बॉडी बनाने के लिए 20 सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर | Top 20 Best Whey Protein Powder For Body Building

Rate this post

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर: आज के दौर में हर कोई परफेक्ट हेल्थ एवं फिट बॉडी चाहता है जिसके लिए वो अपना डाइट भी मेंटेन करते हैं जिम भी जाते हैं और वहाँ घण्टों वर्कआउट करते हैं। अगर युथ की बात करे तो वो जिम जाना ज्यादा प्रेफर करते हैं या यूं कह सकते हैं ये एक फैशन बन चुका है। 

एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आपने एक्टर्स, क्रिकेटर्स या किसी फेमस सेलिब्रेटी के हाथ में प्रोटीन की एक बोतल हमेशा साथ देखी होगी। ये बॉटल प्रोटीन के होते हैं जिनका सेवन वो करते हैं। आज सिर्फ जिम जाने वाले लोग ही नहीं बल्कि कई ऐसे लोग हैं प्रोटीन लेते हैं, ताकि उनके शरीर में प्रोटीन की कमी न हो। 

पोषक तत्वों की ज़रूरत हर व्यक्ति को होती है लेकिन हर कोई इसपर ध्यान नही देता, आपने दिया तो तो आपको इसका लाभ भी अवश्य मिलेगा। अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपके पास प्रोटीन पाउडर के रूप मे एक बेहतरीन विकल्प है। इसलिए 

आज के इस Article मे हम आपको बेस्ट प्रोटीन पाउडर से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस Article को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

प्रोटीन पाउडर होता क्या है। –

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने खानपान में पौष्टिक तत्व , कैलोरी , प्रोटीन और विटामिन को मेंटेन नही कर पाता है। जिसका नतीजा थकान, कमजोरी, हड्डी और मांसपेशियों में खिंचाव दर्द आदी का होना।

लोगों को अपने खानपान पोष्टिक एवं प्रोटिन्युक्त चीज़े खानी चाहिए। जिससे उनकी शरीरिक क्षमता में वृद्धि हो और शरीर स्वस्थ रहे।

मगर हर रोज यह संभव नहीं हो पाता है इसलिए आज के समय मे प्रोटीन पाउडर को लेते हैं, ताकि उनके शरीर में प्रोटीन की कमी न हो और ये उन सभी पोषक तत्वों की कमी को पुरी कर सके जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता है।

प्रोटीन पाउडर के फायदे – 

अगर आप बेहतर स्वास्थ चाहते हैं तो प्रोटीन पाउडर आपके लिये बहुत उपयोगी होता है। प्रोटीन पाउडर उन आवश्यक तत्वों से मिलकर बना है जिसमें प्राकृतिक एवं पोषक तत्व शामिल होते हैं जिसकी आपके बॉडी को आज के समय मे बहुत अधिक आवश्यकता है एवं ये पाउडर आपकी बॉडी को ऊर्जा से भर देता है। इस पाउडर के एक नहीं अनगिनत फायदे हैं।

1)  मसल्स ग्रोथ के लिए मददगार –

अगर आप एक जिम जाने वाले व्यक्ति हैं तो आपको अपने डाइट में प्रोटीन पाउडर अवश्य शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये पाउडर एक जिमर की प्राथमिकता होती है।

आज के युवा मसल्स बनाने के काफी शौकीन हो गये हैं और अपने मसल्स की ग्रोथ के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं। पर क्या आप जानते है प्रोटीन पाउडर के सेवन से आपके मसल्स कम समय मे जल्दी ग्रो करने लगते हैं।

2) मानसिक स्वास्थ का के लिए भी है फायदेमंद – 

जी हाँ, जितना ध्यान हम अपने शरीर का रखते हैं उतना ही मन का भी रखना चाहिए क्योंकि आज के समय मे मन का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। आपको बता दें कि आपकी बॉडी तो इस पाउडर से स्ट्रांग व फिट रहती ही हैं लेकिन इसके सेवन से आपका दिमाग भी फ्रेश और ऐक्टिव रहता है ।

