त्वचा के प्रकार और त्वचा की देखभाल के तौर तरीके | Skin Types And Skin Care In Hindi

दोस्तों आज के समय में पुरुष हो या फिर महिलाएं हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। लड़के लड़कियां हर कोई अपने आप को सुंदर बनाने के लिए और सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते रहते है। लेकिन आपका यह समझना बहुत जरूरी है कि ऐसा नहीं है कि हम सिर्फ अपने चेहरे पर मेकअप करके ही खूबसूरत दिख सकते है। 

हम नैचुरली भी अपने स्किन को सुंदर दिखा सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अपने स्किन की अच्छे से देखभाल और केयर करे। और इन सबके साथ ही हमारा यह भी समझना बहुत जरूरी है कि हम अपने स्किन की देखभाल और केयर किस प्रकार कर रहे है। 

क्योंकि हमारी स्किन अलग-अलग बॉडी के हिसाब से अलग-अलग तरह की होती है। इसलिए आज के इस आर्टिकल मे हम आपको इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे। इसके साथ ही स्किन की केयर के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स भी प्रदान करेंगे। तो चलिए शुरू करते है। –

स्किन क्या होता है?

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि स्किन हमारी ह्यूमन बॉडी की आउटर कवरिंग यानी बाहरी आवरण है। स्किन यानी त्वचा ने हमारी पूरी बॉडी को ऊपर से नीचे तक ढके हुए हैं। स्किन हमारे इंटीग्यूमेंट्री सिस्टम का सबसे लार्जेस्ट ऑर्गन है आपको यह भी जानना जरूरी है कि स्किन हमारी पूरी बॉडी वेट का 12 से 15 परसेंट है। स्किन हमारी बॉडी के इंटरनल ऑर्गन्स को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। आपको बता दें कि हमारे स्किन के 3 लेयर होते हैं जिन्हें क्रमशः सबसे पहले एपिडर्मिस (ऊपर की त्वचा) उसके बाद डर्मिस (मध्य की त्वचा) व तीसरा हाइपोडर्मिस (आंतरिक त्वचा) कहते है।

स्किन कितने प्रकार की होती है?

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की स्कीन क्या होता है। लेकिन इसकी देखभाल और केयर करने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि स्किन कितने प्रकार की होती है। तभी आप अपने स्किन के प्रकार के अनुसार उसकी अच्छे से देखभाल और केयर कर पाएंगे। जी हां आपने सही पढ़ा हमारी जो त्वचा जो स्कीन वो एक ही तरह की नहीं होती है। 

बल्कि अलग-अलग ह्यूमन बॉडी के हिसाब से हमारे स्किन के प्रकार भी अलग-अलग होते है। स्किन के प्रकार के साथ ही साथ यह भी जानना आवश्यक है के स्किन के कई लेयर भी होते हैं। अब हम जानेंगे स्किन के कितने प्रकार होते हैं।आपको जानना चाहिए कि स्किन 8 प्रकार के होते है जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से आपको बता रहे है तो चलिए जानते हैं –

  1. Normal Skin (सामान्य त्वचा)
  2. Oily Skin (तैलीय त्वचा)
  3. Dry Skin (सूखी त्वचा)
  4. Combination Skin (मिक्स त्वचा)
  5. Sensitive Skin (संवेदनशील त्वचा)
  6. Celleo Skin
  7. Mature Skin
  8. Dehydrated Skin

1. Normal Skin (सामान्य त्वचा)

इस कड़ी में हम सबसे पहले बात करेंगे नार्मल स्किन के बारे में। जैसा कि नाम से यह पता चल रहा है नॉर्मल स्किन वाले लोगों की त्वचा ना तो ज्यादा ऑयली होती है और ना ही ज्यादा ड्राई इस तरह की त्वचा वाले लोग काफी लकी होते हैं। नॉर्मल स्किन टाइप वाले लोगों की त्वचा बहुत सॉफ्ट होती हैं इस तरह की त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर कोई भी पिंपल नहीं होते है। क्योकि ऐसे स्किन टाइप के लोगो का पीएच लेवल बैलेंस रहता है।

