का हाई रेटेड फीडबैक
  3. कम रखरखाव
  4. इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

अवगुण –

  1. सफेद कलर होने के कारण सफाई एवं रखरखाव करने मे असुविधा।
  2. सुजाता जूसर मिक्सर ग्राइंडर कीमत थोड़ा ज्यादा है।

6. Bajaj GX 3701 750 वॉट मिक्सर –

अगर आप एक सस्ते व अच्छे मूल्य पर ब्रांडेड मिक्सर ग्राइंडर अपने किचन में लाना चाहती हैं तो  Bajaj GX 3701 750 वॉट मिक्सर आपको आज ही अपने घर ले आना चाहिए क्योंकि ये कई फीचर्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है एवं आपको कम दाम पर भी मिल जाता है। 

आपको इस मिक्सर के साथ लिक्विडाइजिंग के लिए जार, ड्राई ग्राइंडिंग के लिए जार और गीले ग्राइंडिंग के लिए जार प्राप्त होता है जो आप के रसोई के प्रत्येक कार्यों को सरल एवं सुलभ बनाती है।

Bajaj GX 3701 750 वॉट मिक्सर का मूल्य 3 हजार के आस पास है और ये मिक्सर ग्राइंडर 750 वाट को है जिसे खरीदने पर इस उपकरण पर तो आपको 2 साल की वारण्टी मिलती ही है साथ ही इसके मोटर पर भी कम्पनी आपको 5 सालों की वारण्टी मिल जाती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Bajaj GX 3701 750 वॉट मिक्सर

Bajaj GX 3701 मिक्सर की विशेषताएँ :

  1. किफायती मूल्य पर एक बेहतरीन मिक्सर ग्राइंडर मिल जाता है।
  2. कठोर सामग्री पीसने के लिए 18000 RPM का मोटर की सुविधा
  3. लोगों का कम्पनी पर सालों का भरोसा
  4. कम स्थान घेरता है।

अवगुण –

  1. देर तक इस्तेमाल करने पर हीट हो जाता है।

7. Orient Electric MGCS120G3 शेफ स्पेशल 1200W मिक्सर –

साधारण तौर से आजकल हर घर में मिक्सर ग्राइंडर का प्रयोग किया जाता है लेकिन अगर शेफस् की बात करें तो उन्हे अधिक मात्रा में खाना तैयार करना होता है एवं उनकी रसोई का हर उपकरण साधारण से थोड़ा भिन्न और विशेष होता है। 

ऐसे में अगर मिक्सर ग्राइंडर की बात करें तो इसका प्रयोग किचन के तमाम कामों में किया जाता है और शेफस् के लिए तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। तो अगर आप एक बावर्ची हैं और एक बेहतरीन मिक्सर ग्राइंडर लेने की सोच रहे है तो Orient Electric MGCS120G3 शेफ स्पेशल 1200W मिक्सर ग्राइंडर आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि ये आपको किफ़ायती मूल्य पर कई फीचर्स के साथ मिल जाता है। 

अगर इसके वाट को बात करें तो इसमे वाट की क्षमता 1200 है एवं ऑपरेटिंग वोल्टेज: 220 – 240 वोल्ट है। इसके मूल्य की बात की की जाए तो इस मिक्सर ग्राइंडर का मूल्य लगभग 5 हजार रुपए है। इस मिक्सर पर आपको 2 साल की वारण्टी भी मिल रही है एवं मुख्य फीचर्स भी। 

इस मिक्सर ग्राइंडर के भीतर शेफस् के द्वारा बनाये जाने वाले व्यंजनों का राज़ छुपा है और ये आपको 2 यूनिक कलर में मिल जाता है, ब्लैक और क्रीम। ये दोनों ही बेहद आकर्षक रंगों में उपलब्ध है जो बावर्चियों के किचन के लिए एक पर्फेक्ट मैच है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Orient Electric MGCS120G3 शेफ स्पेशल 1200W मिक्सर ग्राइंडर

