सर्दियों में त्वचा के लिए 15 बेस्ट कोल्ड क्रीम | Top 15 Best Cold Cream For Skin In Winter

बेस्ट कोल्ड क्रीम: यू तो सर्दियों का मौसम हर लिहाज से एक सुहाना मौसम होता है। मगर एक समस्या ऐसी भी है जिससे लगभग हम सभी को दो चार होना पड़ता है। और वो है हमारे त्वचा मे नमी और हाइड्रेशन की कमी। जी हां सर्दियों में हमारी त्वचा बिल्कुल रुखी और बेजान हो जाती है और फिर जैसे जैसे ठंड बढ़ती है उसके साथ ही यह फटने लगती है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा की खूबसूरती घटने लगती है। 

इन्ही सब समस्याओं से निजात पाने और अपनी त्वचा की सौंदर्य को बनाए रखने हेतु माश्चराइजर , कोल्ड क्रीम और बॉडी लोशन का प्रयोग किया जाता है। जिसका मुख्य कार्य हमारी त्वचा को नमी प्रदान कर उन्हे हाइड्रेट कर रुखी और बेजान हो रही त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाना है। 

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 15 सबसे बेस्ट कोल्ड क्रीम के बारे में बताने वाले हैं जिसे लगाकर आप ठण्ड के प्रकोप से अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

Table of Contents

1. Nivea Aloe Hydration –

जब ठंड का मौसम दस्तक देता है तो हम सबके दिमाग में सबसे पहले एक ही नाम आता है और वो है Nivea का क्योंकि यह एक बहुत ही पापुलर स्कीन केयर ब्रांड में से एक है। वैसे तो Nivea के स्किन केयर के रेंज में बहुत से प्रोडक्ट शामिल है। मगर आज हम Nivea Aloe Hydration Moisturizer Cream की बात करने वाले है। 

हर तरह कि त्वचा हेतु उपयुक्त निविया का यह ऐलोवेरा के खुबियों से भरपूर क्रीम आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे आपकी त्वचा दिन भर तरोताजा और खिला खिला महसूस करती है। निविया का यह क्रीम ठंड के मौसम में आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर आपकी स्कीन की मृत कोशिकाओं को हटाने और आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाती है। 

यह लाइट वेट होने के साथ ही एक नॉन स्टीकी क्रीम है जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखता है। यह बजट फ्रेंडली क्रीम हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Nivea Aloe Hydration

Nivea Aloe Hydration के फायदे –

  1. इसका रोजाना प्रयोग आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट करता है बल्कि उन्हें कोमलता और चमक भी प्रदान करता है।
  2. निविया का यह लाइट वेट माश्चराइजर हर तरह की त्वचा के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसे महिला एवं पुरुष किसी के भी द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता है।
  3. ऐलोवेरा के खुबियों से भरपूर क्रीम बिल्कुल नॉन स्टीकी है जो त्वचा पर आसानी से आब्जर्व हो जाता है।
  4. यह ब्रांडेड होने के साथ-साथ बहुत ही किफायती और बजट फ्रेंडली प्रोडक्ट है।

अवगुण –

  1. यह एक सन प्रोटेक्शन क्रीम की तरह कार्य नही करता है। क्योंकि इसमें SPF नही होता है।

2. Lacto Calamine Face Lotion –

आप सबने Lacto Calamine Company के बारे में तो सुना ही होगा। काम्बिनेशन से लेकर नार्मल हर तरह के स्किन हेतु बिल्कुल परफेक्ट यह Lacto Calamine Face Lotion जो कि ऑयल बैलेंस लोशन है। यह मुख्य रूप से तैलीय त्वचा पर असरदार है। 

इसमें मौजूद कई सारे प्राकृतिक पदार्थ जैसे केओलीन क्ले, ऐलोवेरा , ग्लिसरीन, और जिंक एक लोशन के रूप में त्वचा पर कार्य करते हैं। यह मृत त्वचा हटाने तथा उसकी रंगत को वापस लाने का कार्य करते है। इसमें मौजूद केओलीन क्ले टैनिंग से लड़ने में मदद करता है तथा त्वचा को गहराई से पोषण प्रदान करता है। 