2. Oily Skin (तैलीय त्वचा)

दूसरे नंबर पर आता है ऑयली यानी तैलीय स्किन इस तरह के त्वचा वाले लोगों की स्किन हमेशा ही चिपचिपी दिखाई देती है। हालांकि चिपचिपी होने की वजह से इनकी त्वचा हमेशा चमकदार दिखती है इस तरह की त्वचा वाले लोगों में वसा की मात्रा ज्यादा होने से इनके स्किन ऑयली होती है। इनके स्किन पर पिंपल , ब्लैक हैट्स , आदि की समस्या हमेशा होती रहती है। ऐसे स्किन टाइप के लोगों में सीबम की मात्रा ज्यादा होती है इनकी त्वचा पूरे साल ऑइली रहती हैं।

3. Dry Skin (सूखी त्वचा)

तीसरे नंबर पर ड्राई यानी सुखी बेजान त्वचा आती है। इस तरह के त्वचा वाले लोगों के स्किन बहुत ड्राई और रूखे ही होती हैं इनमें चमक बिल्कुल नहीं होती है। कई बार ऐसे स्किन टाइप के लोगों में वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स बहुत ज्यादा होते हैं इस स्क्रीन टाइप के लोगों को अपने स्किन में हमेशा मॉस्चोराइज़ करने की जरूरत होती है। इस स्कीन टाइप के लोगों की त्वचा सर्दी गर्मी हमेशा ही ड्राई रहती हैं।

4. Combination Skin (मिक्स त्वचा) –

चौथे नंबर पर आता है कॉन्बिनेशन स्किन जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। ऐसे स्किन टाइप वाले लोगों की त्वचा मिश्रित होती है जैसे कि इनके स्किन ड्राई और ऑइली दोनों तरह की होती है। मसलन इस स्किन टाइप के लोगों के चेहरे में टी एरिया यानी फोरहेड,नोज और चीन ऑयली होते है। और गालों की तरफ की एरिया ड्राई या फिर टी एरिया ड्राई होता है और दोनों गालों की तरफ का एरिया ऑइली ऐसे स्किन टाइप कॉन्बिनेशन स्किन टाइप कहलाते हैं।

5. Sensitive Skin (संवेदनशील त्वचा) –

सेंसेटिव स्किन टाइप लोगों को अपनी त्वचा पर एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इनके स्क्रीन पर DIR रहता है, DIR यानी ड्राईनेस , इचीनेश ,रेडनेस हमेशा रहता है इनके स्क्रीन पर एक्नेस भी बहुत ज्यादा होती है। इस स्किन टाइप के लोगों पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से एलर्जी होती है। इन्हें अपने स्किन पर कोई भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तमाल करने से पहले विशेष सावधानी रखनी पड़ती है।

6. Celleo Skin –

सेलो स्कीम यानी सांवली या रूखी  त्वचा ऐसी त्वचा वाले लोगों का रंग हल्का भूरा या पीला हो जाता है  क्योंकि इसमें आपकी त्वचा अपना प्राकृतिक रंग खो चुकी होती हैं।इसका एक बड़ा कारण आपका स्वस्थ होना या आपका खानपान हो सकता है हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में हमारे खान-पान का भी एक महत्वपूर्ण योगदान होता है हमारे खान पान की अनियमितता हमारे सेलो स्किन होने का एक कारण हो सकता है।

7. Mature Skin –

बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे में भी बहुत से बदलाव आते हैं और आपने अक्सर सुना होगा की बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर झुरिया आना मैचयोर स्किन की निशानी है। मैचयोर स्किन टाइप के लोगों में बढ़ती उम्र में झुर्रियां काले धब्बे खुले छिद्र और आपकी त्वचा के रंग में बदलाव आने लगता है।

8. Dehydrated Skin –

पानी एक ऐसा तरल पदार्थ है जो न सिर्फ हमे अंदर से बल्कि बाहर से भी चमक और शाइन प्रदान करता है। पानी की कमी हमारे शरीर के लिए जितनी नुकसान देय है उतनी ही त्वचा के लिए भी। डिहाइड्रेटेड स्किन पानी की कमी की वजह से होती हैं इस स्किन टाइप के लोगों में डार्क सर्कल इचीपैचेस , डल फेस रहता है ऐसे स्किन टाइप के लोगों में काफी कम ऐज से रिंकल प्रॉब्लम होना शुरू हो जाता है।

सभी प्रकार की त्वचा के लिए स्किन केयर टिप्स –

दोस्तों जिस प्रकार से हमे जीने के लिए खाने की जरूरत होती है उसी प्रकार हमारे त्वचा को भी अच्छी तरीके से जीवित रहने के लिए एक्स्ट्रा केयर और पोषण की जरूरत होती है।