Orient Electric MGCS120G3 मिक्सर की विशेषताएँ :

  1. हैंड्स फ्री एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित
  2. इसके मोटर की लोंग लास्टिंग लाइफ
  3. 1200 वाट की क्षमता
  4. मजबूती के मामले में नम्बर वन क्योंकि इसके जार को बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील को इस्तेमाल में लाया गया है।

अवगुण –

  1. बाकि मिक्सर ग्राइंडर के अपेक्षा तीव्र आवाज।

8. Morphy Richards Icon Superb 750 वॉट –

आजकल मिक्सर ग्राइंडर की ज़रूरत तो हर घर में होती है और हो भी क्यों न। आखिर इसने रोजमर्रा के कामों को काफी सरल कर दिया है, जहाँ पहले के जमाने में महिलाएं किसी भी खाध पदार्थ को पीसने के लिए सील का प्रयोग करती थी वही अब लगभग हर घर में मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल हो रहा है। 

सील पर कुछ भी पीसने में काफी वक़्त चला जाता है और उसके बावजूद उतनी बारीकी से चीजों को पीसा नहीं जा सकता लेकिन मिक्सर ग्राइंडर के साथ ऐसा कुछ नही है ये कम समय में हर एक तत्व को बारिकी से पीस देता है जिसे आप खाने में इस्तेमाल कर सकती है। तो अगर अबतक आपने मिक्सर ग्राइंडर नहीं खरीदा है और खरीदने की सोच रही है तो आपके लिए Morphy Richards Icon Superb 750 वॉट एक अच्छा विकल्प है। 

इस मिक्सर ग्राइंडर में आपको एक जुसर के साथ 3 जार अलग से मिल जाते हैं। जिसमें एक 1.5L लिक्विडाइजिंग जार, 1L ड्रा/वेट ग्राइंडिंग जार और 400ml चटनी जार मौजूद है। अगर इस मिक्सर ग्राइंडर कि कीमत की बात करे तो  Morphy Richards Icon Superb 750 वॉट का ये मिक्सर ग्राइंडर मात्र 4 हजार रुपये के आस पास में मिल रहा है जो एक उपयुक्त मूल्य है। आइये अब बात करते हैं इसके कुछ गुणों के बारे में। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Morphy Richards Icon Superb 750 वॉट मिक्सर ग्राइंडर

Morphy Richards Icon Superb 750 वॉट की विशेषताएँ :

  1. मिक्सर ग्राइंडर की साथ जुसर की भी उपलब्धता
  2. उपकरण पर एक साल की निश्चित वारंटी
  3. 750 वाट की क्षमता
  4. कम दाम पर एक अच्छे मिक्सर ग्राइंडर का सेट

अवगुण –

  1. मात्र एक साल की वारंटी दी जा रही है।

9. Bajaj Rex 750W मिक्सर ग्राइंडर Nutri Pro –

हम सभी जानते है कि Bajaj सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक है जो सालों से काम करने रही है और इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों को बनाने के लिए बेहद प्रसिद्ध है और इस कंपनी के सालों के बेहतर काम ने जनता का भरोसा अर्जित किया है। तो इस ब्रांड का कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको बेफिक्र रहना चाहिए। 

Bajaj Rex 750W मिक्सर ग्राइंडर Nutri Pro की बात करें तो ये मिक्सर ग्राइंडर कई प्रकार से कार्यरत है। इसमे आपको काफी हल्के ग्रिप हैंडल की सुविधा मिल जाती है और इसका लूक देखने में काफी आकर्षक है, वाइट कलर का ये मिक्सर ग्राइंडर का डिज़ाइन अन्य ग्राइंडरs से काफी अलग है जो इसे यूनिक बना ती  है। Bajaj Rex 750W मिक्सर ग्राइंडर Nutri Pro का मूल्य काफी कम है जो आपके बजट में आसानी से आ जायेगा। इसकी कीमत लगभग 2,199 रुपये है जो एक किफायती दाम है। 