इसका प्रयोग विशेषकर त्वचा से मुंहासों को रिमूव करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद सभी तत्व नमी के स्तर को बनाए रखते है तथा प्रदूषण की वजह से बंद हुए छिद्रों को खोलने में मदद करते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Lacto Calamine Face Lotion

 Lacto Calamine Face Lotion के फायदे –

  1. पैराबेन फ्री यह लोशन त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट करती है।
  2. त्वचा की गहराई में जाकर रंग को निखारने के साथ ही त्वचा को आवश्यक पोषण भी प्रदान करे।
  3. बंद छिद्रों को अंदर से खोलने में सहायक और नमी को अंदर से लॉक करे।
  4. चेहरे की रोजाना होने वाली झुरियां पिंपल्स एक्ने और ब्लैक हेड्स आदि समस्याओ से छुटकारा प्रदान करता है।

अवगुण –

  1. कभी कभी इस क्रीम से मुहांसे जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है।

3. Nivea Soft Light Moisturizer Cream –

कोल्ड क्रीम और माश्चराइजर की इस लंबी फेहरिस्त में Nivea Company ने भी अपनी जगह बनाने में कोई कसर नही छोड़ी है। यूं तो Nivea Company ने स्किन केयर से संबंधित हर तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उतारे हैं। मगर निविया का यह Nivea Soft Light Moisturizer Cream जो कि खासतौर पर जोजोबा ऑयल और ग्लिसरीन के गुणों से तैयार किया गया है। आपकी त्वचा में आसानी से आब्जर्व होकर तुरंत ही त्वचा की नमी को लॉक करता है। 

इसके साथ ही यह त्वचा को रूखा और खुरदरा होने से भी बचाता है। आप इसका प्रयोग क्रीम और मॉश्चराइजर दोनो के रूप हो सकता है। प्राकृतिक पदार्थो से बनी यह क्रीम त्वचा को देर तक बेजान होने से रोके। इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ साथ हाथो तथा सम्पूर्ण शरीर पर किया जा सकता है। यह लाइट मॉश्चराइजर त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए ज्यादातर प्रयोग में आता है। सबकी बजट का ध्यान रखने वाला यह बजट फ्रेंडली क्रीम हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Nivea Soft Light Moisturizer Cream

Nivea Soft Light Moisturizer Cream के फायदे – 

  1. त्वचा पर देर तक असरदार निविया बेहतरीन माश्चराइजर हर तरह की त्वचा के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसे महिला एवं पुरुष किसी के भी द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता है।
  2. मनमोहक खूशबू के साथ आने वाले इस मलाई जैसे लेयर वाला क्रीम आपकी त्वचा को स्मूद और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  3. निविया के इस बेहतरीन क्रीम में मॉश्चराइजर और क्रीम दोनो के गुण एक साथ जो की चेहरे के साथ शरीर पर भी लगाया जा सकता है।
  4. इसका रोजाना प्रयोग आपकी रूखी त्वचा को नमी प्रदान करे और त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट करता है बल्कि उन्हें कोमलता और चमक भी प्रदान करता है।

अवगुण –

  1. इस क्रीम कि पैकेजिंग टब शेप के बाक्स मे होती है।

4. Ponds Light Moisturizer –

वर्षो से चले आ रहे Ponds Company के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में Ponds Light Moisturizer बेहद पसंद किया जाने वाला प्रोडक्ट है। विटामिन ई और ग्लिसरीन के खूबियों से भरपूर पॉन्ड्स का ये लाइट मॉश्चराइजर क्रीम आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ साथ उसे चौबीस घंटो तक गैर तैलीय ताजा चमक प्रदान करता है। 

इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है और ग्लिसरीन आपकी त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी3 और विटामिन C त्वचा के छरण को रोकने में सहायता करता है तथा नवीनीकरण प्रक्रिया को सुधारता है। ग्लिसरीन युक्त यह मॉश्चराइजर 24 घंटो तक त्वचा की नमी को बनाए रखता है। पॉन्ड्स का यह लाइट मॉश्चराइजर सभी मौसमों में उपयोगी है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Ponds Light Moisturizer