3) हड्डियों को करे मजबूत – 

हम सब इस बात से भली प्रकार से वाक़िफ़ हैं की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी है और बचपन में हम सबने प्रोटीन की बारे में काफी कुछ पढ़ा है और जाना है की प्रोटीन के कमी से विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं।

प्रोटीन पाउडर लेने से आपकी हड्डियां, लिगामेंट्स और दूसरे संयोजी ऊतक स्वस्थ रहते हैं।

4) एनरजेटिक रखने में कामगार –

आज के व्यस्त जीवन में लोगों के पास उतना समय नही होता की वे अपने आहार में हर भोजन शामिल कर सके या टाइम टू टाइम पोषक तत्व ले सके। ऐसे में पोषक तत्व के सभी गुण एक साथ आपको एक पाउडर के अंदर मिल जाता है।

प्रोटीन पाउडर आपके शरीर में एक नई ऊर्जा का प्रवाह करता है एवं आपको कई रोगों से लड़ने के लिए भी सक्षम बनाता है।

5)  इम्युनिटी बढ़ाता है। – 

कोविड के बाद प्रतिरोधक क्षमता के मायने हमने जाने है और ये भी पता चला है की जिसकी प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है वो व्यक्ति अन्य रोगों एवं कोरोना से लड़ने के लिए सक्षम है।

प्रोटीन पाउडर की एक खास बात ये है की इसे आहार में सम्मलित करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत रहती है और रोगों से  लड़ने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है।

प्रोटीन पाउडर क्यों लेना चाहिए –

आज के दौर में हर उम्र के व्यक्ति की बॉडी को प्रोटीन नामक तत्व की आवश्यता होती है ऐसे में वो अच्छे भोजन का सेवन तो करता है लेकिन फिर भी उसे भरपूर मात्रा में प्रोटीन नही मिल पाता। और प्रोटीन पाउडर एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमें संतुलित आहार की मात्रा शामिल होती है।

  1. क्षतिग्रस्त सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता हैं एवं मांसपेशियों को बनाता है।
  2. इस पाउडर को अपने डाइट मे शामिल करने से आप सुस्त व कमज़ोर नहीं प्रतीत होंगे।
  3. देर तक कार्य करने के लिए शरीर को उर्जावान बनाता है।
  4. अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं या वजन कम या मेंटेन करना चाहते है तो इसको नियमित रुप के सेवन से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
  5. डाइबटिज़ के पेशेंट के लिए शुगर फ्री प्रोटीन पाउडर भी मार्केट में उपलब्ध है वैसे, अधिकार प्रोटीन पाउडर शुगर फ्री ही होते हैं।
  6. सुजन एक समस्या बन चुकी है और अगर आपको भी सूजन की प्रोब्लम है तो इसके सेवन से सूजन कम होता है।
  7. अगर आप बीपी के मरीज़ है तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कारगार सिद्ध होता है। बस ध्यान रहे की आपको इसे एक बार में ही आवश्यता से अधिक नही लेना है, ऐसा करने से ये आपके स्वास्थ के लिए घातक ही सकता है। आपको इसका सेवन नियमित रुप से समान मात्रा में करना है।

1. PRO2FIT Plan Protein : 

अगर आप मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर की तलाश कर रहे हैं तो RO2FIT Plan Protein आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इस प्लान प्रोटीन के अंदर आपको ‘Pea, Brown Rice और Mung Bean’  तीन अलग अलग फ्लेवरस मिलते हैं।

अगर बात करें शामिल तत्त्वों की तो इसके अंदर Pea Protein Isolate, Brown Rice Protein Isolate, Mung Bean Protein मोजूद है जो आपके सेहत के लिए बेस्ट हैं।

