ब्लडप्रेशर नापने के लिए 6 सबसे अच्छी ब्लडप्रेशर मशीन | Top 6 Blood Pressure Machine In India

आजकल के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में परेशानियां भी कम नहीं है और इन्ही परेशानियों के कारण ही हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। जिसमे ब्लड प्रेशर की समस्या ब्लड प्रेशर का हाई या लो होना और कई अन्य बीमारियां प्रमुख है। हालांकि ब्लड प्रेशर के बारे में जानकारी रखकर हम अन्य किसी उत्पन्न होने वाले शारीरिक समस्या से बच सकते हैं। 

मगर हर वक्त बाहर जाकर डॉक्टर से ब्लड प्रेशर की जानकारी लेते रहना नही हो पता है। इसीलिए ज्यादातर लोग तो अब घरों में ही ब्लड प्रेशर मशीन का उपयोग करते हैं। अगर आपको भी एक अच्छे ब्लड प्रेशर मशीन की तलाश है और आप मार्केट में मिलने वाली विभिन्न तरह की मशीनों में कन्फ्यूज है तो तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ हाई क्वालिटी मगर बजट फ्रेंडली ब्लड प्रेशर मशीन के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते है।

ब्लड प्रेशर मशीन क्या होती है?

ब्लड प्रेशर मशीन लेने से पहले आपका यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आखिर यह ब्लड प्रेशर मशीन होती क्या है क्योंकि आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इसके बारे में पुरी जानकारी नहीं है। ब्लड प्रेशर मशीन को रक्तचापमापी या इंग्लिश में Sphygmomanometer कहते है। यह मशीन मनुष्य के हाई बीपी या लो बीपी को चेक करके बता देती है, जिससे की हम सावधान हो जाए और अपने स्वास्थ का उचित देखरेख कर सके।

ब्लड प्रेशर मशीन कितने प्रकार की होती है

ब्लड प्रेशर मशीन या रक्तचापमापी दो प्रकार की होती है।

  1. मैनुअल रक्तचापमीटर ( Sphygmomanometer) या मैनुअल ब्लड प्रेशर मशीन
  2. डिजिटल रक्तचापमीटर ( Sphygmomanometer) या डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन

1. मैनुअल रक्तचापमीटर ( Sphygmomanometer)

इस कड़ी में अब हम सबसे पहले बात करेंगे मैनुअल रक्तचाप मीटर के बारे में। इस तरह की ब्लड प्रेशर मशीन ज्यादातर आपने डॉक्टर के पास देखी होगी या फिर अस्पताल के मेडिकल किट में। यह बीपी मशीन डॉक्टरों द्वारा इस्तेमाल की जाती है हाई और लो ब्लड प्रेशर को चेक करने के लिए। 

यह मशीन एक बैंडेज की तरह होती है जिसे कंधो तथा कोहनी के बीच बांधा जाता है। इस मशीन में रबर बल्ब, रबर वाल्व, ट्यूब, नॉब, रीडिंग स्केल तथा पारा लगा होता है, इसको इस्तेमाल करने के लिए इसमें लगी बल्ब को दबाते है जिससे की बैंडेज में हवा भर जाती है और पारा से रीडिंग स्केल पर माप ली जाती है। यह मैनुअल रक्तचाप मशीन भी दो प्रकार की होती है।

  1. मर्करी रक्तचापमीटर    
  2. एनेरोइड रक्तचापमीटर

2. डिजिटल रक्तचापमीटर ( Sphygmomanometer)

अब जान लेते हैं डिजिटल रक्तचाप मीटर के बारे में। डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन की मदद से आप अपना तथा परिवार वालो का ब्लड प्रेशर बिना अस्पताल में जाए खुद से ही कर सकते है। यह बीपी मशीन साइज में मैनुअल मशीन से छोटी होती है जिससे की इसे कही भी ले जाया जा सकता है। 

एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर को मापने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है। इस बीपी मशीन का प्रयोग आप बिना डॉक्टर के सलाह के भी कर सकते है इसे इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। इसका आविष्कार केवल बीपी को घर पर भी माप सकने की सुविधा देने के लिए हुआ है।

चलिए अब हम आपको ये बताते है की मार्केट में कितने प्रकार की ब्लड प्रेशर मशीन उपलब्ध है। जिसे आप बिना किसी झिझक के खरीद सकते है।