इस मिक्सर ग्राइंडर में आपको 3 अलग अलग साइज के जार मिल रहें है जिनकी क्षमता 1.25 लीटर तरलीकरण जार, 1 लीटर बहु प्रयोजन जार, 0.3 लीटर चटनी जार है। और इस ग्राइंडर का भार भी अधिक नही है और साथ ही आपको 1 साल की वारण्टी भी मिल रही है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Bajaj Rex 750W मिक्सर ग्राइंडर Nutri Pro फ़ीचर

Bajaj Rex 750W मिक्सर ग्राइंडर Nutri Pro की विशेषताएँ :

  1. तरल एवं कठोर पदार्थों को सरलता से ग्राइंड करने में कारगर
  2. 1 वर्ष की वारण्टी के साथ आपको ये उपकरण मिलता है।
  3. मशहूर एवं भरोसेमंद ब्रांड का साथ
  4. टिकाऊपन और मजबूत सामग्री से उपयुक्त

अवगुण –

  1. अधिक प्रयोग करने पर हीट होने जैसी समस्याएं।

10. Havells Power Hunk 800 वॉट मिक्सर ग्राइंडर –

भारत के बेहतरीन कंपनियों मे शामिल Havells के द्वारा निर्मित 800 वाट का ये मिक्सर ग्राइंडर आपको लगभग 4 हजार रुपये में मिल रहा है। इस प्रोडक्ट के जार अच्छी प्रकार की प्लास्टिक से एवं इसके ब्लेड को स्टेनलेस स्टील के द्वारा बनाया है। स्टेनलेस स्टील में जंग आदि लगने जैसी की समस्या उत्पन्न नही होती एवं इसकी मजबूती भी लम्बे समय तक बरकरार रहती है। 

मिक्सर के जार व्यापक माउथ होने से इसे आसानी से धोया जा सकता है एवं इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है, कोई भी व्यक्ति इस मिक्सर ग्राइंडर का सरलता से प्रयोग कर सकता है। Havells Power Hunk 800 वॉट मिक्सर ग्राइंडर का ये मिक्सर ग्राइंडर हाई स्पीड के साथ चलता है इसकी प्रति मिनट क्रांति 21000 है।

काफी कम समय में आप बहुत सारे खाद पदार्थों को बारिको से बिल्कुल महीन पीस सकती हैं। इसमे आपको लॉक की सुविधा भी मिल जाती है क्योंकि इसके जार की ढक्कन में मजबूत लॉक सिस्टम होता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Havells Power Hunk 800 वॉट मिक्सर ग्राइंडर

Havells Power Hunk 800 वॉट मिक्सर ग्राइंडर की विशेषताएँ;

  1. बहुउद्देशिय कार्यों के लिए सहायक
  2. इस प्रोडक्ट पर आपको 1 साल की वारंटी मिल रही है।
  3. फेमस ब्रांड का साथ एवं बेहतरीन काम
  4. ठोस पदार्थों को महीन बनाने की गुणवत्ता

अवगुण –

  1. इस मिक्सर को चलते समय बहुत शोर होता है। 

11. Bosch TrueMixx Pro 1000-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (काला) –

अगर आपको नेचुरल एवं फ्रेश जूस पीना बहुत पसन्द है जो घर का बना हो तो इसके लिए एक अच्छे जुसर की बहुत आवश्यता होती है। कई बार हम ऐसे ही किसी भी जुसर को मार्केट से खरीद लाते है पर उसकी क्वालिटी बहुत acchi न होने के कारण हमे अच्छा रिस्पोंस नही मिल पातासाथ ही हमारा पैसा भी वेस्ट हो जाता है। 

तो अगर आप ये गलती फिर नही करना चाहती और अपनी रसोई के लिए कोई ऐसा मिक्सर ग्राइंडर ढूंढ रही है जिसमे आपको जुसर भी मिल जाए तो Bosch TrueMixx Pro 1000-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (काला) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमे आपको जुसर के साथ 3 जार अलग से मिलता है जिसका प्रयोग किचन के कार्यों में अलग अलग पदार्थों को ग्राइंड करने के लिए किया जाता है। 