PRO2FIT Vegan Plant protein powder with Pea protein Brown Rice and Mungbean Protein

PRO2FIT की कीमत Amazon पर 1,119 रुपये है। PRO2FIT एक शुगर फ्री प्रोटीन है। इसमे प्रोटीन की मात्रा 28 ग्राम होती है, फैट 0.65 ग्राम एवं फाइबर 1.1 ग्राम तक होता है।

इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर Click करें।


2. Drexsport Natural Protein Creatine Chocolate :

Drexsport Wild Whey Protein Powder का 1 किलो का पैक Amazon पर 2,690 रुपये में एवं 2 किलो का पैक 4,990 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है।

ये एक प्राकृतिक प्रोडक्ट हैं तो तमाम इंगरिडिएंट्स से मिलकर बना है जो आपके मसल्स ग्रोथ एवं बॉडी को फिट रखने में मदद करता है।

DREXSPORT - Wild Muscle - All Natural Muscle Builder, Whey Protein Powder

अपने चॉकलेट फ्लेवर के टेस्ट से इस पाउडर की खासियत और बढ़ा देता है जिसे लोग बड़ी आसानी से और स्वाद का लुत्फ़ उठाते हुए ले सकते हैं।

अगर बात करे जिम जाने वाले पर्सन की तो उसे तो इस प्रोटीन को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह उसकी सेहत के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।


3. Body Fortress :

बॉडी फोर्ट्रेस सुपर एडवांस्ड मास गेनर में अतिरिक्त कैलोरी, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन होता है जो आपके बॉडी बिल्डिंग में मददगार साबित हो सकता है।

इसको लेना भी आसान है बस आपको इसे पानी के साथ मिलाकर पीना है। अपने चॉकलेट फ्लेवर की वजह से ये स्वादिष्ट भी है। 

Body Fortress Super Advanced Mass Gainer

Body Fortress का ये प्रोटीन पाउडर amazon आपको दे रहा है मात्र 1,936 रुपये में। ये पैकेट 300 ग्राम का है एवं इसमे कई प्रोटिन्युक्त तत्वों की मेल से तैयार किया गया है, जिससे इसमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा है ताकि व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहे।

Amazon पर ये प्रोडक्ट नम्बर वन पर है और अगर कस्टमर रिव्यू की बात करे तो रेटिंग भी एक्सिलेंट है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।


4. DREXSPORT – Wild Whey : 

Drexsport Wild Whey Protein Powder का 1 किलो का पैक Amazon पर 2,690 रुपये में एवं 2 किलो का पैक 4,990 रुपये में उपलब्ध है। ये प्रोडक्ट आपकी बॉडी को फिट रखता मसल्स बिल्डिंग में मदद करता है एवं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

इस प्रोटीन पाउडर के स्वाद की बात करे तो इसका टेस्ट चोकलेटि एवं डीलीशियस होता है, ये एक यूनिक प्रोडक्ट है। जो सिर्फ जिम जाने वाले व्यक्ति ही नही बल्कि अन्य लोग भी ले सकते हैं जिन्हे प्रोटीन की आवश्यकता है एवं जो  अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत कोंशियस हैं।

DREXSPORT - Wild Whey - Organic, Grass-fed Whey Protein Powder

ये 100% ओरिजनल प्रोडक्ट है एवं शुगर फ्री है। तो यदि शुगर का मरीज़ इसका सेवन करना चाहता है तो उसके लिए ये एवं बेस्ट आपशन साबित हो सकता है। हर उम्र मे हमे अच्छी फिटनेस की ज़रूरत होती है तो इसी बात को ध्यान मे रखते हुए इस प्रोडक्ट का निर्माण किया गया है।

Drexsport Wild Whey Protein का सेवन हर एज ग्रुप के व्यक्ति कर सकते हैं। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।


5. MuscleBlaze Biozyme :

MuscleBlaze बाजार में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। अगर बात करे इस पाउडर के कीमत की तो इसमे आपको तमाम वराइटिस मिल जायेंगी, आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट चुन सकते हैं।