1. Dr. Morphen Bp02 Automatic Blood Pressure Monitor (White)

इस कड़ी में सबसे पहले बात करेंगे डॉक्टर मॉर्फन कंपनी के बीपी मशीन के बारे में। डॉक्टर मॉर्फन के इस फुली आटोमेटिक डिजिटल बीपी मशीन में 60 मेमोरी स्टोरेज जैसे खास फिचर्स है। यह मशीन आपको पिछली रीडिंग बता सकता है तथा औसतन तीन रीडिंग देता है। 

इस बीपी मॉनिटर मशीन में समय, दिनांक, मेमोरी और ब्लड प्रेशर स्तर इंडिकेटर जैसी सुविधाएं है। यह मशीन ऑसिलोमेट्रिक मैथड्स से बहुत तेज़ और सटीक बताता है। इस यूजर फ्रेंडली मशीन की डिजाइन और क्वालिटी भी बेहद अच्छी है इस बेहतरीन और लो बजट बीपी मशीन को खरीदने के लिए नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Dr. Morepen Bp 02 ऑटोमेटिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर

गुण

  1. इस फुली आटोमेटिक डिजिटल बीपी मशीन में 60 मेमोरी स्टोरेज कैपेसिटी जैसे खास फिचर्स है।
  2. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे कोई भी प्रयोग कर सकता है।
  3. लाइट वेट और ब्रांडेड होने के साथ-साथ यह मशीन बजट फ्रेंडली भी है।
  4. इसके माध्यम से आप अपने हार्ट बीट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

2. Dr. Morphen BP one BP09 Fully Automatic Blood Pressure Monitor (White) – 

जब बात हो ब्ल्डप्रेशर मशीन की तो Dr. Morphen Company का जिक्र होना तो लाजमी है। डॉक्टर मॉर्फेन की ये फुली आटोमेटिक ब्लड प्रेशर मशीन किफायती होने के साथ साथ कुछ बेस्ट मशीनो में से भी एक है। यह मशीन ब्लड प्रेशर हाई या लो बताने के साथ साथ अनियमित धड़कनों का भी पता लगा सकती है। 

इस मशीन का एक फीचर ये भी है की इसमें चार यूजर्स के लिए इंटरफेस भी एक्सिस्ट है और यह हर एक यूजर के लिए पूरे तीस रिजल्ट्स को स्टोर रखता है। इस मशीन के प्लेटफार्म पर एक बड़ा सा डिस्प्ले भी लगा होता है जिससे की नाप का रिजल्ट आसानी से दिख सके। इस मशीन को खरीदने पर इसके साथ पूरे एक वर्ष की वारंटी भी दी जाती है। इस बेहतरीन ब्लडप्रेशर मशीन को अभी आर्डर करने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Dr Morepen BP One BP09

गुण

  1. इस मशीन को खरीदने पर इसके साथ पूरे एक वर्ष की वारंटी भी दी जाती है।
  2. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे एक साथ चार लोग प्रयोग कर सकते है।
  3. यह हर एक यूजर के लिए पूरे तीस रिजल्ट्स को स्टोर रखने की स्टोरेज कैपेसिटी रखता है।
  4. यह WHO के द्वारा वर्गीकृत किए गए ब्ल्डप्रेशर के संकेत के साथ आता है।

3. Omron HEM- 7130 Blood Pressure Monitor

Omron Company उन बेहतरीन कंपनी के लिस्ट में शामिल है जो अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है‌। Omron Company की इस ब्लड प्रेशर मशीन की ये खासियत है की इसका कफ रैंपिंग गाइड लैंप अन्य मशीनों से बिल्कुल अलग और  यह बहुत ही सुविधाजनक है। इस मशीन में लगा लैंप आपको कफ की सही सिचुएशन के बारे में बताता है। ऑसिलोमेट्रिक मैथड्स पर काम करने वाली इस मशीन में ब्लड प्रेशर के साथ ही साथ धड़कन (Heart Beat Rate) को भी चेक किया जा सकता है। 

इतना ही नही यह मशीन आपकी बॉडी मुवमेट के माध्यम से आपको बिल्कुल सटीक ब्लडप्रेशर का पता लगाने में सक्षम है साथ ही 60 मेमोरी स्टोरेज जैसे खास फिचर्स से भी लैस है। इस मशीन के साथ भी आपको पूरे एक साल की वारंटी भी मिलती है। आप चाहे तो इस एडवांस फीचर्स वाले बीपी मशीन को आनलाइन भी आर्डर कर सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Omron HEM-7130 रक्त चाप मॉनीटर