हमे मिक्सर में अक्सर सूखे एवं गीले दोनों प्रकार की चीज़ो को पीसना होता है कई बार पदार्थ काफी ठोस होते है और हमे सोचना पड़ता है की इस पदार्थ को मिक्सर में ग्राइंड करना ठीक होगा या नही तो अब से कीसी भी पदार्थ को ग्राइंड करने से पहले आपको सोचना नही पड़ेगा, क्योंकि इसकी धारदार एवं मजबूत ब्लेड कठोर से कठोर चीज़ों को मिनटों में ग्राइंड कर देती है। अगर कीमत की बात करे तो Bosch TrueMixx Pro 1000-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (काला) की कीमत 6 हजार रुपए के आस पास है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Bosch TrueMixx Pro 1000-वॉट मिक्सर ग्राइंडर

Bosch TrueMixx Pro 1000-वॉट मिक्सर ग्राइंडर (काला) की विशेषताएँ :

  1. स्टेनलेस स्टील से बने ब्लेड के जरिये गीला, सूखा और चटनी की पीसाई सरलता से की जा सकती है।
  2. अपने मन पसन्दीदा फलों के जूस का लुत्फ़ आप घर बैठे बैठे उठा सकते है।
  3. फ्री हैंड्स एवं ग्रिप हैंडल को पकड़ना बेहद आसान
  4. ग्राहकों का पॉसिटीव फीडबैक एवं 1 साल को वारंटी

अवगुण –

  1. इस मिक्सर के लिए आपको थोड़ा ज्यादा कीमत देनी पड़ेगी। 

12. Usha स्पीड मास्टर मिक्सर ग्राइंडर 500W –

अगर आप कम मूल्य पर एक ऐसा मिक्सर ग्राइंडर खरीदना चाह रहे है जो ब्रांडेड एवं अच्छी क्वालिटी का और सालों साल चलने वाला हो तो आपको पुरानी मगर भरोसेमंद कंपनियों मे शुमार USHA का Usha स्पीड मास्टर मिक्सर ग्राइंडर 500W को लेना चाहिए। 

ये ब्रांड इस प्रकार के इलैक्ट्रिक के आइटम बनाने के लिए जानी जाती है, और अपने बेहतरीन उपकरणों को किफायती मूल्य पर बेचकर इस कम्पनी ने ग्राहकों का भरोसा जीता है तो आपको इसे खरीदते वक़्त बिल्कुल भी संदेह में नही होना चाहिए। लाईट ब्लू और वाइट कलर में उपलब्ध इस मिक्सर ग्राइंडर की कीमत मात्र 3,515 रुपये है जो आपके बजट मे आसानी से आ जाता है एवं आपको LED इन्डीकेटर भी मिल रहा है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Usha स्पीड मास्टर मिक्सर ग्राइंडर 500W

Usha स्पीड मास्टर मिक्सर ग्राइंडर 500W की विशेषताएँ 

  1. इस मिक्सर पर 3 स्टेनलेस जार भी मिल रहे है।
  2. 1 साल को वारंटी
  3. ओवर लोड प्रोटेक्टर
  4. सेफ ब्लेड की मौजूदगी

अवगुण –

  1. मोटर की क्षमता बहुत ही कम है।

13. Wonderchef 400 वॉट न्यूट्री-ब्लेंड मिक्सर ग्राइंडर –

अगर आप एक बढ़िया मिक्सर ग्राइंडर की तलाश में है जा आपके किचन के सभी जरूरतों को पुर्ण करने मे सहायक हो तो Nutri-Blend 400 वॉट मिक्सर ग्राइंडर 2 जार (काला) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमे मौजूद स्टेनलेस ब्लेड किसी भी पदार्थ को कम समय में बारीकी से ग्राइंड करने में कारगर है। 