Amazon पर आपको ये प्रोटीन पाउडर कुछ प्रतिशत डिस्काउंट के साथ मिल जायेगा। ये एक एनर्जेटिक प्रोटीन पाउडर है जिसे पीते ही आप के अंदर एक नई ऊर्जा का निर्माण होगा साथ ही आप तरो ताज़ा महसूस करेंगे।

MuscleBlaze Biozyme Performance Whey, Labdoor

MuscleBlaze खासकर आपके मसल्स को बनाने के लिए ही बनाया गया है, ऐसे मे यदि आपके मसल्स डैमेज हो गए हैं तो ये उन्हें रिपेयर करता है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।


6. Isopure Zero Carb 100% :

महिलाओं और पुरुषो दोनों के लिए Isopure Zero Carb 100% प्रोटीन पाउडर के मामले में एक अच्छा विकल्प है। Amazon आपको ये प्रोडक्ट 3 lsb का 4,724 एवं 1 lb का 1,799 रुपये में दे रहा है।

आपको इसमें कई फ्लेवर मिल जायेंगे जैसे- Cookies and Cream, Strawberry and Cream, Vanilla और बनाना आदि। स्वाद में इसका कोई मुकाबला नहीं है। इस प्रोटीन प्लान का टेस्ट बेहद यमी है जिसे आप आसानी से ले सकते हैं।

sopure Zero Carb 100% Whey Protein Isolate Powder

Isopure एक मशहूर ब्रांड बन चुका है जिसका सामान लोग पसन्द कर रहे हैं। प्रतिदिन इसके सेवन से ये आपके शरीर मे प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है एवं आपको एनर्जी प्रदान करता है। आपको बता दें की ये एक वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेें।


7. MuscleBlaze Herbs Whey :

इस प्रोडक्ट को रिच चॉकलेट के मिश्रण से बनाया गया है एवं इसमे अन्य फ्लेवर भी उपलब्ध हैं। जैसे- Magical Mango, Chocolate Hazelnut आदि। यहाँ आपको पोषक तत्वों के साथ स्वाद का ज़ायका भी मिल जाता है।

क्योंकि इसमें अच्छे अच्छे फ्लेवर के आपशन मिल रहे हैं। साइज की बात करे तो इसकी साइज 2.2 lb है। Amazon आपको ये 1kg का Herbs Whey 1,999 रुपये में दे रहा है।

MuscleBlaze Herbs Whey, Ayurveda For Performance & Muscle Gain, Ashwagandha, Tribulus, Mucuna, Brahmi, Spirulina सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

क्वालिटी के लिए आप निश्चिन्त रहिये क्योंकि ये एक जानी मानी एवं विश्वसनीय कम्पनी है। आप चाहे तो Online इसकी रेटिंग्स भी चेक कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस ब्रांड को उस द्वारा सर्टिफाइड किया गया है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेें


8. BSN SYNTHA-6 ISOLATE :

ये प्रोटीन आईसोलेट Amazon पर 3,704 रुपये में उपलब्ध है। इसकी Per Serving पर आपके शरीर को 25 ग्राम तक प्रोटीन प्राप्त होगा एवं आप फिट रहेंगें। इसमे भी आपको चॉकलेट के साथ अन्य फ्लेवर मिल जाएगा।

तो अगर आप बेहतरीन टेस्ट के साथ फिट बॉडी भी चाहते है जिससे आपकी बॉडी ऊर्जा से भरी महसूस करे तो ये (BSN SYNTHA-6 ISOLATE) प्रोटीन आपके लिए फायदेमंद है।

BSN SYNTHA-6 ISOLATE Protein Powder

यदि आपको Fatigue जेसी कोई समस्या है तो ये पाउडर आपकी काफी मदद कर सकता है क्योंकि इसके सेवन से आप इस प्रकार की प्रॉब्लम से मुक्त रहते है। ये प्रोडक्ट भी 100% वेजिटेरियन है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेें।