गुण

  1. यह मशीन कफ रैंपिंग गाइड लैंप जैसे फीचर्स से लैस है।
  2. ऑसिलोमेट्रिक मैथड्स पर काम करने वाली यह मशीन ब्लड प्रेशर के साथ धड़कन (Heart Beat Rate) को भी चेक करने में सक्षम है।
  3. यह मशीन दिन और समय की जानकारी के साथ पूरे 60 रिजल्ट्स को स्टोर रखने की स्टोरेज कैपेसिटी रखता है।
  4. कंपनी द्वारा इस मशीन में पुरे एक वर्ष की वारंटी  प्रदान की जा रही है।

4. Dr. Trust Smart Talking Automatic Digital Blood Pressure Monitor BP Machine (Black) – 101-

सबसे ट्रस्टेबल कंपनियों मे शुमार Dr. Trust की ये माइंड ब्लोइंग ब्लड प्रेशर मशीन स्मार्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। इसमें एक बड़ा सा डिस्प्ले दिया होता है जिससे हर किसी को रीडिंग पढ़ने में आसानी हो। इस मशीन में रिजल्ट्स को हिंदी और इंग्लिश दोनो लैंग्वेज में देखा जा सकता है क्युकी इसमें यूएसबी फीचर्स लगे होते है। इस मशीन का रिजल्ट क्विक और एक्यूर होने के सबसे ज्यादा चांसेज होते है। 

यह मशीन कुछ ही सेकंड्स में पल्स रेट की रीडिंग स्क्रीन पर लाकर रख देती है। इस मशीन को खरीदते समय आपको इसके साथ कुछ अन्य हेल्थ डिवाइसेज जैसे की ब्लड प्रेशर मॉनिटर, बैट्री, थर्मोमीटर, तथा कॉनिकल कफ भी साथ में मिलते है। इस मशीन का काला रंग इसे और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बना ता है। इस मशीन के साथ पूरे 5 साल की वारंटी दी जाती है। इस हाईटेक बीपी मशीन को अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Dr Trust स्मार्ट डुअल टॉकिंग ऑटोमैटिक डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर BP मशीन

गुण

  1. इस हाईटेक बीपी मशीन में आपको हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज आप्शन मिलते है। जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।
  2. कंपनी के द्वारा इस मशीन के साथ ब्लड प्रेशर मॉनिटर के अलावा बैटरी, थर्मामीटर और कॉनिकल कफ भी प्रदान किया जाता है।
  3. यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ आने वाला यह हाईटेक बीपी मशीन एक साथ मल्टीपल डिवाइसेज को सपोर्ट करता है।
  4. इस मशीन को खरीदने पर इसके साथ पूरे पांच साल की वारंटी भी दी जाती है।

5. Omron HEM 7121J Fully Automatic Digital BP Monitor

एडवांस ब्लड प्रेशर मशीन के इस लिस्ट में Omron Company ने भी अपनी जगह बना ली है।  Omron Company के इस फुली डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन में ब्लड प्रेशर के साथ ही साथ हार्ट बीट (Heart Beat) को भी चेक किया जा सकता है। यह मशीन डिजिटल होने के कारण बिलकुल एक्यूरेट रिजल्ट लेकर आती है। 

“Advance Intellisense Technology से लैस यह मशीन काफी क्विक काम करती है और इस मशीन की स्क्रीन इतनी बड़ी  है की आप आराम से उसमे रीडिंग को पढ़ सकते है। अगर आपकी बॉडी में हल्की सी भी दबाव या फिर परेशानी होती है तो यह मशीन फटाक से उसे नोटिस कर लेता है। खासतौर पर डोमेस्टिक प्रयोग के लिए डिजाइन किए गए इस मशीन के साथ आपको पूरे ३ साल की वारंटी भी दी जाती है। इस मशीन को प्रयोग करने से पहले इसके साथ प्रदान किए गए मैनूअल को ध्यान से पढ़ें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Omron HEM 7121J

गुण

  1. इसे खासतौर पर घरेलू इस्तेमाल को मद्देनजर रखते हुए डिजाइन किया गया है। जिससे कोई भी इसका प्रयोग कर सके।
  2. “Advance Intellisense Technology से लैस यह मशीन काफी क्विक काम करती है और बिल्कुल सटीक ब्लडप्रेशर रिजल्ट प्रदान करती है।
  3. इस मशीन को खरीदने पर कंपनी आपको तीन साल की वारंटी और लाइफ टाइम सपोर्ट भी प्रदान करती है।
  4. यह ब्लड प्रेशर मशीन हार्ट बीट (Heart Beat) को भी रेटिंग कर सकती है।