ये एक अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट है जो आपको सस्ते दाम पर मिल जाता है, Wonderchef 400 वॉट न्यूट्री-ब्लेंड मिक्सर ग्राइंडर की कीमत 2 हजार के आस पास है। इस मिक्सर ग्राइंडर के साथ आपको 2 जार तो मिलता ही है साथ ही आपको सब्ज़ी आदि कट करने के लिए एक चौपर भी मिल जाता है जिससे आप किचन के बाकी कामों को भी मिनटों में खत्म कर सकते हैं। ये मिक्सर ग्राइंडर 400 वाट का है जो सुपर फ़ास्ट मोटर के साथ उपलब्ध है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Wonderchef 400 वॉट न्यूट्री-ब्लेंड मिक्सर ग्राइंडर

Wonderchef 400 वॉट न्यूट्री-ब्लेंड मिक्सर ग्राइंडर की विशेषताएँ :

  1. स्टाइलिश डिज़ाइन और एलिगेंट कंस्ट्रक्शन
  2. ब्लेंड करते समय स्पिलेज जैसी कोई समस्या नही
  3. प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी
  4. स्ट्रिंग प्लास्टिक वेजिटेबल चॉपर की सुविधा

अवगुण –

  1. बस दो जार मिल रहा है।

14. Havells Vitonica जूसर मिक्सर ग्राइंडर 3 –

Havells Vitonica जूसर मिक्सर ग्राइंडर 3 का मूल्य 3,660 रुपये के आस पास है एवं इसके साथ आपको एक जुसर 2 जार और एक फूड ट्रे मिल रहा है। इस प्रोडक्ट की खास बात ये है की इसमे इस्तेमाल करना बेहद आसान है एवं इसके किसी भी जार या फूड ट्रे को इस्तेमाल करने के दोरान इसमे स्पिलेज जैसी कोई प्रोब्लम नही होती है। 

आपके परिवार का कोई भो सदस्य इस उपकरण का प्रयोग आसानी से कर सकता है। ये मिक्सर ग्राइंडर 500 वाट का है एवं इसे कुछ इस प्रकार से  डिज़ाइन किया गया है जो इसे अन्य मिक्सर ग्राइंडर की अपेक्षा काफी अलग और यूनीक बनाता है। 

इस ब्रांड का साथ एवं बेहतरीन काम ठोस पदार्थों को महीन बनाने की गुणवत्ता इस उपकरण को तैयार करने में बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्रयोग किया गया है जो इसे लम्बे समय तक टिकाऊ बनाती है। बहुत से मिक्सर ग्राइंडर के जार ऐसे होते है जिन्हे साफ करने में थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन इसमें से किसी भी जार के साथ ऐसी कोई समस्या नही है। आप इसे बहुत ही आसानी से क्लीन कर सकते हैं। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Havells Vitonica जूसर मिक्सर ग्राइंडर

Havells Vitonica जूसर मिक्सर ग्राइंडर 3 की विशेषताएँ :

  1. 2 जार 1 जूसर के साथ एक भोजन ट्रे भी प्राप्त
  2. 1 साल की वारण्टी 
  3. फेमस ब्रांड का साथ एवं बेहतरीन काम
  4. ठोस पदार्थों को महीन बनाने की गुणवत्ता

अवगुण –

  1. साइज मे थोड़ा बड़ा है जिस कारण रखरखाव करने मे असुविधा होती है।

15. SUJATA DYNAMIX मिक्सर ग्राइंडर 900 वॉट – 

मिक्सर ग्राइंडर की इस लिस्ट में SUJATA DYNAMIX मिक्सर ग्राइंडर (900 वॉट) का नाम भी शामिल है, ये एक भरोसेमंद कम्पनी है जिसने जनता का विश्वास जीत लिया है अपने शानदार काम से। इस्तेमाल के दौरान SUJATA DYNAMIX मिक्सर ग्राइंडर (900 वॉट) लगातार 90 मिनट तक रन कर सकता हैं एवं ये उपकरण जगह भी गम घेरता है और इसे क्लीन करना बेहद आसान। 