9. KabiPro Whey :

इस प्रोडक्ट की कीमत Amazon पर 1,884 रुपये हैं एवं ग्राहकों के रिव्यु भी पॉजिटिव वे में है। तो आप भी बेफिक्र होकर इस ब्रांड पर भरोसा कर सकते हैं एवं अपने लिए एक बेहतर प्रोटीन चून सकते हैं जिससे आपके शरीर को समय समय पर पोषक तत्वों की प्राप्ति होती रहे एवं आप स्वस्थ रहें। 

KabiPro Whey 100 % नेचरल प्रोडक्ट है एवं इसमे हाई क्वालिटी की मात्रा शामिल है साथ ही ये शुगर फ्री भी है। वैसे तो मार्केट में तमाम प्रोटीन पाउडर उपलब्ध है फिर भी कन्फ्यूजन तो बना ही रहता है क्योंकि हम अपने हेल्थ के साथ कोई कौमप्रोमाइस नही कर सकते एवं हमे करना भी नही चाहिए क्योंकि हेल्थ हमारी प्राइयोरिटि होती है।

KabiPro Whey for Good Health, Whey Protein

तो आप ये प्रोडक्ट निश्चिन्त होकर खरीद सकते हैं एवं इसके बेजतर रिजल्ट देख सकते हैं। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


10. PENTASURE 2.0 High Protein :

यदि आप थोड़ा बहुत वेट गेन करने के लिए सोच रहे हैं और तमाम डाइट प्लान फॉलो करके भी वेट गेन नही हो पा रहा है। तो ये  PENTASURE 2.0 High Protein आपके लिए न accha विकल्प साबित हो सकता है।

क्योंकि इसका प्रयोग लोग वेट गेन के करने के लिए ही लेते हैं तो आप भी इसे इस्तेमाल कर के अपने अंदर होने वाले परिवर्तन को देख सकते हैं, ये पाउडर आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। डाइट मैनेजमेंट के लिए आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, ये एक प्रोटिन्युक्त प्रोडक्ट है एवं डेली रुटिन के लिए बेनेफिशियल है।

PENTASURE 2.0 High Protein High Calorie

ये प्रोडक्ट dialysis, Cachexia, COPD, Liver Cirrhosis के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी है। इन बीमारियों के मरीजों को ये प्रोटीन अपने डाइट मे अवश्य शामिल करना चाहिए। डाइट मैनेजमेंट को मेंटेन करने के साथ साथ ये nutrition भी मैनेज करता है।

ये पाउडर डाइब टिज़ के मरीज के लिए बेस्ट आपशन है। इस पाउडर का रेंज Amazon पर 3,099 रुपये है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


11. SoulFuel by Dr. Muffi :

अच्छा स्वास्थ्य एक बेहतर जीवन की कुंजी होती है, हम सब अपने स्वास्थ्य को लेकर कोंशियस रहते हैं मगर उन चीजों को प्रयोग में नही लाते जो एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है।

तो यदि आप भी अपने स्वास्थ्य को लेकर ऐक्टिव हैं मगर अपने डाइट में कुछ ऐसा शामिल नही कर रहे जोकि आपकी बॉडी के लिए आवश्यक हैं तो अब ऐसा बिल्कुल नही होगा क्योंकि SoulFuel प्रोटीन आपको स्वस्थ रखने में पूरी तरह से कारगर है और आपके लिए बेस्ट है। 

SoulFuel by Dr.Muffi, Butterscotch, 100% Whey Protein, No artificial sweeteners

1 किलोग्राम SoulFuel By Dr.Muffi की कीमत Amazon पर 4000 रुपये है आपको बता दें की इसका छोटा पैक भी Amazon पर उपलब्ध है जो आपको 400 रुपये का मिल जायेगा। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