6. Dr. Trust USA Atrial Fibrillation Dual Talking Digital BP Monitor Machine (Black) –

अब बात हो ब्ल्डप्रेशर मशीन की और Dr. Trust का जिक्र ना हो भला ये कैसे मुमकिन है। Dr. Trust की इस डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन में केवल एक या दो नही बिलकुल तीन हेल्थ चेकअप को आप खुद ब खुद कर सकते है। इसके इस्तेमाल से अप ब्लड प्रेशर के साथ ही साथ पल्स रेट, तथा हार्ट बीट भी चेक कर सकते है, जिससे की आने वाली आगे किसी भी बड़ी परेशानी का आपको पहले ही पता चल जाए और आप इलाज में कोई भी देर ना करे। 

इस मशीन में कुछ न्यू फीचर्स भी मौजूद हैं जैसे की आप इसे दोनो ही लैंग्वेज में उसे कर सकते हैं साथ ही साथ म्यूट मोड पर भी इसे इस्तेमाल कर सकते है। इस मशीन की खरीददारी करने पर आपको कुछ और चीजे जैसे की बैट्री, एडाप्टर और एक बैग मिलकुल मुफ्त मिलता है। इस मशीन के साथ पूरे 1 से 5 साल तक की वारंटी भी दी जाती है। इस हाईटेक बीपी मशीन को आप चाहे तो ऑनलाइन भी मंगवा सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।

Dr Trust एट्रियल फाइब्रिलेशन ऑटोमेटिक ड्यूल टेकिंग डिजिटल BP मॉनीटर मशीन

गुण

  1. Mute Mode आप्शन के साथ आने वाला यह बीपी मशीन और भी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है।
  2. Dr. Trust के इस डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन में स्वयं ही तीन हेल्थ चेकअप कर सकते है।
  3. कंपनी द्वारा इस ब्लड प्रेशर मशीन के साथ 1 से 5 साल तक की वारंटी और इसके साथ ही बैट्री, एडाप्टर और एक बैग मिलकुल मुफ्त मिलता है।
  4. इस हाईटेक बीपी मशीन में आपको हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज आप्शन मिलते है। जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

7.  Omron HEM 7120 Fully Automatic Digital Blood Pressure Monitor

इस कड़ी में अब हम बात करेंगे Omron Company के सबसे बेहतरीन या फिर यूं कहे कि सबसे बेस्ट ब्ल्ड प्रेशर मशीन Omron HEM एचईएम की ये फुल्ली ऑटोमैटिक डिजिटल मशीन ब्लड प्रेशर को चेक करके बिलकुल एक्जेक्ट रिजल्ट देती है। इस मशीन का साइज छोटा है है ताकि आप इसे आसानी से घर ले जा कर कही पर भी इसका इस्तेमाल कर सके। यह मशीन ब्लड प्रेशर के साथ ही साथ पल्स रेट और हार्ट बीट को भी मापती है। 

इस मशीन के पूरी तरह से डिजिटल होने के कारण किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती और इस्तेमाल में आसानी से आ जाती है। इस मशीन कि खरीददारी पर आपको इसके साथ 3 साल की वारंटी भी मिलती है, जिससे की किसी भी तकनीकी दिक्कत आने पर इसे रिपेयर किया जा सके और इसे उपयोग में लाया जा सके। इस बेहतरीन और एडवांस फीचर्स से लैस बीपी मशीन को अभी लेने हेतु नीचे दिए गए Link पर Click करें।


गुण

  1. यह मशीन ब्लड प्रेशर के साथ ही साथ पल्स रेट और हार्ट बीट (Heart Beat) को भी नापने में सक्षम है।
  2. यह एक पोर्टेबल और फुल्ली आटोमेटिक डिजिटल बीपी मशीन है।
  3. इस मशीन को खरीदने पर इसके साथ पूरे 3 साल की वारंटी भी दी जाती है।
  4. यह ब्रांडेड और हाई क्वालिटी प्रोडक्ट होने के साथ-साथ एक बजट फ्रेंडली प्रोडक्ट भी है।

मशीन खरीदते समय किन किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए?