Ponds Light Moisturizer के फायदे –

  1. त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे त्वचा को 24 घंटो की सॉफ्टनेस नमी और चमक प्रदान करता है।
  2. विटामिन E, विटामिन C तथा विटामिन B E के गुणों से भरपूर त्वचा को अंदर से गहराइयों तक जाकर मॉइश्चराइज करे।
  3. हर पैक में उपलब्ध तथा किफायती यह माश्चराइजर हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी है।
  4. यह आपकी त्वचा पर आसानी से आब्जर्व हो जाता है।

अवगुण –

  1. अत्यधिक रुखी त्वचा पर उतना तेजी से असरकारक नहीं। 

5. Mamaeart Ubtan Nourishing Cold Cream –

Mamaearth Company से तो आप सब वाकिफ ही होंगे। आज के समय में यह Brand ब्युटी इंडस्ट्री में धूम मचा रहा है। आज हर घर में इसकी पहुंच हो गई है। जाहिर है अब हर कोई हैन्डमेड और नैचुरल प्रोडक्ट को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहते है। चलिए अब बात करते है Mamaearth Brand के इस Ubtan Nourishing Cold Cream के बारे में हम सभी जानते हैं कि हल्दी , चंदन , केसर और आल्मडं जैसे गुणकारी तत्व हमारी त्वचा के लिए कितने फायदेमंद होते है। 

इन सभी बेहतरीन आयुर्वेदिक तत्वो से भरपूर Mamaearth का यह कोल्ड क्रीम आपके त्वचा को नमी प्रदान कर उन्हे कोमल चमकदार और मुलायम बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद हल्दी आपके रंगत को निखारता है तो वहीं केसर आपकी त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी समस्याओ से छुटकारा प्रदान करता है। 

चंदन दाग़ धब्बे को दूर करने का और ऑल्मड ऑयल आपकी त्वचा को कोमलता प्रदान करने का कार्य करते है। यह तत्व न सिर्फ बाहर से बल्कि त्वचा के अंदर तक जाकर उन्हें पोषण प्रदान करते है। Mamaearth के इस कोल्ड क्रीम में मौजूद सभी प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स इसे पूर्ण रूप से सुरक्षित और असरदार बनाते है। बेहतरीन रिजल्ट के लिए इसका रोजाना प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Mamaeart Ubtan Nourishing Cold Cream

Mamaearth Ubtan Nourishing Cold Cream के फायदे –

  1. जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि Mamaearth 100% नैचुरल और टॉक्सिन फ़्री सल्फेट्स, पैराबेन, SLS, मिनरल ऑयल, पेट्रोलियम, आर्टिफिशियल से मुक्त प्रोडक्ट का निमार्ण करती है।
  2. यह कोल्ड क्रीम आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही ड्राई स्किन , पिग्मेंटेशन और फाइन लाइन्स जैसी रोजमर्रा की समस्याओ से निजात दिलाने मे बहुत ही सहायक है।
  3. यह कोल्ड क्रीम त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट करती है।
  4. यह चिपचिपा नही होता है।

अवगुण –

  1. इसके बेहतरीन परिणाम के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

7. Himalaya Nourishing Skin Cream –

जब बात हो रही हो बेस्ट कोल्ड क्रीम तो भला हम Himalaya के इस Himalaya Nourishing Cold Cream को कैसे भूल सकते है। अपने बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के लिए जाने वाली Himalaya Company आज लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। 

Himalaya Company के इस बेहतरीन कोल्ड क्रीम में ऐलोवेरा , इंडियन किनो ट्री विंटर चेरी और इंडियन पेनीवोर्ट जैसे बेहतरीन प्राकृतिक तत्व मौजूद है। यह कोल्ड क्रीम ठंड के मौसम में आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर उसे हाइड्रेट करती है और आपकी स्कीन की डेड सेल को हटाकर उन्हें ड्राई होने से बचाती है। 