  1. हमें अपने चेहरे पर और स्क्रीन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है जिससे कि हमारी त्वचा स्वस्थ रह सकें त्वचा को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय सुबह जल्दी उठना है। सुबह उठने से हमारी त्वचा एकदम फ्रेश रहती है और चमकदार रहती है दोस्तों सुबह जल्दी उठना हमारे स्वस्थ और हमारी स्किन दोनों के लिए बहुत लाभदायक होते है।
  2. धूप में निकलने से पहले और रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से मॉसचराइज़ करना चाहिए या सिरम लगाकर सोना चाहिए 
  3. दोस्तों यदि आपके स्किन पर बहुत ज्यादा पिम्पल्स या कील मुंहासे होते हैं तो उसके लिए आप करेले के जूस आदि का सेवन करें जिससे आपके कील मुहासे आना बंद हो जाएंगे।
  4. यही नहीं आप कुछ घरेलू टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर आप आपने स्किन कि केअर कर सकते है मसलन चेहरे पर बेसन दही का पेस्ट लगाना स्किन के लिए लाभदाई होता है। आम दिनचर्या में इस्तेमाल की चीजें जैसे कॉफ़ी, एलोवेरा जेल, टमाटर के जूस आदि के रस भी हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है।
  5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेट रहने के साथ ही चमकदार और कोमल और हेल्दी रहते है।
  6. अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें और खानपान में हरी साग सब्जियां और पोषक तत्वों को शामिल करें। जिससे त्वचा को जरूरी खनिज मिनरल और विटामिन प्रर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो सके।
  7. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही फेस वॉश, साबुन, चेहरा साफ़ करने वाली क्रीम और मोश्चराइजर का उपयोग करें। क्योंकि सभी त्वचा पर हर तरह के प्रोडक्ट उपयुक्त नहीं होते हैं इसलिए किसी भी तरह के प्रोडक्ट का चुनाव करने से पूर्व अपनी त्वचा की प्रकार को अच्छी तरह से जान एवं समझ ले।
  8. हमेशा अच्छी क्वालिटी का और ब्रांडेड प्रोडक्ट थी अपनी त्वचा पर प्रयोग करे। जिससे क्षआपकी त्वचा का किसी भी प्रकार से कोई नुकसान ना हो और वह हमेशा खिली खिली और चमकदार बनी रहे।

निष्कर्ष –

अपनी स्किन की केअर करना सभी के लिए जरूरी होता है। अगर हम अपनी स्किन की अच्छे से देखभाल नही करते है तो हमें समय से पहले रुखी डर और बेजान हो जाती है। उसमें वो चमक और कोमलता बरकरार नहीं रहती और समय के साथ हमारी त्वचा ख़राब होने लगती है। 

इसलिए इन सब परेशानियों से बचने का सबसे बेहतर उपाय यही है कि हम अपनी त्वचा की प्रतिदिन अच्छे से देखभाल करें। आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमे हर रोज कुछ समय अपने त्वचा की देखभाल के लिए भी निकालना चाहिए। 

आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको त्वचा के प्रकार और उसकी देखभाल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हमारा आज का ही आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहे हमारे साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1. अच्छी स्कीन केयर कैसे करें?

उत्तर – दोस्तों वैसे तो अच्छी तरह से स्किन केयर करने के लिस्ट बहुत लंबी है। मगर हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं जिनका रोजाना प्रयोग करके आप अपनी स्क्रीन की अच्छे से देखभाल कर सकते है। –

  1. रोजाना सुबह जल्दी उठे और अपनी समय सारणी बनाएं।
  2. ज्यादा से ज्यादा पानी और फलों का रस पिए।
  3. अपनी त्वचा के अनुसार प्रोडक्ट का चयन करें।
  4. हमेशा अपनी त्वचा पर नेचुरल और ब्रांडेड प्रोडक्ट का ही प्रयोग करें।
  5. घरेलू मास्क रोजाना सनस्क्रीन माश्चचराइजर और सीरम का उपयोग करना ना भूलें।
  6. अपने खानपान में हरी साग सब्जियां और जरूरी खनिज मिनरल विटामिन को प्रचुर मात्रा में शामिल करें।

प्रश्न 2. स्किन कितने प्रकार का होता है?

उत्तर – स्किन आठ प्रकार का होता है।

प्रश्न 3. मानव त्वचा में कुल कितनी परते होती है?

उत्तर – मानव त्वचा में कुल 8 परते होती है। जिनमें से सबसे ऊपरी जो परत होता है उसे ही निकाला जाता है।

Leave a Comment