तो ये तो थे मार्केट में मौजूद विभिन्न प्रकार के कुछ ब्लड प्रेशर मशीनों के प्रकार आइए अब ये जानते है की अब मार्केट में ये मशीन खरीदने के लिए जाए तो किन किन बातों का ध्यान रखें। जिससे की आप एक अच्छी , किफायती, और एक्यूरेट रिजल्ट देने वाली ब्लड प्रेशर मशीन का चुनाव कर सके।

  1. मशीन खरीदते समय इस बात का ध्यान दे की मशीन की पब्लिक रिव्यू क्या है।
  2. अच्छी रेटिंग वाले ब्लड प्रेशर मशीन को ही ज्यादा तवज्जो दे।
  3. मार्केट में आई हुए नई टेक्नोलॉजी वाली मशीन को ही चुने
  4. ब्लड प्रेशर मशीन के साथ कितने वर्षों की वारंटी दी जा रही है इस बात को भी ध्यान में रखें।

ब्लड प्रेशर मशीन के क्या क्या फायदे है।

अगर हमें ये बात पहले से ही पता चल जाए की हमे आगे क्या परेशानी होने वाली है तो हम उस परेशानी को सॉल्व करने के लिए जरूर कोई न कोई रास्ता निकल लेंगे, ठीक यही काम करती है ये ब्लड प्रेशर मशीन। आज के समय में ज्यादातर समस्याएं ब्लड प्रेशर के हाई या लो होने से होती है तो अगर हम ये चेक करते रहे की हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहे हमे और किसी अन्य प्रकार की परेशानी नहीं होने के ज्यादा चांसेज हो जाते है।

  1. जब हम ब्लड प्रेशर मशीन का इस्तेमाल घर पर करते है तो हमारा डॉक्टर का क्लिनिक में जाने का टाइम तो सेव होता ही है साथ ही साथ हमे अपने हेल्थ से जुड़ी जानकारी भी मिल जाती है, जिससे हम निश्चिंत होके अन्य काम में ध्यान लगा सकते है।
  2. ब्लड प्रेशर मशीन का एम्बुलेटर ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करना आपको फ्यूचर में किसी भी प्रकार के शारीरिक नुकसान होने से बचाता है।
  3. रोज ब्लड प्रेशर माप लेने से आप अन्य प्रकार की समस्याओं जैसे  हार्ट रेट, पल्स रेट, जैसी प्रोब्लम से बच सकते है।
  4. जिन लोगो को बाहर निकलने में दिक्कत होती है जैसे छोटे बच्चे या घर के बुजुर्ग उनके लिए घर पर ही ये सुविधा मौजूद हो जाती है।

निष्कर्ष

आज के समय में ब्लडप्रेशर एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। लगभग हर एक घर मे किसी ना किसी को ब्ल्डप्रेशर की परेशानी देखने को मिल ही जाती है अब तो छोटे-छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आ गए हैं। इसलिए मेडिकल किट मे बीपी मशीन ने भी अपनी जगह बना ली है और बार-बार बीपी चेक करवाने के लिए डॉक्टर के पास ना जाना पड़े इसलिए अब खासतौर पर लोग अपने पर्सनल युज के लिए इसे खरीदने लगे हैं। 

हालांकि अब तो डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि हर घर में एक बीपी मशीन तो होना ही चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सबसे बेस्ट बीपी मशीन उनके बारे में या फिर उससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रदान करने की कोशिश की है। हमे उम्मीद है हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ज्ञानवर्धक और लाभकारी सिद्ध होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. मार्केट में सबसे अच्छी ब्लडप्रेशर नापने वाली मशीन कौन सी है?

उत्तर – आजकल मार्केट मे अलग-अलग और ब्रांडेड कंपनियों के एडवांस फीचर्स वाले बीपी मशीन मौजूद है। आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार ऊपर लिस्ट में दिए गए किसी भी बीपी मशीन को ले सकते है।

प्रश्न 2. लो बीपी क्या होता है?

उत्तर – सामान्यत किसी भी व्यक्ति का ब्लडप्रेशर 120/80 होना चाहिए। अगर किसी भी व्यक्ति का ब्लडप्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है या फिर कम हो जाता है तो इस अवस्था को लो बीपी या हाइपोटेंशन कहते है।

प्रश्न 3. ब्लडप्रेशर कितने प्रकार के होते है?

उत्तर – ब्लडप्रेशर दो प्रकार का होता है।

  1. सिस्टोलिक (Systolic) ब्लड प्रेशर
  2. डायस्टोलिक ब्लडप्रेशर

ऊपर के भाग को सिस्टोलिक (Systolic) ब्लड प्रेशर अथवा नीचे के भाग को डायस्टोलिक ब्लडप्रेशर कहते।

Leave a Comment