इसमें मौजूद ऐलोवेरा त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने का और विंटर चैरी आपकी त्वचा को दिन भर चमक और ताजगी प्रदान करने का कार्य करते है और यह क्रीम न सिर्फ बाहर बल्कि अंदर से भी त्वचा को पोषित करता है। इस क्रीम को आप चेहरे के साथ साथ बॉडी क्रीम में रुप में भी प्रयोग कर सकते है और बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना दो बार प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Himalaya Nourishing Skin Cream

Himalaya Nourishing Skin Cream के फायदे –

  1. यह क्रीम आपकी त्वचा के डेड सेल को हटाकर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करता है।
  2. हाइपोएलर्जेनिक प्रभाव युक्त यह क्रीम आपकी त्वचा को किसी भी तरह के अन्य साइड इफेक्ट्स से बचाता है।
  3. हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।
  4. हिमालया का यह कोल्ड क्रीम आपकी त्वचा को दिन भर चमक और ताजगी प्रदान करने के साथ ही उसे हाइड्रेट करने का कार्य भी करता है।

अवगुण –

  1. बाकि क्रीम के मुकाबले यह थोड़ा देर से असर करता है।

8. Ponds Moisturizing Cold Cream –

Ponds एक ऐसा ब्रांड है जिस जो वर्षों से लोगों का भरोसेमंद बना हुआ। हर मौसम हर त्वचा के लिए अलग-अलग तरह की वैरायटियां प्रदान करने वाला यह ब्रांड ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मामले में हमेशा ही कस्टमर की पहली च्वाइस रहा है। 

जैसा कि आज के इस आर्टिकल में हम कोल्ड क्रीम की बात कर रहे हैं जो कि Ponds Moisturizing Cold Cream के बिना पुरी हो ही नही सकती है। खासतोर पर रुखी त्वचा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए इस  Ponds Moisturizing Cold Cream को 10 बेहतरीन पोषक तत्वों के साथ तैयार किया गया है। जो रुखी त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे नमी प्रदान करते हैं और त्वचा को मुलायम चमकदार और शुष्क त्वचा मुक्त बनाते है।

इसके साथ ही यह क्रीम त्वचा के अंदर तक जाकर उसे नरिशिंग करता है जिससे हमारी त्वचा हमेशा ताजा महसूस करती है। इस क्रीम को आप चेहरे के साथ साथ बॉडी क्रीम में रुप में भी प्रयोग कर सकते है और बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना दो बार प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Ponds Moisturizing Cold Cream

Ponds Moisturizing Cold Cream के फायदे –

  1. इसे खासतौर पर रुखी त्वचा को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया गया है।
  2. ठंड के मौसम में चल रही ठंडी हवाओं से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।
  3. त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे नमी और चमक प्रदान करता है।
  4. ड्राई स्किन हेतु उपयुक्त यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।

अवगुण –

  1. अत्यधिक क्रीमी है।

9. Lakme Peach Milk Soft Milk Cream –

जब बात हो रही हो ब्यूटी प्रोडक्ट्स से संबंधित तो Lakme Company का जिक्र होना तो लाजमी है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स के हर रेंज में ग्राहकों को बेहतरीन क्वालिटी देने वाले इस कंपनी का Lakme Peach Milk Soft Cream बेहद पसंद किया जाने वाला और एक जाना माना ब्रांड है। 

Lakme Company का यह पीच मिल्क सॉफ्ट क्रीम पीच और दूध के गुणों से भरपूर एक मॉश्चराइजर क्रीम है। यह त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है तथा उसकी सॉफ्टनेस को 24 घंटो तक बरकार रखता है। यह मॉइश्चराइज करने के साथ साथ खुशबू से भी परिपूर्ण है। इस क्रीम में प्रयोग होने वाला दूध त्वचा में आसानी से समा जाता है तथा गहराई में जाकर नमी को पूरी तरह से ओबजर्ब करता है। 