12. Isopure Whey Protein Isolate : 

Isopure Brand लोगों के बीच लोकप्रिय बन चुका है एवं इस कम्पनी पर जनता का गहरा विश्वास भी बन चुका है। तो अब आप निश्चिन्त होकर ये पाउडर खरीद सकते हैं ये पाउडर Cocoa Powder (Processed With Alkali), Sunflower Oil, Thickener, Flavours, Sweetener, Antifoaming Agent जैसे पोषक तत्व शामिल हैं।

Isopure Whey Protein Isolate

इसके पर स्कुप पर 25 ग्राम प्रोटीन होता है। ये प्रोटीन पाउडर Gluten Free, Lactose Free और Aspartame Free होता है। अगर इसकी कीमत की बात करे तो amazon पर आपको ये 1,686 रुपये का मिल जायेगा। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिन्क पर क्लिक करें


13. Dymatize Nutrition ISO : 

ये प्रोटीन पाउडर Amazon आपको 8,219 रुपये में दे रहा है। इसका आइटम वेट 2.3 किलोग्राम है एवं चॉकलेट सहीत ये पाउडर अन्य फ्लेवर में भी अवेलेबल है।

ये आपके Muscle Recovery मे भी मदद करता है एवं वर्कआउट करते समय अगर आप इस का सेवन करते हैं तो काफी एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

ये आपको हाई क्वालिटी प्रदान करती है एवं इसकी एक Scoops में 24 ग्राम प्रोटीन होती है। अगर आप अपने वजन में थोड़ी वृद्धि चाहते हैं तो  हैं Dymatize Nutrition ISO का प्रयोग कर सकते हैं ।

Dymatize Nutrition ISO 100 5 lbs Whey Protein Powder

इसमे आपको 2 ब्लैक और वाइट टब मिल जायेंगे दोनों में फर्क बस इतना है ब्लैक पुराना पैक हैं और वाइट नये पैक में आया है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


14. Proburst Whey 100% Protein 2 kg 60 Servings- Chocolate

2 किलोग्राम का ये पाउडर आप Amazon पर मात्र ₹3,009.00 में मिल रहा है। Proburst Muscle Mass Gainer है  muscles पाने में करने में सहायक है, इसमे प्रोटीन की मात्रा हर एक सर्विंग में 20 ग्राम है। 

अगर बात करें फ्लेवर की तो आपको Chocolate फ्लेवर, मिल जाएगा और आप इसे पर डे के हिसाब से आप 1 डोज ले सकते हैं।

Proburst Whey 100% Protein 2 kg 60 Servings

इस प्रोडक्ट में Diluent, Whey Protein Concentrate, Cocos Powder, Whey Protein Isolate, Creatine Monohydrate जैसे तत्व मौजूद है। जो स्वास्थ्य की लिए बहुत लाभदायक है। ये पाउडर 100% प्योर वेजिटेरियन है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक करें।


15. MuscleTech Pro Series Premium Gold 100% :

अगर आपको चॉकलेट फ्लेवर पसंद है और आप चाहते हैं कि आपको बॉडी बिल्डिंग के साथ रोज चॉकलेट भी खाने को मिले तो यह बॉडी बनाने वाला प्रोटीन पाउडर आपके लिए बेस्ट है। Premium Gold 100% Amazon आपको दे रहा है 4,235 रुपये में। 

MuscleTech Pro Series Premium Gold 100% Whey Powder Double Rich Chocolate

इसमे आइटम वेट 2.54 पाउंड है है एवं प्रोटीन सोर्स Whey है। इस प्रोडक्ट का Manufacturer Muscle Tech है। ये एक पॉपुलर एवं हाई रेटेड ब्रांड के लिस्ट मे आता है और अगर आप एक जिम जाने वाले व्यक्ति है तो आपके मसल्स को हेल्थि रखने में काफी मददगार है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