ये आपके किचन के लिए एक परफेक्ट मैच साबित हो सकता इस मिक्सर ग्राइंडर को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है जो देखने में काफी यूनिक है एवं इसके हैंड ग्रिप पकड़ने में बेहद कम्फर्टेबल है। वाइट कलर का ये मिक्सर ग्राइंडर square शेप का है एवं इसे बनाने में हाई स्ट्रेंथ स्टेनलेस स्टील का प्रयोग किया गया है जिससे ये लंबे वक़्त तक चल सकता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

SUJATA DYNAMIX मिक्सर ग्राइंडर

SUJATA DYNAMIX मिक्सर ग्राइंडर (900 वॉट) की विशेषताएँ :

  1. पूर्ण रूप से शॉक-प्रूफ़ और सुरक्षित
  2. इस प्रोडक्ट पर आपको 1 साल की वारंटी मिल रही है।
  3. शानदार गुणवत्ता वाला मटेरियल 
  4. ग्राहकों के अच्छे रिव्यु एवं वाइब्रेशन फ़्री ऑपरेशन

अवगुण –

  1. इसकी कीमत बाकि मिक्सर के मुकाबले काफी  ज्यादा है। 

निष्कर्ष :

इस बात से बिल्कुल भी इंकार नही किया जा सकता है कि मिक्सर ग्राइंडर की उपयोगिता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है एवं इसे खरीदने में ग्राहकों की तादाद भी बढ़ रही है क्योंकि इसके बिना आज की रसोई अधूरी मानी जाती है, अब वो दौर गया जब महिलाएं सील पर हर एक चीज पीस लिया करती थी, आज के दौर में ये संभव नही है क्योंकि इतना समय किसी के पास नही है। 

हर व्यक्ति ये चाहता की उसका काम कम समय में अच्छे से हो जाए और गृहिणियों के कामों आसान बनाने में मिक्सर ग्राइंडर काफी मदद करता है। अगर आप भी एक गृहिणी है तो आपके किचन में मिक्सर ग्राइंडर अवश्य होना चाहिए। 

अगर आप एक अच्छे मिक्सर ग्राइंडर को खरीद कर अपने किचन का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो आपके पास तमाम विकल्प मौजूद है, जैसा की हमने आपको इस Article में बताया। हमे उम्मीद है की आपको हमारा आज का ये Article पसन्द आया होगा एवं मिक्सर ग्राइंडर के विषय में आपको पूर्ण रूप से जानकारी मिली होगी।

अक्सर पूछे  जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1. सबसे अच्छा मिक्सर ग्राइंडर कौन सा है। –

उत्तर – मार्केट मे अलग-अलग कंपनी के कई तरह और कई रेंज के मिक्सर ग्राइंडर मौजूद है। आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार sabse accha mixer का चयन कर सकते है।

प्रश्न 2. मिक्सर ग्राइंडर कितने वॉट का लेना चाहिए।-

उत्तर – मार्केट मे 150 सौ वॉट से लेकर 1000 हजार वॉट तक के मिक्सर ग्राइंडर उपलब्ध है। कम वॉट के मिक्सर ग्राइंडर कम समय मे जल्दी हिट होते है वही अधिक वॉट के मिक्सर ग्राइंडर ज्यादा देर तक चलते है और कम हीट होते है।

प्रश्न 3. मिक्सर मशीन का क्या रेट है?

उत्तर – , हर कंपनी अलग-अलग फीचर्स से लैस मिक्सर मशीन बनाती है। जिनके रेट और फीचर्स भी अलग-अलग होते है। आप अपने सुविधानुसार किसी भी कंपनी का मिक्सचर मशीन का चयन कर सकते है।

1 thought on “[टॉप 15] किचन के लिए सबसे अच्छा मिक्सर ग्राइंडर | Top 15 Best Mixer Grinder In Hindi”

Leave a Comment