इसमें मौजूद विटामिन त्वचा को बाहरी प्रदूषण से बचा कर रखता है तथा एक मास्क का काम करता है। इसे दिन और रात दोनो वक्त उपयोग में लाया जा सकता है, सर्दियों में बेहद पसंद किया जाने वाला यह क्रीम सभी प्रकार के त्वचा पर अप्लाई किया जा सकता है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Lakme Peach Milk Soft Milk Cream

Lakme Peach Milk Soft Cream के फायदे –

  1. दूध और पीच जैसे प्राकृतिक पदार्थो से मिलकर बना यह माश्चराइजर आपकी त्वचा की कोमलता और सॉफ्टनेस को बनाए रखने में मदद करता है।
  2. त्वचा को गहराई से हाइड्रेट कर अंदर से नमी को लॉक करे।
  3. बहुत ही लाइट वेट यह क्रीम आपकी त्वचा में आसानी से आब्जर्व होकर त्वचा को बाहरी हानिकारक तत्वों से बचाए रखता है।
  4. खासतौर पर ड्राई स्किन हेतु डिजाइन किया गया यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।

अवगुण –

  1. इस क्रीम मे पैराबेन होता है।

10. Himalaya Rich Cocoa Butter Body Cream –

आज के समय में Himalaya Company से कौन नही वाकिफ है। आज घर घर तक इसने अपनी पहुंच बना ली है क्योंकि अब हर कोई प्रकृति के करीब रहना चाहता है और हिमालय कंपनी तो जानी ही अपनी प्राकृतिक प्रोडक्ट के लिए है। 

आज हम बात कर रहे है Himalaya Rich Cocoa Butter Body Cream के बारे में कोकोआ बटर और विटामिन ई के गुणों से भरपूर यह बॉडी क्रीम आपकी त्वचा को मॉश्चराइज कर उसे पुरे दिन हाइड्रेट रखने का काम करती है। यह बॉडी क्रीम आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर निकाल डलनेस और फाइन लाइन्स जैसी रोजमर्रा की समस्यायों से निजात पाने मे आपकी मदद करता है। 

कितनी भी ठंड हो इसका रोजाना प्रयोग आपकी त्वचा को ड्राई होने से रोकता है और उन्हें अंदर तक पोषित करता है जिससे की आप दिन भर फ्रेश फील कर सके। बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना दो बार प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Himalaya Rich Cocoa Butter Body Cream

Himalaya Rich Cocoa Butter Body Cream के फायदे –

  1. यह आपकी त्वचा की नमी को बैलेंस कर उन्हे त्वचा के प्रत्येक परत तक पहुंचाने का कार्य करता है। जिसकी वजह से शुष्क त्वचा जैसी समस्याएं उत्पन्न नही हो पाती है।
  2. हिमालया जाना ही अपने बेहतरीन हर्बल प्रोडक्ट्स के लिए है और यह हर्बल बॉडी क्रीम होने के साथ-साथ एक नॉन स्टीकी क्रीम भी है।
  3. यह एक लंबे समय तक आपकि त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे नमी और चमक प्रदान करता है।
  4. हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।

अवगुण –

  1. यह दिन भर त्वचा को माश्चराइज प्रदान नहीं कर पाता है।

11. Roop Mantra Cold Cream –

अगर आप एक ऐसे आयुर्वेदिक मिश्रण वाले कोल्ड क्रीम की तलाश में हैं जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही किसी तरह का साइड इफेक्ट ना हो तो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर Roop Mantra का यह कोल्ड क्रीम आपके लिए एक सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है। रूप मंत्रा का यह आयुर्वेदिक कोल्ड क्रीम सर्दियों में खासकर प्रयोग किए जाने के लिए तैयार किया गया है। 

इस आयुर्वेदिक क्रीम में प्रयुक्त केसर और मलाई त्वचा की बेजान से बेजान परतों तक पहुंच कर उन्हें वापस नमी प्रदान करते है तथा वापस मॉइश्चराइज करते है जिससे त्वचा फिर से वही निखार और कोमलता पा सके। इसके साथ ही इसमें मौजूद शिया बटर आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ रखने में मदद करता है तथा केसर त्वचा की लाइटनेस बरकरार रखता है। 