16. Labrada Lean Body RTD Protein : 

अगर आप अपनी और अपनों के सेहत का भरपूर ध्यान रखते हैं एवं सेहत के साथ कोई समझौता नही करना चाहते तो अपनी दिनचर्या मे डाइट में Labrada Lean Body RTD Protein को शामिल कर सकते हैं। ये पाउडर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि करती है और आपको चुस्त और तन्दरुस्त रखती है। 

इस ब्रांड का पैक आपको 16 अलग अलग साइज में मिल जायेगा, सबका प्राइज अलग अलग है। आप Amazon पर चेक कर सकते हैं और अगर कोई संदेह है तो अन्य डिटेल्स भी देख सकते हैं।

Labrada Lean Body RTD Protein

इसके प्रति चम्मच में 20 ग्राम प्रोटीन की मात्रा शामिल है एवं इसमे Sugar और Gluten फ्री है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


17. Bluebonnet Nutrition 100% Natural : 

Amazon आपको ये प्रोटीन 3,026 रुपये में दे रहा है। Bluebonnet Nutrition का ब्रांड मार्केट में काफी मशहूर है एवं इसका ओरिजिन USA से हुआ है। ये प्रोटीन बेस्ट सेलर कि कैटेगरी में शामिल है, लोगों की इसे खरीदने की तादाद ज्यादा है एवं ये प्रोडक्ट 100 नेचरल और वेजिटेरियन है। इसका आइटम वेट 227 ग्राम है। 

अगर आइटम फॉर्म की बात कर तो इसे आपको कैप्सयूल की तरह मिलेगा। आपको बता दें की इस प्रोटीन को लेने के लिए डॉक्टर भी पेशेंट को सलाह देते हैं।

Bluebonnet Nutrition 100% Natural Whey Protein Isolate Powder

शरीर में प्रोटीन कि मात्रा बढ़ाने के लिए ये एक बेस्ट प्रोडक्ट है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


18. BSN Syntha-6 Edge, Chocolate Shake, 48 Servings :

BSN Syntha-6 Edge, Chocolate Shake, 48 Servings amazon पर 5,001 रुपये में उपलब्ध है,  ये प्रोटीन पाउडर नेचरल होने के साथ साथ बेस्ट क्वालिटी का है इसलिए आप क्वालिटी को लेकरबेफिक्र रहे और इसका यूज करके बेहतरीन रिजल्ट देखे।

इस पाउडर की खास बात ये है की इसमे आपको सिर्फ दो या तीन नहीं बल्कि पुरे 8 फ्लेवर मिल रहे हैं जैसे- केला चॉकलेट चॉकलेट केक बटर, पीनट बटर वैनिला और स्ट्रॉबेरी इत्यादि।

BSN Syntha-6 Edge, Chocolate Shake

तो अब प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के साथ साथ स्वाद का भी लुत्फ़ उठाये क्योंकि यहाँ आपको तमाम फ्लेवर मिल रहे हैं। तो अपना पसन्दीदा फ्लेवर चुने और इस प्रोटीन पाउडर को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

पर सर्विंग पर आपको 22 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होगा, आप इसे अपने Meal के साथ भी ले सकते हैं या सोने से पहले भी ले सकते हैं। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


19. AS-IT-IS Nutrition Whey :

यदि आप शाकाहारी हैं और आपके डेली डाइट में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं है अर्थात आप रोजाना दाल, दूध जैसी प्रोटीन युक्त भोजन नहीं करते हैं तो यह प्रोटीन पाउडर आपके लिए बेस्ट है। इसके एक सर्विंग में लगभग 27 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि बाकी बहुत सारे प्रोटीन पाउडर से कहीं अधिक है।

1 किलोग्राम का ये पैक आपको amazon पर मात्र 1,339 रुपये में मिल रहा है। हालांकि इसमे आपको फ्लेवर नहीं मिलेंगे लेकिन ये एक प्रोटिन्युक्त प्रोडक्ट है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अतिलाभकारी सिद्ध होता है।

AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate

आपके मसल्स रिपेयरमेंट और ग्रोथ के लिए एक बेस्ट प्रोडक्ट है। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


20. Scitron Raw Whey (100% Whey Protein Concentrate :

अगर आप अपनी बॉडी को और स्ट्रांग एवं पहले से बेहतर बनाना चाहते हैं तो Scitron Raw Whey (100% Whey Protein Concentrate आपके लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर है। ये पाउडर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है एवं एक नई ऊर्जा भरता है। 

Amazon आपको ये प्रोटीन पाउडर मात्र 1,249 रुपये में दे रहा है। इस ब्रांड की भी मार्केट में काफी डिमांड है एवं लोगों की विश्वनीयता बनी हुई है।

Scitron Raw Whey (100% Whey Protein

तो अब अपने डेली रुटिन में इस पाउडर को शामिल करिये और स्वस्थ रहिये। इसे अभी लेने के लिए नीचे दिए गए लिन्क पर क्लिक करें।


निष्कर्ष –

आज के इस Article मे हमने आपको Top 20 सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर के बारे में बताया है। जिसकी मदद से आप अपने लिए बेहतरीन बॉडी बिल्डर पाउडर का चुनाव कर सकते है।

इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि प्रत्येक व्यक्ति का शरीर उसकी बनावट और उसके लिए आवश्यक मिनरल्स विटामिन और प्रोटीन अलग-अलग होते हैं। इसलिए आप किसी भी तरह के प्रोटीन का प्रयोग करने से पुर्व अपने डाक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।

जिससे आपको किसी भी तरह के कोई साइड इफ़ेक्ट का सामना ना करना पड़े और यदि आपको स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह की कोई असुविधा होती है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1: प्रोटीन पाउडर क्या है?

उत्तर: प्रोटीन पाउडर एक सुविधाजनक विकल्प है जो आपके खाद्य में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। यह पाउडर विभिन्न स्रोतों से बनाया जाता है, जिसमें दूध, सोया, अंडे आदि शामिल हो सकते हैं।

प्रश्न 2: प्रोटीन पाउडर के फायदे क्या हैं?

उत्तर: प्रोटीन पाउडर के सेवन से शरीर के निर्माण और बढ़ते हुए मांसपेशियों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होती है। यह बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस में भी मदद करता है, साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।

प्रश्न 3: प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए?

उत्तर: यदि आप अपने शरीर के मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं या फिट रहना चाहते हैं, तो आप प्रोटीन पाउडर को नियमित रूप से खाने के बाद ले सकते हैं। 

प्रश्न 4: प्रोटीन पाउडर कौन-कौन से लोगों के लिए उपयोगी होता है?

उत्तर: प्रोटीन पाउडर खाने से लाभ हासिल करने के लिए वे लोग जिन्हें वजन बढ़ाने या मांसपेशियों को बढ़ाने की आवश्यकता होती है, या जो एक्टिव जीवन शैली जीते हैं उनके लिए उपयोगी होता है। यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी होता है जो वेजेटेरियन होते हुए भी प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करना चाहते हैं।

प्रश्न 5: क्या प्रोटीन पाउडर नुकसानदायक होता है?

उत्तर: प्रोटीन पाउडर सेफ होता है और अधिक मात्रा में लेने से भी कोई सीरियस नुकसान नहीं होता है। हालांकि, यदि आप एलर्जी या किसी अन्य समस्या से पीड़ित हैं तो इससे बचना चाहिए और अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

प्रश्न 6: प्रोटीन पाउडर को कैसे लेना चाहिए?

उत्तर: प्रोटीन पाउडर को आप पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं। अधिकतम फायदे हासिल करने के लिए, आप नियमित रूप से इस्तेमाल करें और निरंतर व्यायाम करें।