यह कोल्ड क्रीम त्वचा की प्राकृतिक तैलीय सतह को नुकसान होने से रोकता है तथा उसकी नमी बनाए रखता है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Roop Mantra Cold Cream

Roop Mantra Cold Cream के फायदे –

  1. सर्दियों में विशेषकर उपयोगी इस आयुर्वेदिक मिश्रण से तैयार कोल्ड क्रीम के उपयोग से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है।
  2. प्राकृतिक तत्वों के साथ तैयार किया गया यह आयुर्वेदिक Roop Mantra कोल्ड क्रीम आपकी त्वचा को उच्च हाइड्रेशन और नमी देने के साथ ही एवं उनमे कसावट और निखार लाती है।
  3. त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होने के साथ ही यह चेहरे की रोजाना होने वाली झुरियां पिंपल्स आदि से छुटकारा प्रदान उन्हें प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करे।
  4. हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।

अवगुण –

  1. ये इंस्टैंट रिज्लट नही देता है।

12. Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturizer –

अगर आपको किसी ऐसे माश्चराइजर की तलाश है जो एक बेहतरीन माश्चराइजर होने के साथ ही बिल्कुल ऑयली और चिपचिपी ना हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए है। क्योंकि अब हम आपको Ponds Company के Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturizer के बारे में बताने वाले है‌। 

जेल के फार्मेट में आने वाले इस माइंड ब्लोइंग माश्चराइजर आपकी त्वचा को 24 घंटे तक नमी प्रदान करने की क्षमता रखता है। हायलोनिक एसिड और विटामिन ई के खुबियों से भरपूर यह सुपर लाइट वेट माश्चराइजर आपकी त्वचा को दिन भर नमी प्रदान कर त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे की रुखी त्वचा , फाइन लाइन्स और डेड सेल सेल से छुटकारा प्रदान करता है। 

यह क्रीम त्वचा कि गहराइयों में जाकर नमी को लॉक करती है और ठंड के मौसम में त्वचा में होने वाली खुजली , सफेदी और रूखेपन से छुटकारा प्रदान करती है। यह जेल रुपी माश्चाराइजर हर त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturizer

Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturizer के फायदे –

  1. यह क्रीम त्वचा कि गहराइयों में जाकर नमी 24 घंटे तक नमी को लॉक करती है।
  2. यह नॉन स्टीकी सुपर लाइट वेट माश्चराइजर आपकी त्वचा की रोम छिद्रों को बंद नही होने देती है।
  3. हायलोनिक एसिड और विटामिन ई के खुबियों से भरपूर यह क्रीम त्वचा में फैलकर आसानी से आब्जर्व होता है।
  4. मेकअप के पहले इसे आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अवगुण –

  1. अत्यधिक ऑयली स्किन में उतना असरदार नही है।

13. Wow Skin Science Retinol Face Cream –

ब्यूटी इंडस्ट्री में Wow Skin Science एक तेजी से उभरता हुआ ब्रांड है। आयुर्वेदिक तत्वो के मिश्रण से तैयार किया गया एक से बढ़कर एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स चाहे वह शैम्पू हो फेसवॉश हो या फिर फेस क्रीम हर जगह Wow Skin Science ने अपनी जगह बना ली है। Wow Skin Science के इस कड़ी में हम Wow Skin Science Retinol Face Cream के बारे में बात करेंगे। 

इस क्रीम का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को प्राकृतिक एवं जड़ी बूटियों की खूबियों वाले फेस क्रीम प्रदान करना है जिसे विटामिन ए, ऐलोवेरा, जोजोबा,  रेटिनिल पामिटेट, शिया और कोको बटर, मोरक्को आर्गन और बादाम तेल जैसे प्राकृतिक तत्वों के साथ तैयार किया गया। जो आपकी त्वचा को तीव्र हाइड्रेशन और नमी देने का कार्य करती है एवं निखार लाती है और पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करती है। 

बढ़ती उम्र की स्किन से जुड़ी रोजाना की समस्यायों जैसे कि झुर्रियो , डार्क सर्कल्स , फाइन लाइन्स और डेड सेल से निजात दिलाने के साथ ही सुस्त और रुखी त्वचा में नमी को बैलेंस करने का काम करता है। यह एक विशेष प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर रिपेयरिंग क्रीम है जो त्वचा में कसावट लाने के साथ ही उनकी मरम्मत करने में भी अहम भूमिका निभाता है। बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Wow Skin Science Retinol Face Cream

Wow Skin Science Retinol Face Cream के फायदे –

  1. Wow Skin Science के इस बेहतरीन फेस क्रीम जिसे प्राकृतिक तत्वों के साथ तैयार किया गया। यह आपकी त्वचा को तीव्र हाइड्रेशन और नमी देने के साथ ही एवं उनमे कसावट और निखार लाती है।
  2. यह नॉन स्टीकी सुपर लाइट वेट फेस क्रीम आपकी त्वचा की रोम छिद्रों को बंद नही होने देती है।
  3. चेहरे की रोजाना होने वाली झुरियां पिंपल्स आदि से छुटकारा प्रदान करता है।
  4. सभी स्किन टाइप के व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

अवगुण –

  1. बाकी सभी क्रीम की अपेक्षा इसकी किमत थोड़ी ज्यादा है।

14. Ponds Moisturizing Cold Cream –

कोल्ड क्रीम के इस कड़ी में Ponds Moisturizing Cold Cream ने भी अपनी जगह बना ली है। कई सालों से लगातार ठंड आते ही टीवी पर इसके विज्ञापन देने लगते है। बच्चे भी इसे खूब पसंद करते है क्योंकि Ponds Moisturizing Cold Cream हर उम्र के लोगों की त्वचा के लिए एक उपयुक्त कोल्ड क्रीम है। 

कोकोआ बटर और दस बेहतरीन पोषक तत्वों के साथ तैयार किया यह सुपर लाइट वेट माश्चराइजर आपकी त्वचा को दिन भर नमी प्रदान कर त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे की रुखी त्वचा , फाइन लाइन्स और डेड सेल से छुटकारा प्रदान करता है। 

यह क्रीम त्वचा कि गहराइयों में जाकर उन्हें पोषित करती है और आपको आपकी त्वचा चमकदार दिखने के साथ ही रुई की तरह ही कोमल और बहुत ही हल्की महसूस होती है। यह रुखी और बेजान त्वचा की मरम्मत करने में भी अहम भूमिका निभाती है। बेहतर परिणाम हेतु इस क्रीम को रोजाना दो बार प्रयोग करें। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Ponds Moisturizing Cold Cream(1)

Ponds Moisturizing Cold Cream के फायदे –

  1. इस बेहतरीन कोल्ड क्रीम को त्वचा के लिए उपयुक्त 10 बेहतरीन पोषक तत्वों और क्रीमी माश्चराइजर से तैयार किया गया है।
  2. ठंड के मौसम में चल रही ठंडी हवाओं से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।
  3. हर तरह की त्वचा हेतु उपयुक्त यह क्रीम महिला एवं पुरुष कोई भी प्रयोग कर सकता है।
  4. यह ब्रांडेड होने के साथ-साथ बहुत ही किफायती और बजट फ्रेंडली प्रोडक्ट है।

अवगुण –

  1. यह धूप से सुरक्षा प्रदान करने में असमर्थ है।

15. Joy And Honey Almond Nourishing Cream –

अपने ग्राहकों को बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट देने वाले और सालों से उनका भरोसा जीतने वाली यह Joy Company कंपनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मामले में हमेशा ही टॉप पर रही है। जिसने हर बजट में बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट पेश किया है। 

अब इसके Joy And Honey Almond Nourishing Cream को ही ले लिजिए। जॉय हनी एंड आलमंड नरिशिंग क्रीम शहद और बादाम के तेल के निश्चित मात्रा से बना हुआ मिश्रण है जो त्वचा को रूखा होने से रोकता है तथा गहराई में जाकर मॉइश्चराइज करता है। प्राकृतिक तत्वों के मिश्रण से बना यह क्रीम त्वचा को नरम, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

इसमें मौजूद विटामिन ई तथा एलोवेरा त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान कर उन्हे शुष्क होने से रोकता है। शहद के गुणों से भरपूर यह नरिशिंग क्रीम आपकी त्वचा को बिल्कुल प्राकृतिक चमक प्रदान करती है तथा त्वचा की नमी को अवशोषित करने की लंबी छमता प्रदान करती है। इसे अभी लेने हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Joy And Honey Almond Nourishing Cream

Joy And Honey Almond Nourishing Cream के फायदे –

  1. शुष्क परतों को अंदर से नरीशमेंट देने वाली यह क्रीम प्राकृतिक तत्वों शहद और हनी के मिश्रण से भरपूर है‌।
  2. त्वचा को हाइड्रेट रखने में सहायक यह क्रीम ब्रांडेड होने के साथ-साथ बहुत ही किफायती और बजट फ्रेंडली प्रोडक्ट है।
  3. यह एक लंबे समय तक आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर उन्हे 24 घंटो तक नमी और चमक प्रदान करता है।
  4. हर पैक में उपलब्ध यह माश्चराइजर हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी है। इसे कोई भी प्रयोग कर सकता है।

अवगुण –

  1. इस क्रीम कि पैकेजिंग टब शेप के बाक्स मे होती है।

निष्कर्ष – 

हर मौसम की कुछ खूबी और खामियां होती जैसे सर्दी में रुखी त्वचा , फटे होट और फटी एड़ियां आदी। इसलिए सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है उसके साथ साथ उसके साथ होने वाली समस्याएं भी इसलिए बेहतरीन कोल्ड क्रीम का प्रयोग करें और अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर उसे रुखी , बेजान और शुष्क होने से बचाएं। 

इसलिए आपको इस लिस्ट में दी गई क्रीम्स को ज़रूर आजमाना चाहिए। यह सभी एक ब्रांडेड और असरदार कोल्ड क्रीम है और हमने आपके लिए हर प्रोडक्ट के साथ एक लिंक भी उपलब्ध करवाए है। आप चाहे तो उस लिंक पर क्लिक करके भी उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है। 

हम आशा करते है कि आपको हमारा आज का ये Article बेहद पसंद आया होगा और हमारे आज के इस Article में हमने आपको कई बेहतरीन कोल्ड क्रीम के बारे में विस्तृत रूप में जानने को मिला होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1. सबसे अच्छी कोल्ड क्रीम कौन सी है?

उत्तर – , आजकल मार्केट मे अलग-अलग कंपनी के कोल्ड क्रीम मौजूद है। आप अपनी आवश्यकतानुसार ऊपर दिए गए क्रीम मे से किसी भी कोल्ड क्रीम को ले सकते है।

प्रश्न 2. किस विटामिन की कमी चेहरे पर डार्क स्पॉट की समस्या उत्पन्न होती है?

उत्तर – आज के समय मे चेहरे पर दाग-धब्बे , एक्ने पिंपल्स और पिग्मेंटेशन जैसी समस्या बहुत ही आम है। जो कि विटामिन ए , विटामिन सी, बी-6, बी-12  विटामिन के और विटामिन ई आदि की कमी से होती है। इसलिए अपने भोजन में इन सभी विटामिन्स और जरुरी पोषक तत्वों को प्रचुर मात्रा में शामिल करें।

प्रश्न 3. चेहरे के दाग-धब्बे हेतु घरेलू नुस्खे –

उत्तर – 1. नींबू , टमाटर और आलू के रस को चेहरे के दाग धब्बों पर लगाए।

2. ऐलोवेरा जेल का प्रयोग करें।

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

4. गरी के तेल का प्रयोग करें।

5. जरुरी पोषक तत्व और सही खानपान को अपनी दैनिक जीवन में शामिल करें।

Leave a Comment